जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hai

Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hai

Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hai : अगर आप जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं? इसके बारे जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर है यहाँ आपको Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hai इसके बारे में जानकरी दिया जाएंगा।

गर्मियों के दिनों में गाँवों में बच्चे जामुन के पेड़ के पास देखने को मिलते है क्योकि सभी लोगो को अच्छा लगता है जामुन बैगनी रंग का छोटा फल है जो हमारे शारीर के लिए काफी फायदेमंद है कहाँ जाता है की अगर आप साल में केवल जामुन के सीजन में रोज 5-10 जामुन का सेवन करे तो आपकी सुगर कंट्रोल हो जाती है।

जामुन भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले एक प्रमुख छोटे फलों में से एक है, यह एक पुनरावृत्ति वृक्ष होता है जिसका वैज्ञानिक नाम “Syzygium cumini” होता है। जामुन के फल का स्वाद मीठा और ताजगी भरपूर होता है, इसलिए इसे बड़े. बुजुर्गो और बच्चे अधिक्तर पसंद करते है, बहुत सारे लोग जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं? इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे तो आइये जानते है।

जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

जामुन को अंग्रेजी में ब्लैक प्लम (Black Plum) के नाम से जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम “Syzygium cumini” है। जामुन के फल के साथ-साथ इसके पत्तियों और बीजों का भी इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है।

जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?Black Plum

जामुन के फल में विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स व अन्य पोषण तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इसके अलावा यह पेट साफ रखने, डायबिटीज को नियंत्रित करने और वजन कम करने में मदद करता है कुल मिलाकर कहा जाएँ तो जामुन एक स्वादिष्ट फल है जिसमें पोषण और स्वास्थ्य लाभ भरपूर मात्रा में होते हैं।

FAQ

Q : जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Ans : प्लम (Black Plum)

Q : जामुन को हिंदी में क्या कहते है?

Ans : जामुन

Q : जामुन खाने से क्या होता है?

Ans : इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है, मधुमेह को नियंत्रित रखता है, बवासीर में फायदेमंद, पाचन में सुधार, ह्रदय रोग से निजाद, पथरी से निजात, गले के दर्द एवं मुँह के छालों का इलाज, वजन कम करने में मदद आदि.

अब आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं? अगर आपको किसी भी शब्द का मलतब जानना है तो कमेंट में बताएं और हिंदी सीखो ब्लॉग को विजित करते रहिये।

Related Posts :-

Leave a Comment