close button

मणिपुर की राजधानी क्या है – Manipur ki rajdhani kya hai

भारत का एक खुबसूरत उत्तर-पूर्वी राज्य जिसको दक्षिण क्षेत्र का प्रवेश द्वार भी माना जाता है जी हाँ मणिपुर राज्य के बारे में बता रहा हु जो अपने आप में भारत के खुबसूरत राज्यों के सूची में सामिल है मणिपुर की राजधानी क्या है – Manipur ki rajdhani kya hai और मणिपुर से जुड़े रोचक जानकारी सभी लोग जानना चाहते है तो आइये मणिपुर के बारे में पूरी जानकारी जानते है। 

मणिपुर भारत का एक पूर्वोत्तर  प्रदेश है जो देश के उत्तर-पूर्वी दिशा में स्थित है मणिपुर चारो ओर से कई राज्यों से घिरा हुआ है उत्तर में नागालैंड और दक्षिण में मिज़ोरम, पश्चिम में असम, और पूर्व में म्यांमार सीमा से मिलती है प्रदेश का क्षेत्रफल करीब 22,347 वर्ग कि.मी (8,628 वर्ग मील) में है यहाँ सर्वादिक मात्रा में मूल निवासी  मीतई जनजाति निवास करती है।

जिसका एक अलग घाटी क्षेत्र है यहाँ ये निवास करते है मणिपुर वाकई में एक मनमोहक राज्य है यहाँ के शांत जलवायु, घने वन और सुन्दर झीले आदि यहाँ आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेती है। 

अपने स्थानीय परंपरा और अपने संस्कृति के मशहूर मणिपुर को ब्रिटिश काल के दौरान राजाओ का राज्य कहा जाता था आज आपको हम बताएँगे की मणिपुर की राजधानी क्या है, मणिपुर में प्रमुख पर्यटल स्थल का नाम क्या है इसके अलवा और भी मणिपुर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां ये सभी चीजे जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

मणिपुर की राजधानी क्या है

Manipur ki rajdhani kya hai

भारत का खुबसूरत राज्य मणिपुर की राजधानी इंफाल है जो सात पहाडियों से घिरा हुआ है आपको बता दे की मणिपुर का शाब्दिक अर्थ आभूषणों की भूमि’ है देश की आजादी से पहले ये प्रदेश एक रियासत कर रूप में थी लेकिन आजादी के बाद यह देश का एक केन्द्रशासित प्रदेश बना दिया गया मणिपुर का गठन  15 अक्टूबर 1949 को हुआ था। 

इस प्रदेश में अधिक्तर भाग में पहाड़ी है जलवायु गर्म और तर है यहाँ प्राकृतिक संसाधनों का भंडार है मणिपुर को 23वां राज्य का दर्जा मिला है साल 2011 के जनगणना के अनुसार मणिपुर की कुल आबादी 2,855,794 है जिसमे पुरुषो की आबादी लगभग 1,438,687 और महिलाओ की आबादी 1,417,107 है यह आबादी भारत की भारत की आबादी का 0.24% है।

अगर जनसँख्या के आधार पर 128 लोग पर प्रति वर्ग कि.मी.है इसके अलावा यहाँ का साक्षरता दर 1,908,476 जिसमे पुरुषो का साक्षरता दर 1,039,858 और महिलाओ के 868,618 है इसके अलावा जनसँख्या घनत्व 30 किमी2 (330 वर्गमील) है मणिपुर में कुल 16 जिले है जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला इम्फाल पश्चिम है जहाँ की आबादी करीब 517992 है और सबसे छोटा जिला तमेंगलोंग है।

जहाँ की जनसँख्या करीब 140,651 है और क्षेत्रफल के हिसाब चुराचांदपुर जिला (4,570 किमी²) यह मणिपुर का सबसे बड़ा जिला है व क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा जिला माहे है जहाँ का कुल क्षेत्रफल लगभग 9 वर्ग किलोमीटर है।

मणिपुर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

मणिपुर भारत के जनसँख्या के हिसाब से 16वां सबस बड़ा राज्य है मणिपुर में सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा मणिपुरी है इसके अलवा यहाँ कई क्षेत्र में हिंदी और अंगेजी भाषा भी बोली जाती है आपको बता दे की अगर आपने महाभारत देखा या पढ़ा है तो आपको मालूम होगा की महाभारतकालीन प्राचीन मणिपुर से संबंधित राजकुमारी चित्रांगदा और अर्जुन पुत्र बभ्रुवाहन के उल्लेख देखने को मिलते हैं

इसके अतिरिक्त मणिपुर को देश भर में ‘ऑर्किड बास्केट’ भी कहा जाता है क्योकि यहाँ ऑर्किड फुल की 500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है इसके अलावा अन्य भी मध्यप्रदेश से जुड़े कुछ तथ्य है जो आगे निचे एक एक करके जानेंगे।  

  • मणिपुर नाम का शाब्दिक अर्थ ‘आभूषणों की भूमि’ होता है 
  • मणिपुर देश का ऐसा राज्य है जहाँ सालों भर तत्योहर मनाये जाते है साल का कोई ऐसा महिना नहीं होता है जिसमे कोई त्योहर न हो।
  • मणिपुर जनसँख्या के हिसाब से देश का 16वां और क्षेत्रफल के हिसाब से 23वां सबसे बड़ा राज्य है। 
  • मणिपुर की कुल आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार 2,855,794 के आस पास है और इस प्रदेश का क्षेत्रफल 22327 किमी2 (8,621 वर्गमील) है। 
  • मणिपुर का गठन 15 अक्टूबर 1949 को हुआ था और इसी 15 ऑक्टोबर को मणिपुर दिवस मनाया जाता है। 
  • पुराने इतिहास और पौराणिक कथाओं में मणिपुर को कंलैपाक् नाम से जाना जाता है।
  • मणिपुर में कुल 12 जिले है और यहाँ सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा मणिपुरी है इसके अलावा यहाँ हिंदी और अंग्रेजी भाषा भी बोली जाती है।
  • मणिपुर के भाला नृत्य दुनिया भर में प्रसिद्ध है इस नृत्य को देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक यहाँ आते है इसके आलवा मणिपुर की खुस्ती और तलवार बाजी पर्यटकों को काफी अच्छा लगता है। 
  • भारत का एक मात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क मणिपुर में ही स्थित है। 
  • आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की विदेशो में खेला जाने वाला पोलो गेम की शुरुआत मणिपुर से ही हुआ था जो हमारे लिए गर्व की बात है। 

मणिपुर राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

मणिपुर उत्तर-पूर्वी दिशा में भारत का खुबसूरत साफ सुथरे और शिक्षित राज्यों में से एक है मणिपुर का मशहूर नृत्य भाला नृत्य है भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में घुमने के लिए बहुत सरे अनोखे पर्यटल स्थल है इसी लिए तो यहाँ हर साल लाखों के मात्रा में पर्यटक आते है अगर आप भी मणिपुर का सैर करना चाहते है और जानना चाहते है की मणिपुर राज्य में प्रमुख पर्यटल स्थल के बारे में तो निचे देख सकते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
थारोन गुफाइंफाल, मणिपुर
लंगथबल इंफाल, मणिपुर
मणिपुर संग्रहालय इंफाल, मणिपुर
चंदेल पर्यटनचंदेल जिला, मणिपुर
थौबल थौबल जिला, मणिपुर
तामेंगलांग तामेंगलोंग शहर, मणिपुर
सेनापति जिलासेनापति जिला, मणिपुर
एंड्रो उखरूल जिला, मणिपुर
खोंगजोम तामेंगलोंग जिला, मणिपुर
चुराचंदपुर चुराचंदपुर जिला, मणिपुर
उखरुल उखरुल जिला, मणिपुर

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

मणिपुर की राजधानी का क्या नाम है?

मणिपुर की राजधानी का नाम इम्फाल है। 

मणिपुर में कुल कितने जिले है?

मणिपुर में कुल 16 जिले है क्षेत्रफल के दृष्टि से केरल का सबसे बड़ा जिला चुराचांदपुर जिला (4,570 किमी²) है।

वर्तमान में मणिपुर की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के अनुसार केरल की जनसँख्या करीब 28 लाख 55 हजार 794 है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब 14 लाख 38 हजार 687 और महिलाओ की आबादी करीब 14 लाख 17 हजार 107 के आस पास है।

मणिपुर की स्थापना कब हुआ था?

मणिपुर की स्थापना 15 अक्टूबर 1949 को हुआ था। 

मणिपुर घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मणिपुर घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

मणिपुर में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मणिपुर में मुख्य रूप से राजकीय भाषा मणिपुरी है जो सर्वाधिक बोली जाती है।

वर्तमान में मणिपुर का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में मणिपुर का मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (जन्म 15 मार्च 2017) है।

मणिपुर का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

मणिपुर में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध मछली की करी जिसे नगा थोंगबा के नाम से जाना जाता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि मणिपुर की राजधानी क्या है – Manipur ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको मणिपुर के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment