close button

Hamraaz App Download कैसे करें आसान तरीका

नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Hamraaz App क्या है और Hamraaz App Download कैसे करें इसके बारे में अच्छी तरह से जानेंगे यह एप्पलीकेशन भारतीय सेना (जवान) के लिए लाया गया है ओर इसे भारतीय सेवा द्वारा ही विकसित किया गया है इसके भारतीय जवानों का सभी कार्यो के बारे विवरण दिया जाता है।

यह ऍप्लिकेशन केवल भारतीय सेनाओं और आर्मी ऑफिसरों के लिए डेवलप किया गया है इसे कोई आम इंसान Hamraaz App Download या इस्तेमाल नही कर सकता है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हमराज ऐप्प गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद नही है।

इसे डाउनलोड करने के लोए हमे हमराज के ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है हमराज एप्प के माध्यम से आप भारतीय सेना के कार्यो को पता लगाया जा सकता है आपकी समझ के लिए बता दे कि इसे 2017 में लांच किया गया था।

आज के समय मे यह ऍप्लिकेशन केवल एंड्राइड डिवाइस के लिए उपलब्ध है अगर आप जानना चाहते है कि Hamraaz App क्या है और Hamraaz App Download कैसे करें तो इस आर्टीकल को अंत तक पढ़े आपको हमराज ऐप्प के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Hamraaz App क्या है

Hamraaz App Download kaise kare

हमराज ऐप्प भारतीय सेना द्वारा बनाया गया एक एड्रॉयड ऍप्लिकेशन है जो केवल भारतीय सेना ही इस्तेमाल कर सकते है इस ऐप्प को भारतीय जवान के लिए 2017 में बनाया गया था तथा इस एप्प को खुद भारतीय सेना द्वारा In-House में डेवलप किया गया है।

इस ऐप्प की मदद से भारतीय जवानों का कार्यक्रम, महीने का वेतन ओर भर्ती जैसे कि जानकरी दी जाती है इतना ही नही बल्कि इंडियन आर्मी के पोस्टिंग का भी इस ऐप्प से पता चलता है यह ऐप्प आम जनता के लिए नही बनाया गया है इसे केवल भारतीय सेना ही इतेमाल कर साकते है।

इस ऐप्प पर लॉगिन करके के लिए जवान का आधार कार्ड 16 अंक का नंबर डालना पड़ता है और भी चीजें है जो हम आगे लाइन में जानेंगे Hamraaz App Download कैसे करें चलिए पहले इसके बारे में जान लेते है।

Hamraaz App Download कैसे करें

आपको बता दे कि Hamraaz App Download करना बहुत ही आसान है हम पहले ही बताये थे कि हमराज ऐप्प प्लेस्टोर पर मौजूद नही है इसलिए आप हमारे बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें आसानी से हमराज ऐप्प डाउनलोड कर पाएंगे।

स्टेप-1 सबसे पहले किसी भी इंटरनेट ब्रॉउजर में गूगल ओपन कर लेना है।

स्टेप-2 फिर गूगल के सर्च बॉक्स में Hamraaz App Download सर्च करना है ओर सबसे पहले वाले वेबसाइट hamraazmp8.gov.in या इस लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-3 अब आपके सामने हमराज ऐप्प का ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसके आपको App Features वाले सेक्सन में जाना है।

स्टेप-4 आपके सामने Click Here to App Download का आइकॉन देख जाएगा उस पर क्लिक करना है जिससे हमराज ऐप्प डाउनलोड होने लगेगा।

स्टेप-5 अब डाउनलोड होने के बाद हमराज ऐप्प को इनस्टॉल करें फिर ओके के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-6 फिर सेटिंग में जाकर unknown source को चालू कर दे।

स्टेप-7 फिर install के ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे ऐप्प इनस्टॉल हो जाएगा।

Hamraaz App इस्तेमाल कैसे करें

आप समझ गए होंगे कि हमराज ऐप्प डाउनलोड कैसे किया जाता है लेकिन अब आपके दिमाग मे सवाल आ रहा है कि Hamraaz App इस्तेमाल कैसे करें तो इसे इस्तेमाल करना बिल्कुल आसान है आप हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले हमराज ऐप्प इनस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करना है।

स्टेप-2 अब आपके सामने दो ऑप्शन Sign In और Sign Up दिखाई देंगे जिसमे अपने अपने जरूरत के हिसाब से चुनना है।

स्टेप-3 अगर आपका अकॉउंट पहले से इस पर बना है तो Sign In का ऑप्शन चुनें और अगर इस पर आप पहली बार आये है तो Sign Up का ऑप्शन चुनें।

स्टेप-4 इस एप्प में भारतीय सैनिक का कार्य स्थल, नाम, बटालियन आदि चीजें डालने होंगे फिर अपने आधार नंबर को भी डालना पड़ता है जिससे आधारकार्ड के रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर आया ओटीपी को डालकर वेरिफाई करना होता है।

स्टेप-5 इस तरह से आप हमराज ऐप्प इस्तेमाल कर सकते है।

हमराज ऐप्प से Payslip डाउनलोड कैसे करते है।

स्टेप-1 हमराज ऐप्प से Payslip डाउनलोड करने के लिए इस ऐप्प में आपको लॉगिन होना पड़ेगा।

स्टेप-2 लॉगिन होंने के लोए कार्य स्थल, नाम, बटालियन आदि चीजें वेरिफाई करना होगा।

स्टेप-3 फिर आप वेरिफाई होने के बाद आप Hamraaz App से Payslip Download कर सकते है।

हमराज ऐप्प में Payslip कैसे देखे

हमराज़ ऐप्प में payslip देखने के लिए पासवर्ड मंगा जाता है अगर आप 8 अंक का पासवर्ड डालते है तो payslip देख सकते है इसलिए आपको PaySlip का Password मालूम होना जरूरी है।

Payslip का पासवर्ड में आपको अपने पैनकार्ड का शुरुआत के 4 अंक डालना होता है और फिर आगे का अंक अपने एनरॉलमेंट Date डालना होता है फिर हमराज ऐप्प में Payslip देख सकते है।

Hamraaz App से क्या फायदे है

  1. अगर आप एक सैनिक है या आपके रिलेटिप में कोई सेना है तो इस ऐप्प के मदद से अपना मासिक वेतन चेक कर सकता है।
  2. हमराज़ ऐप्प के मदद से सैनिक पोस्टिंग ओर पदौन्नति भी देख सकते है।
  3. हमराज़ ऐप्प से भारतीये सैनिको के कार्यालय ओर उनकी गतिविधियों पर नजर रखा जा सकता है।

ध्यान दे- हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हमराज़ ऐप्प प्लेस्टोर पर मौजूद नही है जिसके कारण आप सावधान होकर ऐप्प हो डाउनलोड करें क्योंकि गूगल पर बहुत सारे फेक ऍप्लिकेशन मौजद है।

जिससे हमारे भारतीय जवान को धोखा हो सकता है इसलिए आप हमारे ऊपर बताई गई Hamraaz App के ऑफिसियल वेबसाइट से ऐप्प डाउनलोड करें अगर हमराज़ ऐप्प से जुड़ी ओर भी जानकारी जानना चाहते है तो 9560641424 पर कॉल कर सकते है।

अब तो आप जान गए होंगे कि Hamraaz App क्या है और Hamraaz App Download कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment