close button

मिजोरम की राजधानी क्या है? – Mizoram ki rajdhani kya hai

आज आपको हम बताएँगे की मिजोरम की राजधानी क्या है – Mizoram ki rajdhani kya hai अगर आप मिजोरम राज्य की राजधानी से जुडी बेहतरीन जानकारी जानना चाहते है तो पोस्ट पर बने रहे मिजोरम का गठन नवंबर  20 फ़रवरी, 1987 को हुआ था और इसी दिन मिजोरम भारत का 23वां राज्य बना था भारत खुबसूरत और पर्वतीय राज्य के सूची में मिजोरम का नाम सामिल है आपको बता दे इस प्रदेश का साक्षरता दर और प्रदेश से सबसे अधिक है।

मोजोरम भारत का ऐसा राज्य है जहाँ सबसे ज्यादा इसाई धर्म के लोग रहते है यहाँ हिन्दुओ की मात्रा काफी कम है इस प्रदेश का सबसे ज्यादा क्षेत्र पहाड़ और वनों से घिरा हुआ है आपको बता दे की ब्रिटिश कल के दौरान असम का हिस्सा था जिसका नाम लुशाई हिल्स ज़िला था कुछ साल बाद 1987 में इसे एक नया राज्य घोषित कर दिया गया। 

इसके अलवा मिजोरम घुमने के लिए भी काफी अच्छा जगह है यहाँ इसीलिए यहाँ हर साल घुमने के लिए आते है मिजोरम की राजधानी क्या है – Mizoram ki rajdhani kahan hai, मिजोरम में प्रमुख पर्यटन स्थल का नाम क्या है आदि जानकारी इस पोस्ट के माध्ध्यम से जानेंगे इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

मिजोरम की राजधानी क्या है

Mizoram ki rajdhani kya hai

भारत का एक उत्तर-पूर्वी का छोटा सा राज्य मिजोरम की राजधानी ‘आइजोल’ है और मिजोरम का सबसे बड़ा शहर आइजोल ही है यह शहर कर्क रेखा के उत्तर में स्थित है और समुद्र तल से 1132 मीटर (3715 फीट) की ऊँचाई पर स्थित है और त्लावंग नदी घाटी पश्चिम में तथा तुईरिअल नदी घाटी पूर्व में मौजूद है।

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो  2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 1,097,206 है, जनसँख्या घनत्व 52 किमी2 है कुल क्षेत्रफल लगभग 21,081 किमी2 है जिसमे जनसँख्या के हिसाब से आइजोल सबसे बड़ा जिला (जनसँख्या करीब 400309) है।

सबसे कम जनसँख्या वाला जिला मिजोरम का सबसे छोटा जिला सैह है जिसकी जनसँख्या लगभग 56574 है और क्षेत्रफल के हिसाब से आइजोल ही सबसे बड़ा जिला है जो  3577 वर्ग किलमीटर और सबसे छोटा जिला सेरछिप (1424 वर्ग किमी.) में फैला हुआ है।

मिजोरम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

भारत का उत्तर-पूर्वी में सात राज्यों में से एक मिजोरम छोटा सा खुबसूरत राज्य है यह भारत के उत्तर-पूर्वी में बंगलादेश और मयन्मार से घिरा भारत का एक छोटा सा राज्य है जहाँ की कुल आबादी लगभग 10 लाख है इसमें अधिकतर लोग इसाई धर्म को मानते है।

यहाँ आम राज्यों के मुकाबले हिन्दू और मुस्लिम काफी कम है भारत में रहने वाले लोग मिजोरम के नाम नाम जानते ही होंगे लेकिन इस  राज्य से जुडी रोचक बाते काफी कम लोग जानते है तो आइये मिजोरम से जुड़े कुछ रोचक जानकारी जानते है।

  • मिजोरम में शिक्षित लोगो की संख्या करीब 92% है जो केरल के बाद देश के सबसे शिक्षित राज्यों के सूची में दूसरा स्थान है।
  • मिजोरम का राजधानी आइजोल भारत का सबसे शिक्षित शहर है।
  • मोजोरम का अधिकतर हिस्सा पहाड़ो और जंगलो से घिरा  हुआ है जो यहाँ के कुछ स्थानों को खुबसूरत बनता है।
  • मिजोरम नाम मिजो शब्द से लिया गया ही जिसका स्थानीय मिज़ो भाषा में अर्थ पर्वतनिवासीयों की भूमि है।
  • दुनिया का सबसे बड़ा परिवार मिजोरम में रहता है इस परिवार में कुछ 187 सदस्य रहते है इस परिवार के मुखिया ज़ियोना चाना 76 साल के उनकी 38 पत्नियां हैं और इन 38 पत्नियों से 89 बच्चे इसके अलावा बेटियां, दामाद, नाती पोता भी सामिल है।
  • मिजोरम के 95% आबादी आदिवासी है जो किसी न किसी जनजाति से आते है। 
  • मिजोरम भारत में सबसे ज्यादा बांस का उत्पादक है और यहाँ के लोग बांसों से काफी खुबसूरत वस्तुए बनाते है लेकिन इन बांसों की वजह से इन्हें चूहों की परेशानी अधिक रहती है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे की साल 1969 में चूहों द्वारा सभी खा जाने के कारण जहाँ बहुत बड़ी भुखमरी आ गयी थी उसके बाद चूहों को एक समस्या बनाकर एक पार्टी बनाई गयी। 
  • मिजोरम में फुटबॉल का काफी क्रेज है यहाँ के लोग फुटबॉल देखना और खेलना काफी पसंद करते है।
  • पर्यावरण की बचाव के लिए साल 2009 में मिजोरम सरकार ने पटाखे जलाने बैन लगा दिया था। 
  • मिजोरम का सबसे प्रसिद्ध त्योहार चपचार कुट है इस त्योहार को बसंत के मौसम में मनाया जाता है इस त्योहार में लोग बैबो डांस करते है।
  • मिजोरम एक ऐसा राज्य है जहाँ केवल शिक्षा ही नहीं बल्कि महिला पुरुष अनुपात भी काफी ज्यादा है।
  • मिजोरम के गांवो में ऐसी दुकाने होती है जिसमे दुकानदार मौजूद नहीं होते है यहाँ सामान पर उसका कीमत लिखा हुआ रहता है सामान लेकर और पैसे डब्बे में रखना होता है यहाँ के लोग काफी इमानदार होते है।
  • मिजोरम की महिलाए पुरे नार्थ ईस्ट में सबसे खुबसूरत महिलाए मानी जाती है।
  • मिजोरम की कुल आबादी करीब 10 लाख 97 हजार 206 है जिसमे पुरुषो की आबादी लगभग 5 लाख 55 हजार 266 और महिलाओ की आबादी 5 लाख 41 हजार 940 है।
  • 2011 के जनगणना के अनुसार मिजोरम में हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 30,136, मुसलमानों की 114,832, इसाई 956,331, सिख 286, बौद्ध 93,411 जैन 376, अघोषित 1,026 और अन्य लोगो की आबादी 808 है।
  • मिजोरम में कुल 8  जिले है जनसँख्या के हिसाब सबसे बड़ा जिला आइजोल है जिसकी जनसँख्या लगभग 400309 है और क्षेत्रफल के हिसाब से आइजोल ही सबसे बड़ा जिला है जो 3577 वर्ग किलमीटर में फैला हुआ है। 

मिजोरम राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

मिजोरम भारत का समृद और सुखद राज्य है पर्वतीय नगर आइजोल मिजोरम का एक सांस्कृतिक और धार्मिक केंद्र है जिसमे प्रमुख प्रकार के पक्षी और अन्य वन प्राणी देखने को मिलते है मिजोरम तितल के लिए मसहुर है यहाँ जंगली भैसे, हाथी और बाघ की छोटी आबादी देखने को मिल जाते है इसके अतिरिक मिजोरम में और भी देखने योग्य पर्यटन स्थल है आइये मिजोरम में स्थित कुछ प्रमुख पर्यटक स्थल के बारे जानते है।

पर्यटन स्थल का नामस्थान का नाम
आइजोल पर्यटनमिजोरम की राजधानी
वैंटावंग फॉल्सआइजोल से 137
किलोमीटर की दूरी पर
रेइक आइजोलमिजोरम की राजधानी
स्थल सेरछिपसेरछिप जिला, मिजोरम
लुंगलेई शहरलुंगलेई शहर, मिजोरम
चंपई चंपई शहर, मोजोरम
ममित जिलाममित जिला, मोजोरम
साईहा साईहा शहर, मिजोरम
कोलासिबकोलासिब जिला, मिजोरम
ह्मुइफंग त्लांग चंपई, ममित जिला, मिजोरम

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

मिजोरम की राजधानी का क्या नाम है?

मिजोरम की राजधानी का नाम आइजोल है और मिजोरम का सबसे बड़ा शहर आइजोल ही है।

मिजोरम में कुल कितने जिले है?

मिजोरम में कुल 8 जिले है क्षेत्रफल के आइजोल ही सबसे बड़ा जिला है जहाँ का कुल क्षेत्रफल  3577 वर्ग किलमीटर है।

वर्तमान में मिजोरम की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के अनुसार मिजोरम की जनसँख्या करीब 10 लाख 97 हजार 206 है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब 5 लाख 55 हजार 266 और महिलाओ की आबादी 5 लाख 41 हजार 940 है है।

मिजोरम की स्थापना कब हुआ था?

मिजोरम की स्थापना 20 फ़रवरी 1987 को हुआ था।

मिजोरम घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मिजोरम घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

मिजोरम में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मिजोरम में मुख्य रूप से राजकीय भाषा मेजो, अंग्रेजी और हिंदी  सर्वाधिक बोली जाती है।

वर्तमान में मिजोरम का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में मिजोरम का मुख्यमंत्री जोरामथांगा (जन्म 13 जुलाई 1944) है।

मिजोरम का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

मिजोरम में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध भोजन चावल के साथ-साथ मिजोरम में मांस, मछलियाँ तथा ताज़ी सब्जियां मुख्य व्यंजन है इसके अतिरिक्त मीसा मच गरीब, वौक्सा रेप, अरसा बुछिकर, कोठा पीठा, पूअर मच और दाल आदि बड़े प्रचलित है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि मिजोरम की राजधानी क्या है – Mizoram ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको मिजोरम के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment