महाराष्ट्र की राजधानी कहाँ है ~ Maharashtra ki rajdhani kya hai

आज इस पोस्ट में आपको बताएँगे की महाराष्ट्र की राजधानी कहाँ है (Maharashtra ki rajdhani kya hai) और महाराष्ट्र राज्य से जुड़े कुछ रोचक बाते जानेंगे महाराष्ट्र भारत का एक अनोखा राज्य है जो भारत के दक्षिण मध्य में स्थित है इस राज्य की गिनती भारत के सबसे धनी और समर्थ राज्यों में की जाती है यहाँ बड़ी बड़ी बिल्डिंगे, भवने देखने को मिलते है क्षेत्रफल के आधार पर महाराष्ट्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है और जनसँख्या के आधार भारत महारष्ट्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की दुनिया में सिर्फ 11 ऐसे देश है जिनकी आबादी महाराष्ट्र से अधिक है महाराष्ट्र राज्य का गठन 1 मई 1960 को मराठी बोलने वाले लोगो के मांग पर हुई थी महाराष्ट्र में अधिक्तर मराठी भाषा बोली जाती है महाराष्ट्र के मुख्य शहर मुंबई, अहमदनगर, पुणे, औरंगाबाद, अंबड, जालना, कोल्हापूर, नाशिक, नागपुर, ठाणे, शिर्डी, अहमदनगर, सोलापुर, अकोला, लातुर, उस्मानाबाद, अमरावती और नांदेड आदि सामिल है।

बहुत सारे लोग जानना चाहते है की महाराष्ट्र की राजधानी कहाँ है (Maharashtra ki rajdhani kahan hai) अगर भी इसी प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े इसमें आपको महाराष्ट्र की राजधानी और उससे जुडी इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलेगी।

महाराष्ट्र की राजधानी कहाँ है 

Maharashtra ki rajdhani kya hai

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है मुंबई नाम मुम्बादेवी के नाम से लिया गया है मुम्बादेवी मंदिर मुंबई के भूलेश्वर में स्थित है यह नाम यही से आई है महाराष्ट्र दो शब्दों के मेल से बना है महा और राष्ट्र जिसका अर्थ है की महान देश यह नाम संतो की देंन है इसकी राजधानी मुंबई महाराष्ट्र का सबसे बड़ा शहर है और इसे देश का आर्थिक राजधानी के रूप में भी जानी जाती है यहाँ पुणे शहर शहर भारत के सबसे बड़े महानगरो में गिना जाता है 

आपको बता दे की पुणे भारत का 6वां सबसे बड़ा शहर है मुंबई शहर की स्थापना 1507 में हुई थी यह भारत का सबसे बड़ा महानगर है जो भारत की 19.07 अक्षांश और 72.88 देशांतर पर मौजूद है और इसकी समुद्र तल की ऊंचाई 8 मीटर है मुंबई का पुराना नाम बम्बई (Bombay) था सन 2018 के जनगणना के मुताबिक दिल्ली के बाद मुंबई देश का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर और विश्व का सातवां सबसे बड़ा शहर था।

महारष्ट्र की राजधानी मुंबई को सपनो का शहर भी कहाँ जाता है यह हर रोज लाखों लोग अपने अपने सपने लेकर आते है मुंबई काफी महंगा शहर है यहाँ खाना और रहना काफी महंगा है मुबई दुनिया के सर्वोच्च 10 वाणिज्यिक केन्द्रों में से एक है यहाँ भारत का अधिकांश बैंक एवं सौदागरी कार्यालयों के प्रमुख कार्यालय एवं कई महत्वपूर्ण आर्थिक संस्थान जैसे भारतीय रिज़र्व बैंक, बम्बई स्टॉक एक्स्चेंज, नेशनल स्टॉक एक्स्चेंज एवं अनेक भारतीय कम्पनियों के निगमित मुख्यालय तथा बहुराष्ट्रीय कंपनियां मुम्बई में स्थित हैं।

महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

भारत के सबसे आकर्षिक नगरी मुंबई जिसे माया नगरी भी कहाँ जाता है आइये महाराष्ट्र और उसकी राजधानी मुंबई जिसे सपने को का शहर भी कहाँ जाता है आइये इसके बारे में कुछ रोचक जानकारी जानते है।

  • महाराष्ट्र में अधिक्तर लोग मराठी और हिंदी भाषा बोलते है यह भाषा गोवा का राष्ट्र भाषा है।
  • महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शब्द उदगम मुंबा देवी से हुआ है।
  • मुंबई को पहले के समय में बम्बई के नाम से जाना जाता था 1995 में बम्बई नाम बदलकर मुंबई बना है क्योकि बम्बई नाम विदेशियों के द्वारा रखा गया था।
  • मुंबई का नाम दो शब्दों से मिलकर बनी है मुंबा या महा-अंबा  – हिन्दू देवी दुर्गा का रूप, जिनका नाम मुंबा देवी है  – और आई, “मां” को मराठी में कहते है।
  • मुंबई के लोकल ट्रेनों का सफ़र जो यहाँ की लाइफ लाइन है केवल अकेले मुंबई में करीब 65 लाख लोग रेल यात्रा करते है।
  • भारत के तीसरी सबसे बड़ी राज्य महाराष्ट्र के राजधानी मुंबई है।
  • मुबई शहर दुनिया के ऐसे 35 शहरो में आता है जो मेगा सिटी के अन्दर आता है मेगा सिटी शहरो की आबादी 1 करोड़ से ज्यादा होती है वही मुंबई की आबादी 1.5 करोड़ से ज्यादा है।
  •  भारत का सबसे पहला एयरपोर्ट ब्रिज मुंबई में ही बना था जिसका नाम सुहू एयर रोडम है भारत में पहले एयर लाइन मुंबई से ही शुरुआत हुई थी।
  • मुंबई में आलीशान ताजमहल होटल भी मौजूद है जो 1903 में बना था जो भारत का पहला 5 स्टार होटल है।
  • मुंबई शहर अपने लाइट लाइफ के लिए पुरे भारत में मशहूर है इसके अलावा यहाँ फैसन डिज़ाइनिंग और फिल्म इन्द्रस्तिज के वजह से बहुत ही मशहूर है।
  • क्षत्रपति अन्तर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा दुनिया का तीसरा सबसे अच्छा हवाईअड्डा है।
  • भारत के सबसे पहले बस सर्विस 15 जुलाई 1926 मुंबई से ही शुरू हुई थी जो अफ्गंचार से क्राफ रोड मार्केट तक चली थी।
  • मुंबई दुनिया में सबसे ज=जनसँख्या वाला शहरो में से एक है।
  • मुंबई पहले एक शहर नहीं था बाकि सात अलग अलग द्वीपों का समूह था लेकिन फिर करीब 60 सालों के बाद एक अच्छे शहर बसा दिया गया।
  • दुनिया के सबसे बड़ी फिल्म इन्द्रस्तिज मुंबई में ही है आपको बता दे की मुंबई में हर साल करीब 1600 फिल्मे बनाई जाती है जो United state के 500 फिल्मो से कही ज्यादा है।
  • दूसरी विश्वयुद्ध के दौरान मुंबई में हुआ विस्पोट दुनिया में हुए भयानक विस्पोटो में से एक था।
  • मुंबई में करीब 150 किलोमीटर का समुंद्री सीमा है जिसमे समीप कई सुन्दर स्थान है जो देखने लायक है।
  • भारत का सबसे महंगा घर मुंबई में ही है यह घर मुकेश अंबानी का जिसकी कीमत करीब 70 अरब है।

महाराष्ट्र में पर्यटन स्थल

अगर आप महाराष्ट्र में घुमने का मन बना लिया है तो आइये भारत के सबसे महंगा शहर महारष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित कुछ प्रमुख पर्यत्ल स्थलों के बारे में जानते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
गेटवे ऑफ़ इंडियामुंबई, महाराष्ट्र
जुहू बीचमुंबई, महाराष्ट्र
एलीफैंटा केव्स
मुंबई, महाराष्ट्र
मरीन ड्राइवमुंबई, महाराष्ट्र
हाजी अली दरगाहमुंबई, महाराष्ट्र
हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबईमुंबई, महाराष्ट्र
ग्लोबल विपस्सना पैगोडामुंबई, महाराष्ट्र
पोवई झीलमुंबई, महाराष्ट्र
ताडोबा नेशनल पार्कमहाराष्ट्र

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

महाराष्ट्र की राजधानी क्या है?

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है इसे बम्बई के नाम से जाना जाता है। 

महाराष्ट्र में कुल कितने जिले है?

महाराष्ट्र में कुल 26 जिले थे कुछ समय बाद 10 जिले औउ बड़ा दिए है वर्तमान समय में महाराष्ट्र में कुल 36 जिले है और यहाँ का सबसे बड़ा जिला जनसँख्या में सबसे बड़ा जिला अहमदनगर है।

वर्तमान में महाराष्ट्र की आबादी कितनी है?

वर्तमान में महाराष्ट्र की आबादी 3.51 करोड़ आबादी हो सकती है।

महाराष्ट्र राज्य का गठन कब हुआ था?

महाराष्ट्र राज्य का गठन 1 मई 1960 को हुआ था।

महाराष्ट्र घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

महाराष्ट्र घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

महाराष्ट्र शब्द का शाब्दिक अर्थ क्या है?

महाराष्ट्र शब्द संस्कृत के दो शब्दों द्वारा मिलकर बना है महा तथा राष्ट्र इसका अर्थ महान देश होता है।

वर्तमान में महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे है जो महाराष्ट्र के विद्यमान मुख्यमंत्री हैं

अब तो आप समझ गए होंगे कि महाराष्ट्र की राजधानी कहाँ है (Maharashtra ki rajdhani kya hai) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment