close button

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le ~ जानिए जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि Jio Phone Me Screenshot कैसे लेते है अगर नही तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े बहुत सारे जिओ फ़ोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को Jio Phone में Screenshot लेने में समस्या होती है सभी यूजर्स अक्सर इंटरनेट पर जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है इस तरीका खोजते है।

जैसे कि आप जानते है कि मार्केट में आयी नई स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने में काफी आसानी में कुछ फोन के स्क्रीन पर तीन उंगुली Swipe करके स्क्रीनशॉट लेते है तो कुछ में स्मार्टफोन में Volume और Power bottom एक साथ प्रेस करके स्क्रीनशॉट लेते है लेकिन बात यहां आती है जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेने का उपाय क्या है।

जब भी हम जिओ फोन में WhatsApp या Internet चलते है जब हमे कोई इमेज पसंद आ जाता है तो उसका स्क्रीनशॉट लेकर अपने फोन में सेव करना चाहते है ताकि जब मन हो बिना इंटरनेट कनेक्शन के उस इमेज को आसानी से देख पाएगे

सभी जिओ फोन यूजर्स जानना चाहते है कि Jio Phone Me Screenshot Kaise Le आइये इसके बारे में आसान तरीका जानते है।

Jio Phone में Screenshot कैसे लेते है

Jio phone me screenshot kaise le

अगर आप पुराने वाले जिओ फोन यूज कर रहे है तो उसमे डायरेक्ट बटन दबाकर स्क्रीनशॉट लेंने का कोई फीचर नहीं दिया है वही नया वाला जिओ फोन में डायरेक्ट स्क्रीनशॉट लेने का ऑप्शन दिया है आप किसी भी जिओ फोन के पेज को आसानी से 1 क्लिक में Jio Phone Me Screenshot Le सकते है ये कैसे किया जाता है जानने के लिए निचे बताएं गये स्टेप्स को फॉलो करें

Step-1. सबसे पहले अगर आप जिओ फोन को वही पुराना वाला वर्जन इस्तेमाल कर रहे हो तो जिओ सेटिंग में जाकर अपने फोन फोन को उपडेट कर लें

Step-2. इसके बाद आपको जिस पेज का स्क्रीनशॉट लेना है उस पेज को ओपन करें और अपने जिओ फोन के कीपैड में * और # एक साथ प्रेस करें

Step-3. इन दोनों बटन को एक साथ क्लिक करने के बाद सफलतापूर्वक आपके फोन में चुने गये पेज का स्क्रीनशॉट सेव हो जायेगा

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le (Website)

सभी प्रकार के जिओ फोन में एक क्लिक में स्क्रीनशॉट लेने नहीं फीचर नही दिया रहता है जिसके माध्यम से किसी बटन को क्लिक करके किसी भी फोटो का स्क्रीनशॉट लिया जा सकें इसके अलावा स्मार्टफोन फोन में हम किसी भी पेज का स्क्रीनशॉट ले सकते है।

लेकिन जिओ फ़ोन में किसी ब्रॉउजर से जुड़े इमेज जैसे, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल नेटवर्किंग साइट का यूआरएल कॉपी करके आसानी से उसका स्क्रीनशॉट ले सकते है इसके लिए नीचे दिया गया आसान स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

Step-1. सबसे पहले किसी भी इंटरनेट ब्रॉउजर में गूगल ओपन कर लेना है और सर्च बॉक्स में sreenshotmachine.com वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2. अब आपके सामने दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमे पहला Web Screenshot और दूसरा PDF दोनों में किसी एक को चुन लें।

Web Screenshot – इस ऑप्शन से आप जिस स्क्रीनशॉट का यूआरएल पेस्ट करेंगे तो आपको Mobile, Desktop और Tablet Version में Screenshot (Full Page Screenshot) ले सकते है।

PDF – इस ऑप्शन से आप जिस स्क्रीनशॉट का यूआरएल पेस्ट करेंगे तो उसका फुल साइज में पीडीएफ फॉर्मनेट में स्क्रीनशॉट डाउनलोड कर सकते है।

Step-3. फिर थोड़ा नीचे आपको Desktop, Mobile और Tablet का ऑप्शन दिखाई देगा आपको जिस फॉमेंट में Screenshot लेना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और अगर Full Screenshot लेना चाहते हैं तो Full Website Screenshot वाले बॉक्स में टिक करें।

Step-4. फिर थोड़ा नीचे आपको Desktop, Mobile और Tablet का ऑप्शन दिखाई देगा आपको जिस फॉमेंट में Screenshot लेना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और अगर Full Screenshot लेना चाहते हैं तो Full Website Screenshot वाले बॉक्स में टिक करें।

Step-5. अब आपको नीचे थोड़ा Type webpage URL here का ऑप्शन में आप जिस चीज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उसका यूआरएल डाले और Capture Website के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Jio phone me screenshot kaise le

Step-6. कुछ ही सेकेंड में आपके सामने Download Screenshot का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करके उस स्क्रीनशॉट को डाउनलोड कर सकते है।

कुछ सेकेंड में डाउनलोड किया स्क्रीनशॉट अपने फोन में सेव हो जाएगा जिओ फोन के स्क्रीनशॉट लेने के लिए ऊपर बताये गए तरीका को फॉलो कर सकते है ध्यान रखे कि होम स्क्रीन, किसी सेटिंग और एप्प्स का स्क्रीनशॉट नही ले सकते है।

Jio Phone Me Screenshot लेने वाली वेबसाइट

अगर ऊपर बतायी गयी वेबसाइट से Jio Phone में Screenshot लेने में कोई दिक्कत हो रही या वेबसाइट सही से काम नही कर रही है तो नीचे दी गयी वेबसाइट लिस्ट में आप किसी भी वेबसाइट का स्क्रीनशॉट लेने इस्तेमाल कर सकते है।

  • shrinktheweb.com
  • screenshot.guru
  • web-capture.net
  • site-shot.com

Screenshot लेने के फायदे

अपने मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट लेने से अनेकों फायदे है सभी लोग अपने अपने जरूरत के हिसाब से किसी फोटो का स्क्रीनशॉट लेते है जिसका उदाहरण कुछ इस प्रकार है।

  • अक्सर इंटरनेट चलाते वक्त हमे कई तरह के महत्वपूर्ण जानकारी दिखती है तब उस जानकारी को स्क्रीनशॉट लेकर अपने फोन में स्टोर करते है ताकि बाद में बिना इंटरनेट के उस इमेज को देख पाए।
  • कई बार किसी इंटरनेट की जानकारी को स्क्रीनशॉट लेकर किसी दूसरे के पास या सोशल मीडिया पर शेयर करने में स्क्रीनशॉट हमारी काफी मदद करती है।
  • अधिक्तर किसी भी तरह का मोबाइल बिल, बिजली बिल या अगर आप किसी को गूगल पे, फोन पे से पैसे पेमेंट करते हैं तो इस स्थिति में स्क्रीनशॉट लेना अनिवार्य होता है क्योंकि स्क्रीनशॉट हमारी पेमेंट का सबूत होता है।
  • अगर आप सोशल जैसे, फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर आदि इस्तेमाल करते है तो वहाँ कई तरह के कमेंट और मैसेज देखने को मिल जाते है अगर आप उस मैसेज और कमेंट को अपने फोन में सेव करके रखना चाहते है जिससे आगे किसी और को भेजा जा सके या जरूरत पड़ने पर आप बिना इंटरनेट देख पाए तो इस स्थिति में स्क्रीनशॉट ले लेना अनिवार्य है।

इसके अलावा स्क्रीनशॉट के ऑप्शन से हमे काफी फायदे मिलते है जो जरूरत के हिसाब से हो सकते है।

क्या Jio फोन में Screenshot फ्री है

जी हाँ ! जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेना बिल्कुल फ्री है जिस तरीके को हमने ऊपर बताया हैं उस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से फ्री में जिओ फोन स्क्रीनशॉट ले सकते है अगर आप प्रीमियम वर्जन यूज करना चाहते है तो इंटरनेट पर कई सारी प्रीमियम जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेने वाली वेबसाइट मिल जाएगी जिसमे फ्री वाले वेबसाइट से ज्यादा है फँसन दिए रहते है आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते है।

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le (Video)

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि मोबाइल से Jio Phone में Screenshot कैसे लेते है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment