IELTS Full Form in Hindi | IELTS Exam क्या है व कैसे होता है

दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से IELTS Full Form के बारे बताएंगे अगर आपको IELTS के बारे में सही जानकारी नही है तो यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में IELTS क्या है व इसका फुल फॉर्म क्या होता है इससे जुड़ी जानकारी इस पोस्ट में साझा करेंगे।

अगर आप दूसरे देश में जाकर पढ़ाई या जॉब करना चाहते है तो इसके लिए आपको अंग्रेजी भाषा का टेस्ट पास करना होता है जिसे IELTS कहा जाता है यह विश्व का सबसे पॉपुलर इंग्लिश लैग्वेज टेस्ट होता है इसका अंदाजा इस कदर लगा सकते है कि इस टेस्ट में हर साल लगभग 20 लाख लोग भाग लेते है।

इस टेस्ट को लगभग 25 सालो से लोग देते आ रहे है इसी वजह से दुनिया भर में 10 हजार से भी ज्यादा Orgranagation IELTS के टेस्ट को अप्रूवल देती है दोस्तो अगर आप देश से बाहर जाकर काम या पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये टेस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

आज के पोस्ट में आपको बताएंगे कि IELTS का फुल फॉर्म क्या होता है (IELTS Full Form in Hindi) इसके अलावा इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

IELTS Exam क्या है

IELTS Full Form in Hindi

जो लोग देश से बाहर जाकर दूसरे देश मे पढ़ाई या नौकरी करना चाहते है जैसे, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूएसए ज्यादा बातचीत करने के लिए अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि, अगर आप United Kingdom में किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको IELTS टेस्ट में पास होना अनिवार्य है यह एक महत्वपूर्ण एग्जाम होता है।

IELTS Full Form in Hindi

IELTS का फुल फॉर्म International English Language Testing System होता है इसका हिंदी मतलब अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा जांच प्रणाली होता है यह एक प्रकार का अंग्रेजी टेस्ट होता है जो देश से बाहर जाकर कार्य या पढ़ाई करने वाले लोगो को देना होता है।

इस टेस्ट में इंग्लिश में बोलने, सुनने, पढ़ने और लिखने की क्षमता को जांच किया जाता है उसके बाद परीक्षण के दौरान मूल्यांकन किया जाता है इस जांच के दौरान 1 से 9 पैमाने पर वर्गीकृत किया गया होता है जब आपको पढ़ाई बाहर के देश मे करना हो तो IELTS आपको इसमे मदद करता है।

यह एग्जाम आप साल में 48 दे सकते है यानी कि 1 महीने में 4 बार इस टेस्ट को देना का मौका मिलता है इस टेस्ट को देकर आप अपने विदेश जाकर पढ़ाई करने की संभावनाएं को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है।

IELTS Exam Requirements

IELTS परीक्षा देने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों को जान लेनी चाहिए आपको बता दे इस एग्जाम में अपने सामने बैठकर प्रश्नों का उत्तर देना होता है इसी कारण इसे बेस्ट माना जाता है 

  • IELTS टेस्ट को देने के लिए आपकी उम्र सीमा 16 वर्ष होना अनिवार्य है।
  • टेस्ट देने वाले कंडीडेट के पास Vailed Passport होना भी जरूरी है।
  • इस टेस्ट को एक आदमी जितनी बार चाहे दे सकता है।
  • इस एग्जाम में दिया जाने वाला मार्क्स 2 साल तक वैलिड होंते है यानी स्टेट में मिले मार्क्स आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

ये रहे कुछ IELTS परीक्षा देने से पहले कुछ जरूरी जानकारी इसके अलावा और भी रिक्विरेमेंट्स हो सकते है जो IELTS टेस्ट देने से पहले ध्यान रखना जरूरी है।

IELTS Registration Process

इस एग्जाम को देने से पहले आपको आवेदन देना होता है आवेदन आप ऑनलाइन करवा सकते है या अपने नजदीकी IELTS के ब्रांच में जाकर रेजिस्ट्रेशन करवा सकते है जब आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस करवाएंगे तब Registration for test सेलेक्ट करने के बाद Computer based test या Paper based test में से किसी एक को चुनना होगा यानी अगर आप ऑनलाइन एग्जाम देना चाहे तो ऑनलाइन टेस्ट दे सकते है।

इसके अलावा अगर आप चाहे ऑफलाइन पेपर के माध्यम से भी दे सकते है इतना सेलेक्ट करने के बाद आपको दो मॉड्यूल्स के पेपर विकल्प मिलेंगे जिसमे पहला Academic और दूसरा General Training एकेडमिक टेस्ट उनलोगों के लिए होता है जो पढ़ाई या काम करके के लिए अप्रोड जाना चाहते है और जेनरल ट्रेनिंग उनलोगों के लिए होता है जो ऐसा देश मे जाना चाहते है जहाँ अंग्रेजी प्रमुख भाषा के रूप में बोली जाती है।

मॉड्यूल सेलेक्ट करने के बाद आपको दिनांक का चुनाव करना होगा जिसमे मौजूद डेट का लिस्ट आपके सामने आ जाएगा आप वहां से अपने सुविधा अनुसार चुनाव कर सकते है इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के पास आपको पासपोर्ट के कलर कॉपी भी अपलोड करना होगा इसके बाद आपका पूरा प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा इसके बाद IELTS Test की फ्री देनी होगी जो करीब 14 हजार होती है।

अगर आप इस एग्जाम में अच्छे अंक लाते है तो विदेश में अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाएं ज्यादा होगी।

IELTS Exam Pattern

आपको बता दे कि इस एग्जाम में चार पैटर्न्स होते है जिसका नाम नीचे निम्नलिखित है।

  1. Reading
  2. Writing
  3. Listening
  4. Speaking

इस एग्जाम की समय सीमा 2 घंटे 45 मिनट होता है इस एग्जाम में कैंडिडेट से एग्जामनर से Face to Face इंट्रक्सन होता है इंट्रक्सन के तीन अलग अलग पार्ट होते है और हर एक पार्ट रिकॉर्ड होता है इस सेक्सन की समय सीमा 11 से 14 मिनट ही होतीं है इस परीक्षा के लगभग 13 दिन बाद आपका रिजल्ट दिख जाएगा।

अब तो आप समझ गए होंगे कि EDIELTS का फुल फॉर्म क्या होता है तथा IELTS Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment