close button

Jio Phone Me Play Store Download | जानिये जिओ फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें

अगर आप जिओ फोन यूजर है तो ये पोस्ट आपके लिए है आज आपको हम बताएंगे कि Jio Phone Me Play Store Download कैसे करते है इसके बारे में सरल तरीको से पूरी जानकारी देने वाले है भारत मे जिओ के आने के बाद में टेलीकॉम क्षेत्र में काफी बदलाव हुआ वर्तमान समय मे जिओ फोन भारत मे लगभग सभी लोगो के घर मे देखने को मिल जाते है।

सभी जिओ यूजर्स जानना चाहते है कि Jio Me Playstore Download Kaise Kare जैसे हम सभी लोग जानते है कि सभी स्मार्टफोन में प्लेस्टोर आसानी से देखेने को मिल जाता है वही जिओ फोन में प्लेस्टोर का ऑप्शन कैसे निकालते है अधिक्तर लोगो को पता नही है अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल किये होंगे तो आपको मालूम होगा कि गूगल प्लेस्टोर एक ऐसा ऐप्प है।

इसके माध्यम से आप अपने एंड्रॉयड फोन के अलग- अलग तरह के एप्प्स अपने फोन में इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते है और उसका आनंद ले सकते है आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि जिओ फोन को भी स्मार्टफोन की तरह समझा जाता है इसका यूज आप एंड्रॉइड फ़ोन की तरह कर सकते है अपने देखा हॉग की जिओ फोन में प्लेस्टोर देखने को नही मिलता है।

सभी लोग जानने के लिए उत्सुक है कि Jio Phone Me Play Store Download कैसे करते है आइये आज इसके बारे में पूरे विस्तार प्रूवक जानने का प्रयास करते है।

Google Play Store क्या होता हैं

Jio Me Playstore Download Kaise Kare

गूगल प्लेस्टोर गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है एक एंड्राइड ऍप्लिकेशन है इस एप्प को लगभग सभी स्मार्टफोन के अंदर पहले से मौजूद होता है इस एप्प को एंड्राइड फ़ोन के लिए ही बनाया गया है इस ऍप्लिकेशन में आपको कई तरह के एप्प्स जैसे, books, games, sports, entertainment आदि देखने को मिल जाते है प्लेस्टोर पर बहुत सारे एप्प्स पेड भी होते है।

जिसे आप पैसे देकर खरीद सकते है और इस्तेमाल कर सकते है गूगल प्लेस्टोर पर अलग अलग तरह के ऍप्लिकेशन की कैटेगरी देखने को मिल जाती है जिसका उदारहण आप नीचे देख सकते है।

Google Play Store Feature

SportsPhoto & Video
LifestyleSocial Networking
Health & FitnessMedical
GamesMusic
Food & DrinkTravel
FinanceAuto & Vehicles
EntertainmentArt & Design
EducationComics
BooksBeauty
BusinessNews

Jio Phone Me Play Store Download Kaise Kare

आपको बता दे कि जिओ फोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम के मुताबिक कार्य करता है जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम से मिलकुल अलग होता है इसलिए जिओ फोन में प्लेस्टोर डाउनलोड नही किया जा सकता है क्योंकि जिओ फोन का ऑपरेटिंग एंड्राइड फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग होता है

इससे ये पता चलता है कि जिओ फोन स्मार्टफोन फोन से अलग होता है लेकिन जिओ फोन बिल्कुल स्मार्टफोन तरह ही काम करता है जैसे एंड्राइड फ़ोन में प्लेस्टोर होता है ठीक वैसे ही जीओ फोन में जिओ फोन में पहले से ही एक अपना Store मौजूद होता है जिसका नाम Jio Store है।

इसके माध्यम से आप जिओ फोन में किसी भी तरह का जिओ ऐप्प डाउनलोड कर पाएंगे Jio Phone में Play Store Download कैसे किया जाता है इसका पूरा प्रोसेस नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

Step-1. सबसे पहले अपने जिओ फोन में इंटरनेट डेटा चालू कर ले और इंटरनेट ब्रॉउजर में जाकर गूगल ओपन करें।

Step-2. गूगल के सर्च बॉक्स में “Google Playstore” सर्च करें।

Step-3. आपके सामने कई सारे रिजल्ट दिखेंगे आपको सबसे पहले वाले ऑफ्फिसयल वेबसाइट को ओपन करना होगा।

Step-4. अब गूगल प्लेस्टोर पर अपना एकाउंट बनाये।

Step-5. फिर आपके जिस आप को डाउनलोड करना है उसे सर्च करें और इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद जिओ फोन में डाउनलोड कर पाएंगे इस तरीके से जीओ फोन में प्लेस्टोर इस्तेमाल कर सकते है इसके अलावा जिओ फोन के मुताबिक एप्प्स, गेम, बुक्स आदि का ऐप्प डाउनलोड कर सकते है।

Jio Phone में Apps Download कैसे करें

अब आपको हम बताने जा रहे है कि बिना इंटरनेट ब्रॉउजर में गये कैसे जिओ फोन में ऐप्प डाउनलोड कर पायंगे जिओ फोन में किसी भी प्रकार के ऐप्प डाउनलोड करने के लिए नीचे बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपके अपने जिओ फोन के मेनू के ऑप्शन पर जाना है और वहां Jio Store वाले ऐप्प को ओपन करना है।

Step-2. आपके सामने कई सारी एप्प्स देखने को मिल जाएंगी जैसे, Entertainment, Sports, Games, Social आदि जिस प्रकार एंड्राइड फ़ोन में प्लेस्टोर पर देखने को मिलती है।

Step-3. आपको जिस ऐप्प को डाउनलोड करनी है उस पर क्लिक करें या सर्च बॉक्स पर क्लिक करके आपको जिस ऐप्प को डाउनलोड करना चाहते है इसे सर्च कर सकते है।

Step-4. जिओ स्टोर के अंदर सभी एप्प्स जिओ फोन में सही तरह से काम करती है क्योंकि जिओ स्टोर जिओ फोन के लिए ही बनाया गया है।

Step-5. आपको जिस ऐप्प को इनस्टॉल करना है पर क्लिक करके इनस्टॉल कर सकते है और फिर इनस्टॉल होने के बाद ओपन करके जिओ मोबाइल में चला भी सकते है।

इस तरीके को फॉलो करके फ्री में Jio Phone Me App Download Kar Sakte Hai जिओ स्टोर पर सभी एप्प्स निशुल्क है इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए किसी भी तरह का पैसा नही देना पड़ता है।

Jio Phone Me Play Store Download (Video)

FAQ –

Q : क्या जिओ फोन में प्ले स्टोर चला सकते है?

Ans : जी नहीं ! जिओ फोन में प्ले स्टोर यूज करना संभव ही नहीं है क्योकि जिओ एक फोन KaiOS वर्जन पर काम करता है और KaiOS वर्जन में प्ले स्टोर काम नहीं करता है

Q : जिओ फोन में ऐप कहा से डाउनलोड करें?

Ans : सभी जिओ फोन में पहले से डिफाल्ट जिओ स्टोर मौजूद होता है आप वहां से किसी भी तरह का ऐप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है

Conclusion

हर एक जिओ फोन इस्तेमाल करने वाले लोग जानना चाहते है की Jio Phone Me Play Store Download कैसे करते है इस लेख में इसके बारें में काफी अच्छी तरह से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment