close button

केरल की राजधानी क्या है | Kerala Ki Rajdhani Kya Hai

Kerala Ki Rajdhani Kya Hai : आज आपको बताएँगे की केरल की राजधानी क्या है और केरल के बारे में कुछ रोचक जानकारी भी जानेंगे केरल भारत का दक्षिण-पच्छिम स्थित एक राज्य है जिसके सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत क्षेत्र स्थित है

केरल राज्य आज अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और अपने अनोखे त्योहार के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है केरल राज्य भारत के शिक्षित राज्यों के गिनती में इसका नाम सबसे ऊपर आता है भगवान का अपना देश कहा जाने वाला केरल राज्य भारत के खुबसूरत राज्य में इसका गिनती होता है

इस प्रदेश का क्षेत्रफल 38863 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ बोली जाने वाली भाषा भाषा मलयालम है यहाँ के अपनी संस्कृति और भाषा-वैशिष्ट्य इस राज्य की पहचान और बढ़ जाती है आपको बता दे की केरल का पडोसी राज्य तमिलनाडु और कर्नाटक है केरल राज्य का गठन 1 नवम्बर 1956 को हुआ था। 

केरल राज्य के प्रति मोहित कर देने वाली लाखों पर्यटकों का मन मोह लेती है पच्छिम में अरब सागर और पूर्व में पच्छिमी घाट और साथ ही आपस में जुडी 44 नदियों वाले राज्य इसमें अनेक भौगोलिक विशेषताएँ है लिए तो केरल एसिया का सबसे पसंदीदा पर्यटल स्थल बना है छुट्टियों में घुमने के लिए यह प्रदेश काफी अच्छा माना जाता है।

आपको बता दे की केरल को नारियल का भूमि कहा जाता है क्योकि यहाँ चारो ओर नारियल का पेड़ दिखाई देते है यहाँ लगभग 7.7 हेक्टेयर कृषि का उधोग नारियल का रोपण के लिए किया जाता है और इससे राज्य के अर्थव्वस्था में बड़ी भूमिका निभाता है

यह राज्य भारत को विकसित बनाने में काफी मदद की है केरल के बारे में और जानकारी जैसे की, केरल की राजधानी क्या है – Kerala ki rajdhani kya hai और केरल से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai

Kerala ki rajdhani kya hai

 केरल की राजधानी तिरुवनन्तपुरम (त्रिवेन्द्रम) है और तिरुवनन्तपुरम ही केरल का सबसे बड़ा शहर है यह शहर यह तिरुवनन्तपुरम जिले का मुख्यालय भी है तिरुवनन्तपुरम का संधिविच्छेद होता है: तिरुवनन्तपुरम = तिरु+ अनन्त+ पुरम्  केरल राज्य में राजनीति व्यवस्था के अलावा शैक्षणिक व्यवस्था का केन्द्र है

केरल की राजधानी क्या हैतिरुवनन्तपुरम
Kerala Ki Rajdhani Kaha HaiThiruvananthapuram

जिसमे विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र, राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र आदि सामिल है भारत के महत्वपूर्ण भूमि पर दक्षिणी पश्चिमी तट पर बसे इस शहर को महात्मा गाँधी ने भारत का नित हरा नगर नाम दिए थे केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी जाना जाता है

2011 के जनगणना के अनुसार केरल की कुल आबादी करीब 3 करोड़ 34 लाख है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब 1 करोड़ 60 लाख 29 हजार और महिलाओ की आबादी करीब 1 करोड़ 73 लाख 76 हजार के आस पास है यह भारत का ऐसा राज्य है।

जहाँ पुरुष और महिला अनुपात सबसे अच्छा है यहाँ 1000 पुरुषो के विपरीत 1084 महिलाए है इसी वजह से यह भारत के अन्य राज्यों से खास बनाता है  यहाँ कुल 14 जिले है जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला तिरुवनन्तपुरम ही है और क्षेत्रफल के हिसाब से पालक्काड़ जिला सबसे बड़ा जिला है

यहाँ का जनसँख्या घनत्व 860 /किमी² है केरल में बोली जाने वाली राजकीय भाषा मलयालम है इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी भाषा भी बोली जाती है।

केरल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

केरल भारत के दक्षिण-पच्छिम में अरब सागर से सटा हुआ एक खुबसूरत राज्य है यह राज्य भारत के सर्वाधिक शिक्षित और विकसित राज्यों में इसका नाम सबसे ऊपर है केरल राज्य 14 जिलो मर बंटा हुआ है जिसका अपने आप में अलग अलग पहचान है। 

केरल के इतिहास इसाई युक्त है लेकिन आधुनिक केरल को 1 नवम्बर 1956 को बनाया गया था उसके बाद देश के सभी राज्यों को पासा के आधार पर गठीत किया गया इसके अलावा अन्य भी केरल राज्य से जुड़े कुछ तथ्य है जो आगे निचे एक एक करके जानेंगे। 

  • भारत में केरल राज्य में स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर देश का सबसे अमीर मंदीर है।  
  • भारत का सबसे पहला मस्जित 629 में केरला के त्रिस्सूर जिला में बनाया गया था इसके अलावा भारत का सबसे पहला चर्च केरला में ही बनाया गया था।  
  • केरला भारत का ऐसा राज्य है जहाँ के 100% लोगो को प्राथमिक शिक्षा के पूरा ज्ञान प्राप्त है इसके अलावा केरल के 95% लोग शिक्षित माने जाते है।  
  • केरल के लोगो का रहन सहन देश के बाकि राज्यों के लोगो से काफी अलग माना जाता है इसका अनुमान आप इस कदर लगा सकते है की केरला के हर गांव और शहर में बैंक, स्कूल और अस्पताल देखने को मिल जाता है।  
  • केरला भारत का एकलौता  ऐसा राज्य है जहाँ पुरुषो के अपेक्षा महिलाओ की आबादी ज्यदा है।  
  • केरल के लोग भारत में सबसे ज्यादा उम्र तक जीते है इसके अलवा केरल में करप्सन की मात्रा भारत के अन्य राज्यों से काफी कम है।  
  • केरल इतना विकसित होने के बावजूद भी भारत के अन्य राज्यों के तुलना में केरल में सबसे ज्यादा आत्महत्या होता है।  
  • केरल में शिक्षित लोगो की संख्या ज्यादा और रोजगार कम होने के वजह से केरला में बेकार की मात्रा बहुत ज्यादा है इसीलिए यहाँ के अधिकतर लोग विदेश में जाकर काम करते है।  
  • आपको यह जानकर हैरानी होगी की केरला से दिल्ली की दुरी और केरला से दुबई की दुरी लगभग बराबर है।  
  • केरला पर्यटल स्थल के लिए दुनिया भारत में प्रसिद्ध है इसी लिया यहाँ देश विदेश से लाखों की मात्रा में पर्यटक हर साल यहाँ आते है।  
  • केरला भारत का एक ऐसा राज्य है जहाँ अर्वेद को एक कला माना जाता है इसके अलावा यहाँ के शादियों में काफी ज्यादा मात्रा में सोना का इस्तेमाल किया जाता है।  
  • केरला में लगभग 700 से अधिक हाथियों मौजूद है जो कुछ मदिरो में है तो कुछ वहां के स्थानीय लोग रखते है।  
  • केरला भारत का एक ऐसा राज्य है जहाँ मंदिर, मस्जिद और चर्च एक साथ देखा जाता है।  
  • केरला के कुल आबादी का लगभग 50% हिन्दू, 30% मुस्लमान और 20% इसाई है।  

केरल राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

केरल दक्षिण भारत का खुबसूरत साफ सुथरे और शिक्षित राज्यों में से एक है इसके अलावा केरल पर्यटकों के लिए भी एक प्रमुख स्थान है अगर आप भारत में रहकर प्रकृति को निहारना चाहते है तो आपको केरल से बढ़िया कोई और राज्य नहीं मिल सकता है आइये केरल के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थल के बारे में जानेंगे।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
अल्लेप्पीआलप्पुझा जिला, केरल
मुन्नारइड्डुक्कि जिला, केरल
वायनाडकलपेट्टा, केरल
थेक्कड़ीइडुक्की जिला, केरल
श्री पद्मनाभास्वामी मंदिरतिरुवनंतपुरम जिला, केरल
कोच्चिएर्नाकुलम ज़िला, केरल
कोवलमतिरुवनंतपुरम, केरल
पूवरथिरुवनंनथपुरम, केरल
थ्रिस्सुरत्रिशूर, केरल
नेल्लीयमपैथीनेल्लीयमपैथी, केरल

FAQ

Q : केरल की राजधानी कहा है?

Ans : तिरुवनन्तपुरम है और केरल का सबसे बड़ा शहर तिरुवनन्तपुरम ही है।

Q : केरल में कुल कितने जिले है?

Ans : कुल 14 जिले है क्षेत्रफल के दृष्टि से केरल का सबसे बड़ा जिला पालक्काड़ है जो  4,480 कि॰मी2 (4.82×1010 वर्ग फुट) में है।

Q : वर्तमान में केरल की आबादी कितनी है?

Ans : 2011 के जनगणना के अनुसार केरल की जनसँख्या करीब 3 करोड़ 34 लाख है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब 1 करोड़ 60 लाख 29 हजार और महिलाओ की आबादी करीब 1 करोड़ 73 लाख 76 हजार के आस पास है।

Q : केरल की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 1 नवम्बर 1956 को केरल का स्थापना हुआ था।

Q : केरल घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans : केरल घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

Q : केरल में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Ans : मुख्य रूप से राजकीय भाषा मलयालम सर्वाधिक बोली जाती है।

Q : वर्तमान में केरल का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans :  पिनाराई विजयन (जन्म 21 मार्च 1944) 

Q : केरल का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

Ans : केरल में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध भोजन साध्या, जो ओनम का मुख्य व्यंजन है इसके अतिरिक्त पुट्टू-काडला करी, अप्पम, इदियप्पम-एग करी, डोसा आदि बड़े प्रचलित है। 

अब तो आप समझ गए होंगे कि केरल की राजधानी क्या है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको केरल के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment