close button

मेघालय की राजधानी क्या है | Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai

Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai : आज इस पोस्ट के मध्ध्यम से आपको बताएँगे की मेघालय की राजधानी क्या है मेघालय भारत के पूवोंतर में स्थित है इस प्रदेश का शाब्दिक अर्थ बादलो का घर होता है मेघालय का गठन 1 अप्रैल 1970 को हुआ था इस राज्य की सीमाए दक्षिणी में मयमनसिंह और सिलहट बांग्लादेशी विभागों से लगता है, पश्चिमी ओर रंगपुर बांग्लादेशी भाग तथा उत्तर एवं पूर्वी ओर भारतीय राज्य असम राज्य से सटा हुआ है।

यह प्रदेश  220 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ है इसके लम्बाई से चौड़ाई का अनुपात 3:1 है साल 2016 के अनुसार मिस प्रदेश की जनसँख्या 32,11,474 है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का 21वां सबसे बड़ा राज्य और क्षेत्रफल के दृष्टि से 22वां सबसे बड़ा राज्य है पहले ब्रिटिश राज्य के वक्त मेघालय को “पूर्व का स्काटलैण्ड” के नाम से भी जाना जाता था।

पुराने समय में मेघालय असम राज्य का एक हिस्सा था लेकिन 21 जनवरी 1972 को असम के खासी, गारो और जैन्तिया पर्वतीय जिलों से काटकर एक नया राज्य मेघालय अस्तित्व में आया यहाँ के अधिकारिक भाषा अंग्रेजी है इसके अतिरिक्त यहाँ मुख्य रूप से खासी, गारो, प्नार, बियाट, हजोंग एवं बांग्ला बोली जाती है इसके अलवा यहाँ देश की मात्र भाषा हिंदी भी बड़े पैमानों पर बोली जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मेघालय में अन्य राज्य से विपरीत यहाँ मातृवंशीय प्रणाली चलती है जिसमे जन्म देने ववाली माँ के नाम से प्रणाली चलती है और माँ के सबसे छोटी बेटी अपने माँ-बाप की देखभाल करती है बाद में उसे ही माता पिता की पूरी जायदाद मिलती है।

मेघालय राज्य पर्यटकों के लिए काफी प्रसिद्ध स्थान माना जाता है इसीलिए यहाँ हर साल लाखों के मात्रा में पर्यटक यहाँ घुमने के लिए आते है मेघालय की राजधानी क्या है (Capital of Meghalaya in hindi) और मेघायल में प्रमुख पर्यटक स्थल के नाम क्या है सभी लोग जानना चाहते है तो आइये मेघालय की राजधानी के बारे में विस्तार से जानते है।

मेघालय की राजधानी क्या है – Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai

Meghalaya ki rajdhani kya hai

देश का पूर्वोत्तर राज्य मेघालय की राजधानी शिलांग है और मेघालय का सबसे बड़ा शहर शिलांग ही है यह राजधानी ईस्ट खासी हिल्स जिले का मुख्यालय है यह नगर चोरो ओर से पहाडियों से घिरा हुआ है इसलिए यहाँ आये ब्रिटिश घूमती पहाड़ियों से घिरा होने के कारण इस नगर को स्कॉटलैण्ड ऑफ़ द ईस्ट कहा करते थे।

मेघालय की राजधानी क्या हैशिलांग
Meghalaya Ki Rajdhani Kya HaiShillong

पहले के समय में मेघालय असम राज्य में था लेकिन 21 जनवरी 1972 को असम के खासी, गारो और जैन्तिया पर्वतीय जिलों से काटकर एक नया राज्य मेघालय मेघालय का निर्माण हुआ वर्तमान समय यहाँ अधिकतर पर्यटक आने के करण यहाँ पर कई सारे घुमने लायक जगह है।

जहाँ आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है जैसे, शिलांग, चेरापूंजी, डांकी, तुरा आदि क्षेत्र पर्यटकों का मनमोहक बना देते है यहाँ आने पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है मेघालय राज्य की अधिकारिक भाषा गारो और खासी भाषाएँ है इसके अलावा यहाँ हिंदी और अंग्रेजी भी बोली जाती है।

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो  2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 29 लाख 66 हजार 889 है, जनसँख्या घनत्व 140 किमी2 (370 वर्गमील) है कुल क्षेत्रफल लगभग 22,429 किमी2 (8,660 वर्गमील)² है जिसमे जनसँख्या के हिसाब से पूर्वी खासी हिल्स सबसे बड़ा जिला (जनसँख्या करीब 825922) है।

सबसे कम जनसँख्या वाला जिला मेघालय का सबसे छोटा जिला दक्षिण गारो हिल्स है और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला पश्चिम खासी हिल्स जो  5,247 वर्ग किलोमीटर वर्ग किलमीटर और सबसे छोटा जिला दक्षिणी गारो हिल्स (1113 वर्ग किमी.) में फैला हुआ है।

मेघालय से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

मेघालय जिसे पूर्व का स्कॉटलैण्ड भी कहा जाता है जो भारत में उत्तर-पूर्व का सबसे खुबसुरत जगह है जो शिलांग की चोटी से घिरा हुआ है जो दुनिया की सबसे ऊँची चोटी है मेघालय को बादलो का निवास भी कहा जाता है।

मेघालय राज्य के केवल एक सीमा असम राज्य से जुडी हुई है बाकि पूरा सीमा बांग्लादेश के सीमा से ज=जुड़ा हुआ है मेघालय के बारे में और भी रोचक तथ्य आइये जानते है।

  • दुनियाभर में मेघालय ही एक ऐसा जगह है जहाँ जीवित पुल पाए जाते है जो झाड़ियो और लताओं से प्राकृतिक द्वारा बने होते है जो नदियों के इस पर से उस पर तक होते है ये पुल मेघालय के चेरापूंजी में सबसे ज्यादा पाए जाते है।
  • मेघालय के आदिवासी लो इसाई धर्म के होते है इसी वजह से मेघालय में क्रिस्मस धूमधाम से मनाया जता है इसके अलवा यहाँ हिन्दू, मुस्लिम और सिख धर्म के लोग भी रहते है लेकिन उनकी आबादी कम है यहाँ के इसाई अपने धर्म को काफी हद तक मानते है और अपने ग्रन्थ बायबल का सम्मान करते है।
  • मेघालय दुनिया भारत सबसे अधिक वर्षा होने वाले क्षेत्र में गिना जाता है यहाँ अधिक वर्षा का कारण है अधिक वन और छिड़ के पेड़ की अधिक मात्रा भी है।
  • मेघायल में कई सरे प्राचीन गुफाए भी है और इन सभी गुफाओ का एक इतिहास है।
  • मेघालय में जयंतिया हिल्स जिला में सबसे लम्बी नाहर है जो करीब 22 किलोमीटर तक फैली हुई है यह दो अलग अलग गुफाओ से जुडती है।
  • पुरे मेघालय राज्य में विभिन्न जाती के लोग रहते है इनमे आदिवासियों के संख्या अधिक है।
  • मेघालय घने जंगलो और खुबसूरत वातावरण से भरा हुआ है यहाँ खासी हिल्स पर अर्चुल फूलो की करीब 325 प्रजातिया पाई जाती है इसके अलवा यहाँ के जंगलो में हरे रंग का कबूतर और तोते पाए जाते है।
  • मेघालय के इसाई धर्म के लोग कई सारे त्योहर बनाते है जिसमे प्रमुख त्योहर नॉन ग्रीन डांस और वान्गला प्रमुख त्योहर है।
  • मेघालय की कुल आबादी 29 लाख 66 हजार 889 है जिसमे पुरुषो की आबादी लगभग 14 लाख 91 हजर 649 और महिलाओ की आबादी 14 लाख 75 हजार 240 है।
  • 2011 के जनगणना के अनुसार मेघालय में हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 342,078, मुसलमानों की 130,399, इसाई 2,213,027, सिख 3,045, बौद्ध 9,864, जैन 627, अघोषित 9,578 और अन्य लोगो की आबादी 258,271 है।
  • मेघालय में कुल 11 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला पश्चिम खासी हिल्स है जहाँ का कुल क्षेत्रफल 5,247 वर्ग किलोमीटर (648×1010वर्ग फुट) है और आबादी के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला खासी हिल्स है जहाँ की कुल आबादी लगभग 2,94,115 है।

मेघालल राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

मेघालय राज्य सुन्दर जंगलो, पहाड़ो और नदियों के लिए प्रसिद्ध स्थान है यहाँ के प्राकृतिक सुन्दरता किसी भी पर्यटक का मन मोह लेती है उतर-पूर्व में स्थित मेघालय बेहद खुबसूरत राज्य है जहाँ हर साल लाखों पर्यटक घुमने के लिए आते है।

अगर आप प्राकृतिक के बादियो में सैर करना चाहते है तो आपको मेघालय जरुर आना चाहिए आइये मेघालय में स्थित कुछ प्रमुख पर्यटक स्थल के बारे जानते है।

पर्यटन स्थल का नामस्थान का नाम
चेरापूंजीपूर्वी खासी हिल्स जिला, मेघालय
तुरा शहरपश्चिम गारो हिल्स ज़िला, मेघालय
शिलांगमेघालय की राजधानी
नोंगपोहपूर्वी खासी हिल्स जिला, मेघालय
जवाई शहरजयंतिया हिल्स, मेघालय
विलियमनगरपश्चिम गारो हिल्स ज़िला, मेघालय
मावसई गुफापूर्वी खासी हिल्स जिला, मेघालय
नोहकलिकाई जलप्रपातपूर्वी खासी हिल्स जिला, मेघालय
हाथी झरनाशिलांग शहर से 12 किमी की दूर
जयंतिया हिल्सपूर्व जयन्तिया हिल्स जिला, मेघालय
उमियम झीलशिलांग से उत्तर दिशा, मेघालय
मावलिननांग गांवपूर्वी खासी हिल्स जिला, मेघालय
बालपक्रम राष्ट्रीय उद्यानउद्यान गारो हिल्स, मेघालय

FAQ

Q : मेघालय की राजधानी कहाँ है?

Ans : शिलांग है और मेघालय का सबसे बड़ा शहर शिलांग ही है।

Q : मेघालय में कुल कितने जिले है?

Ans : कुल 11 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला पश्चिम खासी हिल्स है जहाँ का कुल क्षेत्रफल 5,247 वर्ग किलोमीटर में है।

Q : वर्तमान में मेघालय की आबादी कितनी है?

Ans : 2011 के जनगणना के अनुसार केरल की जनसँख्या करीब 3 करोड़ 34 लाख है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब आबादी 29 लाख 66 हजार 889 है।

Q : मेघालय की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 1 अप्रैल 1970 को मेघालय का स्थापना हुआ था।

Q : मेघालय घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans : मेघालय घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

Q : मेघालय में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Ans : मुख्य रूप से राजकीय भाषा खासी, गारो, प्नार, बियाट, हजोंग एवं बांग्ला  सर्वाधिक बोली जाती है।

Q : वर्तमान में मेघालय का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans : मुकुल एम. संगमा (जन्म 20 अप्रैल 1965) है।

Q : मेघालय का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

Ans : मेघालय में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध भोजन जादो, नखम बिची, धोख्ले, पुमालोई,  बम्बू शूट्स, मोमो, दोहे जेम, तुंग रिंबाई, मिनिल सोंगा, हर्बड पोर्क और सेब, राइस बीयर, टंगटाप, दोहनीयनग, मीसा मच पूरा, एग दाल, मेलीम चिकन, पुडोह, मोमोज, जलेबी और तुंगरीम्बाई आदि मुख्य व्यंजन है इसके अतिरिक्त पुट्टू-काडला करी, अप्पम, इदियप्पम-एग करी, डोसा आदि बड़े प्रचलित है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Meghalaya ki Rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको मेघालय के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment