close button

खुद से Jio SIM का Number कैसे निकालें? जानिए 4 आसान तरीका

दोस्तो अगर आप जिओ का सिम यूज करते है तो क्या आपको मालूम है कि Jio Sim का Number कैसे निकालें अगर नही तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद पता चल जाएगा Jio का नेटवर्क लगभग भारत के सभी राज्यो में है यह काफी ट्रस्टेड कंपनी मानी जाती है जिसकी वजह से आज पूरे भारत मे इसका बोलबाला है।

जैसा कि हम जानते है कि Jio कंपनी का मालिक मुकेश अंबानी है जो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में सबसे प्रथम नम्बर पर है आज के समय मे भारत मे बहुत सारे लोग तेज इंटेरनेट स्पीड इस्तेमाल करने के लिए जिओ का सिम इस्तेमाल कर रहे है।

जिओ सिम का सर्विस अच्छी होने के कारण दिन प्रतिदिन जिओ का यूजर बढ़ता ही चला जा रहा है कई सारे लोगो के पास जिओ का सिम एक से ज्यादा होते है जिसके कारण उन्हें उन सभी सिम का नम्बर याद करने में परेशानी होती है।

बहुत सारे लोग Jio Sim का Number कैसे निकालें & How To Check Jio Sim Number? ऐसा कीवर्ड गूगल ओर सर्च करते है अगर आप जानना चाहते है कि अपने से Jio Sim का Number कैसे निकालें तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Jio Sim का Number कैसे निकालें

Jio ka number kaise nikale

Jio SIM का Number निकलना काफी आसान है आप अपने फोन से किसी दूसरे फोन पर कॉल करके भी अपना जिओ सिम का नम्बर जान सकते है लेकिन आप खुद से नम्बर निकालना चाहते है तो आप आराम से किसी भी जिओ सिम का नम्बर खुद निकाल सकते है।

इस पोस्ट में हम 3 तरीकों से जानेंगे जिसमे पहला Call करके Jio का Number कैसे पता करें दूसरा USSD Code से Jio का Number कैसे पता करें, तीसरा ऐप्प से Jio का Number कैसे पता करें तथा मोबाइल Setting से Jio का Number कैसे पता करें इसके बारे में काफी आसान शब्दो मे जानने का प्रयास करेंगे आप नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

Call करके Jio Sim का Number कैसे निकालें

स्टेप-1 सबसे पहले आपको Phone के डायलपैड पर जाना है और 1299 पर कॉल करना है कॉल ऑटोमैटिक कट जाएगा।

स्टेप-2 फिर कुछ ही सेकेंड में आपके फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपके सिम कार्ड का नंबर कौन सा है और आपके सिम के बैलेंस के बारे में बताया जाएगा।

स्टेप-3 अब आप उस नम्बर देख सकते है और इस्तेमाल कर सकते है।

USSD Code करके Jio Sim का Number कैसे निकालें

स्टेप-1 अपने फोन के डायलपैड पर जाकर *1# डायल करके कॉल के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-2 इसके बाद आपके सामने आपका मोबाइल नम्बर दिख जाएगा।

App से Jio Sim का Number कैसे निकालें

स्टेप-1 सबसे पहले आप प्लेस्टोर से Jio Call नाम सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले।

स्टेप-2 फिर आपको जिओ कॉल ऐप्प को ओपन करने से पहले आपसे कुछ पर्मिसन मांगेगा उसे Allow दे फिर ओपन करें।

स्टेप-3 अब ऊपर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक कर सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 अब आपके सामने आपके सिम कार्ड का नम्बर दिखाई देगा।

मोबाइल Setting से Jio का Number कैसे निकालें

स्टेप-1 आपको मोबाइल सेटिंग में जाना है फिर SIM Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-2 अब आपके सामने 2 सिम कार्ड दिखाई देंगे 1st ओर 2nd आपने जिस पोर्ट में जिओ का सिम लगाए होंगे उसमे आपको अपना मोबाइल जिओ का नम्बर दिख जाएगा।

जिओ फोन में Jio का Number कैसे निकालें

अब जानते है कि जिओ के मोबाइल में Jio का Number कैसे निकालें क्योंकि हम में से काफी यूजर जिओ का भी है इसलिए आपको जिओ फोन में भी खुद से नम्बर निकलना जानना जरूरी है इसके लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

1. जिओ फोन के डायलपैड पर जाकर 1299 पर कॉल करें कॉल खुद से ही डिसकनेक्ट हो जाएगा कुछ ही सकेंड में आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपका मोबाइल नम्बर ओर बैलेंस लिखा हुआ रहता है।

2. जिओ फोन के सेटिंग में SIM Card सलेक्ट करना है फिर आपके सामने SIM Card 1 ओर SIM Card 2 दिखने को मिलेगा आप मोबाइल के जिस भी पोर्ट में जिओ का सिम लगाए होंगे उसमे उस पर आपका नम्बर दिख जाएगा।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Jio Sim का Number कैसे निकालें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment