close button

IPL Full Form in Hindi | आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि आईपीएल के फुल फॉर्म क्या है (IPL Full Form in Hindi) अगर नही तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े इसमे आईपीएल के बारे में अच्छी जानकारी देने वाले है आईपीएल के आयोजन प्रत्येक साल होता है जिसे देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी लोग बड़ी बेसब्री से इंतेजार करते है आईपीएल पूरे दुनिया में देखा जाने वाला टूर्नामेंट है।

जब भी आईपीएल शुरू होता है तब आईपीएल के पसंदीदा लोग अपने सारे काम आईपीएल शुरू होने से पहले ही खत्म कर देते है क्योंकि आईपीएल के क्रेज ही कुछ ऐसा ही हैं दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोगो को आकर्षित करने वाली आईपीएल 6वी लीग है।

जैसा कि हमे पता है कि आईपीएल काफी फेमस टूर्नामेंट है जिसमे भारत के क्रिकेटर ही नही बल्कि विदेश के क्रिकेटर भाग लेते है आईपीएल के प्रशंसक दुनिया भर में है अगर आप भी आईपीएल प्रेमी है तो आप आईपीएल के बारे में जानकारी जानने के उत्सुक होंगे की आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है तथा आईपीएल के इतिहास क्या है।

बहुत सारे क्रिकेट प्रेमी ऐसे भी लोग है जिनको IPL Full Form के बारे में मालूम नही है अगर आपको आईपीएल के पूरा नाम के बारे में मालूम नही है तो यह बहुत आश्चर्य की बात है क्योंकि प्रत्येक आईपीएल दर्शकों को आईपीएल का फुल फॉर्म, IPL History आदि जानकारी मालूम होना चाहिए आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

आईपीएल क्या होता है – What is IPL in Hindi

What is IPL Full Form in Hindi 

आईपीएल एक इंडियन प्रीमियर लीग है यह टूर्नामेंट मैच भारत में खेले जाने वाला 20-20 क्रिकेट लीग है जिसे प्रत्येक वर्ष अप्रैल-मई महीने में आयोजित किया जाता है आईपीएल में आयोजित ट्राफी को जीतने के लिए भारत के अलग अलग राज्यो से 8 टीमें भाग लेती है जो मैच में अपना अपना खेल का प्रदर्शन दिखाकर सबसे अच्छा खेलने वाले टीम को ट्राफी दिया जाता है।

देखा जाए तो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार जीत  Mumbai Indians की हुई है उसके बाद Chennai Super Kings फिर तीसरे नम्बर पर Kolkata Knight Riders ज्यादा बार विनर हुए है आपको बता दे कि आईपीएल में केवल भारतीय पलेयर्स ही नही बल्कि विदेशी प्लेयर्स भी खेलते है।

IPL Full Form क्या है – What is IPL Full Form in Hindi

आईपीएल के फुल फॉर्म “Indian Premier League” होता है जिसका हिंदी मतलब भारतीय क्रिकेट नियंत्रण होता है यह एक नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित ट्वेन्टी ट्वेन्टी प्रतियोगिता है यह भारत मे सबसे ज्यादा दर्शकों द्वारा देखने वाला क्रिकेट मैच है भारत मे इसका नाम 20-20 से भी ज्यादा सुनने को मिलता है

आईपीएल की शुरुआत 2007 में भारत बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापना किया इसके बाद भारत के हर साल आईपीएल मैच का आयोजन अप्रैल-मई महीने में होता है इस मैच में भारत के एक दूसरे राज्य के टीम से खेला जाता है

IPL Full Form – Indian Premier League 

जिसमे दुनियाभर के अलग अलग खिलाड़ी भाग लेते है जिससे टूर्नामेंट और भी रोमांचक हो जाता है आपको बता दे कि यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोगो को अपने ओर आकर्षित करने वाली 6 वी लीग मानी जाती है।

लेकिन जब इसकी शुरूआठ हुई थी अब इसे सायद ही कोई जानता था की यह आगे चलकर लोगो मे इतनी ज्यादा लोकप्रिय हो जाएगी वही वर्तमान समय मे भारत के हर एक गांव, शहर, मुहल्ले और एक एक घर मे आईपीएल देखने वाले दीवाने मिल जाएंगे।

IPL Full Form Program क्षेत्र में 

क्रिकेट क्षेत्र में आईपीएल का फुल फॉर्म जान चुके है आइये जानते है IPL Full Form प्रोग्रान क्षेत्र में Form Initial Program Load होता है जिसे हिंदी मतलब प्रारंभिक कार्यक्रम लोड होता है।

आईपीएल में भाग लेने वाली टीमें – IPL Participate Teams

हम जानते है कि आईपीएल में प्रत्येक वर्ष 8 टीमें भाग लेती है लेकिन अब आईपीएल 2022 के सीजन में 2 टीमें लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स भी जुड़ गयी उन सभी टीमो का नाम निचे बताया गया है

  1. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
  2. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)
  3. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)
  4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)
  5. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)
  6. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
  7. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)
  8. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)
  9. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)
  10. गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans)

आईपीएल के नियम – IPL Rules in Hindi

आईपीएल के कुछ नियम का कुछ नियम है अगर आपको क्रिकेट में रुचि है तो आपको जानना जरूरी है आपको आगे कुछ काम आ सकता है।

  • आईपीएल के लिए हर एक टीम के पास 16 खिलाड़ी होना चाहिए।
  • आईपीएल में अपने टीम में किसी विदेशी खिलाड़ी को भी शामिल कर सकते है।
  • अधिकांश ज्यादा अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों की बोली लगाई जाती है ज्यादा बोली लगाने वाले टीम की तरफ से खिलाड़ी खेलते है।
  • आईपीएल लगभग 2 महीने तक होता है इसमे एक टीम एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती है।
  • आईपीएल साल 2008 से ही 20-20 ओवर का होता आ रहा है।

आईपीएल में कुछ सालों में विजेता हुई टीम लिस्ट

जैसे कि आपको मालूम ही होगा कि आईपीएल का पहला मैच साल 2008 को खेला गया था उसके बाद प्रत्येक वर्ष अप्रैल या मई महीने में आईपीएल के आयोजन होता है आइये जानते है पिछले कई सालों के आईपीएल फाइनल के विजेताओं कौन कौन सी टीम हुई थी।

[table id=418 /]

आईपीएल का इतिहास – IPL History in Hindi

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी तब इसे सायद ही कोई आईपीएल को जनता जानता था Zee Entertainment Enterprises ने T20 ICl ‘Indian Cricket League’ की शुरू की लेकिन BCCI इस शुरुआत से ज्यादा खुश नही थी इसी वजह से उन्होंने खुद की लीग शुरू करने का फैसला किया फिर उन्होंने 2007 में एलाउंस किया एक लीग शुरू करने जा रहे है।

जिसका नाम Indian Premier League यानी IPL है सबसे पहले 24 जनवरी 2008 को टीम की बोली लगनी शुरू हो गईं जहां अलग अलग फ्रेंचाइजी के द्वारा भारत के अलग अलग टीम पर बोली लगाई गई जैसे, बंगलोर, चैन्नई, हैदराबाद, जयपुर, दिल्ली, कोलकाता मोहाली और मुम्बई को खरीदा गया।

टीम के बोली लगने के बाद खिलाड़ियों की बोली लगाई गई फिर हर टीम ने अपने पसंद के खिलाड़ियों को खरीदा सभी टीमें आईपीएल खेलने के लिए तैयार थी आईपीएल के पहला सीजन 18 अप्रैल 2008 को शुरू हुआ उस समय 34 लाख 22 हजार लोगों ने स्टेडियम जाकर देखा था इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने जीत हासिल किया उसके बाद से आईपीएल के क्रेज पूरे भारत मे फिर धीरे धीरे पूरे दुनिया मे फेमस हो गया।

अब तो आप समझ गए होंगे कि आईपीएल के फुल फॉर्म क्या है (IPL Full Form in Hindi) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment