close button

LLB Full Form in Hindi | जानिए एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है

LLB Full Form in Hindi : क्या आप जानते है कि LLB क्या होता है तथा एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है आज के समय मे शिक्षा हमारे जीवन का एक मत्त्वपूर्ण विषय बन चुका है बिना शिक्षा के जीवन अच्छी तरह से नही कट सकेंगी अगर हमें कुछ अच्छा करना है आगे चलकर ऊंचाइयों को छूना है तो इसके लिए शिक्षा बहुत इंपोस्टेन्ट है।

अक्सर हम सभी के पढ़ाई 10वी ओर 12वी तक समान होती है लेकिन उसके बाद कई छात्रों का अलग-अलग लक्ष्य होता है कोई इंजीनियर बनाना चाहता है तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई वकील बनना चाहता है इत्यादि अलग-अलग छात्र के मन मे अलग-अलग लक्ष्य होता है।

लेकिन आज के इस पोस्ट में जानने वाले है LLB क्या होता है यानी वकील कैसे बने तथा LLB Full Form क्या होता है इसके बारें में हम अच्छी तरह से जानेंगे देश में कई सारे गलत काम हो रहें है जैसे, चोरी, अपहरण, फिरौती, मर्डर इत्यादि चीजे सामिल है जिससे बहुत सारे छात्रो के दिल मे सपना होता है कि हम वकील बनकर इन सारे गलत कर्मो को बंद कर देंगे।

अगर आपके मन मे भी यह चाहत है और आप भी वकील बनना चाहते है तो आपको पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा क्योंकि इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि एलएलबी क्या होता है तथा एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है (LLB Full Form In Hindi),एलएलबी कौन कर सकता है, एलएलबी कितने प्रकार का होता है, एलएलबी की फीस कितनी होती है इत्यादि जानकारी इस पोस्ट में जानने वाले है।

एलएलबी क्या होता है – What is LLB In Hindi

llb ka full form kya hota hai

LLB एक डिग्री कोर्स होता है जिसका पूरा नाम (Bachelor of Legislative Law) होता है यह एक लॉव (वकालत) का डिग्री होता है यह एक ऐसा कोर्स होता है जिससे पढ़ने के बाद आप वकील बन सकते है तथा इसे आप 12th पास होने के बाद कर सकते है।

इस कोर्स में काफी अच्छी तरह से कानून के बारें अच्छी तरह से पढ़ाया जाता है एलएलबी कानून का पहला पन्ना होता है इस कोर्स में लॉ एंड ऑर्डर के बारें में छोड़ी से बड़ी जानकारी बड़ी ही आसानी से सिखया जाता है ताकि देश मे बुराई का हर ओर सच्चाई की जीत हो सकें।

LLB Full Form in Hindi

LLB का फुल फॉर्म “Bachelor of Legislative Law” होता है इसका हिंदी मतलब विधि स्नातक  होता है इसे लैटिन भाषा में फुल फॉर्म Legum Baccalaureus कहा जाता है LLB कानून और विधि से जुडी हुई Educational Degree होता है इसे LLB करने वाले छात्रों को Law की पूरी जानकारी दी जाती है।

एलएलबी कोर्स करने के बाद छात्र वकील (Lawer) बन जाते है और फिर Court में मुकदमे लड़ते है आपको बता दे की भारत में law की पढाई के के लिए सबसे पहले University Bengaluru बनाई गई थी इसकी शुरुआत सन 1987 में हुई थी।

एलएलबी कितने वर्ष का होता है

आपको पहले ये जानना चाहिए कि एलएलबी हम दो तरीको से कर सकते है जिसमे पहला तरीका है आप 12वी पास होने के बाद आप LLB में एड्मिसन करवा सकते है इस प्रकार से आपका 5 वर्ष में एलएलबी पूरा होगा इसमे आपको 10 समेस्टलर होता है प्रत्येक सेमेस्टर के परीक्षा 6 महीने पर होता है ओर प्रत्येक सेमेस्टर पास होना जरूरी है

 ओर दूसरा तरीका है कि आप स्नातक(ग्रेजुएशन) पास करने के बाद आप LLB में एड्मिसन ले सकते है इस प्रकार से आपका 3 वर्ष में एलएलबी पूरा हो जाएगा इसमे आपको 6 समेस्टलर होता है प्रत्येक सेमेस्टर के परीक्षा 6 महीने पर होता है ओर इसमे भी प्रत्येक सेमेस्टर पास होना जरूरी है।

एलएलबी में योग्यता क्या होनी चाहि

  1. सबसे पहले आपका 12वी में सभी सब्जेक्ट मिलाकर 50% मार्क्स होनी चाहिए।
  2. अगर आप 12वी के बाद एलएलबी करना चाहते है तो आपको एलएलबी ह्नर करना होगा जो 5 वर्ष का होता है।
  3. अगर आपको स्नातक(ग्रेजुएशन) के बाद एलएलबी करना चाहते है एलएलबी 5 वर्ष का होता है।
  4. एलएलबी करने के लिए हमारे किसी भी 10वी ओर 12वी में क्रॉस यानी 100 में 33 अंक से कम नही होनी चाहिए।

एलएलबी में विषय कौन-कौन होते है

इसमे कुछ सामान्य विषय की सूची है इसके अलावा भी पढ़ाया जा सकता है।

  1. राजनीति विज्ञान – Political science
  2. कॉन्टैक्ट – Contact
  3. कॉड ऑफ सिविलप्रेजर – Code of civil procedure
  4. लीगल मेथड्स – Legal Methods
  5. लिटिगेसन एडवोकेसी

एलएलबी कितने प्रकार का होता है 

एलएलबी का कोई प्रकार है आपके रुचि के अनुसार आप उस फील्ड को चुन सकते है और आप जिस फील्ड को चुनेंगे आपको केवल उसी फील्ड में काम करना होगा।

  1. सीविल लॉ (Sivil law)
  2. क्रिमिनल लॉ (Criminal law)
  3. टेक्स लॉ ( Tax law)
  4. पेटेंट लॉ (Petent law)
  5. लेबर लॉ (Lebar law)
  6. कारपोरेशन लॉ (Corporation law)
  7. अंतरराष्ट्रीय लॉ (International law)

एलएलबी करने में फीस कितनी लगती है

आप तो समझ गये होंगे कि LLB क्या होता है तथा LLB का फुल फॉर्म क्या होता है लेकिन अब हम जानेंगे कि एलएलबी करने में फीस कितनी लगती है आपकी जानकरी के लिए बता दे कि इनका कोई निश्चित नही होता है ये निर्भर करता है कि आपका दाखिला किस यूनिवर्सिटी में हुआ

लेकिन अनुमान के तौर पर 5000 से लेकर 25000 हजार के बीच मे ही भारतीय सभी यूनिवर्सिटी एलएलबी कराती है।

एलएलबी करने के बाद नौकरी कहाँ मिलेगी और सैलरी कितनी होगी

एलएलबी करने के बाद बहुत सारे नौकरियां कर सकते है जैसे, आप सरकारी वकील बन सकते है, आप अपना खुद का ऑफिस (चेम्बर) खोल साकते है, अगर आप एक अच्छे ओर जानकार वकील बन जाते है तो आपको ज्यादा कुछ सोचने का जरूरत नही पड़ेगा।

क्योंकि आपके पास इतने केस आएंगे जिससे जीतकर आप लाखो रुपये कमा सकतें है अगर हम सरकारी वकील की बात करें तो उनकी शुरुआती सैलरी 15 हजार से 20 हजार तक होती है धीरे-धीरे आपका पोस्ट पड़ता है तो आपकी सैलरी लाखो तक पहुँच जाती है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि फ्री में एलएलबी क्या होता है तथा एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है (LLB Full Form In Hindi),एलएलबी कौन कर सकता है, एलएलबी कितने प्रकार का होता है, एलएलबी की फीस कितनी होती है इत्यादि चीजों बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको एलएलबी के बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment