close button

ICU Full Form in Hindi | आईसीयू क्या है इसका फुल फॉर्म जानिए

ICU Full Form in Hindi : क्या आप जानते है कि ICU का फुल फॉर्म क्या होता है (ICU Full Form in Hindi) तथा आईसीयू क्या होता है अगर नहीं जानते तो पोस्ट को अंत तक पढ़े हम कई बार फिल्म या फिर किसी ओर के मुंह से ICU का नाम सुनते है

हम सोचते हैं कि आसीयू क्या होता है क्या आईसीयू में पेशेंट कब जानते है ICU का फुल फॉर्म क्या होता है इत्यादि सवाल हमारे दिमाग मे आते है हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आइसीयू हॉस्पिटल में एक कक्ष होता है जिसे हिंदी में गहन चिकित्सा विभाग भी कहाँ जाता है

यह एक ऐसा कक्ष होता है जिसमे केवल मरीज का इलाज ही नही बल्कि मरीज का अच्छी तरह से देख रेख भी किया जाता है इसमे जिस रोगी का कंडीसन ज्यादा खराब होता है उनको भर्ती किया जाता है।

अगर आप आईसीयू के बारे में ओर भी जानकारी जानना चाहते है जैसे, ICU का मतलब क्या होता है ICU का फुल फॉर्म क्या होता है (ICU Full Form), क्या सभी हॉस्पिटल में आईसीयू होता है, आईसीयू में भर्ती होने के बाद क्या होता है, आईसीयू में क्या नही करनी चाहिए इत्यादि तो इस लेख पर अंत तक बने रहे।

आईसीयू क्या है – ICU Means in Hindi

icu full form

आईसीयू का मतलब Intensive Therapy Unit या Intensive Treatment Unit होता है यह प्रकार का Emergency (आपातकाल) सुविधा होता है।

जिसे मरीज का हालत ज्यादा खराब होने पर आईसीयू में भर्ती किया जाता है अगर किसी मरीज का जीवन सकंट में है तो आईसीयू मरीज को संकट से बाहर निकलने में मदद करता है या अचानक दुघर्टना के कारण मरीज का तबियत बिल्कुल संकट में तो आईसीयू के मदद से बचाया जा सकता है।

आईसीयू लगभग सभी हॉस्पिटलों में रहता है जिसमें अलग-अलग कक्ष हो सकता है इसमे पेसेंट के लिए फास्ट सुविधा दी जाती है तथा नये-नये तकनीक के उपकरणों होते है जिनकी सहायता से मौत से लड़ते मरीज को बचाने का पुरा प्रयास किया जाता है।

ICU Full Form in Hindi

आईसीयू का फुल फॉर्म बहुत सारे हो सकते है लेकिन मेडिकल टर्म में ICU का Full Form दो प्रकार के है जिसमे पहला “Intensive Therapy Unit” इसका हिंदी मतलब गहन चिकित्सा इकाई होता है और दूसरा “Intensive Treatment Unit” इसका हिंदी मतलब व्यापक उपचार इकाई होता है ओर इसे हिंदी में गहन चिकित्सा विभाग भी कहाँ जाता है।

ICU FULL FORM – INTENSIVE CARE UNIT होता है

आईसीयू में रोगी को कब भर्ती किया जाता है

किसी भी छोटी-छोटी बीमारी के रोगी को आईसीयू में भर्ती नही किया जाता है सबसे पहले किसी भी मरीज को प्राथमिक डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाता है और इलाज के बाद भी मरीज की स्थिति वैसी ही है जैसे पहले थी या मरीज की स्थिति और भी खराब हो रही है तो वैसी स्थिति में मरीज को आईसीयू में भर्ती कर दिया जाता है।

अगर कोई व्यक्ति दुघर्टना के कारण गैभर रूप से घायल हो जाता है या कोई गंभीर बेमारी से पीड़ित हो तो ऐसी स्थिति में मरीज को डायरेक्ट आईसीयू में भर्ती किया जाता है और उसी में अच्छी तरह से इलाज किया जाता है।

क्या सभी हॉस्पिटल में आईसीयू होता है

तो दोस्तो भारत मे लगभग सभी अच्छी अस्पतालों में आईसीयू वाड होता है ओर इसमे केवल इमरजेंसी रोगी को ही भर्ती किया जाता है हमारे आस-पास कई अस्पताल होते है जो क्लिनिक की तरह काम करते है उसमे आईसीयू वाड नही रहता है अगर कोई पेसेंट की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है तो उसको दूसरे आईसीयू वाले हॉस्पिटल में रेफर कर दिया जाता है।

आईसीयू में भर्ती होने के बाद क्या होता है

जब किसी पेसेंट को आईसीयू में भर्ती किया जाता है तो डॉक्टर और नर्स मिलकर उस रोगी को अच्छी तरह से देखभाल और निगरानी रखते है साथ ही उसकी पहले से अब तक कि स्थिति का आकलन करते है जब किसी मरीज को पहली बार आईसीयू में भर्ती किया जाता है।

तब उसे कुछ वक्त तक इंतजार करना पड़ता है ओर यही सबसे गंभीर बात है ओर यही वो समय है जब डॉक्टर और नर्स मिलकर बता करते है कि मरीज को कौन सी बीमारी है उसे बड़ी ही ध्यान से आकलन करते है और ठीक करने का उपचार करते है।

आईसीयू में क्या नही करनी चाहिए

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि हॉस्पिटल के बाकी वार्ड से आसीयू वार्ड में काफी फर्क होता है जिसके केवल विशेष इलाज के लिए बनाया गया होता है यहाँ पर कोई प्रकार के तकनीक उपकरण मौजूद होता है जिससे मरीज का इलाज काफी जल्दी होता है आईसीयू में जब मरीज का इलाज होता है।

तो उसके किसी भी रिलेटिव के इसमे नही आने दिया जाता है, मोबाइल फोन को आईसीयू में नही ले जा सकते है, इसमे सफाई का ज्यादा ध्यान रखा जाता है, बाहर की खाने-पीने की चीज आप रोगी को नही दे सकते है रोगी से मिलने के लिये एक समय होता है।

FAQ

Q : आईसीयू का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : आईसीयू का फुल फॉर्म “INTENSIVE CARE UNIT” होता है, जिसका हिंदी मतलब गहन चिकित्सा केन्द्र होता है

Q : आईसीयू में क्या होता है?

Ans : आईसीयू किसी भी अस्पताल की एक ऐसी इकाई है, जहां गंभीर रोगों से ग्रसित, ऑपरेशन और ट्रॉमा के मरीजों का इलाज किया जाता है, इस वार्ड में बीमारी के हिसाब से न्यूरो, सर्जिकल और मेडिकल के आईसीयू अलग-अलग होते हैं ऐसे में इनकी मशीनें और चिकित्सा भी भिन्न-भिन्न होती हैं आईसीयू वार्ड को गहन देखभाल भी कहा जाता है, इससे तात्पर्य उन रोगियों को दिए गए विशेष उपचार से है, जो गंभीर रूप से अस्वस्थ होते हैं और उन्हें 24 घंटे कड़ी देखभाल किया जाता है

अब तो आप समझ गए होंगे कि ICU Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment