IIT Ka Full Form Kya Hota Hai फुल जानकारी 2020 में

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की IIT Ka Full Form Kya Hota Hai इस पोस्ट में आईआईटी से जुड़े सारी जानकारी दिया जाएगा आईआईटी का परीक्षा हर साल होती है और ये परीक्षा स्नातक (Graduate) के लिए होती है हर साल इस परीक्षा में लगभग 12 से 15 लाख छात्र हिस्सा लेते है और इसमें केवल 10,000 छात्रों का ही चयन हो पता है।

IIT Ka Full Form Kya Hota Hai
Full Form of IIT in Hindi

ये भारत की कठिन परीक्षाओ में एक है लेकिन तयारी अच्छी तरह से की जाए तो कुछ भी मुश्किल नहीं है पुरे भारत में कुल 23 आईआईटी कॉलेज है और इन 23 कॉलेज में चयन तभी हो पता है जब हम Entrance Exam पास ले यहाँ से इंजीनियरिंग करके बहुत से लोग करोडो का पैकेज मिलते है आईआईटी कॉलेज द्वारा अच्छे-अच्छे इंजीनियर बनाये जाते है और वो देश विदेश में जाकर काफी पैसा कमाते है।

इस आटिकल में हम बात करने वाले है आईआईटी क्या होता है ,आईआईटी का फुल फॉर्म क्या , आईआईटी करने के लिए क्या करना चाहिए ,आईआईटी.टी करने से क्या फायदा है और आईआईटी करने में कितना खर्चा लगता है आदि बातो को आज के पोस्ट में जानेंगे तो चलिए शुरू करते है।

IIT क्या होता है?

अगर कोई छात्र इंजीनियरिंग करना चाहता है तो उसका सपना होता है की वो अपनी इंजीनियरिंग की पढाई किस आईआईटी कॉलेज से ही करे यानि आप ऐसा कह सकते है की आईआईटी इंजीनियरिंग करने के लिए सबसे अच्छा संस्थान माना जाता है भारत देश में टोटल 23 आईआईटी कॉलेज है अगर आपको लगता है की आईआईटी करना बहुत कठीन होता है।

तो ये एक दम गलत बात है क्योकि जब 1000 छात्र कर सकते है तो आप क्यों नहीं कर सकते है आप भी कर सकते है ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचना चाहिए की आईआईटी करना बहुत मुश्किल है अगर आप अच्छे से पढाई करे तो आप जरुर आईआईटी निकाल सकते है और किसी अच्छे कॉलेज से अपनी इंजीनियरिंग की पढाई कर सकोगे।

IIT करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपको आईआईटी करना है यानि इंजीनियरिंग करना है तो आपको कक्षा 11 और 12 में विषय विज्ञानं (Science) से पढाई करनी पड़ेगी और Science में आपको Physics, Chemistry और Math इन तोनो विषय लेना अनिवार्य है तभी आप आईआईटी का परीक्षा दे सकते हो अगर आपके कक्षा 11 और 12 में ये तीनो विषय है।

तो आप आईआईटी का परीक्षा दे सकते है आप 12th पास होने के बाद भी इसका परीक्षा दे सकते है या अगर app 12th कक्षा में पढ़ रहे हो तो भी आप आईआईटी का परीक्षा दे सकते हो अगर आप आईआईटी का परीक्षा दिया और अपना चुनाव हो गया तो आप किसी आईआईटी कॉलेज से 4 साल अपनी इंजीनियरिंग की पढाई कर सकोगे।

IIT करने से क्या फायदा है?

मैंने पहले ही बताया है की आईआईटी इंजीनियरिंग करने के सबसे अच्छा संस्थान माना जाता है अगर आप अपनी इंजीनियरिंग की पढाई किसी आईआईटी कॉलेज से कर लेते हो तो अपनी जीवन पूरी तरह से सेटल हो जाएगी जब आपकी इंजीनियरिंग पूरा हो जाएगी तो आपको बहुत बड़ी कम्पनी में नौकरी मिल सकती है।

आपकी सैलरी लाखो रूपए हो सकती है अगर आप चाहे तो अपने देश से बाहर विदेश में भी नौकरी कर सकते है आपको एक और बात जानना बहुत जरुरी है जो Google के कंपनी जो बहुत बड़ी कम्पनी है जिसके वो C.E.O  है जिनका नाम सुंदर पिचाई है वो अपनी पढाई आईआईटी कॉलेज से इंजीनियरिंग की है वो हर महीने करोड़ो रूपए कमाते है।

IIT करने में कितना खर्चा लगता है?

जैसे की मैंने पहले ही बताया है की देश भर में 23 आईआईटी कॉलेज है जो इनकी फ़ीस है वो 90 हजार से लेकर 1.20 लाख तक हो सकती है ये निर्भर करता है की आप कौन से आईआईटी में दाखिला लेते है और ये फ़ीस साल में 1 ही बार देना होगा और ये कोर्स चार साल का है तो आप समझ सकते है की 4 साल में  लगभग 6 लाख के करीब फ़ीस लग सकती है।

इस कोर्स को करने के लिए आपको बता दे यहाँ पर एक बहुत अच्छी बात है की इसमें आपको फ़ीस में बहुत छुट मिल सकती है वो निर्भर करता है की आपकी इनकम कितनी है और आप किस कास्ट के है ये भी बहुत मदद कर सकता है आप किसी भी कास्ट को हो जरुरी है आपकी Annual Income कितनी है इसलिए आपको परेशान होने के जरुरत नहीं है की आप फ़ीस कैसे देंगे।

अगर अपने में टैलेंट है और अगर आप आईआईटी से इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आपको सबसे जुरुरी बात पहले आपको पढाई पर धयान देना चाहिए क्योकि एक बार दाखिला होने के बाद पैसे कोई चिंता नहीं रहेगी क्योकि अगर अपने आईआईटी कर लिया तो आपको बहुत प्रकार के सुविधा मिल जाएगी।

अगर अभी तक आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो एक जरुरी बात बतासंस्थान हु के सबसे पहले जो आपकी NCRT का किताब है उसे आप अच्छी तरह से पढ़ ले उस किताब को पढने के बाद ही आपको कोई दूसरा बुक पढना चाहिए।

IIT Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi

अब चलिए जानते है की IIT Ka Full Form Kya Hota Hai आईआईटी का फुल फॉर्म “Indian Institute Technology” होता है इसको हम हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान” भी कहा जाता है

  • I – Indian – भारतीय 
  • I – Institude – संस्थान 
  • T – Technology – प्रौद्योगिक

हमनें क्या पढ़ा –

इस आर्टिकल में हमने पढ़ा IIT Ka Full Form Kya Hota Hai इसके के बारे में बहुत से आसान शब्दों में बताया गया है ताकि आपको अच्छी तरह समझ में आ सके।

दोस्तो कैसा लगा ये पोस्ट Comment Box में जरूर बताएं ओर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है।

अगर ये Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here