close button

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye ~ जिओ फोन में पासवर्ड लगाना सीखें 

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग जिओ का मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है भले ही जिओ फोन का प्राइस कम है लेकिन स्मार्टफोन की तरह कई सारे फीचर्स जिओ के मोबाइल में देखने को मिल जाते है, बहुत सारे जिओ फोन यूजर्स अपने फोन की सिक्यूरिटी बढ़ाना चाहते है इसके लिए जानना चाहते है की Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो इस लेख पर बने रहें। 

कभी कभी हम अपने जिओ के फोन में कुछ खास प्राइवेसी चीज रख लेते है उसके बाद जो भी हमारा फोन लेता है हमें डर बना रहता है की हमारा परसनल डेटा जैसे- इमेज, विडियो आदि देख न लें इस लिए फोन में पासवर्ड लगाने की नौबत आ जाती है। 

भले ही जिओ फोन में स्मार्टफोन में इस्तेमाल किये जाने वाले कई सारे फीचर्स दिए जाते है लेकिन स्मार्टफोन फोन की तरह पाटर्न लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक और फेस लॉक नहीं लगा सकते है, लेकिन इसके जगह पर हम Jio Phone Me Password Lock आसानी से लगा सकते है और इसके जरिये आप अपने जिओ फोन को सिक्योर कर सकते है। 

बहुत सारे लोगो को Jio Phone में PIN Lock कैसे लगाए इसके बारे में जानकारी नहीं है अगर आप भी उनमे से एक है और आप इसके बारे में जानना चाहते है तो बिलकुल सही पोस्ट पर है यहाँ Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagayen इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए पोस्ट पर अंत तक बने रहें। 

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

हर जिओ फोन यूज करना वाला व्यक्ति जिओ फोन में पासवर्ड लॉक कैसे लगाएं इसके बारे जानकारी जानना चाहते है, वैसे तो Jio Phone Me Password Lock लगाना बहुत आसान काम है जिस प्रकार आप कीपैड फोन में Pin Lock वाला पासवर्ड लगते है ठीक उसी तरह जिओ सेटिंग से पिन लॉक लगा सकते है आइये इसके बारे में आसान स्टेप्स के साथ जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन के सेटिंग में जाना है और वहां Privacy & Security (गोपनीयता एवं सुरक्षा) के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step-2. इसके बाद आपको Screen Lock (स्क्रीन लॉक) का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

Step-3. अब आपको स्क्रीन लॉक ON और OFF का ऑप्शन दिखाई देगा आपको ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

Step-4. फिर ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको Create Passcode (पासकोड बनाये) सेक्सन दिखेगा, उसके निचे चार बॉक्स दिखाई देंगे जिसके ऊपर Create passcode (एक पासवर्ड बनाएं) यहाँ आपको 4 अंक का पासवर्ड अपने मन से डालना है। 

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

Step-5. उसके निचे Confirm the passcode (पासकोड की पुष्टि करें) में दुबारा उसी पासवर्ड को डालें और Create के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

इतना स्टेप्स को फॉलो करने के बाद सफलतापूर्वक जिओ फोन में पासवर्ड लॉक लग जाएगा।

 Jio Phone का Password Lock कैसे हटायें 

जिओ फोन में पासवर्ड लगाना सिख जाने के बाद जिओ मोबाइल का पासवर्ड लॉक कैसे बंद करें इसे समझ लेना बेहद जरुरी है क्योकि किसी कारण कभी आपको जिओ फोन में पासवर्ड हटाने की नौबत आ गयी तो आपको इसके बारे म मालूम होना चाहिए तो आइये इसके बारे में जानते है।

Step-1. पहले जिओ सेटिंग में जाए वहां Privacy & Security (गोपनीयता एवं सुरक्षा) का विकल्प चुनें।

Step-2. उसके बाद आपको Screen Lock (स्क्रीन लॉक) का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

Step-3. अब आपसे पासकोड माँगा जाएगा आपको पहले वाले चार अंक वाला पासकोड डालें।

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

इसके बाद आपके जिओ फोन में पासवर्ड लॉक बंद हो जाएगा।

Jio Phone में Password Lock कैसे चेंज करें 

अगर अपने अपने जिओ के फोन में अपने मन मुताबिक पासवर्ड नहीं चुना है और आप उस पासवर्ड को बदलना चाहते है तो निचे बताएं गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1.  सबसे पहले अपने जिओ Setting में जाए, फिर Privacy & Security, उसके बाद Screen Lock, उसके बाद फि अंत में  Change Passcode (पासवर्ड बदले) के विकल्प को चुने। 

Step-2. इसके बाद Enter Enter Passcode का ऑप्शन चुने और अपना पुराना वाला पिन डालें 

Step-3. फिर इसके बाद Enter Passcode और Confirm Passcode विकल्प दिखाई देगा यहाँ आपको आपको जो नया पासवर्ड रखना है उसे डालें और Create के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

बस ये आसान स्टेप्स फॉलो करने के बाद जिओ फोन का पासवर्ड लॉक चेंज हो जाएगा। 

Jio Phone का पासवर्ड भूल गये तो क्या करें 

बहुत सारे जिओ फोन यूज करने वाले लोग कभी कभी पासवर्ड लगाकर भूल जाते है और उसके बाद परेशान हो जाते है अगर आपके साथ कभी ऐसा हो जाए तो आपको सबसे पहले पासवर्ड को अच्छी तरह से याद करने की कोशिस करनी चाहिए। 

फिर भी याद न आये तो अंत में आपको अपने फोन का Hard Reset या Format करना होता है अब आप आप सोच रहे होंगे की जिओ फोन को फार्मेट या पासवर्ड कैसे तोड़े तो इसके लिए हमके आपको लिए पोस्ट लिखी है लिंक पर क्लिक करके आप उसे पूरा पढ़ सकते है। 

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye (Video)

FAQ

Q : Jio Phone में Pin Lock कैसे लगाए?

Ans : जिओ फोन में पिन लॉक लगाने के लिए Setting> Privacy & Security> Screen Lock>ON>Create Passcode इतना स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से जिओ फोन में पिन लॉक लगा सकते है।

Q : Jio Phone में Fingerprint Lock कैसे लगाए?

Ans : जिओ के फोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने का कोई ऑप्शन नहीं दिए जाते है इसलिए आप जिओ के फोन में फिंगरप्रिंटिंग लॉक नहीं लगा सकते है।

Q : Jio Phone में Pattern Lock कैसे लगाए?

Ans : जिओ के मोबाइल में फिंगरप्रिंट का सेंसर नहीं दिया होता है इसलिए जिओ फोन में फिंगरप्रिंट लॉक नहीं लगा सकते है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि Jio Phone में Fingerprint Lock कैसे लगाए इसके बारें में काफी अच्छी तरह से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment