close button

Android Mobile में Contacts का Backup कैसे लें – 2 आसान तरीके

आज इस लेख में आपको हम बताएँगे की Android Mobile में Contacts का Backup कैसे लें अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए कारगर हो सकता है वार्तमान समय हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन जरुर होता है। 

ऐसे में सभी लोग अपने फोन का डेटा सेव या बैकअप करके रखना चाहते है क्योकि कब क्या हो जाये कोई गारंटी नहीं अगर आपके फोन में कुछ महत्वपूर्ण Contacts Number सेव है और आप उसे खोना नहीं चाहते है तो आपको Mobile में Contacts का Backup ले लेना चाहिए। 

क्योकि अगर आपका मोबाइल फोन कही गुम भी हो जाये तो आप आसानी से दुसरे फोन में बैकअप निकाल सकते है और आपके पुराने फोन का Contacts नए फोन में आ जायेंगे अगर आपको पुरे मोबाइल के डेटा का बैकअप लेना है तो उसका भी तरीका है। 

अगर आपको केवल Android Mobile में Contacts का Backup लेना चाहते हैं तो आइये इसके बारे में विस्तार पुवक जानते है।

Mobile में Contacts का Backup कैसे लें

mobile me contacts ka backup kaise le

इस लेख में हम मोबाइल फोन में कॉन्टेक्ट्स का बैकअप लेना का दो आसान तरीका बताऊंगा जिसमे पहले तरीका होगा की बिना किसी ऐप के केवल सेटिंग करके एंड्राइड फोन के कॉन्टेक्ट्स का बैकअप कैसे लें और दूसरा एंड्राइड ऐप से मोबाइल में बैकअप कैसे लेते है आइये इन दोनों तरीको को समझते है।

1. Android Phone Contact का Backup कैसे लें

Step-1. सबसे पहले आप अपने एंड्राइड फोन में सेटिंग ऐप को ओपन करें।

Step-2. सेटिंग ऐप ओपन होने के बाद ऊपर सर्च बॉक्स में Contacts लिखकर सर्च करें और दुसरे नंबर वाले ऑप्शन को ओपन करें जैसे तस्वीर में दिखाया गया है।

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-3. इसके बाद आपके सामने Import/Export Contacts का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-4. अब आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आपको Share Contacts वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-5. इसके बाद आपको सामने सोशल मीडिया आइकॉन दिखाई देंगे जैसे- Whatsapp, Telegram, Gmail, Google Drive इत्यादि। 

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-6. आप चाहे तो यहाँ व्हाट्सएप्प पर अपने सभी कॉन्टेक्ट्स शेयर कर सकते है लेकिन अगर आपको बैकअप लेना है तो Google Drive के आइकॉन पर क्लिक करें।

Step-7. इसके बाद आपसे कुछ परमीसन माँगा जायेगा उसे Allow कर दें और अपने जीमेल अकाउंट को चुनकर Contacts की File सेव कर लें। 

इसके बाद जब भी आपके फोन से कोई भी डेटा डिलीट होगी आप Google Drive से बैकअप को Restore कर सकते है।

2. Mobile App से Contacts का Backup कैसे लें

अगर ऊपर बताया गया तरीका आपके फोन में सही से वर्क नहीं कर रहा है या आपके फ़ोन में बैकअप का ऑप्शन नहीं दिया है तो आप एक Contact Backup App इसेक माध्यम से अपने मोबाइल फोन के सभी कॉन्टेक्ट्स का बैकअप ले सकते है। 

आपको बता दे की Contact Backup App प्ले स्टोर पर 10 लाख से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इस ऐप को 3.9 स्टार की रेटिंग मिली हुई हैं आइये जानते है की इसको कैसे इस्तेमाल करना है।

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Contact Backup App को अपने फोन में इनस्टॉल करना होगा या निचे दिया गया डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर के डायरेक्ट ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

Step-2. ऐप सफलतापूर्वक इनस्टॉल होने के बाद सभी पर्मिसिन Allow करने के बाद ऐप को ओपन करें।

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-3. अब आपके सामने ऐप का होम पेज ओपन हो जायेगा यहाँ आपको Backup वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपसे कुछ पार्मिसन माँगा जायेगा उसे Allow कर दें।

Step-4. इसके बाद आपको बैकअप का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा इसमें आप Google Drive करें और फॉर्मेट में डिफाल्ट VCF रहने दे उसके बाद निचे Backup के बटन पर क्लिक कर दें।

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-5. इसके बाद आपके कांटेक्ट का बैकअप शुरू हो जायेगा, बैकअप तैयार होने के बाद बैकअप ईमेल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

mobile me contacts ka backup kaise le

Step-6. अब आप बैकअप फाइल को अपने किसी भी जीमेल आईडी पर शेयर कर सकते है और जरूरत पड़ने पर किसी भी ऐप के सहारे इस फाइल को Restore कर सकते है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि Android Mobile में Contacts का Backup कैसे लें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पंसद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment