close button

KGF Full Form in Hindi | KGF का पूरा नाम क्या है व इसकी इतिहास

आज आपको बताने वाले है कि KGF Full Form क्या है आपने KGF का जरूर सुना होगा या आप फ़िल्म देखना पसंद करते है तो आपने KGF Chapter 1 फ़िल्म जरूर देखा होगा इस फ़िल्म को 20 दिसंबर 2018 को Box office में लांच किया गया था यह फ़िल्म ब्लॉकबस्टर हुआ और खूब पैसे कमाई इस मूवी का लीड रोल में Harsh थे।

जिन्हें हम Rocky Bhai के नाम से भी जानते है यह फ़िल्म इतनी ज्यादा फेमस हुई कि इसका दूसरा चेप्टर की शूटिंग चालू है बताया जा रहा है इसका दूसरा भाग 14 अप्रैल 2022 को रिलीज किया जाएगा बहुत सारे लोग KGF Movie के 1st Chapter देख चुके लेकिन उनको KGF का Full Form के बारे में मालूम नही है।

आपको बता दे कि केजीएफ के केवल काल्पनिक फ़िल्म में ही नही बल्कि हकीकत में भी मौजूद है आपको इसके बारे में आज बताएंगे कि KGF Full Form क्या हैं, इसका नाम KGF क्यों है और इतिहास क्या है आइये केजीएफ का बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

KGF क्या है – What is KGF in Hindi

KGF Full Form in Hindi

केजीएफ भारत देश के कर्नाटक की कोलार जिले में खनन क्षेत्र है इसी के नाम के आधार पर प्रशांत नील ने KGF Film बनाया था पहले के समय मे यही KGF भारत के प्रसिद्ध सोने के खदानों में से मानी जाती थी अगर अपने केजीएफ फ़िल्म देखी है तो तो जिस तरह से फ़िल्म में दर्शाया गया है उस तरह हकीकत नही है फिल्मो में अधिक्तर मनगढ़ंत सिन दिखाया जाता है लेकिन हकीकत में कुछ और ही होता है आपको KGF की हकीकत हम बताते है।

दरसल सन सन्‌ 1700 से 1800 के बीच जब भारत देश पर अंग्रेजो का अधिकार था जब अंग्रेज देश के सभी कीमती जगहों की तलाश के खोज में लगे थे उसी वक्त कर्नाटक के कोलार में जगह पर सोने की खदान होने की असंका जताई गई अंग्रेजो को इस बात की पता चलते है उस जगह पर खुदाई करना शुरू कर दिया।

यहाँ पर काफी लंबी लंबी लंबी सुरंगे बनाई गई कहाँ जाता है कि यह दुनिया की लंबी सुरंगो में से एक मानी जाती है अंग्रेजो द्वारा किया गया खदान से सोने की भरपूर प्राप्ति हुई धीरे धीरे खदान खाली होने लगा सभी अंग्रेज वहाँ से पलायन करने लगे जब देश आजाद हुआ सभी अंग्रेज देश छोड़कर चले गए तब इस खदान को भारत सरकार अपने अधीन कर लिया।

KGF का फुल फॉर्म क्या है  – KGF Full Form

अगर आपने KGF फ़िल्म देखा है तो आपको जानने का इच्छा होगा कि KGF का पूरा नाम क्या है आपको बता दे कि KGF का फुल फॉर्म “Kolar Gold Fields” होता है जिसे हिंदी में कोलार सोने का खेत भी कहते है आपको बता दे कि केजीएफ एक ऐसी स्थान है।

KGF FULL FORM – Kolar Gold Fields

जहां सन 1900 – 2001 के बीच सोने की माइनिंग की जाती थी यह भारत के प्रमुख सोने की स्थानों में से एक थी इसे वर्ष 2001 में  कई सारे कारण के वजह से सरकार इस पर प्रतिबंद लगा दी।

KGF का इतिहास

केजीएफ कर्नाटक की एक विश्व मसहूर सोने की खदान का नाम हैं जिसकी चर्चा केवल भारत मे ही नही बल्कि दुनिया भर में की जाती है यह दुनिया भर में सबसे गहरी सोने की खदान है इस खदान पर पहल अंग्रेजी शासनकाल के दौरान अंग्रेजो का अधिकार था इस क्षेत्र पर अंग्रेजो की संख्या ज्यादा रहती थी इसी के वजह से पहले इस क्षेत्र को लिटिल इंग्लैंड के नाम से जानते है वर्तमान समय में अंग्रेज़ी द्वारा बनाया गया घर, सड़क, महल आदि देखने को मिलता है।

दरसल अब यह जगह भारत सरकार के अधीन है इस जगह पर वातावरण बेहद शुद्ध होता है इसी के कारण अंग्रेज जहां रहना ज्यादा पसंद करते थे उस समय सन 1885 को ब्रिटिश शासको में यहाँ पर एक गोल्फ कोर्स स्थापित किया गया था जिसे देश की आजादी के बाद उसका नाम बदलकर भारतीय गोल्फ संघ कर दिया गया।

KGF से जुडी रोचक तथ्य

अभी आपने KGF Full Form व इतिहास के बारे में जाना है लेकिन इसके बाद भी आपको केजीएफ से जुड़ी रोचक जानकारी जानना बेहद जरूरी है आइये इसके बारे मे जानते है।

  • KGF क्षेत्र से 5KM दूरी पर भगवान शिव का विश्व प्रसिद्द कोटिलिंगेश्वर नाथ मंदिर है।
  • भारत का सबसे पहले बिजली उत्पादन केजीएफ क्षेत्र में हुआ था पनबिजली संयंत्र शिवानासमुद्र में स्थापित किया था।
  • भारत देश का राष्ट्रीय खनन संस्थान का मुख्यालय केजीएफ में है।
  • मनुष्य के फेफड़ो में कई प्रकार की बिमारी उत्पन्न करने वाली सिलिकोसिस धूल जो खनन करते वक्त निकलती है यह सबसे पहले केजीएफ में सत्यापित हुई थी।
  • दुनिया की सबसे लम्बी यात्री रेलगाड़ी “स्वर्ण एक्सप्रेस” जो केजीएफ से बंगलौर तक जाती है।

इसके अलावा केजीएफ में क्षेत्र में और भी रोचक तथ्य है भारत का केजीएफ एक महत्वपूर्ण भाग है जो काफी प्रसिद्ध है कुछ साल पहले KFG नाम की फ़िल्म बानी थी लेकिन उस फिल्म में दर्शाये गए सभी भागो में कुछ सीन काल्पनिक है जो जानकारी हमने इस पोस्ट में आपको दिया है यह आपको फ़िल्म में देखने को नही मिलेगी क्योंकि यह जानकारी किताबो से इक्कठा की गई है।

KGF Movie के बारे में

साल 2018 में बनी KGF Film काफी लोगो ने देखा और बहुत पैसे भी कमाई है लोगो द्वारा इस फ़िल्म को इतना पसंद किया गया जिससे देखकर KGF Film के Creaters से इसका दूसरा भाग अप्रैल 2022 में रिलीज करने का फैसला किया है यह फ़िल्म कन्नड़ भाषा मे बनी है जिसे हिंदी भाषा मे डव किया गया है।

जैसा कि आपको पहले ही बताया था कि KGF के रियल इतिहास और Movie में दिखाया गया सिन में काफी अंतर है जैसे फ़िल्म में Hero को किसी लड़की से प्रेम होना, फिर सभी चीजों का संभालना यह सभी चीज केजीएफ में वास्तव में नही हुआ है जैसा कि आपको मालूम ही है कि सभी इतिहासिक फिल्मों में कुछ ज्यादा ही काल्पनिक सीन्स जोड़े जाते है।

उसी प्रकार KGF Movie में भी  बढ़ाचढ़ाकर ही दिखाया गया ताकि देखने वाले को बोरिंग न लगे आपको बता दे कि KGF Movie के Actor का नाम Yash है जिन्हें रॉकी भाई के नाम से भी जाना जाता है इस फ़िल्म का Director प्रशांत नील और Producer विजय किर्गंदुर है KGF Chapter 1 2018 में रिलीज किया गया था।

कहा जा रहा है इसका 2nd Chapter अप्रैल 2022 में रिलीज किया जाएगा KGF Chapter 2 में अन्य कलाकार देखने को मिलेंगे जिसमे, यश, संजय दत, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन आदि शामिल है आपको अब पता चल गया होगा अब आपको केजीएफ फ़िल्म के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

अब तो आप समझ गए होंगे कि KGF Full Form क्या है और इतिहास क्या है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment