close button

Indian Army Kaise Bane | आर्मी में कैसे जाये, उम्र, शिक्षा, वेतन सभी जानकारी जानिए

Indian Army Kaise Bane : दोस्तो आज का आर्टीकल हमारा देश भक्ति पर होने वाला है इसमें हम जानेगें की Army Me Kaise Jaye भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना एक बहुत बड़ा सपना होता है इस सपने को कई सारे लोग देखते है सायद आप भी देखते होंगे इसे पूरा करने के लिए काफी मेनहत ओर लगन ही जरूरत पड़ती है।

हम आपसे एक बात पूछना चाहते हैं कि भारतीय सेना में भर्ती होने से पहले आप एक बार अपने आप से पूछिए की आप सेना में भर्ती क्यों होना चाहते है अगर आपका इरादा फौज में भर्ती होने वाले लोगो को मिलने वाली सुविधाएं और सम्मान जनक नौकरी लेना चाहते है तो ये ये नौकरीआपके लिए नही है ये सब आपकी मन की ऊपरी खयाल है।

अगर आप सच मे भारतीय सेना में जाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने देश से प्रेम होनी चाहिए क्योंकि जो आदमी अपने देश से प्रेम करता है तो जरूरत पड़ने पर देश के लिए अपनी जान भी दे सकता है और जो अपनी जान देने के लिए तैयार है तो सच कहु तो वही भारतीय सेना के लिए लायक है क्योंकि भारतीय सेना में होने का मतलब है कि देश के प्रति अपनी जान निछावर कर देना।

अगर आप आप इंडियन आर्मी जॉइन करना चाहते है तो आपको काफी लगन से तैयारी करनी होती है क्योंकि जब भी इंडियन आर्मी भक्ति होती है तो लाखों लोग इंडियन आर्मी में जाने के लिए के लिए आवेदन देते है भारतीय सेना में जाने के लिए आपको फिजिकल रूप से फिट होना ज्यादा जरूरी है।

इंडियन आर्मी में फिजिकल और स्वास्थ्य फिट रखना भी बहुत जरूरी होता है साथ ही शारीरिक व मानसिक संतुलन ठीक होनी चाहिए ओर भी चीजें जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए जो काफी महत्वपूर्ण है तो चलिए जानते है कि  Indian Army Me Kaise Jaye.

Army क्या होता है

army me kasie jaye

आर्मी देश के रक्षक होते है यह भूमि आधारित दल की शाखा होता है इंडियन आर्मी भारतीय सशस्त्र बल का सबसे बड़ा अंग होते है भारत के राष्ट्रपति भारतीय थल सेना का प्रधान सेनापति होता है जिसका कमान भारतीय थलसेनाध्यक्ष के हाथों में होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इंडियन आर्मी पूरी दुनिया का दूसरी सबसे बड़ी थल सेना मानी जाती है भारतीय सेना का कार्य देश के अंदर रहने वाले देशवासियों को आंतकवादियों से रक्षा करते है और देश मे किसी भी प्रकार के बाहरी गलत चीजों रोकते है।

ये जवान अपने जान के परवाह किये बगैर 24 घंटे सीमा पर रक्षा करते है जिसके वजह से हम-आप और पुरे देश के लोग एक चैन की नींद से सोते है सभो आर्मी जवान को किसी भी तरह के मौसन के साथ रहना पड़ता है चाहे ठंडी हो, गर्मी या भरी बरसात हो

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय थल सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को हुआ था तथा इंडिया आर्मी को जवान और थल सेना के नाम से जानते है।

इंडियन आर्मी में कैसे जाये

अगर आप 12वी के बाद भारतीय सेना में जाना चाहते है चाहे वो वायु सेना, थल सेना या जल हो आप इनमे किसी भी प्रकार के सेना में जा है।

आपको  भारतीय सेना में आने के लिए सबसे पहले आपको स्वास्थ्य तंदरूस्त होना चाहिए यानी सेना के लिए एक एक्टिव बॉडी और तेज दिमाग होनी चाहिए क्योकि भारत के सेना में भर्ती होंने के लिए पहला और अहम पड़ाव दौड़ होता है।

इसमें देखा जाता हैं कि एक सैनिक कितने तरीको से दौड़ सकता है इस लिए आपको हर रोज दौड़ की प्रैक्टिस रखनी होगी और साथ ही साथ आपको ब्याम का खास ख्याल रखना होगा Indian Army Me Jane करने के लिए आपको कई प्रकार पड़ाव से गुजरना होना आइये इन सभी पड़ाव के बारे में एक एक करके अध्यन करते है।

शाररिक टेस्ट

हर राज्य के लिए शाररिक टेस्ट अलग अलग तरीको से किया जाता है जहाँ पुरूष की लंबाई लगभग 157.5 cm ओर महिलाओ की लंबाई 152 cm होनी चाहिए और वजन की बात करे तो लगभग 50 kg होना चाहिए और मर्दो का सीना पूर्ण रूप से विकसीत होना चाहिए जहां इनके फूलने के चौड़ाई 81cm ओर बिना फुलाये 77cm होनी चाहिए।

आँखों की दृस्टि 6/6 होनी चाहिए और आपको लगभग 15 मीनट 2.5 किलोमीटर दौड़ना होता है अगर आप इनसभी चीजो को पास कर लिया तो आपका शाररिक टेस्ट लिया जाता है ये सारी बाते सुनने में अच्छी लग रही लेकिन इस पर अमल करने के लिए आपको अच्छी और पोस्टिक खाना खाना चाहिए हर रोज ब्याम करना होता है साथ ही साथ अपने नींद पर भी ध्यान देना होता है।

क्योंकि इनमें से किसी भी चीज पर ढीली दी तो आगे दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है और अंतिम में आपका इंटरव्यू होता है जिसमे आपसे वही प्रश्न पूछे जाते है जो आपके रोज के जिंदगी से जुड़े होते है अगर अपने फिजिकल, रिटर्न ओर इंटरव्यू तीनो पास कर लिए तो आपको भारतीय सेना में भर्ती होने से कोई नही रोक सकता है।

फिजिकल टेस्ट

जब आप भारत के सेना में भर्ती होने जायेगे तो आपका फिजिकल टेस्ट होगा ओर इसी टेस्ट में आपसे कई प्रकार की ब्याम कराई जाएगी अगर आप उसमे पास हो जाते है तो आपको अगली परीक्षा में भेजा जाता है भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपको स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आपका मेडिकल टेस्ट भी होता है।

जिसमे आपकी शरीर की जांच होती है अगर किसी को गंभीर बीमारी होती है तो उसको बाहर कर दिया जाता है ये इसलिए कि जब कोई अपनी शरीर की रक्षा नही कर सकता वो देश की रक्षा क्या करेगा।

इस मेडिकल टेस्ट में खासकर आँखों की जांच होती है अगर आप अपनी आंखों से दूर या पास की चीज अच्छी तरह से नही देख पाते तो आपके लिए भारतीय सेना में कोई जगह नही है इसलिए इन सभी चीजो का ध्यान शुरुआत से दे क्योंकि बाद में काफी दिक्कत हो सकती है।

परीक्षा

Indian Army Join होने के लिए एक परीक्षा देनी होती है जो दो भागों में होती है जहाँ पहला भाग लिखित परीक्षा का होता है जिनमे आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है इससे आपके बुद्धि का पता चलता है पूछे गए प्रश्न तार्किक ओर गैर तार्किक दोनों तरह ले होते है ऐसे देखा जाए तो प्रश्न बहुत आसान होते है।

इनसभी प्रश्नों की तैयारी आर्मी के किताब से कर सकते है इस परीक्षा के दूसरे भाग में एक आपको पिक्चर दिखाई जायेगी जो उस पिक्चर को देखकर अपने दिमाग से सोचकर एक कहानी लिखनी होती है आपको एक पेज दिया जाएगा।

जिसमे पिक्चर में दिखने वाली सभी चीजो का नाम लिखना होगा ओर आपको लगभग 1 मिनट तक इसके बारे में बोलना होगा इसमे ध्यान ये देना है कि आप जो भी बोल रहे है वो सही होनी चाहिए।

उम्र सीमा

इंडियन आर्मी में जाने से पहले उम्र सीमा में जान लेना अनिवार्य है आपको बता दे कि भारतीय सेना में आवेदन देने वाले छात्रों की उम्र की न्युनतम उम्र 17 1/2 वर्ष ओर अधिकतम उम्र 21 वर्ष होना चाहिए।

शारिरिक योग्यता

इंडियन आर्मी जॉइन के लिए शारिरिक योग्यता पूरी होनी चाहिए जिसमें आपका वजह न्युनतम 50kg, लंबाई 170 cm और आंखों की क्षमता 6/6 होनी चाहिए इसके अलावां आपके शरीर पर किसी भी तरह के निशान, फिक्स्चर नही होनी चाहिए।

परीक्षा पैटर्न

आपको बता दे की सीडीएस परीक्षा में मुख्य रूप से साल में दो बार कराई जाती है और इस एग्मेंजाम अगर आप IMA, INA, AFA की परीक्षा दे रहे है तो यहां आपको लिखित 3 पेपर देने होंगे

जिसमे पहला इंग्लिश, दूसरा GS का और तीसरा गणित का पेपर देना होगा यह तीनों पेपर 900 अंकों के होते है

इंटरव्यू

परीक्षा में पास होने के बाद कैंडिटेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमे उससे दिमाग से जुड़ी तर्क शक्ति प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है

इंटरव्यू पास करने के बाद कैंडिटेड को का शारीरिक परीक्षण होता है और ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है

एक निर्धारित समय की ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद कैंडिटेड को इस पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है

इंडियन आर्मी के मासिक वेतन

आपको बता दे कि इंडियन आर्मी का मासिक वेतन 5200 रुपये से लेकर 20,200 रुपये तक हो सकता है पदों के अनुसार वेतन कम या ज्यादे होते है साथ ही इंडियन आर्मी को बहुत प्रकार की सुविधाएं दिए जाते है जो आम लोग केवल सोच ही सकते है।

Army Join का फॉर्म Apply कैसे करें

अब आपको पता चल गया होगा कि Army Me Kaise Jaye लेकिन अब बात आती है की आर्मी आफिसर बनने के लिए आवेदन कैसे दिया जाता है इसके लिए आप joinindianarmy.nic.in पर जाकर आसानी से आवेदन दे सकते है अगर आपको आवेदन देने में कोई समस्या है तो इसका पूरा प्रोसेस निचे बताया गया है उसे आप फॉलो कर सकते है।

Step-1. सबसे पहले कोई भी ब्रॉउजर में गूगल ओपन करना है फिर joinindianarmy.nic.in वेबसाइट को ओपन करना है आपसे कैप्चर कोड मांगेगा दिया गया कोड डालकर Enter Website के बटन पर क्लिक करना है।

Step-2. फिर वेबसाइट ओपन हो जाएगी Apply Online वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ओपन करना है।

Step-2. इसके बाद Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें ओर Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-4. अब एक फॉर्म खुल जायेगा आपको अपना सभी डिटेल्स फील करके सबमिट कर देना है सभी चीजें डालने के बाद अंत मे आपका स्लिप मिल जाएगा।

Calculation 

अब तो आप समझ गए होंगे कि Indian Army Kaise Bane इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment