close button

मध्यप्रदेश की राजधानी क्या है – Madhya pradesh ki rajdhani kya hai

दोस्तों क्या आपको मालूम है की  मध्यप्रदेश की राजधानी क्या है – Madhya pradesh ki rajdhani kya hai अगर नहीं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े इसमें मध्यप्रदेश के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है मध्यप्रदेश का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था आपको बता दे की  1 नवंबर, 2000 तक क्षेत्रफल के दृष्टि से मध्यप्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य था इसी दिन मध्यप्रदेश से 16 जिले अलग कर छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ।

मध्यप्रदेश की सीमाए करीब 5 राज्यों के सीमाए को छूती है प्रदेश के  उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात, तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान से घिरा हुआ है मध्यप्रदेश को भारत का हिर्दय प्रदेश भी कहाँ जाता है यह देश का ऐसा राज्य है जहाँ भारतके हर बड़े राज्य का झलक दिखाई पड़ती है मध्यप्रदेश व्यापार, विरासत, संस्कृति और प्राकृतिक सौन्दर्य का अनोखा संगम है।

प्रदेश में खनिज संसाधनों से समृद्ध मध्यप्रदेश हीरे और ताम्बे का विशाल भंडार है प्रदेश में लगभग 30% से अधीन वन का क्षेत्र है पहले से वार्तमान में यहाँ आने वाले पर्यटलो में काफी वृद्धि हुई है  मध्यप्रदेश देश के प्रमुख पर्यटल स्थलों में गिना जाता है यहाँ मांडू, धार, महेश्वर मंडलेश्वर, चोली, भीमबैठका, पचमढी, खजुराहो, साँची स्तूप और ग्वालियर का किला इसके अलावा और भी प्रमुख पर्यटल स्थल है आपको बता के इस प्रदेश ने 2010-11 के राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार जीता था।

आपको बता दे मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में प्रत्येक 12 वर्षों में कुंभ (सिंहस्थ) मेले जो पुरे दुनिया भारत में प्रसिद्ध है इसके अलवा अन्य भी मध्यप्रदेश बारे में जानकारी है जैसे की, मध्यप्रदेश की राजधानी क्या है – Madhya pradesh ki rajdhani kya hai, मध्यप्रदेश का प्रमुख पर्यटल स्थल कौन सा है आदि जो अगर आप एक छात्र है और आप अपना जेनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए।

मध्यप्रदेश की राजधानी क्या है

Madhya pradesh ki rajdhani kya hai

मध्यप्रदेश के खुबसुरत शहरो में से एक है प्रदेश के चोरो ओर से घिरे हुए राज्य के कारण इसे मध्यप्रदेश कहा जाता है मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल है, भोपाल जनपद का प्रशासनिक मुख्यालय भी है उत्तरप्रदेश के बाद मध्यप्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है इस प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर है पुराने इतिहास के मान्यताओ के अनुसार भोपाल का पुराना नाम भूपाल था।

यह इसका अर्थ है, भू = भूमि, पाल=दूध इसके अलवा दुसरे मत के अनुसार इस शहर का नाम एक भूपाल शाह के नाम पर पड़ा था साल 2011 के जनगणना के अनुसार मध्यप्रदेश की कुल आबादी करीब 7 करोड़ 26 लाख 26 हजार के आस पास है जिसमे पुरुषो की जनसँख्या करीब 3 करोड़ 76 लाख 10 हजार और महिलाओ की जनसँख्या 3 करोड़ 50 लाख 15 हजार के आस पास है।

यह आबादी भारत के कुल जनसँख्या का 6% है, जनसँख्या घनत्व 237 km² कुल क्षेत्रफल लगभग 3,08,252/km² है मध्यप्रदेश में कुल 52 जिले है जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला इन्दौर है जहाँ की आबादी करीब 21,67,447 है और सबसे छोटा जिला हरदा है जहाँ की जनसँख्या करीब 570465 है और क्षेत्रफल के हिसाब छिंदवाड़ा जिला (11,815 km²) मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा जिला है व क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा जिला निवाड़ी है जहाँ का कुल क्षेत्रफल लगभग 1318 वर्ग किलोमीटर है।

मध्यप्रदेश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

मध्यप्रदेश को भारत का दिल (हिद्य) भी कहा जाता है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश के बाद मध्यप्रदेश माना जाता है यह प्रदेश देश के 5 राज्यों के सीमा से जुड़ा हुआ है उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात, तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान स्थित है आपको बता दे की छत्तीसगढ़ 1 नवंबर 2000 के पहले मध्यप्रदेश का हिस्सा था लेकिन अब नहीं है इसके अलावा अन्य भी मध्यप्रदेश से जुड़े कुछ तथ्य है जो आगे निचे एक एक करके जानेंगे। 

  • मध्यप्रदेश अपने चारो दिशाओ में अपने राज्यों से घिरा हुआ है इसलिए इसे हिर्दय प्रदेश भी कहा जाता है।
  • भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान उसके बाद मध्यपदेश देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है इसका कुल क्षेत्रफल 3 लाख 8 हजार वर्ग किलोमीटर है और यहाँ की जनसँख्या लगभग 7 करोड़ 26 लाख 26 हजार है।
  • मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल है और प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर है।
  • मध्यप्रदेश का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था उस समय यह भारत का सबसे बड़ा राज्य था लेकिन जब 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ को नए राज्य में घोषित कर दिया गया तबसे देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है।
  • आजादी पहले मध्यप्रदेश की राजधानी नागपुर थी जिसे 1956 में बदलकर भोपाल कर दिया गया।
  • इतिहास के महान राजा बिक्रमादित्य की राजधानी उजैन मध्यप्रदेश में ही स्थित थी कई सारी रियासतों के वजह से मध्यप्रदेश लम्बे समय तक किसी एक राज वंश के अधीन नहीं रहा है।
  • मध्यप्रदेश की धरती पर अनेक महान लोगो का जन्म हुआ है जिनका नाम आदर सहित लिया जाता है, रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे और चंद्रशेखर आजाद कैसे वीर योद्धाओ ने इस धरती पर जन्म लिया था।
  • मध्यप्रदेश से कई सारे एक्टर, सिंगर फिल्म इन्द्रस्तिज में आये है जैसें, लता मंगेशकर, सलमान खान और जाया बचन जैसे और भी एक्टर सामिल है।
  • राजनितिक में भी मध्यप्रदेश का बहुत बड़ा योगदान रहा है डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर, अटल बिहारी बाजपेयी और राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा आदि सामिल है।
  • मध्यप्रदेश भारत का एक मात्र ऐसा प्रदेश है जहाँ लगभग देश के सभी राज्यों के संस्कृति को देखा जा सकता है मुख्यतः यह 5 प्रकार के लोक संस्कृतियों का समायोग है NImad, Malwa, Bundelkhand, Baghelkhand और Gwalior भी सामिल है।
  • मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा गंगा से भी पुरानी है यह भारत भारत का सबसे ज्यादा हिरा और चरस उत्पादन करने वाला राज्य है और भारत में सबसे ज्यादा जंगल मध्यप्रदेश में ही पाया जाता है।
  • मध्यप्रदेश में कुल 52 जिले है और यहाँ सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा हिंदी, सिन्धी  और बुंदेली है।

मध्यप्रदेश में प्रमुख पर्यटन स्थल

जैसा की आप जानते ही होंगे की मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहाँ जाता है और यह राज्य अपने ऐतिहासिक स्थलों, स्मारकों, मदिरो, किलो और महलो के लिए मशहूर है वाकई में मध्यप्रदेश भारत का एक खुबसूरत राज्य है इसीलिए तो यहाँ हर साल लाखों के मात्रा में पर्यटक यहाँ घुमने आते है अगर आप भी मध्यप्रदेश घूमना चाहते है तो आइये मध्यप्रदेश में स्थित कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जान लेते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
खजुराहो पर्यटनबुंदेलखंड शहर, मध्यप्रदेश
बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यानउमड़िया जिला, मध्यप्रदेश
उज्जैन पर्यटनउज्जैन जिला, मध्यप्रदेश
ग्वालियर पर्यटनग्वालियर, मध्यप्रदेश
भोपाल पर्यटनभोपाल, मध्यप्रदेश
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटनमंडला जिला, मध्यप्रदेश
भेड़ाघाट पर्यटनजबलपुर, मध्यप्रदेश
सांची पर्यटनरायसेन जिला, मध्यप्रदेश
ओरछा पर्यटननिवाड़ी जिला, मध्यप्रदेश
महेश्वर पर्यटनखरगोन जिला, मध्यप्रदेश
पचमढ़ी पर्यटनहोशंगाबाद जिला, मध्यप्रदेश
मांडू पर्यटनधार जिला, मध्यप्रदेश
भीमबेटका मध्य प्रदेश की
प्रमुख गुफाये
अब्दुल्लागंज रायसेन, मध्यप्रदेश
ओंकारेश्वर पर्यटनखण्‍डवा जिला, मध्यप्रदेश
होशंगाबाद पर्यटनहोशंगाबाद ज़िला, मध्यप्रदेश
मरकंटक पर्यटननवनिर्मित जिला, मध्यप्रदेश
शिवपुरी पर्यटनशिवपुरी, मध्यप्रदेश
कुनो-पालपुर वन्यजीव
अभयारण्य, ग्वालियर
ग्वालियर, मध्यप्रदेश
विदिशा पर्यटनभोपाल जिला, मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश कैसे पंहुचा जाये

अगर आप मध्यप्रदेश घुमने का प्लान बना है और आप मध्यप्रदेश जाने का साधन ढूढ़ रहे है तो आपको बता दे की आप तीन साधनों से मध्यप्रदेश पहुँच सकते है जिसमे हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क सामिल है आइये तीनो के बारे में बिस्तर से जानते है।

हवाई मार्ग – मध्यप्रदेश जल्दी पहुचने के लिए हवाई मार्ग से बढ़िया कोई साधन नहीं है मध्यप्रदेश में 5 प्रमुख हवाई अड्डे मौजुद है जिसमे प्रमुख हवाई अड्डे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो में स्थित है आप किसी भी शहर से हो डोमेस्टिक हवाई जहाज के टिकट द्वारा मध्यप्रदेश पचुच सकते है।

ट्रेन मार्ग – अगर आपको मध्यप्रदेश की यात्रा रेल मार्ग से करने की अभिलाषा है तो आप आप मध्यप्रदेश व्यापक रेल नेटवर्क जो देश के सभी शहरो से जुड़ा हुआ है आप किसी भी शहर या गाँव में रहते हो आप अपने एरिया से मध्यप्रदेश तक जाने वाली रेलगाड़ी के बारे में स्टेशन या ऑनलाइन IRCTC से मालूम कर ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकते है।

सड़क मार्ग – एक शहर से दुसरे शहर या एक राज्य से दुसरे राज्य तक पहुचने के लिए आज के समय में सड़क मार्ग एक अच्छा विकल्प हो गया है आप भारत के किसी भी कोने में रहते हो लगभग सभी जगह बस की सुविधा आ गयी है आप अपने नजदीकी बस स्टैंड से मध्यप्रदेश तक जाने वाली बस के बारे में पता कर सकते है।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

मध्यप्रदेश की राजधानी का नाम क्या है?

मध्यप्रदेश की राजधानी का नाम भोपाल है और मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर है।

मध्यप्रदेश में कुल कितने जिले है?

मध्यप्रदेश में कुल 52 जिले है क्षेत्रफल के दृष्टि से मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा जिला छिंदवाड़ा जिला है जो 11,815 km² में फैला हुआ है।

वर्तमान में मध्यप्रदेश की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के अनुसार मध्यप्रदेश की जनसँख्या 7.33 करोड़ के आस पास है जो भारत की कुल जनसँख्या का 6% है जिसमे पुरुषो की जनसँख्या लगभग 3 करोड़ 76 लाख 10 हजार और महिलाओ की जनसँख्या 3 करोड़ 50 लाख 15 हजार है

मध्यप्रदेश की स्थापना कब हुआ था?

मध्यप्रदेश की स्थापना 1 नवंबर 1956 को हुआ था।

मध्यप्रदेश घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मध्यप्रदेश घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

मध्यप्रदेश में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मध्यप्रदेश में मुख्य रूप से राजकीय भाषा हिंदी, सिन्धी और बुंदेली सर्वाधिक बोली जाती है।

वर्तमान में मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (जन्म 05 मार्च 1959) है।

मध्यप्रदेश का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

मध्यप्रदेश का प्रसिद्ध भोजन गेहूं के आटे की रोटी, दाल चावल, मांस और मछली, दाल बाफला,  बिरयानी, कबाब, रोगन जोश, जलेबी, लाडो, कोरमा, पोहा के नाम शामिल हैं इसके अतिरिक्त आप स्ट्रीट फूड  में कई तरह के चटपटी चीजे भी देखने को मिल जाती है। 

 

अब तो आप समझ गए होंगे कि मध्यप्रदेश की राजधानी क्या है – Madhya pradesh ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको मध्यप्रदेश के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment