Google Kya Hai? तथा इसकी खोज किसने किया?

नमस्कार दोस्तो आज के आर्टीकल में हम जानेंगे कि Google Kya Hai? कौन नहीं जनता है अगर यही बात बोले आज से 12 से 15 साल पहले अगर यही बात पूछते तो किसी को सायद किसी भी पता नहीं हो पहले के समय में जानकरी था लेकिन कुछ जानकरी लोगो के पास ही था तथा ज्यादा तर जानकारी किताबो से हासिल करते थे लेकिन वही आज के समय में ज्यदा तर जाकारी Google से ही लेते है
क्योकि हम सभी जानते है Google के पास हमारे सभी सवाले के जवाब होता है इसलिए हम इसे Search Engine भी कहते है.परन्तु एक बात हम में से बहुत लोगो को ये पता नहीं होगा की google की खोज किसने किया, Google जैसा कोई और भी कोई Search Engine है या नहीं, Google का और भी Product का क्या नाम है, Google कहा की कंपनी है इत्यादी, ऐसे ही हम लोग आज एस Artical में इन सभी के बारे में बात करेंगे, तो चलिए शुरू करते है.

Google Kya Hai? What is Google

Google Kya Hai Tutorial
दोस्तों अगर हम आम भाषा में समझाऊ तो Google एक सार्वजनिक बहुरास्ट्रीय कंपनी है जो अमेरिका में स्थित है इसमे एक साथ हजारो लोग काम करते है यह जिसने इन्टरनेट में पूंजी लगायी है,यह इन्टरनेट अधार पर कई सेवाए भी उपलब्ध कराई है यह दुनिया भर में सबसे बरी Search Engine है इसमे आप जो भी Seach करेंगे वह तुरंत मिल जायेगा,यह एक Multinational Company इसलिए इसके साथ साथ और भी कुछ Business Platform है जैसे, Analatics, Crome, Playstore, Youtube, Google Due etc

गूगल का फुल फॉर्म क्या होता?

क्या आप जानते है कि Google का एक और भी नाम है? चलिये मै बताता हु “Google का पूरा नाम GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है। गूगल Search Engine के साथ साथ गूगल एक बहोत बड़ी Multinational Company है, Advertisement,Internet Analytics,Cloud Computing, Play Store, अपना खुद का Browser यहा तक कि अपना खुद का का Operating System है जिसे (Android) कहा जाता है और Google इन सभी से रोज के करोड़ों रूपए कमाती है।

Google का Full From कुछ इस प्रकार है।

G-Organization
O-Global

O-Group
L–Language
E – Earth

अब तो आप अछि तरह से समझ गए ही होंगे की Google का Full From“Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth”होता है .

Google Kya Hai? गूगल की खोज किसने की?

what is goolge
what is goolge

1996 में Stainford University के दो छात्र ने Googol की स्थापना की थी, और उनका नाम Larry Page और Sergey Brin है ,उस समय Larry और Brin दोनों PHD के Students थे और वो Search Engine और Research कर रहे थे और Search Engine के Result को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने Googol को बनांया था, फिर कुछ दिन बाद इसका नाम बदलकर Google रख दिया गया.

उसके बाद साल 2004 में Sergey Brin और Larry Page ने Google को Public Comapany बीकर दिया.यानि अब Google का कोई मालिक नहीं है बल्कि कई सरे शेयर होल्डर हो गए है.

Google के Products कौन-कौन सा है?

Google का Product निम्न्लिखित है !
Google, YouTube, Blogger, Gmail, Chrome Browser, Google Maps, Google Translate, Google Calendar, Google Photos, Google Play Store, Google Music, Google Hangout, Google Book,Google Keep, Google Book, Google Adsense, Google AdWords, google Trends Google Alerts, Google Analytics, Google Drive, Google Pay, etc
Google के इन सारे Products बहुत ही मसहुर है एक बात और मेरे दोस्तों Google ही है जिसपर है पुरे दिल से विशवास कर सकते है ये हमें कभी भी धोखा नहीं दे सकता Google के Products बारे में हम एक-एक करके बारिकी से जांएगे, तो ठीक है दोस्तों अब मिलते है अगले Artical में अगर इस Artical में कोई भी गलती होई हो तो छोटा भाई समझकर माफ़ करिएगा, पोस्ट अच्छा लगा तो Shere और Comment में जरुर करे!

इसे भी पढ़े :-

Next articleComputer Kya Hai? इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ बताइए
नमस्कार दोस्तों, मैं Nishant Singh, HindiSikho (हिंदी सीखो) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BCA का छात्र हूँ मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बहुत अच्छा लगता है। इस ब्लॉग पर आपको रोज मोबाइल, तकनीक, कुछ अलग, कंप्यूटर, क्रिकेट स्पोर्ट्स, सोशल, पैसे कमाए इससे जुड़ी जानकारियां मिलती रहेगी मेरी आपसे नम्र निवेदन है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here