close button

Chrome Browser की Notification कैसे बंद करें ~ Best Tricks

क्या आप Google Chrome Notification के परेशान है और आप जानना चाहते है की Chrome Browser की Notification बंद कैसे करें अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर है यहाँ आपको Google Chrome Notification Disable Kaise Kare इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

आज के समय इन्टरनेट पर युग है हर एक बुद्धिमान व्यक्ति क्रोम ब्राउजर से गूगल पर जाकर कुछ न कुछ जानकारी लेते रहते है लेकिन कभी कभी कुछ ऐसा होता है की हम क्रोम में किसी ऐसे वेबसाइट को ओपन करके उसे सब्सक्राइब कर लेते है और बाद मै जब भी अपना मोबाइल का डेटा डेटा चालू करते ही कई नोटिफिकेशन आने लगते है।

आपको बता दे की वैसे तो Chrome Browser की Notification हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होते है क्योकि जब भी कोई वेबसाइट एक नया पोस्ट पब्लिश करती है या उपडेट करती है तो आपको उसकी सुचना नोटिफिकेशन के माध्यम से मिलती है लेकिन यह सब शुरुआत ठीक लगता है लेकिन बाद में अच्छा नहीं लगता है क्योकि बार बार नोटिफिकेशन आता रहता है।

उसके बाद सोचने लगते है की Chrome Browser की Notification बंद कैसे करें अगर आप भी इस परेशानी से परेशान है तो आज इस पोस्ट में आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा क्योकि आज आपको बताएँगे की Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare बिलकुल सरल शब्दों में इसलिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

Chrome Notification क्या है

google chrome ka notification band kaise karen, chrome ka notifications kaise disable  karen, how to turn off google chrome notifications in hindi

Chrome Notification इन्टरनेट के पर अनेको वेबसाइट ओनर द्वारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाया गया एक सब्सक्राइब बटन होता है जब भी कोई व्यक्ति पहली बार उस वेबसाइट पर विजित करता है तो उससे पहले नोटिफिकेशन चालू करने के लिए पूछा जाता है अगर आप उसे एग्री कर देते है।

तो जब उस ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई नया पोस्ट पब्लिश होगा उसी का आपको पास नोटिफिकेशन मिलता है गूगल पर अनेको ब्लॉग या वेबसाइट है कुछ वेबसाइट जानकारी के लिए होती है तो कुछ गलत चीजो के लिए होती है इस तरह के वेबसाइट पर अगर आप पहली बार आएंगे तो आपको Notification Allow करने को कहा जाता है।

अगर आपने जाने अन्जाने में नोटिफिकेशन चालू कर दिया तो कुछ समय बाद आपके फोन पर गलत तरह के नोटिफिकेशन आना शुरू हो जाते है जिससे हम परेशान हो जाते है अगर आपको इस समस्या से बचना है तो Chrome Notification Band Kaise Kare इसके बारे में पता होना चाहिए आइये इसके बारे में जानते है।

Single Website का Chrome Notification कैसे बंद करें 

जैसा की हमने पहले ही बताया है गूगल पर अनेको ब्लॉग/वेबसाइट है जिसमे कुछ आपको अच्छी अच्छी जानकारियां देती है तो कुछ गलत चीजो के लिए बनाई जाती है अगर आप अच्छी ब्लॉग वेबसाइट का नोटिफिकेशन पाना चाहते है और केवल ख़राब वेबसाइट का नोटिफिकेशन बंद करना चाहते है।

तो यह संभव है आप निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करके किसी एक वेबसाइट का नोटिफिकेशन बंद कर सकते है।

Step-1. सभी स्मार्टफोन में पहले से ही डिफाल्ट क्रोम ब्राउजर दिया रहता है उसे ओपन करें।

Step-2. इसके बाद ऊपर दाये ओर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक करके सेटिंग के सेक्सन में जाएँ।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-3. अब थोडा निचे स्क्रॉल करने पर आपको Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-4. अब निचे Sites के सेक्सन में आपको कई सारी वेबसाइट देखने को मिलेगी।

Step-5. आपको इनमे जिस वेबसाइट का नोटिफिकेशन बंद करना चाहते उस पर क्लिक करें।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-6. किसी वेबसाइट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Show notifications का ऑप्शन पहले से ऑन होगा उसे ऑफ कर देना है यानि बंद कर देना है।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

इतना स्टेप्स को फॉलो करने के बाद उस वेबसाइट से नोटिफिकेशन आना बंद हो जाएंगे इस तरह अगर किसी एक और वेबसाइट का भी नोटिफिकेशन बंद करना चाहते है तो सेम उसी तरह से स्टेप को फॉलो करें।

सभी वेबसाइट का Chrome Notification कैसे बंद करें 

अगर आप सभी वेबसाइट का नोटिफिकेशन बंद करना चाहते है ताकि आपके फोन पर किसी भी तरह का क्रोम नोटिफिकेशन न आये तो आप निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. आपको फिर से अपने स्मार्टफोन में Chrome Browser App को ओपन करना होगा।

Step-2. इसके बाद ऊपर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक करके सेटिंग के सेक्सन में जाएँ।

Step-3. फिर आपको Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step-4. अब निचे Sites के सेक्सन में Show notifications का इनेबल होगा इसे आपको उस पर क्लिक करके डिसेबल कर देना है।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

इसके बाद आपके स्मार्टफोन में किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का नोटिफिकेशन नहीं आएगा आप निश्चिंत हो सकते है।

Computer या Laptop में Chrome Browser की Notification कैसे बंद करें

अगर आपका काम अधिकांश लैपटॉप या कंप्यूटर से होता है और आप गूगल क्रोम के नोटिफिकेशन से परेशान है तो आइये आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाते है।

Step-1. सबसे पहले आपको अपना क्रोम ब्राउजर ओपन करें।

Step-2. उसके बाद दाये ओर ऊपर टीन डॉट पर क्लिक करें और सेटिंग के सेक्सन में जाएँ।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-3. अब बाएं ओर Privacy and Security के ऑप्शन में जाएँ और फिर Site Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-4. इसके बाद Permissions के सेक्सन में Notifications वाले ऑप्शन को चुनना है।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-5. अब आपके कंप्यूटर पर नोटीफिकेशन भेजने वाली वेबसाइट दिख जाएगी अगर आप सभी वेबसाइट का नोटिफिकेशन बंद करना चाहते है तो “Don’t allow sites to send notifications” वाले ऑप्शन पर टिक कर देना है।

 Google Chrome Ki Notification Kaise Band Kare

Step-6. अगर आप किसी एक या चुने गये वेबसाइट का नोटीफिकेशन बंद करना चाहते है तो निचे आपको वेबसाइट लिस्ट से जिस वेबसाइट का नोटिफिकेशन बंद करना है उसके सामने 3 डॉट पर क्लिक करके Remove के ऑप्शन पर क्लिक कर दें उसके बाद आपके कंप्यूटर में Google Chrome पर Notification आना बंद हो जाएंगे।

Conclusion

आज के डिजिटल दुनिया में सभी इन्टरनेट से जुड़े यूजर्स को मालूम होना चाहिए की Google Chrome Browser की Notification बंद कैसे करें  इसके बारे में काफी आसान स्टेप्स के साथ इस पोस्ट में बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment