close button

हिमाचल प्रदेश की राजधानी का क्या नाम है – Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai : हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे खुबसूरत राज्यों में से एक है सभी भरतवासी जानना चाहते है की हिमाचल प्रदेश की राजधानी का क्या नाम है सभी लोग जानना चाहते है अगर आप भी Himachal pradesh ki rajdhani के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को लास्ट तक पढ़े

हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तर-पश्चिमी में स्थित क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा राज्य है यह भारत का 18वां राज्य है यह प्रदेश 21,629 मील² (56019 किमी²)  से अधिक क्षेत्र में फ़ैला हुआ है हिमाचल प्रदेश के उत्तर में जम्मू कश्मीर और लडाख ये कें,प्र, पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम में पंजाब (भारत), दक्षिण में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में उत्तराखण्ड तथा पूर्व में तिब्बत स्थित है

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ  “बर्फ़ीले पहाड़ों का प्रांत” होता है इस प्रदेश को देव भूमि भी कहाँ जाता है हिमाचल प्रदेश का गठन  25 जनवरी 1971 को हुआ था 2011 के जनगणना के अनुसार हिमाचल प्रदेश की आबादी करीब 68,64,602 है

प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय के अनुसार हिमाचल प्रदेश 15 वें नंबर पर है हिमाचल प्रदेश का लगभग 65% क्षेत्र घने जंगलो से घिरा हुआ है प्रदेश चारो ओर से हिमालय और अन्य पहाड़ो से घिरा हुआ है।

हिमाचल प्रदेश से जुडी और भी जानकारी इस पोस्ट के मध्ध्यम से जानेंगे जैसे की, हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है, हिमाचल प्रदेश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानेंगे और प्रदेश में स्थित पर्यटल स्थल के भी बारे में भी जानेंगे इसलिए अगर आप हिमाचल प्रदेश के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पढ़े।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है – Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai

himachal pradesh ki rajdhani kya hai

हिमाचल प्रदेश वास्तव में हिम यानि बर्फ का घर है हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है जम्मू कश्मीर के बाद हिमाचल प्रदेश भारत का दूसरा ऐसा राज्य है जहाँ की राजधानी दो शहरो में बटा हुआ है गर्मी के मौसम में यहाँ की राजधानी शिमला होती है जबकि ठंडी के दौरान यहाँ की राजधानी धर्मशाला कर दिया जाता है धर्मशाला अपनी खुसुरती और धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है?शिमला
Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai?Shimla

 हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ  “बर्फ़ीले पहाड़ों का प्रांत” होता है इस प्रदेश को “देव भूमि” भी कहाँ जाता हैशिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ साथ यह शहर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है साथ ही यह नगर एक जिले का मुख्यालय भी है

जिसके दक्षिण-प्रुर्व में  किन्नौर, दक्षिण में सिरमौर और पश्चिम में सोलन जिला स्थित है आपको बता दे की 1864 में शिमला को भारत में ही ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था देश की आजादी मिलने के बाद शिमला नगर पूर्वी पंजाब राज्य की राजधानी बना दिया गया है

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो  2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 68.6 लाख है, जनसँख्या घनत्व 189 km² कुल क्षेत्रफल लगभग 123/km² है जिसमे जनसँख्या के हिसाब से हमीरपुर जिला सबसे बड़ा जिला (जनसँख्या 1,510,075) है जहाँ का जनसँख्या घनत्व 406 वर्ग किलोमीटर है।

सबसे छोटा जिला लाहुल और स्पीति (जनसँख्या 31,564) और क्षेत्रफल के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला लाहौल 13,835 वर्ग किमी) है जबकि सबसे छोटा जिला का नाम बिलासपुर जिला है जिसका क्षेत्रफल 1,167 वर्ग किमी है अगर हम केवल शिमला की जनसँख्या 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की आबादी करीब 163,000 है यहाँ का जनसँख्या घनत्व 120 और कुल क्षेत्रफल 25 km² है।

हिमाचल प्रदेश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

बर्फ से ढके हुए हिमालयो का घर है हिमाचल प्रदेश जो किसी स्वर्ग से कम नहीं है हिमालय प्रदेश के गोद में बसे होने के कारण इस प्रदेश को हिमाचल प्रदेश कहते है यह भारत छोटा सा खुबसूरत राज्य में से एक है यह भारत का 18वां राज्य बना है हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला तिबेदाय संप्रदाय के लोग रहते है इसी वजह से धर्मशाला के करीब 28% आबादी बौध धर्म के मानते है।

इस शहर में बौध धर्म का काफी प्रभाव देखा जाता है इस प्रदेश में खज्जर नाम का एक शहर है जो इतना खुबसूरत है उसे मिनी स्वीटजरलैंड कहाँ जाता है इसके अलावा अन्य भी हिमाचल प्रदेश से जुड़े कुछ तथ्य है जो आगे निचे एक एक करके जानेंगे। 

  • 19वी शताब्दी के दौरान रणजीत सिंह इस क्षेत्र अनेको भागो को अपने राज्य में मिला लिया जब यहाँ अंग्रेज आये तो उन्होंने गोरखा लोगो को युद्ध में पराजित करके अनेक राजाओ की रियासत अपने राज्य में मिला लिया उस वक्त हिमाचल प्रदेश को “देव भूमि” के नाम से जाना जाता है।
  •  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है, इसमें कुल 12 जिले है और यहाँ की सीमा कुल 7 राज्यों से मिलती है उत्तर में जम्मू कश्मीर और लडाख ये कें,प्र, पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम में पंजाब (भारत), दक्षिण में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में उत्तराखण्ड तथा पूर्व में तिब्बत सामिल है।
  • केरला के बाद हिमाचल प्रदेश ऐसा राज्य है जहाँ भ्रष्टाचार की मात्रा काफी कम है क्योकि यहाँ गिरीबी ना के बराबर है 
  • जम्मू-कश्मीर के बाद हिमाचल प्रदेश दूसरा सेब का उत्पादक है।
  • हिमाचल प्रदेश की आबादी लगभग 68 लाख है यहाँ लगभग 95% लोग हिन्दू धर्म को मानते है जिसमे र प्रमुख समुदायों में राजपूत, ब्राह्मण, घिर्थ (चौधरी), गद्दी, कन्नेत, राठी और कोली शामिल हैं।
  • राजधानी शिमला बोडिंग स्कुलो के लिए जाना जाता है यहाँ कुछ स्कूलों का नाम भारत के पुराने स्कूलों पर पड़ा है।
  • हिमाचल प्रदेश देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का मन अपने ओर खिचता है क्योकि हिमाचल प्रदेश भारत के महत्वपूर्ण पर्यटल स्थलों में से एक माना जाता है।
  • हिमाचल प्रदेश का शिमला, मनाली, कुल्लू घाटी, पालमपुर आदि सबसे आकर्षण पर्यटल स्थल है।
  • पूरी एशिया में शिमला ही एक ऐसा जगह है जहाँ नेचुरल आइस कटिंग रिंग है।
  • हिमाचल प्रदेश के 90% आबादी गावों और छोटे कस्बो में रहते है प्रकितिक का सोंदर्य हिमाचल से मढ़कर कही नहीं मिल सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश की तीसरी सबसे तेजी से बढती अर्थ व्वस्था है यहाँ का मुख्य अर्थव्वस्था कृषि, पर्यटन और बिजली भी निर्भर है।
  • हिमाचल को फलो का कटोरा के नाम से जाना जाता है क्योकि यहाँ फलो का बिगिचे काफी ज्यादा है यहाँ पर पाए जाने वाले सेब के देश में ही नहो बल्कि विदेशो में भी एक्सपोर्ट किया जाता है।

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल

जब भी हम कही घुमने का प्लान बनाते है तो अपने दिमाग में हिमाचल प्रदेश का नाम जरुर आता है वास्तव में हिमाचल घुमने वाले पर्यटकों के लिए काफी खुबसूरत स्थान है यहाँ पर देश विदेश से लोग छुट्टिय बिताने के लिए आते है यहाँ पर काफी उच्चे पहाड़, प्रसिद्ध मंदिरे, झीले आदि देखने योज्य चीजे मौजूद है जो पर्यटकों का मन मोह लेती है तो आइये अब मै आपको  हिमाचल प्रदेश में स्थित महत्वपूर्ण पर्यटल स्थल के बारे में  बताते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
कसौलकरौली, हिमाचल प्रदेश
मैक्लोड़गंजकांगड़ा जिला, हिमाचल प्रदेश
लाहुल-स्पितिलाहुल-स्पिति जिला, हिमाचल प्रदेश
धर्मशालाकाँगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश
शिमलाहिमाचल प्रदेश की राजधानी
मनालीकुल्लु जिला, हिमाचल प्रदेश
कुल्लुकुल्लु जिला, हिमाचल प्रदेश
बीर-बिलिंगकांगड़ा जिला, हिमाचल प्रदेश
मलानामलाणा गँव, हिमाचल प्रदेश
कांगड़ाकाँगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश

FAQ

Q : हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है?

Ans : शिमला है और क्षेत्रफल के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला लाहौल 13,835 वर्ग किमी) है।

Q : हिमाचल प्रदेश में कुल कितने जिले है?

Ans : कुल 12 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब से लाहौल  सबसे बड़ा जिला है और बिलासपुर सबसे छोटा ज़िला है।

Q : वर्तमान में हिमाचल प्रदेश की आबादी कितनी है?

Ans : साल 2011 के जनगणना के मुताबिक वर्तमान में हिमाचल प्रदेश की आबादी लगभग 68.6 लाख होगी है।

Q : हिमाचल प्रदेश की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 1 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश की स्थापना हुआ था।

Q : हिमाचल प्रदेश घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans : हिमाचल प्रदेश के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

Q : हिमाचल प्रदेश में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Ans : मुख्य रूप से राजकीय भाषा हिंदी और संस्कृत बोली जाती है।

Q : वर्तमान में हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans : जय राम ठाकुर (जन्म 6 जनवरी 1965)

अब तो आप समझ गए होंगे कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी का क्या नाम है – himachal pradesh ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको हिमाचल के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment