close button

ITI Full Form: आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है पूरी जानकरी

ITI Ka Full From Kya Hota Hai : दोस्तो आज के आर्टीकल में जानने वाले है कि ITI क्या होता है तथा ITI का फुल फॉर्म क्या होता है (ITI Full Form) हम में से ज्यादा तर छात्र 10वी ओर 12वी पास होने के बाद अपने से सीनियर यानी पढ़े-लिखे लोगो से पूछते है कि हमें आगे क्या करना चाहिए जिसमे आपके सामने कोई सारे ऑप्शन आते है।

जिसने से एक आता है आईटीआई जी हां आपको बता दे कि यह कोर्स वर्ग 8वी, 10वी ओर 12वी के पास हुए छात्र कर सकते है यह कोर्स कम आयु में ही रोजगार के काबिल बनाता है एक आईटीआई को एलेक्टिकल, मेकेनिकल ओर मेन्युफेक्चरिंग विभागों में कार्य मिल सकता है।

इस पोस्ट में आईटीआई से ज़ुड़े सारी बाते बताने वाले है जैसे ITI क्या होता है, ITI का फुल फॉर्म क्या होता है (ITI Full Form), ITI में कौन-कौन से कोर्स होते है, ITI में एडमिसन के लिए कितना फीस लगता है तथा ITI के बाद कौन सा जॉब मिल सकता है आदि चीजें जानेंगे इस आर्टीकल में तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

ITI Full Form: आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है 

Iti ka full form
Full form of ITI in Hindi

ITI Full Form: तो चलिए आखिर जान ही लेते है कि आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है तो हम आपको बता दे कि ITI का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है इसका हिंदी अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है काफी लोग इसे Jr. Polytechnic Institute के नाम से भी जानते हैं इस कोर्स का duration करीब 1 से 2 वर्षों तक होता है।

मुम्बई का ताज होटल का मालिक कौन है पूरी जानकारी

ITI क्या होता है- What is ITI in Hindi

ITI Kya Hai: हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आटीआई का मतलब अधोगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है जो DGED यानी Directorate General of Employment & Training (DGE&T) के अंतर्गत कार्यरत है यह छात्रों को वेब्सयिक प्रशिक्षण प्रदान करता है तथा आद्योगिक कार्यो के लिए शिक्षित करता है।

इसका मकसद हैं कि छात्रों को ऐसी क्षमता ओर स्किल देना है जिससे विद्याथी कम उम्र में रोजगार पर सकें आईटीआई विभाग उद्योगों ओर वेब्सयिक को कार्यबल प्रदान करता है यहाँ पर छात्रों को विशेष कार्य सिखाये जाते है जो किसी उद्योग या अच्छे कार्य मे किया जा सकें। 

आईटीआई कितने प्रकार का होता है 

इसमें कोई प्रकार के कोर्स पाये जाते है इनमे आईटीआई को मुख्यतः दो भागों में बांटा गया है जिसमे पहला है इंजीनियरिंग आईटीआई ओर दूसरा नॉन इंजीनियरिंग आईटीआई इनदोनो को अच्छे से समझते है 

  1. इंजीनियरिंग आईटीआई – इस कोर्स में आप गणित और भौतिक विज्ञान जैसी ओर भी चीजो को सीखने को मिलेंगे।
  2. नॉन इंजीनियरिंग आईटीआई – इसमे आप दैनिक जीवन के चीजों यानी जो हमारे साथ हो रहा है उन सभी चीजो के बारे में सीखने को मिलेंगे।

Sanitizer क्या होता है इसे उपयोग कैसे करे पूरी जानकारी 

आईटीआई के कोर्स में कौन-कौन सा ग्रेड आता है

  1. आईटीआई इलेक्ट्रीशियन
  2. आईटीआई फिटर
  3. आईटीआई ऑटोमोबाइल
  4. आईटीआई वेल्डर
  5. आईटीआई मेकैनिक
  6. आईटीआई फलम्बर
  7. आईटीआई सर्वेयर
  8. आईटीआई फोटोग्राफर
  9. आईटीआई स्किन एंड हेयर केयर
  10. आईटीआई फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग
  11. आईटीआई फायर मैन
  12. आईटीआई कटिंग एंड सेविंग
  13. आईटीआई फुट मेकर
  14. आईटीआई लाइब्रेरी एंड इफर्मेसन सर्विस आदि

इसके अलावा भी कोई कोर्स है जिससे आप अपने पसंद के अनुसार कर सकते है

आईटीआई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

जिसमे सबसे पहले किसी मान्यता बोर्ड से 8वी या 10वी पास होना चाहिए तथा कम से कम उम्र 14 साल ओर ज्यादा से ज्यादा उम्र 40 साल होनी चाहिए अपने राज्य के बोर्ड परीक्षा में पास होना अनिवार्य है आप 12वी पास होने के बाद भी आईटीआई कर सकते है।

आईटीआई कितने साल का कोर्स होता है 

तो हम आपको बता की इनमे कोई निर्धरित समय नही है इनमे कुछ कोर्स का समय 6 महीने, 9 महीने, 1 साल ओर कुछ का 2 भी होता है अच्छी कॉलेज चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट लिखित परीक्षा होता है उसमें से विद्यार्थियों को चुना जाता है जब कोई विद्यार्थियों आईटीआई कोर्स पूरा कर लेता है।

तो वह AITT (All India Trade Test) देना पड़ता है उसमे से सफल छात्रों को NTC (National Trade Certificate) दिया जाता है।

भारत के 10 सबसे महंगे शहर कौन-सा है पूरी जानकारी जाने

आईटीआई कोर्स करने के लिए फीस कितना लगता है

आईटीआई कोर्स करने के लिए हमे दो प्रकार ले कॉलेज दिखने को मिलते है जिसमे एक गोवरमेंट कॉलेज और दूसरा प्राइवेट कॉलेज अगर हमें गोवरमेंट में एड्मिसन मिल जाती है तो उसमें हमें पैसा नही देना पड़ता है यानी फ्री में कराया जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी सरकारी कॉलेज जिनका नियुन्तम फीस लगभग 7 हजार रुपये तक हैं और अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है।

तो फीस कॉलेज के अनुसार देनी होगी भारत मे ज्यादा तर आईटीआई प्राइवेट कॉलेज की फीस 5 हजार से 50 हजार तक प्रत्येक वर्ष देनी पड़ती है निर्भर करता है कॉलेज के ऊपर की कॉलेज कैसे है।

आईटीआई कोर्स करने के बाद नौकरी कहाँ मिलेगी

आईटीआई कोर्स पूरा होने के बाद विद्यार्थियों किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए दाखिला दे सकता है इसमें अलग-अलग प्रकार के ट्रेड होते है ऐसे बहुत सारे सरकारी नौकरियों में मांगा जाता है कि उम्मीदवार आईटीआई किया हो जिसमे आटीआई करने वालो को एक अच्छा अवसर मिलता है।

अगर आपको कम आयु में रोजगार पाना चाहते है या आपको एलेक्टिकल,मैकेनिकल आदि चीजो में मन लगता है तो आपके लिए आईटीआई एक अच्छा ऑप्शन हो साकता है।

हमने क्या सीखा –

अब तो आप जान गए होंगे कि ITI क्या होता है तथा ITI का फुल फॉर्म क्या होता है (ITI Full Form) आदि चीजें इस पोस्ट में पढ़ चुके है हमने आटीआई के बारे में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से मोबाइल हैकिंग के बारे में समझ सकें।

अगर आपको ITI  के बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment