close button

मोबाइल फोन हैकिंग कैसे होता है ~ 7 मुख्य कारण

इस आर्टीकल में हम जानने वाले है कि मोबाइल फोन हैकिंग कैसे होता है 7 मुख्य कारण हमारे दौड़ भाग की जिंदगी में आज के समय मे अपने जीवन मे सबसे जरूरत मंद चीज है तो वो है।

मोबाइल फोन जी हां जिसमे हम फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम और इंटरनेट जैसी आदि चीजों को एडवांस में यूज कर रहे है जिससे हमारा आधा समय तो इसी में निकल जाता है बिना किसी रुकावट के की क्या कोई यह देख भी रहा है कि नही ये बात सुनने में थोड़ा अजीब लगती है।

लेकिन हैकिन जैसी चीज आज के समय मे आसान हो गयी हैं क्या आपको पता है कि इन एडवांस चीजों के चलते आपका फोन कभी भी हैक हो सकता है ओर हैकर आपका मोबाइल हैक करके लाखों रुपये कमा रहा है सबसे बड़ी बात आपका फोन हैक होने का सबसे बड़ा कारण आपका लापरवाही हो सकती है।

अब आपके मन मे काफी सवाल आ रहा होगा इसलिए इस पोस्ट में हम जानेंगे कि मोबाइल फोन हैक कैसे होता है मोबाइल हैक होने का 7 गलतियां क्या है सारी जानकरी इस पोस्ट में जानने वाले है तो चलिए बिना देरी के शुरू करते है।

मोबाइल फोन हैकिंग कैसे होता है 7 मुख्य कारण

mobile-hacking-kaise-hota-hai-min

चलिये जानते है कि आखिर हैकर हमारे किन-किन गलतियों के कारण हमारा मोबाइल/फोन आसानी से हैंक कर लेता है इसके लिए हमारे हिसाब से सात कारण हो सकते है जो हमने बारी-बारी से आसान शब्दो मे बताया है।

1. Badnulled Apps & Link

हम अपने फोन हैक होने का सबसे बड़ा गलती के बारे में बात करें तो वो है हम किसी भी प्रकार के लिंक से कोई ऍप्लिकेसन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना हैं हम इसी चीज को ज्यादा तर गलती करते है।

जो हैकर इसी चीज का फायदा उठा लेते है ज्यादा पर हैकर किसी मैसेज, ईमेल तथा वेबसाइट के अंदर अपना ऍप्लिकेसन का लिंक डाल देते है ओर लोग बिना कुछ सोचे समझे इसे डाउनलोड कर लेते है।

जैसे ही आप उस एप्प को अपने फोन में इनस्टॉल किये तो उस एप्प को बनाने वाले के अंदर अपना फोन आ जायेगा जिससे वो आपका फोन का कुछ भी कर सकता है।

2. Free Wi-fi

अगर हम दूसरी गलती की योर नजर रखे तो वो है वाई फाई तेज स्पीड से चलने वाले Wi-fi भला किसके पसंद नही है खासकर जो फ्री में मिलता हो हम में से कई सारे ऐसे लोग है जिसको कही फ्री में डेटा मिलते ही कनेक्ट हो जाते है तो इस तरह के लोगो के लिए हम बता दे कि इस प्रकार इलाके जहाँ फ्री wifi मिलती है।

उसमे हैकरों के लिए हैकिंग करना काफी ज्यादा आसानी होता है हम आपको बता दे कि आप किसी भी फ्री वाई फाई वाले जगह पर जाए तो यूज न करें क्योंकि कोई भी आपके फोन से कनेक्ट wifi से आपका फोन आसानी से हैक कर सकता है।

3. Strong Password

3. मोबाइल फोन हैकिंग कारण आपका पासवर्ड भी हो सकता है क्योंकि लोग याद रखने के लिए एक साधारण सा पासवर्ड तो लगा देते है लेकिन यही चीज आपके फोन हैकिंग का कारण भी बन सकता है क्योंकि अगर आप स्ट्रांग पासवर्ड रखते है।

तो किसी भी हैकर को खोलने में काफी परेशानी होगा या मोबाइल चोरी होने पर आपका फोन आसानी से खुल जायेगा जो आपके लिए मुसीबत बन सकता है इस लिए अपना मोबाइल का पासवर्ड हमेसा स्ट्रांग रखें।

4. Update Device

4. ये शब्द काफी लोगो को समझ मे नही आया होगा लेकिन ये बहुत जरूरी चीज हैं हम आपको बता दे कि आप अपने फोन को हमेसा अपडेट कर रहें हमारे हिसाब से बहुत से ऐसे लोग है जो बिना फोन उपडेट किया उसी तरह चलते रहते है भले ही नया वर्जन आ जाये लेकिन वह उपडेट नही करते है।

हम आपकी भलाई के लिये बता दे कि अगर आपके मोबाइल/फोन में कोई उपडेट आ जाये तो उसे उपडेट जरूर कर ले क्योंकि यह ना करने से आपका फोन हैंग होने लगेगा जिससे हैकिंग का ज्यादा चांसेज रहता है।

5. Turn Off Connectivity In Our Phone

5. हम में से अधिक्तर लोग ये गलती करते है कि हम अपने फोन में जिस एक्टिविटी को चालू करते है उसे बंद करना भूल जाते है जिसमे से Bluetooth, Wi-Fi ओर Location आदि चीजे जो सकती है ये सभी हमारे फोन का कनेक्टिंग फीचर है।

जिसे हम इस्तमाल करके बंद करना ही भूल जाते है जिससे हैकर भी हमारी इन लापरवाही को अच्छे से समझते ओर इसी के जड़िये अपना कार्य अंजाम देते है होता ये की वो अपने डिवाइस से आपका डिवाइस कनेक्ट करके आपका सभी डेटा चुरा लेते है।

इस लिए आप जब भी इस तरह का फीचर इस्तमाल करें तो काम हो जाने के बाद उसे दुबारा अवश्य बंद कर दें।

6. Application Permission Allowed

6. ये मिस्टेक काफी लोग करते है अपने कई बार देखा होगा कि किसी भी ऍप्लिकेसन को इंस्टॉल करके से पहले आपसे पर्मिसन मंगा जाता है जो आपके फोन में एक्सेस करने के आधारित है हम आपके सेफ्टी के लिए बता दे कि आप जब भी कोई ऍप्लिकेसन इनस्टॉल करेंतो जरूर देख ले कि आप किस-किस चीज का पर्मिसन दे रहें है।

जैसे कोई साधारण गेम के लिए आपका कैमरा का एक्सेस लेना गलत हैं आपको सतर्क हो जाना चलिये की इस प्रकार का एप्प्स आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

7. Application Lock

7. हम में से सब लोग अपने फोन पर लॉक तो लगा देते है लेकिन एक्स्ट्रा चीजों को प्रोटेक्ट करने के लिए कुछ भी नही करते ओर रही हमारी सबसे बड़ी गलती साबित होती है अगर आपको लगता है की आपके फोन में कोई सीक्रेट/प्राइवेट चीज रखे है।

तो आपको उस ऍप्लिकेसन को लॅक कर देनी चलिए ताकि आपको प्राइवेट चीज आप ही तक रहें ये थी सात मिस्टेक हो हम में से काफी लोग कर बैठते है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि मोबाइल फोन हैकिंग कैसे होता है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment