close button

Call Barring क्या होता है और इसका कैसे इस्तेमाल करें

आज के इस शानदार पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि Call Barring क्या होता है और इसका मतलब क्या है (Call Barring Meaning in Hindi) आज के समय मे लगभग सभी लोग स्मार्टफोन/एंड्रॉइड फोन इस्तेमाल कर रहे है लेकिन हम में से काफी कम लोग स्मार्टफोन के सारे बेहतरीन फीचर को जानते होंगे।

आपको बता दे कि एक स्मार्टफोन में हजारों फीचर मौजूद होते है जिसमें सभी ऑप्शन को समझना काफी मुश्किल चीज है मगर ऐसे ही हम इस टॉपिक में एक ऐसी हमारे स्मार्टफोन का फँसन बताने जा रहे है जो आपको मालूम जरूर होना चाहिए 

क्योंकि कहाँ जाता है कि कब किस चीज की जरूरत पड़ जाए कोई नही जानता है इसलिए आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए क्योकि इसमें हम Call Barring Meaning Kya Hai इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है 

इसके अतिरिक्त अगर आप चाहते है की आपके फोन में केवल Incoming Call कॉल आये और Outgoing Call न जाये या Outgoing Call जाए और Incoming Call न आये तो ये सभी प्रकार फैसिलिटी आप Call Barring के माध्यम से कर सकते है।

इसलिए आज के इस पोस्ट में आपको हम बताएँगे की Call Barring क्या हैं, Call Barring Meaning in Hindi, What is Call Barring in Hindi, Call Barring ON और OFF कैसे करें ‘How to turn on or off call barring’ और Call Barring का Default Password क्या होता है आदि जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे

Call Barring क्या है – Call Barring Meaning In Hindi

Call Barring meaning in hindi

कॉल बारिंग का मतलब कॉल प्रतिबंधित या “कॉल को रोकना” होता है हम कह सकते है मोबाइल पर किसी तरह के आने वाली कॉल या मोबाइल से किसी भी तरह के जाने वाली कॉल को बंद करना होता है  यह हमारे इस्तमाल किये जाने वाले स्मार्टफोन का एक ऑप्शन होता है।

अगर आसान भाषा मे बताये तो कॉल बारिंग के मदद से आपके स्मार्टफोन में आने वाली सभी Incoming Call, Out going call, International Incoming Call, International out going call, Roming Calls आदि कॉल को Call Barring से रोका जा सकता है।

अगर आपके फोन में किसी प्रकार का Incoming या Outgoing कॉल को कुछ सेटिंग करके आसानी ब्लॉक कर सकते है इसके अलावा आप अंतराष्ट्रीय/राष्ट्रीय फेक कॉल, गलत कॉल, कस्टमर कॉल आदि कॉल को भी कॉल बारिंग के सेटिंग से बंद कर सकते है।

इसके अलावा आपने कई बार ऐसे देखा होगा कि हमारे फोन में बार बार Wrong Number से कॉल आता है या कस्टमर कायर से बार बार कॉल आता है जिससे हम परेशान हो जाते है खासकर जब हम कोई जरूरी कार्य मोबाइल में कर रहे होते है तब ऐसा कॉल आता है तो हमें काफी गुस्सा आता है तब हमारे दिमाग मे आता है कि इस प्रकार Incoming Call Block कैसे करें।

Call Barring के प्रकार – Types of Call Barring in Hindi

ऐसे तो अलग अलग कंपनी के स्मार्टफोन फोन में कॉल बारिंग का फँसन अलग अलग होता है लेकिन 5 तरह के होते है कॉल बारिंग के ऑप्शन के बारे में अच्छे से समझने के लिए उसके सभी फीचर्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है तभी आप अपने हिसाब से ऑप्शन चुन सकते है तो आइये कॉल बारिंग के सभी फीचर्स के समझ लेते है।

1. All outgoing calls

इस ऑप्शन से आपके मोबाइल के सभी Outgoing call यानी इस ऑप्शन को चालू करने के बाद आपके फोन से किसी अन्य फोन पर कॉल नही लगेगी आपकी Outgoing सेवाएँ बंद हो जाएगी

2. International calls

इस ऑप्शन से आपके मोबाइल के सभी इंटरनेशनल कॉल्स Outgoing call यानी अन्य सभी देशों का भी बात नही कर सकते है।

3. International calls except home

इस ऑप्शन को ऑन करके अपने घर के अलावा अंतराष्ट्रीय कॉल नही कर सकते है यानी इससे अपने देश मे कॉल कर सकते है पर दूसरे देश मे बात नही कर सकते है।

4. All incoming calls

इस ऑप्शन की मदद से आपके फोन पर सभी प्रकार के Incoming Calls बंद हो जाती है यानी आपके मोबाइल पर आने वाली किसी भी प्रकार कॉल्स नही आएगी।

5. All incoming calls when roaming

इस ऑप्शन से आपकी रोमिंग कॉल्स बंद हो जाएगी उदाहरण के तौर पर आप अगर किसी ओर राज्य (Stat) जा रहे है तो जिससे आपकी रोमिंग कटेगी इस ऑप्शन को चालू करने के बाद सभी रोमिंग Incoming नही आएगी

Call Barring ON/OFF कैसे करें

कॉल बारिंग ऑन या ऑफ करना बहुत ही आसान है अगर आप इन सब चीजों नए है तो आपको थोडा कठिन लग सकता है इसमें आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर उसे ऑन करना होता है।

अगर आपको नही पता हैं कि इसे चालू या बंद कैसे किया जाता है तो आइये इसे आसान स्टेप्स के साथ जानते है।

Call Barring ON कैसे करें 

स्टेप-1 सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के डायलपेड(Dialpad) ऑप्शन में जाना है यानि जहाँ पर आप कॉल करने के लिए नंबर डायल करते है।

स्टेप-2 इसके बाद आपको ऊपर यां निचे तीन डॉट या More का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है और Setting के ऑप्शन में जाना है 

call barring meaning in hindi

स्टेप-3 फिर आपके सामने कॉल सेटिंग खुल जायेगा आपको स्क्रॉल करके नीचे आना आपके सामने More Setting या Supplementary sevices के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

call barring meaning in hindi

स्टेप-4 अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आपको Call Barring का ऑप्शन भी दिखेगा आप जिस सिम कार्ड पर कॉल बर्रिंग एक्टिव करना चाहते है उसे चुनने के कॉल बर्रिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

call barring meaning in hindi

स्टेप-5 इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेगा आपको पहला Voice Call पर क्लिक करना है।

call barring meaning in hindi

स्टेप-6 इसके बाद आपके सामने कुछ प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे।

call barring meaning in hindi

  • All outgoing calls
  • International calls
  • international calls except home
  • All Incoming calls
  • All incoming calls when roaming

ये सभी ऑप्शन Incoming calls और Outgoing calls बंद या चालू करने का ऑप्शन है।

स्टेप-7 अब आपको इनमे जिस ऑप्शन को चालू करना है उसे ऑन करना है

स्टेप-8 उदहारण के तौर पर हम All outgoing calls सेलेक्ट करके आपको समझाते है आपको जो सेलेक्ट करना है उसे कर सकते है।

स्टेप-9 इसके बाद आपसे 4 अंको का पासवर्ड माँगा जाएगा बहुत सारी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में इसका पासवर्ड डिफाल्ट 0000 होता होता आपको इसे डालकर OK के बटन पर क्लिक कर देना है

call barring meaning in hindi

इतना स्टेप्स को करना के बाद आपके फोन में कॉल बर्रिंग का ऑप्शन Enable हो जाएगा

नोट :- अधिकांस स्मार्टफोन में कॉल बर्रिंग का डिफाल्ट पासवर्ड 0000 होता है अगर आपके फोन में यह काम नहीं कर रहा है तो आप गूगल पर <Your Mobile Name> Dafault Pin For Call Barring लिखकर सर्च करें आपके सामने कॉल बर्रिंग का पासवर्ड दिख जाएगा

Call Barring OFF कैसे करें 

कॉल बर्रिंग का सर्विस ऑफ करने के लिए निचे बताएं गए स्टेप को फॉलो करें 

स्टेप-1 आपको पहले कॉल बर्रिंग के ऑप्शन में आ जाना है और अपने जिस फीचर को Enable किया था उस पर क्लिक कर दें

स्टेप-2 अब आपसे पासवर्ड मगेंगा आपको पासवर्ड डालकर OK के बटन पर क्लिक कर देना है

इतना करने के बाद कॉल बेरिंग ऑप्शन Disable हो जायेगा

Call Barring का Password Change कैसे करें 

स्टेप-1 सबसे पहले ऊपर बताये गए तरीको से Call Barring के ऑप्शन में आ जाना है

स्टेप-2 फिर ऊपर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक क्लीक करें 

स्टेप-3 अब आपको Change Password का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है 

call barring meaning in hindi

स्टेप-4 इसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा जो कुछ इस प्रकार से है 

call barring meaning in hindi

  • Old :- इसमें आपको अपना पुराना पासवर्ड डालना है जो पहले से है 
  • New :- इसमें आपको नया वाला पासवर्ड डालना है जो आप रखना चाहते है 
  • Confirm :- यहाँ पर आपको नया वाला पासवर्ड एक बार और डालना होगा 

स्टेप-5 सभी चीजे फिल करने के बाद OK के बटन पर क्लिक कर देना है इतना करने के बाद आपके कॉल बर्रिंग का पासवर्ड चेंज हो जाएगा

Call Barring Enable या Disable कैसे करें (Dialpad से)

अब आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा की कैसे पता करें कि कॉल बारिंग चालू या बंद है इसके लिए बहुत आसान तरीका है इसे आप डायलपैड से कुछ USSD Code डालकर चेक कर सकते है आइये इसे कैसे किया जाता है इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानते है।

Call Barring Enable कैसे करें

स्टेप-1 सबसे पहले आप जो भी स्मार्टफोन फोन यूज कर रहे है उसके फोन के कॉल डायल ऑप्शन पर जाना है और कीपैड का ऑप्शन चुनना है जहाँ पर नंबर डायल किया जाता हैं।

स्टेप-2 उसमें आपको डायल करना है *31# डायल करने के बाद कॉल का बटन प्रेस कर देना है

Call Barring meaning in hindi

स्टेप-3 फिर आपसे बोलेगा की Outgoing Caller ID Service was enabled आपको Ok के बटन पर दबा देना है।

Call Barring meaning in hindi

अब आपके मोबाइल के Outgoing Call बंद हो गयी है आप कही भी कॉल करेंगे तो कॉल नही लगेगा जब तब आप आउट गोइंग कॉल फिर से चालू नहीं कर देते है

Call Barring Disable कैसे करें

स्टेप-1 आपको फिर कॉल डायल में जाना है और वहाँ पर #31# डायल करना हैं और फिर कॉल के बटन प्रेस कर देना है।

Call Barring meaning in hindi

स्टेप-2 अब आपके सामने बोलेगा की Outgoing Caller ID Service was disabled आपको फिर OK के बटन पर क्लिक कर देना है

Call Barring meaning in hindi

अब आपके मोबाइल के आउट गोइंग कॉल फिर से चालू हो गयी है आप कही भी कॉल फिर से कर सकते है।

Call Barring से फायदे

आप Call Barring Meaning क्या है इसके बारे में समझ गए होंगे अब आपके दिमाग में ये सवाल आ रहा होगा की कॉल बर्रिंग से क्या क्या फायदे है आइये इसके बारे में भी जान लेते है

  • अगर आप कोई गेम खेल रहे, फ़िल्म देख रहे है या कोई जरूरी काम कर रहे है और आपको कोई बार-बार कॉल कर रहा है अलग-अलग नम्बर से तो इस फीचर की मदद से अपने मोबाइल की आने वाली सभी कॉल (Incoming call) को जब तक आपका मन तब तक बंद कर सकते है
  • इस फीचर को चालू करते ही आपके स्मार्टफोन में कोई भी कॉल नही आएगा और ये तब तक चालू होगा जब तक आप उसे बंद नही कर देते है।
  • मान लीजिए अगर आप अपना फोन किसी ओर को दिए है और आप चाहते है कि आपके फोन से किसी को भी कॉल नही लग पाये इस फीचर की मदद से आप अपने फोन से जाने वाली कॉल बंद कर सकते है (outgoing call) जब तक आपका मन तब तक बंद कर सकते है।
  • अगर आप चाहते है कि आपके मोबाइल फोन में अपने देश के अलावा कोई दूसरे से कॉल न आये यानी International Call न आ पाये तो इस फीचर के मदद से आप अपने देश के छोड़कर सभी इंटरनेशनल कॉल को बंद कर सकते है जब तक आपका मन हो।
  • अगर आप कोई अपने स्मार्टफोन में कोई इंटरनेट से जुड़ी कोई जरूरी कार्य कर रहे है या आप कोई मीटिंग में बिजी है तो इस फँसन से आपको काफी मदद मिलने वाली है क्योंकि इसमें आप कॉल बारिंग की मदद से अपने आने वाली सभी कॉल को ब्लॉक कर सकते है और अपना कार्य आसानी से कर सकते है।

Call Barring से नुकसान

अगर हम कॉल बारिंग कि नुकसान के बारे में बात करे तो उदारण के तौर पर अगर आपके मोबाइल में कॉल बारिंग में Incoming Call बंद हैं तो अगर किसी आपसे इमरजेंसी में बात करना चाहता हो तो वह नही कर पायेगा।

जब तब Incoming Call बंद हैं तब तक अगर आप फिर से कॉल बारिंग बंद कर देते हैं तो आपके फोन में निःसंदेह पुनः कॉल आने लगता है।

Call Barring का ऑप्शन किस फोन में होता है

अगर आपके दिमाग ये सवाल है कि कॉल बारिंग का ऑप्शन कौन-कौन से स्मार्टफोन फोन में रहता है क्या हमारे स्मार्टफोन में कॉल बारिंग का ऑप्शन है या नही आपके दिमाग मे ये प्रश्न जरूर आया होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दे ये फीचर लगभग सभी स्मार्टफोन के सभी मॉडल में मौजूद होता है।

कॉल बर्रिंग का ऑप्शन लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है इस फीचर के बारे में सभी स्मार्टफोन यूजर्स को पता होना चाहिए इस पोस्ट में हमने कॉल बर्रिंग का सभी प्रकार का सेटींग Samsung के फोन में दिखाया है अगर आपके पास दूसरा मोबाइल है तो उसमे Call Barring का ऑप्शन थोडा अलग तरीके से हो सकता है 

अब तो आप समझ गए होंगे कि  Call Barring Meaning क्या होता है, कॉल बर्रिंग कितने प्रकार के है, Call Barring ON/OFF कैसे करें आदि जानकारी के बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट Call Barring Meaning in Hindi आपको पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

2 thoughts on “Call Barring क्या होता है और इसका कैसे इस्तेमाल करें”

  1. Call Barring, इस शब्द को समजने के लिए मैंने you tube पर लगभग 12 से 15 viedo देखे । मुजे लगा की अब मुजे पता चल गया है, परंतु जब मैंने आपका कंटैंट पढ़ा तो आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाया ।

    इसके बाद मैंने आपके कई और लेख भी पढे । आप बहोत detail मे किसी चीज़ को समजाते हो ।

    इसीलिए दिल से thank you sir

    Reply

Leave a Comment