close button

गूगल कंपनी किस देश की है तथा इसका मालिक कौन है

क्या आप जानते है कि गूगल कंपनी किस देश की है तथा इसका मालिक कौन है अगर नही तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद गूगल के बारे में सभी जानकारी जान जांएगे अगर आपसे आज से 12 से 15 साल पहले अगर यही बात पूछते गूगल क्या है तो किसी को सायद ही पता होता पहले के समय में जानकरी था।

लेकिन ज्यादा तर जानकारी किताबो से हासिल करते थे लेकिन वही आज के समय में ज्यादा तर जानकारी Google से ही लेते है क्योकि हम सभी जानते है Google के पास हमारे सभी सवाले के जवाब होता है इसलिए हम इसे Search Engine भी कहते है।

90 के दसक में ऐसी बहुत सारी कंपनियों की शुरुआत हुई थी जो आज के वक्त में जानी मानी कंपनी बन चुकी है उसी कंपनियों में गूगल सामिल है वर्मातन समय मे 60% से भी ज्यादा कार्य गूगल के माध्यम से आसान हो गया है।

गूगल हमे बहुत सारी सहायता प्रदान करता है जैसे- वीडियो देखने के लिए यूट्यूब, जानकारी लेने के लिए गूगल वेब तथा हमे कही जाने का रास्ता पता करना हो तो हम गूगल मैप का सहारा लेते है।

परन्तु एक बात हम में से बहुत लोगो को पता नहीं होगा की Google का मालिक कौन है तथा Google कंपनी किस देश की है अगर आप जानना चाहते हैं इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Google क्या है – What is Google in Hindi

google kis desh ki company hai

अगर हम आम भाषा में समझाऊ तो गूगेल एक सार्वजनिक बहुरास्ट्रीय कंपनी है जो अमेरिका में स्थित है इसमे एक साथ हजारो लोग काम करते है यह जिसने इन्टरनेट में पूंजी लगायी है यह इन्टरनेट अधार पर कई सेवाए भी उपलब्ध कराती है।

यह दुनिया भर में सबसे बड़ी Search Engine है इसमे आप जो भी  प्रश्न  Search करेंगे वह तुरंत ही आपको उसका उत्तर मिल जायेगा, यह एक Multinational Company इसलिए इसके साथ साथ और भी कुछ Business Platform है जैसे, Analytics, Chrome, Play store, YouTube, Google Due आदि।

गूगल कंपनी किस देश की है

गूगल कंपनी की शुरुआत अमेरिका में हुई थी तथा इस कंपनी की शुरुआत लैरी पेज और सर्गे ब्रेन द्वारा किया गया था जो एक अमेरिकन नागरिक है इस कंपनी का ब्रांच कई देशों में मौजूद है लेकिन गूगल कंपनी का मेन हेडक्वाटर अमेरिका के केलिफोर्निया शहर में स्थित है।

गूगल के कंपनी में 1 लाख से भी ज्यादा लोग कार्य करते है यह कंपनी दुनिया भर में मसहूर है जो आप देख ही रहें है कि हमारे ज्यादा तर सरकारी कार्य गूगल द्वारा की किया जाता है।

गूगल का मालिक कौन है

आपकी जानकरी के लिए बता दे की वर्ष 1998 में गूगल कंपनी की स्थापना एक पाइवेट कंपनी की तरह हुई थी आपको जानकार ताज्जुब होगा कि गूगल कंपनी ने 23 वर्षो में पूरे दुनिया पर राज किया है अगर आप न्यूज़ देखने है तो आपको मालूम होगा कि गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गे ब्रिन दोनों मिलकर किये थे।

बहुत लोग गूगल का मालिक के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि वर्ष 2004 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने ऑफिशियली अलाउंस किया था की गूगल का कोई मालिक नही है यानी गूगल कंपनी पर किसी एक का हक नही है बहुत सारे सेयरशोल्डर है माना जाता है कि जिस जिस कंपनी में जिसका सबसे ज्यादा शेयर्स होता है उसे ही मालिक माना जाता है।

इस हिसाब से वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा शेयर्स लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) के पास है और इतना ही बल्कि वे इस कंपनी का को-फॉउंडर भी है इनका सबसे ज्यादा शेयर होने की वजह से गूगल का मालिक लैरी पेज ओर सर्गे ब्रिन को ही कह सकते है आपको बता दे कि इन दोनों को दुनिया के सबसे अमीर आदमी में गिनती होती है। 

मीडिया रिपोर्ट के आधार पर 2018 के अनुसार लैरी पेज के पास 50.6 बिलियन अमेरिकन डॉलर की संपत्ति है और सर्गे ब्रेन के पास 49.9 अमेरिकन की संपत्ति है दिन प्रतिदिन गूगल का यूजर बढ़ते ही जा रहें है वर्मातन समय मे कुछ रकम की अंदाजा नही लगाया जा सकता है।

गूगल का शेयर सबसे ज्यादा किसके पास है

आइये आपको हम बताते है की की गूगल के शेयर सबसे ज्यादा किसके पास है जिससे आपको गूगल के मालिक कौन है इसका आईडिया लग जायेगा की कितना प्रतिशित शेयर किसके पास है

  • Larry Page – 27.04%
  • Sergey Brin – 26.9%
  • Eric Schmidt – 5.5%

लैरी पेज व सर्गे ब्रिन के पास सबसे अधिक शेयर्स है जिसके वजह से ये दोनों गूगल कंपनी के मालिक माने जाते है और इन दोनों के बाद Eric Schmidt के पास सबसे अधिक शेयर्स है

गूगल का फुल फॉर्म क्या है

Google क फुल फॉर्म “Google का पूरा नाम GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” होता है।

Google FULL FORM – GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH

गूगल Search Engine के साथ साथ गूगल एक बहोत बड़ी Multinational Company है, Advertisement, Internet Analytics, Cloud Computing, Play Store, अपना खुद का Browser यहा तक कि अपना खुद का का Operating System है जिसे (Android) कहा जाता है और Google इन सभी से रोज के करोड़ों रूपए कमाती है।

गूगल की खोज किसने किया

1996 में Stainford University के दो छात्र ने Googol की स्थापना की थी और उनका नाम Larry Page और Sergey Brin है ,उस समय Larry और Brin दोनों PHD के Students थे और वो Search Engine और Research कर रहे थे और Search Engine के Result को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने Googol को बनांया था, फिर कुछ दिन बाद इसका नाम बदलकर Google रख दिया गया।

उसके बाद साल 2004 में Sergey Brin और Larry Page ने Google को Public Company बीकर दिया यानि अब Google का कोई मालिक नहीं है बल्कि कई सरे शेयर होल्डर हो गए है।

गूगल की पैसे कैसे कमाता है

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की गूगल की कमाई कैसे होती है जबकि गूगल में सब कुछ फ्री है यह पैसा कैसे कमाता होगा तो हम आपको बता दे की गूगल 96% कमाई विज्ञापन द्वारा करता है जो  adsense और adwords  से जुड़े होते है

Adwords  के द्वारा कमाई 

आपने अक्सर देखा होगा की YouTube या Google पर हमें तरह तरह के कम्पनियों के प्रोडक्ट्स का विज्ञापन, एंड्राइड एप्प परमोशन आदि विज्ञापन देखने को मिलते है इसमें कंपनी Google Adwords द्वारा गूगल पर पैसे इन्वेस्ट करती है ताकि उसका प्रोडक्ट का गूगल अपने प्लेटफोर्म द्वारा प्रोडक्ट्स का परमोशन करता है और इसी पर्मोशन के लिए ग्राहक से पैसे चार्ज करता है

इस तरह से गूगल की कमाई होती है इसमें हर दिन लाखों कम्पनिया हर रोजो करोडो रुपये के एड्स गूगल के माध्यम से लगवाती है इससे कंपनी की सेल बढ़ जाती है और गूगल का कमाई भी होता है

AdSense के द्वारा कमाई गूगल 

गूगल की कमाई गूगल ऐडसेंस भी एक बड़ा जडिया है इसमें गूगल एड्स को जिस वेबसाइट या किसी यूट्यूब विडियो पर दिखता है इसके बदले जितने क्लिक आते है उसकी 55% कमाई गूगल खुद रख लेता है और 45% कमाई गोगल अपने वेबसाइट होल्डर या यूट्यूब चैनल होल्डर को देता है

इन्ही सब के माध्यम से गूगल हर रोज करोडो डॉलर की कमाई करता है गूगल के सबसे ज्यादा कमाई करने में विज्ञापन का सबसे बड़ा योगदान है

Google के Products कौन-कौन सा है

वर्तमान समय में दिन प्रतिदिन गूगल इन्टरनेट पर अपना एक प्रोडक्ट आम लोगो के जारी कर रहा है लेकिन गूगल के कुछ प्रमुख प्रोडक्ट्स है जिसका नाम निम्न्लिखित है।

Google, YouTube, Blogger, Gmail, Chrome Browser, Google Maps, Google Translate, Google Calendar, Google Photos, Google Play Store, Google Music, Google Hangout, Google Book, Google Keep, Google Book, Google Adsanse, Google AdWords, google Trends Google Alerts, Google Analytics, Google Drive, Google Pay आदि।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

गूगल का पूरा नाम क्या है?

गूगल का पूरा नाम GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH है।

गूगल की CEO कौन है?

गूगल क सीईओ एक भारतीय है जिनका नाम सुन्दर पिचाई है है।

गूगल कहाँ की कंपनी है?

गूगल एक अमेरिकन कंपनी है।

गूगल के फाउंडर कौन है?

गूगल का फाउंडर “लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन” है वर्तमान में गूगल के मालिक के नाम से भी जाने जाते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Google का मालिक कौन है तथा गूगल कंपनी किस देश की है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment