close button

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था | Mobile Kisne Banaya

आज आप मोबाइल का आविष्कार किसने किया था इस टॉपिक को हम मोबाइल के बाारे में पुरे विस्तार से जानेंगे जबसे हमारे बीच मोबाइल आया है तबसे इसका नशा लोगो पर सबसे ज्यादा छाया हुआ मोबाइल का असर इस कदर लोगो पर हुआ जैसे मानो की मोबाइल यूजर थोड़ी देर के लिए मोबाइल न मिले तो बेचैन से हो जाते है।

वर्तमान समय की पीढ़ी फुटबॉल, क्रिकेट, हाँकि आदि खेलने के बजाय अपने स्मार्टफोन में ऊंची क्वालिटी वाला गेम खेलना पसंद करती है देखा जाए तो मोबाइल का आविष्कार से अच्छा और बुरा दोनों हुआ है मोबाइल के खोज के बाद पूरे दुनिया के बारे में जानना आसान हो गया है

अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है जिसमे इंटरनेट चलता हो उसके माध्यम से पूरे दुनिया के खबर ले सकते है साथ म्यूजिक, फ़िल्म, कॉमेडी, गेम आदि का आनंद ले सकते है आप केवल मोबाइल फोन से Call या SMS ही नही बल्कि इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया पर अपने रिश्तेदारों, मित्रों से जुड़ सकते है

मोबाइल फोन को बनाने वाली फैक्ट्रियां तेजी से स्मार्टफोन को और एडवांस बनाने में लगी है मोबाइल फोन का आविष्कार आज बहुत से कठिन कार्यो को आसान बना दिया है 21वी सदी में तकनीक इतनी विकसित हो चुकी है की हम एक छोटे से मोबाइल से बहुत कुछ कर सकते है।

परन्तु मोबाइल हमारे बीच आने से पहले किसी सन्देश को एक दुसरे के पास पहुचाने के लिए हमें डाक या तार की मदद लेनी होती थी और लेकिन इसमे काफी समय लगता था वही आज के समय मे किसी का समाचार लेना होता है तो हम मोबाइल के द्वारा छड़ भर में सामने वाले का समाचार प्राप्त कर लेते है

आज के समय में मोबाइल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है मोबाइल के बगैर पांच मिनट भी दूर नहीं रह सकते है हा यह सही बात है एक मोबाइल ही है जो पूरी दुनिया को परिवार कि तरह बना के रखा है

लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस मोबाइल का आविष्कार किसने किया था और कब किया था नही जानते तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें इसमें मोबाइल फोन के आविष्कार बारे मे आश्चयर्जनक जानकारी जानने को मिलेगी।

Mobile क्या है – What is Mobile in Hindi

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya mobile ka avishkar kisne kiya tha

मोबाइल फ़ोन एक Electronic Device है जिसके माध्यम में से हम किसी दूर बैठे मोबाइल यूजर से आसानी से बातें कर सकते है इसके अलावा अगर कोई मोबाइल यूज जो सोशल मीडिया पर हो वह दुनिया मे कही भी रहे कुछ मोबाइल फ़ोन के द्वारा कुछ ही सेकेंडो में ढूढ सकते है और एक दूसरे से जोड़ सकते है।

मोबाइल फ़ोन को अलग अलग नमो से जाना जाता है जैसे- Cellular Phone, Cell Phone, Wireless Phone इत्यादि जैसे नामो से प्रचलित है मोबाइल फ़ोन में ऐसा-ऐसा फीचर आया गया है की हम एक दुसरे है नही बल्कि एक साथ 3,4,5 तक आदमी एक ही साथ सभी के साथ बात कर सकते है।

इतना ही नहीं बल्कि हम मोबाइल फ़ोन बात करने के आलावा इसे हम अपने और भी कामो में ला सकते है जैसे- हम मनुरंजन के लिए फिल्म, गूगल सर्च ,गाने ,न्यूज़, गेम इत्यादि और जैसे हम सन्देश के लिए व्हात्सप्प, फेसबुक, ईमेल, ट्विटर जैसे इत्यदि साधनों से अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है।

अंतराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने अनुमान लगाया है की 2009 का अंत तक पूरी दुनिया में मोबाइल उपयोग करने वालो लोगो की संख्या 410 करोड़ तक पहुच गया है।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था

मोबाइल का आविष्कार मार्टिन कूपर ने सन 1970 किया था जब मोबाइल सबसे पहले आया था तब उस समय मोबाइल का साइज़ बहुत बड़े होते थे इसके अलावा उसमे नए फँसन, वीडियो कॉल, इंटरनेट, मैसेज आदि इस तरह का कोई फँसन नही था आप जानकर हैरान होंगे कि उस मोबाइल से क्या होता था तो आपको बता दे को उस मोबाइल फोन का कार्य केवल रेडियो जैसा सन्देश देना उसका काम था।

वहीं आज के समय मे मोबाइल में कई सारे फँसन जुड़ गए है यहां तक कि अब फोन टचस्क्रीन वाला ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे हाथों के अंगुलियों के इसरो पर चलता है इसके अलावा स्मार्टफोन में अनेको एक से बढ़कर एक फँसन मौजूद है।

दुनिया में सबसे पहले मोबाइल आविष्कार एक अमेरिकी Engneer Martin Cooper के द्वारा बनाया गया था इस मोबाइल को 1973 में दुनिया के सामने लाया गया यह दुनिया का पहला मोबाइल था जो आम लोगो के लिए बनाया गया था इससे पहले रेडिओ फ़ोन और Wireless फ़ोन भी उपलब्द थे लेकिन उसका इस्तमाल केवल फ़ौज द्वारा किया जाता था।

मार्टिन कूपर ने पहला कॉल अपने ऑफिस से मेन लैब मुक्कोयालय में किया था मार्टिन कूपर को Father of Mobile कहा जाता है इन्होंने आज के समय की मोबाइल कंपनी Motorola के साथ मिलकर मोबाइल फ़ोन का निर्माण किया बाद में मार्टिन कूपर इस कंपनी का CEO भी बने।

Engneer Martin Cooper को दुनिया के पहले मोबाइल निर्माण के कारण साल 2013 में संचार के क्षेत्र में किये कार्य के के लिए मार्कोनिक पुरस्कार से सम्मनित किया गया जब मार्टिन कूपर में फोन बनाया था उस समय मोबाइल का वजन करीब 2 किलो होगा उसका साइज़ 13 cm मोटा और 4.45 cm चौरा होता था।

जिसकी तुलना आप इट या जूते से कर सकते है उसकी कीमत 2 लाख थी कुछ ही दिन बाद मोटोरोला का ही Dynatac 8000x मॉडल आया गया यह बात 1983 की है उस मोबाइल की बैटरी चार्ज कर में 10 घंटे का समय लगता था एक बार मोबाइल चार्ज करने पर लगभग 25 मिनट ही चलती थी।

1989 में मोबाइल के पहली पीढ़ी तकनीक के शुरुआत जापान में हुई थी जिसके मदद से एक बार में कई लोग आपस में कॉल कर सकते थे 1991 में 2G तकनीक की शुरुआत फ़िनलैंड में हुई थी 2G शुरुआत के 10 साल के बाद 2001 में 3G के शुरुआत हुई थी।

जिन्हें जापान के कम्पनी NTT Docobo ने शुरू किया था फि क्या था टेक्नोलॉजी बढ़ती चली गयी और सन 1983 से 2014 तक सबसे ज्यदा फ़ोन बिकने वाला फ़ोन Nokia 1100 था।

दुनिया के पहला मोबाइल का नाम क्या था

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन का नाम Motorola DynaTAC जो 1.1 किलोग्राम और 9 इंच का लंबा था मार्टिन कूपर द्वारा इस मोबाइल आविष्कार के बाद कॉल इंडस्ट्री औऱ टेलीकॉम इंडस्ट्री शुरुआत होने लगी थी कुछ सालों तक इस मोबाइल की खामियों दूर करने की कोशिश की जा रही थी साथ हीं अलग अलग जगहों पर सेलुलर नेटवर्क को ओर भी बेहतर बनाने की काम शुरू किया जाने लगा।

मोटोरोला ने करीब 10 साल के बाद 1983 में आम लोगों के लिए मोबाइल फोन मार्केट में लाया जिसका नाम Motorola DynaTAC 8000X था इसकी कीमत करीब 3995 USD डॉलर था भारतीय मुद्रा में बताये तो लगभग 2 लाख रुपये होंगे इस फोन की बैट्री क्षमता 6 घंटे तक चलता था साथ ही इस मोबाइल में 30 लोगो के Contacts सेव किया जा सकता था।

Mobile Full From in Hindi

ऑफ्फिसियाली रूप से मोबाइल का कोई फुल फ्रॉम नहीं होता है काल्पनिक रूप से मोबाइल का फुल फ्रॉम कुछ इस प्रकार है।

  • M – Modifiy (संशोधित)
  • O – Operation (ऑपरेशन)
  • B – Byte (बाइट)
  • I – Integration (एकीकरण)
  • L – Limited (सीमित)
  • E – Energy (ऊर्जा)

भारत मे मोबाइल फोन कब आया था

भारत मे मोबाइल फोन को 31 जुलाई 1995 को करीब  बनने के 12 साल बाद DynaTAC 8000X मोबाइल को इंडिया के बाजारों में आम आदमी के लिए लाया गया इस मोबाइल का इस्तेमाल भारत के केंद्रीय दूरसंचार मंत्री श्री सुख राम ने 31 जुलाई 1995 को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री श्री ज्योति बासु से मोबाइल फोन के जड़िये बात की थी।

भारत मे आयी इस पहली मोबाइल सर्विस को Modi Telstra’s MobileNet सर्विस द्वारा उपलब्ध कराया गया था यह हिंदुस्तान के मोदी समूह तथा ऑस्ट्रेलियाई टेलीकॉम एक जॉइंट वेंचर थ।

दुनिया मे कितने लोग मोबाइल इस्तेमाल करते है

अगर पूरे संसार मे कितने मोबाइल यूजर्स है ये एक दम सटीक बताना थोड़ा कठीन कार्य है क्योंकि प्रतिदिन मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है GSMA इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 1वर्ष में मोबाइल यूजर्स की संख्या करीब 5.20 बिलियन यानी लगभग 520 करोड़ होंगे अगर आप इसके बारे में और भी जानकारी चाहते है तो official वेबसाइट GSMA Intelligence जाकर देख सकते है।

अगर भारत मे मोबाइल यूजर्स की संख्या के बारे में बात करे तो भारत मे 121 करोड़ से भी ज्यादा लोग सिंपल और स्मार्टफोन यूज करते है जहां एंड्राइड फ़ोन 44.6 करोड़ लोग इस्तेमाल करते है।

मोबाइल फोन से जुड़ी रोचक बातें

  • Motorola DynaTAC जो 1.1 किलोग्राम और 9 इंच का लंबा था।
  • दुनिया मे सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल Nokia 1100 जिसकी मॉडल 25 करोड़ से भी ज्यादे लोगो के बीच बिके है।
  • सन 1983 में दुनिया का पहला फोन आम लोगों के लिए बाजार लाया गया था जिसकी कीमत करीब 4000$ USD डॉलर यानी लगभग 29 लाख रुपये होंगे।
  • साल 2012 में Apple कंपनी का प्रत्येक दिन 3 लाख से ज्यादा फोन बिके है
  • मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले Apps में Whatsapp, Facebook, Facebook Messenger, Truecaller और SHAREit है।
  • मोबाइल सबसे पहला फोन कॉल खुद मार्टिन कूपर द्ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से न्यू जर्सी में स्थित Bell Labs के  मुख्यालय में किया गया था।
  • जापान ही एक ऐसा देश है जहाँ के मोबाइल 90% से 95% वाटरप्रूफ होते है।
  • uSwitch वेबसाइट के अनुसार ब्रिटेन में प्रत्येक साल 1 लाख मोबाइल टॉयलेट में और 23,000 मोबाइल फोन बाथ टब में गिरा देते हैं।
  • दुनिया मे सबसे पहले कैमरे फोन का निर्माण जापान के Sharp Corporation द्वारा नवंबर साल 2000 में किया गया था जिस मोबाइल का नाम Sharp J-SH04 था।
  • साल 2017 में करीब 153.65 करोड़ मोबाइल फोन बिके जिसमें सबसे ज्यादा सैमसंग (32.12 करोड़) तथा एप्पल (21.49 करोड़) कंपनी की बिकी है।

FAQ

Q : मोबाइल की पहली सेवा कहाँ और कब दी गयी थी?

Ans : मोबाइल फोन की पहली सेवा सेवा सन 1926 में Deutsche Reichsbahn की फर्स्ट कॉल्स यात्रियों को प्रदान की गयी थी जो Berlin और Hamburg के बीच यात्रा कर रहे थे।

Q : मोबाइल से पहली कॉल कहाँ पर और कब की गयी थी?

Ans : मोबाइल पहली कॉल सन 1946 में एक कर की radiotelephone में की गयी थी Chicago में. चूँकि काफी काम मात्रा में radio frequencies उपलब्ध था जिसके कारण service बहुत ही जल्द अपनी पूरी capacity पर पहुँच गयी।

Q : भारत मे पहला मोबाइल कब आया था?

Ans : भारत मे पहला फोन सन 1994 में आया था भूपेन्द्र कुमार मोदी द्वारा किया जाने लगा था।

Q : मोबाइल फोन किसने बनाया था?

Ans : मोबाइल फोन को मार्टिन कूपर ने सन 1970 में बनाया था।

Q : भारत मे कितने मोबाइल यूजर्स है?

Ans : साल 2018 के मुताबिक वर्तमान में भारत में लगभग 1 अरब 5 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं  जिसमें से लगभग 38 करोड़ 69 लाख 34 हजार एंड्राइड फोन यूजर्स हैं।

Q : दुनिया मे सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल कौन सा है?

Ans : पूरे दुनिया मे सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल Nokia 1100 जिसकी मॉडल 25 करोड़ से भी ज्यादे लोगो के बीच बिके है।

Q : दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल कौन सा हैं?

Ans : दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल का नाम Falcon Supernova iPhone 6 है जिसको साल 2014 में अमेरिकी कंपनी Falcon ने बनाया था जिसकी कीमत 3 अरब 24 करोड़ रूपए इसे महंगा होने के पीछे वजह है जो मोबाइल के पीछे बेशकीमती हीरा लगा है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया था इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment