गुजरात की राजधानी कहाँ है ~ Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai 

 दोस्तों आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको हम बताएँगे की गुजरात की राजधानी कहाँ है (Gujarat ki rajdhani khahan par hai) जैसा की आप जानते है की गुजरात राज्य भारत का एक प्रमुख राज्यों में से एक है यह राज्य भार के पश्चिमी तट पर स्थित है गुजरात राज्य के उत्तर और पश्चिम भाग में अन्तर्राष्ट्रीय सीमाए है।

गुजरात राज्य का स्थापना 1 मई 1968 को हुआ था गुजरात का भारत का एक ऐसा भाग है गजो कच्छ, सौराष्ट्र, काठियावाड, हालार, पांचाल, गोहिलवाड, झालावाड और गुजरात उसके प्रादेशिक सांस्कृतिक अंग हैं आपको बता दे की गुजरात का सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद है।

गुजरात राज्य के कई महापुरुषों को जन्म हुआ है जैसे की देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, नरहरि पारिख, भूलाभाई देसाई, श्याम कृष्ण वर्मा, सरदार वल्लभभाई पटेल, गणेश वासुदेव मावलंकर, महादेव हरिभाई देसाई, नारायण भाई देसाई आदि इसके अलावा अगर आप जानना चाहते है की गुजरात की राजधानी कहाँ पर है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

गुजरात की राजधानी कहाँ पर है

Gujarat ki rajdhani kya hai 

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है गांधीनगर को हरित नगर (Green city) भी कहाँ भी कहाँ जाता है अहमदाबाद शहर से करीब 35 किलोमीटर की दुरी पर पूर्वोत्तर में साबरमती नदी के तट के समीप गांधीनगर स्थित है इस नगर का नाम गांधी जी के याद में रखा गया है अधिकतर लोग यहाँ सरकारी व प्राइवेट नौकरिया करने के लिए आते है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की पहले के समय गुजरात की राजधानी अहमदाबाद हुआ करती थी लेकिन सन 1966 में गुजरात की नई राजधानी गांधीनगर को चुना गया है यह शहर चंडीगढ़ के बाद भारत का दूसरा ऐसा शहर माना जाता है साल 2011 की जनगणना के अनुसार गुजरात की जनसंख्या 60,439,692 है जिसमे पुरुषो की जनसँख्या 31,495,410 और महिलाओ की जनसख्या 28,944,282 है यह कुल जनसख्या भारत के आबादी के 4.99% होंगे।

गुजरात राज्य के बारे में कुछ रोचक तथ्य

गुजरात राज्य का इतिहास काफी पुराना है आइये गुजरात राज्य के बारे में कुछ रोचक जानकारी जान लेते है।

  • गुजरात राज्य को पहले गुज्जर राष्ट्र कहाँ जाता था जिसका मतलब गुज्जर लोगो का राष्ट्र कहाँ जाता है। 
  • गुजरात में भी सिन्धु संस्कृति और हरप्पा संस्कृति लोग रहते थे
  • इस में बहुत सारे सुरवीर राजा महाराजा जैसे की  मोर्य, मुग़ल, गुप्त आदि जैसे शक्तिशाली महापुरुषों ने सासन किया था उन्होंने कई सारे इमारते बनवाये और कई सारे नियमो को जारी किया था 
  • आपको बता दे अंग्रेजो ने इस्ट इंडिया कंपनी का सबसे पहले स्थापना सूरत में ही किया था लेकिन बाद में इसका मुख्यालय मुंबई स्थपित कर दिया।
  • गुजरात के उत्तरी-पश्चिमी सीमा जो अन्तर्राष्ट्रीय सीमा भी है।
  • गुजरात भारत का ऐसा भाग है जिसमे कच्छ, सौराष्ट्र, काठियावाड, हालार, पांचाल, गोहिलवाड, झालावाड और गुजरात उसके प्रादेशिक सांस्कृतिक अंग हैं।
  • गुजरात नाम का शब्द गुर्जरत्रा से आया है गुर्जरों का साम्राज्य से 6वी और 12वीं सदी तक गुर्जरत्रा के नाम से जाना जाता था पुराने समय में गुजरात को गुज्जर नाम से जाना जाता था क्योकि यहाँ गुज्जर जनजाति के ज्यादतर निवासी थे।
  • गुजरात का इतिहास पाषाण युग के बस्तियों के साथ शुरू हुआ था यह इतना पुराना है इसके चोलकोथिक और कांस्य युग के बस्तियों जैसे सिंधु घाटी सभ्यता गुजरात का इतिहास ईसवी पूर्व लगभग 2000 वर्ष पुराना है कहाँ जाता है की कृष्‍ण मथुरा छोड़कर सौराष्‍ट्र के पश्चिमी तट पर जा थे वह द्वारिका यानी प्रवेशद्वार कहाँ जाता है।
  • देश की आजादी से पहले गुजरात राज्य दो भागो में बाटा हुआ था जिसमे पहला ब्रिटिश क्षेत्र और दूसरा देसी रियासतें था।
  • गुजरात राज्य कपास, तम्बाकू और मूँगफली का उत्‍पादन करने वाला भारत का प्रमुख राज्‍य है।
  • गुजरात का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन वडोदरा जंक्शन है। जहाँ से हर रोज 150 से भी ज्यादा रेलगाड़ी जाती है। 
  • गुजरात में कुल 40 बन्दरगाह हैं जिसमे काण्डला राज्‍य का प्रमुख बन्दरगाह है।
  • गुजरात राज्य में गुजराती और हिन्दी अधिकृत भाषाएं हैं सबसे ज्यादे गुजराती भाषा बोली जाती है।
  • गुजरात में ज्यादातर जनसँख्या हिन्दुओ की है लेकिन कुछ आबादी  इस्लाम, जैन और पारसी धर्म मानने वाले भी है। 

गुजरात में पर्यटन स्थल

अगर आप हिंदुस्तान में कही घुमने का प्लान बना रहे है तो आपको गुजरात राज्य स्थित पर्यटल स्थल के बारे में जान लेनी चाहिए आपको बता दे की गुजरात की राजधानी गांधीनगर में अनेको खुबसूरत पर्यटन स्थल है जहाँ हिन्दू धर्म के लीगो के लिए कई सारे पुरानी विख्यात मंदिरे और इमारते है आइये गुजरात राज्य में स्थित कुछ पर्यटल स्थलों के बारे में जानते है।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
अक्षरधाम मंदिरगांधीनगर, गुजरात
चिल्ड्रेन पार्कगांधीनगर, गुजरात
उदालज बावली गांधीनगर, गुजरात
द्वारकाधिश मंदिरद्वारका, गुजरात
लक्ष्मी विलास पैलेसवडोदरा शहर, गुजरात
सयाजी राव गायकवाड जी
का स्मारक
वडोदरा शहर, गुजरात
महात्मा गाँधी के जन्म स्थान पोरबंदर, गुजरात
दुनिया का सबसे बड़ा नमक
का रेगिस्तान
रन ऑफ़ कच्छ, गुजरात
तक़रीबन 400 बब्बर शेरों
का घर है
गिर राष्ट्रीय उद्दान, गुजरात
स्टेचू ऑफ़ यूनिटी साबरमती आश्रम गाँधी आश्रम
सोमनाथ मंदिरगुजरात के स्वराष्ट्र में प्रभाषपाटन
साबरमती आश्रम गाँधी आश्रमगिर राष्ट्रीय उद्दान, गुजरात

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

गुजरात की राजधानी क्या है?

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है इसे ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाता है।

गुजरात में कुल कितने जिले है?

गुजरात में कुल 33 जिले है।

गुजरात की आबादी कितनी है

2011 के जनगणना के अनुसार गुजरात की आबादी 60,439,692 से ज्यादा है।

गुजरात राज्य का गठन कब हुआ था?

गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को हुआ था।

वर्तमान गुजरात का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान गुजरात का मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल है।

रेलगाड़ी से गुजरात कैसे पहुंचे?

जैसा की आप जानते है की गुजरात का सबसे व्यस्त स्टेशन वडोदरा रेलवे स्टेशन है इसके अलावा अन्य रेलवे जक्शन सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट हैं आप किसी भी राज्य आप आप कही से भी रेलगाड़ी का टिकट लेकर गुजरात के प्रमुख स्टेशन पर आ सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि गुजरात की राजधानी कहाँ है (Gujarat ki rajdhani kya hai) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment