झारखण्ड की राजधानी कौन सी है ~ Jharkhand ki rajdhani kya hai

सभी भारतवासी जानना चाहते है की झारखण्ड की राजधानी कौन सी है अगर आपको भी इसके बारे नहीं पता है पोस्ट पर बने रहे झारखण्ड भारत का एक छोटा सा राज्य है जो भारत के पूरब दिशा में स्थित है झारखण्ड झारखंड के उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा और पूर्व में पश्चिम बंगाल है झारखण्ड का सबसे बड़ा शहर जमशेदपुर है। 

यहाँ की कुल आबादी लगभग 3 करोड़ 30 लाख है क्षेत्रफल के हिसाब से झारखण्ड राज्य भारत का 16वां सबसे बड़ा राज्य है यहाँ पर बोली जाने वाली भाषा हिंदी है लेकिन हिंदी के अलावा यहाँ कई सारे भाषा जैसे, उर्दू, भोजपुरी, नागपुरी आदि भाषा बोली जाती है भारत के झारखण्ड क्षेत्र में अधिक मात्रा में खनिज पदार्थ पाए जाते है।

जिसे के वजह से झारखण्ड को खनिज प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है दोस्तों अगर आप एक छात्र है या आप अपना जेनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो आपको झारखण्ड की राजधानी क्या है आपको मालूम होनी चाहिए इस पोस्ट में झारखण्ड की राजधानी से जुडी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है इस लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

झारखण्ड की राजधानी क्या है 

Jharakhand ki rajdhani koun si hai

झारखण्ड की राजधानी रांची है जहाँ प्राकृतिक ने अपने संदार्य को खुल को निखारा है झारखण्ड एक प्रसिद्ध राज्यों में से एक है झारखंड शब्द कुड़माली भाषा झाड़ का तात्पर्य “जंगल- झाड़ी” से है इस लिए इस राज्य को जंगल और झाड़ी वाला प्रदेश झारखण्ड कहते है यह छोटानागपुरपठार के होने के कारण इसे “छोटानागपुर प्रदेश” भी कहाँ जाता है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की साल 2000 से पहले झारखण्ड राज्य भारत के राज्यों की सूची में नहीं था क्योंकि पहले झारखण्ड बिहार का एक हिस्सा था लेकिन साल 2000 में बिहार से एक हिस्सा अलग कर दिया गया जिसका नाम झारखण्ड रखा गया है जो उस  समय झारखंड की राजधानी रांची चुना गया अगर भौगोलिक रूप से देखा जाए तो झारखण्ड राज्य कर्क रेखा के पास मौजूद है।

राज्य का अधिक्तर भाग छोटानागपुर पठार का एक भाग है जहाँ कोयल, दामोदर, ब्रम्हाणी, खड़कई और स्वर्णरेखा नदियों का उद्गम स्थल भी है इसका जलमग्न क्षेत्र अधिक्तर झारखण्ड में पड़ता है और राज्य का अधिक्तर भाग जंगल व झाड़ी पड़ता है जहाँ हाथियों एवं बाघों की प्रजातिया अधिक्तर निवास करते है आपको बता दे की प्रदेश में ज्यादातर लाल मिट्टी दामोदर घाटी और राजमहल क्षेत्रों में पाई जाती है।

झारखण्ड राज्य में खनिज पदार्थो का भंडार है इसी लिए झारखण्ड को खनिज प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है आपको बता दे की झारखण्ड का सबसे बड़ा शहर जमशेदपुर है और यही जमशेदपुर शहर में सबसे पहले टाटा स्टील प्लांट की स्थापना हुई थी और यह इंडस्ट्रीज देश सबसे पहली प्राइवेट स्टील की इंडस्ट्रीज थी। 

आज के समय में भी यह इंडस्ट्रीज पुरे भारत में देश की दूसरी सबसे बड़ी आयरन और स्टील की इंडस्ट्रीज है पुरे भारत का 40% खनिज भारत में पाया जाता है इसी वजह से इस राज्य का मुल्यता भारत के लिए बढ़ जाती है।

झारखण्ड का अर्थ क्या है 

भारत का नया राज्य झारखण्ड है झारखण्ड राज्य का गठन 15 नवम्बर 2000 को हुआ था बिहार के दक्षिणी भाग को अलग करके एक नया प्रदेश झारखण्ड बनाया गया हैझारखण्ड का अर्थ झार-झंखारो और खनिज संपदाओ को क्षेत्र जहाँ जंगल-झाड़ और खनिज का फैलाव हो झारखण्ड ज=कहाँ जाता है यहाँ के अधिक्तर क्षेत्र झार-जंगलो और खनिज से फैला हुआ है झारखण्ड राज्य भारत का 28वां राज्य है।

झारखण्ड राज्य के बारे में कुछ रोचक तथ्य

झारखण्ड को झरनों का शहर कहा जाता है उचाई पर स्थित होने के कारण यहाँ का मौसम सालों भार सुहावना रहता है आइये झारखंड राज्य के बारे कुछ रोचक जानकारी जानते है।

  • झारखण्ड का गठन 15 नवम्बर 2000 को हुआ था 
  • झारखण्ड राज्य में एक प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का जन्म हुआ था।
  • यहाँ के रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, देवघर, साहेबगंज, धनबाद आदि सबसे शानदार पर्यटल स्थल है जो लाखों पर्यटकों को अपनी ओर खीचते है।
  • भारत भारत का ऐसा राज्य है जहाँ पर 40% से भी ज्यादा जंगल और खनिज पाया जाता है।
  • यह राज्य भारत में भारी उद्योगों के लिए जाना जाता है भारत में सबसे पहले टाटा स्टील प्लांट स्थापना झारखण्ड में हुआ था।
  • झारखण्ड का सबसे बड़ा शहर जमशेदपुर है इस शहर का नाम जमशेदजी नौसरवानजी टाटा के नाम पर पड़ा है। 
  • आपको बता दे की झारखण्ड राज्य के हजारीबाग जिले में लगभग 5000 साल पुराना गुफा का तस्वीर मिला है और ईसा पूर्व 1400 काल के लोहे के औज़ार और मिट्टी के बर्तन के अवशेष मिले हैं बताया जा रहा है की यह राज्य जब बिहार के हिस्सा में था मौर्य साम्राज्य का हिस्सा था।
  • मध्यकाल में इस क्षेत्र में चेरो राजवंश और नागवंशी राजवंश राजाओं का शासन था।
  • सन 1765 के बाद यहां ब्रिटिश ईस्ट इण्डिया कम्पनी का प्रभाव पड़ा आंग्ल-मराठा युद्ध के बाद छोटा नागपुर पठार के कई राज्य ब्रिटिश ईस्ट इण्डिया कम्पनी के अधीन हो गए था।
  • झारखण्ड क्षेत्र में लाल मिट्टी दामोदर घाटी और राजमहल, माइका युक्त मिट्टी, जो कोडरमा, झुमरी तिलैया, बड़कागाँव, एवं मंदार पर्वत के आसपास के क्षेत्रों में, बलुई मिट्टी, ज्यादातर हजारीबाग एवं धनबाद क्षेत्रों के धरती में, काली मिट्टी, राजमहल क्षेत्र में और लैटेराइट मिट्टी, जो राँची के पश्चिमी हिस्से, पलामू, संथाल परगना के कुछ क्षेत्र एवं पश्चिमी एवं पूर्वी सिंहभूम में पायी जाती है।

झारखण्ड में पर्यटन स्थल

अगर आपको प्रकृति से प्यार है और आप भारत में घुमने के लिए एक ऐसा स्थान धुध रहे है जहाँ अदिकांश प्राकृति से जुडी चीजे हो तो आपको झारखण्ड राज्य में जाना चाहिए यहाँ 40% से ज्यादा वन, झाडिया, पहाड़ आदि पर्यटकों को देखने योग्य स्थान मिलेंगे आइये कुछ झारखण्ड राज्य में स्थित कुछ मत्वपूर्ण पर्यटन स्थान के बारे में जानते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
लोध फांलछतीसगढ़, झारखण्ड
टैगोर हिल रांची, झारखण्ड
जगन्नाथ मंदिरओड़िसा, झारखण्ड
धुर्वा डैम डैम रांची शहर, झारखण्ड
रॉक गार्डनकांके,
कांके डैमकांके डैमकांके,
पहाड़ी मंदिर रांची
ऑक्सीजन पार्करांची,
मछली घररांची

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

झारखण्ड की राजधानी क्या है?

झारखण्ड की राजधानी रांची है इसे झरनों का शहर भी कहा जाता है।

झारखण्ड में कुल कितने जिले है?

झारखण्ड में कुल 24 जिले है और सबसे बड़ा जिला जनसँख्या में सबसे बड़ा जिला रांची है।

वर्तमान में झारखण्ड की आबादी कितनी है?

साल 2012 के मुताबिक झारखण्ड की आबादी 3.19 करोड़ है।

झारखण्ड राज्य का गठन कब हुआ था?

झारखण्ड राज्य का गठन 15 नवम्बर 2000 को हुआ था।

झारखण्ड शब्द का शाब्दिक अर्थ क्या है?

झारखण्ड शब्द का शाब्दिक जंगल झाड़ वाला क्षेत्र मुगल काल में इस क्षेत्र को ‘कुकरा’ नाम से जाना जाता था। ब्रिटिश काल में यह झारखंड नाम से जाना जाने लगा।

झारखण्ड बिहार से अलग कब हुआ था?

झारखण्ड बिहार से 15 नवम्बर 2000 को अलग हुआ था।

झारखण्ड राज्य कब बना?

झारखण्ड राज्य 15 नवम्बर 2000 को बना था।

वर्तमान झारखण्ड का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान झारखण्ड का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि झारखण्ड की राजधानी कौन सी है (Jharkhand Ki Rajdhani Kya Hai) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment