close button

कर्नाटक की राजधानी क्या है | Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai

Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai : कर्नाटक राज्य भारत के दक्षिण भाग में स्थित है इस प्रदेश का गठन 1 नवम्बर 1956 को हुआ था कर्नाटक राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अधीन रहा है इस प्रदेश के सीमाएं पश्चिम में अरब सागर, उत्तर पश्चिम में गोआ, उत्तर में महाराष्ट्र, पूर्व में आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु एवं दक्षिण में केरल से स्थित है

सभी लोग जानना चाहते है की कर्नाटक की राजधानी क्या है – Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai आइये इस पोस्ट के मध्ध्यम से कर्नाटक के बारे में पूरी जानकारी जानने का प्रयास करते है प्रदेश 1,91,791 किमी² के क्षेत्रफल में फैला हुआ है जो भारत के भौगोलिक क्षेत्र का 5.83% है यहाँ बोल चाल में बोली जाने वाली भाषा कन्नड़ है

कर्नाटक जनसँख्या के दृष्टि से भारत का 8वां सबसे बड़ा राज्य और क्षेत्रफल के दृष्टि से चौथा सबसे बड़ा राज्य है पहले के समय में कर्नाटक को मैसूर राज्य के नाम से भी जानते है सन 1973 में इसका नाम बदलकर कर्नाटक रख दिया गया है आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की कर्नाटक को (कन्नड़: ಕರ್ನಾಟಕ) भी कहाँ जाता है।

पुराने समयों में मध्यकालीन इतिहास देखें तो कर्नाटक राज्य शक्तिशाली साम्राज्यों का क्षेत्र रहा है अगर हम कर्नाटक शब्द का स्वीकृत व्याख्या यह है की कर्नाटक शब्द उद्गम कन्नड़ शब्द करु, अर्थात् काली या ऊंची और नाडु अर्थात् भूमि या प्रदेश या क्षेत्र से आया है, जिसके संयोजन करुनाडु का पूरा अर्थ हुआ काली भूमि या ऊंचा प्रदेश। काला शब्द यहां के बयलुसीम क्षेत्र की काली मिट्टी से लिया गया है।

साल 2011 के जनगणना के अनुसार कर्नाटक की आबादी 6,10,95,297 के आस पास है कर्नाटक से जुडी और भी जानकारी इस पोस्ट के मध्ध्यम से जानेंगे जैसे की,कर्नाटक की राजधानी क्या है, कर्नाटक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानेंगे और प्रदेश में स्थित पर्यटल स्थल के भी बारे में भी जानेंगे इसलिए अगर आप कर्नाटक के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पढ़े।

कर्नाटक की राजधानी क्या है – Karnataka Ki Rajdhani Kaha Hai

Karnataka ki rajdhani kya hai

कर्नटक की राजधानी बेंगलुरु है और कर्नाटक का सबसे बड़ा शहर बेंगलुरु ही है बेंगलुरु भारत की सिलिकौन बैली, आईटी कंपनियों के रूप में प्रसिद्ध है यही पर कई सारी सॉफ्टवेयर कंपनिया मौजूद है साथ ही बेंगलुरु प्रत्येक वर्ष घुमने वाले पर्यटकों का भी मन अपने ओर आकर्षित करता है कर्नाटक 1 नवंबर 1956 को मौसुर राज्य के नाम से बनाया गया था।

कर्नाटक की राजधानी क्या है?बेंगलुरु
Karnataka Ki Rajdhani Kaha Hai?Bengaluru

जिसे 1 नवम्बर 1973 को नाम बदलकर कर्नाटक में बदल दिया गया था वर्तमान समय यहाँ अधिकतर पर्यटक आने के करण यहाँ पर कई सरे रिसौट, पर्यटक स्थल आदि बन गए है इससे पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है कर्नाटक राज्य की अधिकारिक भाषा कन्नड़ है इसके अलावा यहाँ हिंदी और अंग्रेजी भी बोली जाती है

आपको बता दे की कर्नाटक नाम कर्नाडो से लिया गया है जिसका अर्थ महान भूमि होता है अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो  2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 6 करोड़ 10 लाख है, जनसँख्या घनत्व 119 km² कुल क्षेत्रफल लगभग 1,91,791/km² है

जिसमे जनसँख्या के हिसाब से बैंगलोर सबसे बड़ा जिला (जनसँख्या करीब 96 लाख) है जहाँ का जनसँख्या घनत्व 406 वर्ग किलोमीटर² है, सबसे छोटा जिला और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला बेलगाम जो  13415 वर्ग किलमीटर में फैला हुआ है।

कर्नाटक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

कर्नाटक भारत के दक्षिण-पच्छिम में अरब सागर से सटा हुआ एक खुबसूरत राज्य है कर्नाटक राज्य में 3 प्रधान मंडल है जिसमे तटीय क्षेत्र करावली, पहाड़ी क्षेत्र मालेनाडु जिसमें पश्चिमी घाट आते हैं, तथा बयालुसीमी क्षेत्र जहां दक्खिन पठार का क्षेत्र है प्रदेश में अधिक्तर क्षेत्र बयालुसीमी का आता है इसके उत्तरी क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा शुष्क क्षेत्र मौजूद है।

आपको बता दे की कर्नाटक का सबसे उच्चा स्थल  चिकमंगलूर जिले का मुल्लयनगिरि पर्वत है यहां की समुद्र सतह से ऊंचाई 1,929 मीटर (6,329 फीट) है कर्नाटक की महत्त्वपूर्ण नदियों में कावेरी, तुंगभद्रा नदी, कृष्णा नदी, मलयप्रभा नदी और शरावती नदी हैं इसके अलावा अन्य भी कर्नाटक राज्य से जुड़े कुछ तथ्य है जो आगे निचे एक एक करके जानेंगे। 

  • कर्नाटक में बढती उद्योग के साथ यह भारत का सबसे बड़ा आईटी क्षेत्र में सोफ्टवेयर कंपनिया जैसे और भी क्षेत्र का उद्योग बन गया है।
  • कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु है, इसमें कुल 31 जिले है और यहाँ की सीमा कई राज्यों से मिलती है पश्चिम में अरब सागर, उत्तर पश्चिम में गोआ, उत्तर में महाराष्ट्र, पूर्व में आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में तमिल नाडु एवं दक्षिण में केरल सामिल है।
  • मैसूर भारत के सबसे पुरानी पुस्तकालयों में से एक है जिसमे ओरियंटल रिसर्च इन्स्च्युट के नाम से जाना जाता है।
  • सन 1935 में कर्नाटक के एमबी गोपाल स्वामी ने भारत का पहला निजी रेडिओ प्रसारण स्टेशन शुरू किया था 
  • कर्नाटक के बीजापुर जिले में 5 नदिया बहती है।
  • भारत में कच्चे रेशम का 85% उत्पादन कर्नाटक में किया जाता है और प्रमुख रूप से मैसूर रेशम की सदियों के रूप में प्रसिद्ध है।
  • विजयनगर साम्राज्य इतिहास में असधाहरण राज्यों में से एक था यहाँ के लोग सडको पर सोते और गहनों के व्यापार करते थे आज भी हम्पी का खंडहर दुनियाभर में प्रसिद्ध है यहाँ पर Bollywood, Hollywood और South Indian Movies का सूटिंग किया जाता है।
  • भारत देश की पहली तोफ टीपू सुल्तान को हैदर अली ने 1780 के दशक में बनाया था।
  • मौसुर में पहला मेटल सिलेंडर और लोहे से जुड़े रॉकेट, तोफ निर्माण किया गया था।
  • फिल्म स्टार रजनीकांत और दीपिका पदुकोर समेत कई सारे एक्टर ने कन्नड़ फिल्म के साथ अपनी फिल्म यात्रा पूरी की है।
  • कोलार्द भारत के सबसे बड़ी सोने की खानों में से एक थी जो वर्तमान में खाली है।
  • राजधानी बेंगलुरु शहर की जनसँख्या 84 लाख जिसमे महानगरीय क्षेत्र की जनसंख्या 89 लाख है, यह भारत गणराज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर और पांचवा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है।
  • माना जाता है की 1004 ई० तक यह गंग वंश का क्षेत्र था फिर 1015 ई० से 1116 ई० तक चोल शासकों ने राज्य किया था फिर इसके बाद होयसल राजवंश का अधिकार रहा। 1537 ई० में यह विजयनगर में जुङ गया।
  • पुराने इतिहास क अनुसार बंगलौर को कल्याणपुरी या कल्याण नगर के नाम से जाना जाता था जब यहाँ अंगेज के आगमन के पश्चात नाम बदलकर बंगलौर रख दिया।

कर्नाटक राज्य में पर्यटन स्थल

कर्नाटक भारत के खुबसूरत शहरो में से एक है यहाँ पर टिपो सुल्तान और हैदर अली जैसे बड़े बड़े शासक हुई है कर्नाटक प्रदेश में कई सारे पर्यटन स्थल है जो आपको भारत में कही और देखने को नहीं मिलता है अगर आपको घूमना ज्यादा पसंद है और आप भारत में रहकर किसी खुबसूरत शहर का आनंद लेना चाहते है तो आपको कर्नाटक घुमने जरुर आना चाहिए आइये कर्नाटक शहर में स्थित कुछ महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के बारे में जानते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
कसौलकरौली, हिमाचल प्रदेश
मैक्लोड़गंजकांगड़ा जिला, हिमाचल प्रदेश
लाहुल-स्पितिलाहुल-स्पिति जिला, हिमाचल प्रदेश
धर्मशालाकाँगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश
शिमलाहिमाचल प्रदेश की राजधानी
मनालीकुल्लु जिला, हिमाचल प्रदेश
कुल्लुकुल्लु जिला, हिमाचल प्रदेश
बीर-बिलिंगकांगड़ा जिला, हिमाचल प्रदेश
मलानामलाणा गँव, हिमाचल प्रदेश
कांगड़ाकाँगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश

कर्नाटक कैसे पंहुचा जाये

अगर आप कर्नाटक घुमने का प्लान बना लिए और आप तीन साधनों से कर्नाटक पहुँच सकते है जिसमे हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क सामिल है आइये तीनो के बारे में बिस्तर से जानते है 

हवाई मार्ग – कर्नाटक जल्दी पहुचने के लिए हवाई मार्ग से बढ़िया कोई साधन नहीं है कर्नाटक में 6 प्रमुख हवाई अड्डे मौजुद है जिसमे प्रमुख हवाई अड्डे बैंगलोर, मैंगलोर, हम्पी, हुबली, बेलगाम, बीजापुर और मैसूरमें स्थित है आपको बता दे की मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और बैंगलोर में एचएएल हवाई अड्डा ये दो ऐसे हवाई अड्डे है जिसमे आप दुनिया के किसी भी कोने से यहाँ हवाई जहाज के जड़ीये आ साकते है।

ट्रेन मार्ग – अगर आपको कर्नाटक की यात्रा रेल मार्ग से करने की अभिलाषा है तो आप आप कर्नाटक व्यापक रेल नेटवर्क जो देश के सभी शहरो से जुड़ा हुआ है आप किसी भी शहर या गाँव में रहते हो आप अपने एरिया से कर्नाटक तक जाने वाली रेलगाड़ी के बारे में स्टेशन या ऑनलाइन IRCTC से मालूम कर ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकते है।

सड़क मार्ग – एक शहर से दुसरे शहर या एक राज्य से दुसरे राज्य तक पहुचने के लिए आज के समय में सड़क मार्ग एक अच्छा विकल्प हो गया है आप भारत के किसी भी कोने में रहते हो लगभग सभी जगह बस की सुविधा आ गयी है आप अपने नजदीकी बस स्टैंड से कर्नाटक तक जाने वाली बस के बारे में पता कर सकते है।

FAQ

Q : कर्नाटक की राजधानी क्या है?

Ans :  बेंगलुरु है बेंगलुरु कर्नाटक का सबसे बड़ा शहर है। 

Q : कर्नाटक में कुल कितने जिले है?

Ans :  कुल 31 जिले है क्षेत्रफल के दृष्टि से कर्नाटक का सबसे बड़ा जिला बेलगाम है जो 13415 वर्ग किलमीटर में है।

Q : वर्तमान में कर्नाटक की आबादी कितनी है?

Ans : 2011 के जनगणना के अनुसार कर्नाटक की जनसँख्या  6 करोड़ 10 लाख के आस पास है जो भारत की कुल जनसँख्या का 5.05% है जिसमे पुरुषी की जनसँख्या करीब  3 करोड़ 9 लाख और महिलाओ की जनसँख्या करीब 3 करोड़ 1 लाख है।

Q : कर्नाटक की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 1 नवम्बर 1956 को कर्नाटक की स्थापना का हुआ था।

Q : कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Ans : मुख्य रूप से राजकीय भाषा कन्नड़ सर्वाधिक बोली जाती है।

Q : वर्तमान में कर्नाटक का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans :  बसवराज बोम्मई

Q : कर्नाटक का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

Ans :  प्रसिद्ध भोजन चावल, दाल, गेहूं / ज्वार से बनी रोटी और मसालेदार करी भी शामिल है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको कर्नाटक के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment