close button

गोवा की राजधानी कहाँ है ~ Goa ki rajdhani kya hai

आपको आज बताएँगे की गोवा की राजधानी कहाँ है – Goa ki rajdhani kya hai यह क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे छोटा और जनसँख्या के अनुसार भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है जिसके उत्तर दिशा में महाराष्ट्र  और पूर्वी-दक्षिण में कर्नाटक, पक्शिम में कर्नाराब सागर है गोवा राज्य का गठन 30 मई 1987 को हुआ था इसी के साथ गोवा भारत का 25वाँ राज्य है यह राज्य भारत के पश्चिमी भाग में स्थित है 

दुनिया भारत में गोआ अपने सुन्दर समुन्द्र के बिच और मशहूर स्थापत्य के लिए जाना जाता है भारत का एक खुबसूरत शहर गोवा जहाँ हर नवजवान जाना चाहते है ताकि वह अपने जीवन को इंजॉय कर सके अगर आप भारत में रहकर मौज मस्ती करना चाहते है तो आपको गोवा से बढ़कर सायद ही कोई जहाज मिल सकती है यहाँ पर आपको हर 10 कदम पर बार-पाप देखने को मिल जाता है तभी तो गोवा में लगभग 7 हजार बार देखने को मिल जाता है जिसका लाईसेंस सरकार द्वारा मिल चूका है। 

गोवा भारत में होने के बावजूद भी यहाँ पुर्तगाली सस्कृति देखी जाती है क्योकि पहले के समय में यह पुर्तगाल के कब्जे में था आपको बता दे की गोवा को लगभग 450 सालों तक पुर्तगाल का कब्ज़ा था यहाँ के मूल निवासी अपने विरासत मर गर्व रखते है साल 2012  के अनुसार गोवा की कुल आबादी 18.2 लाख के आस-पास है इस पोस्ट में गोवा की राजधानी क्या है और गोवा के बारे में रोचक जानकारी जानेंगे।

गोवा की राजधानी कहाँ पर है

Goa ki rajdhani kahan hai

गोवा की राजधानी पणजी है पणजी का अर्थ “वह भूमि जहाँ बाढ़ कभी नहीं होती” शुरुआत में पुर्तगाली नाम “Pangim” था  जिसे अंग्रेज़ी में पंजिम कहा जाता था सन 1960 के दशक के बाद इसकी “पणजी” के रूप में वर्तनी की गई यह के स्थानीय कोंकणी भाषा में इसे पोणजिम (Ponnjim) कहा जाता है

गोवा राज्य दुनिया भर में समुद्र के किनारों और मशहूर स्थापितो में लिया भी जाना जाता है इसके अलावा यह प्रदेश भारत का सबसे अहम् व्यापारिक बंदरगाह रहा है गोवा का स्थित्व इतिहास में तीसरी सदी इसा पूर्व में आया था जब यहाँ मौर्य वश के शासन की स्थापना हुई थी तो पहली सदी के शुरुआत में इस पर कोल्हापुर के सातवाहन वंश के शासकों का अधिकार रहा था पुराने समय में गोवा या गोआ (कोंकणी: गोंय) नाम से भी जाना जाता है 

यहाँ की आबादी 18.2 लाख है, लिंग अनुपात 973 और बच्चो का लिंगानुपात 942 है गोवा का क्षेत्रफल 3702 वर्ग किलोमीटर है यह अक्षांश और देशान्तर क्रमश: 14°53’54” व 73°40’33” E है यह का समुद्र तट 132 किलोमीटर लम्बा है गोवा में घनत्व 394 (प्रति वर्ग कि.मी और घनत्व 1,021 (मील प्रति वर्ग) है  

गोवा की राजधानी पणजी को अटल नगर के नाम से भी जाना जाता है अगर हम के केवल पणजी शहर की जनसख्याँ की बात करें तो यहाँ की आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार लगभग 40,017 के आस पास है गोवा राज्य में लोकल में बोली जाने वाली राज्य भाषा कोंकणी और लिपि देवनागरी है  हिन्दी का भी अधिकाधिक उपयोग होता है गोवा में कुल 2 जिले है।

1. पहला उत्तरी गोवा – जिसका मुख्यालय है यह गोवा का सबसे बड़ा जिला है इसका कुल क्षेत्रफल 1736 वर्ग किलोमीटर है यहाँ का साक्षरता दर 89.58 है 2. दूसरा गोवा राज्य का दूसरा जिला है जिसका मुख्यालय मडगांव है यह जिला क्षेत्रफल के आधार पर उत्तरी गोवा से बड़ा जिला है इसका कुल क्षेत्रफल क्षेत्रफल 1966 वर्ग किलोमीटर है इस जिला की साक्षरता दर 87.60 है।

गोवा राज्य से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

जैसा हम जानते है की गोआ भारत का सबसे रोमांचक जगहों में से एक है हर नवजवान गोवा जाने का कामना करता है गोवा राज्य का गठन 30 मई 1987 को हुआ था और इस प्रदेश का सबसे बड़ा शहर वास्को द गामा है अगर आप गोवा राज्य के बारे में रोचक जानकारी जानना चाहते है तो इस पोस्ट पर बने रहे है।

  • इतिहास के अनुसार गोवा का प्राचीन नाम गोपकपुरी और गोपकपट्टन से जाना जाता था इसका उल्लेख अन्य ग्रंथों के अलावा हरिवंशम और स्कंद पुराण में मिलता है गोवा को बाद में कहीं कहीं गोअंचल भी कहा गया है इसके अलावा अन्य नामों में गोवे, गोवापुरी, गोपकापाटन औरगोमंत प्रमुख हैं।
  • पुराने समय में गोवा पर कोल्हापुर के सातवाहन वंश के शासकों का अधिकार रहा है।
  • गोवा की राजधानी पणजी है इसमें कुल 2 ही जिले है जिसका नाम उत्तर गोवा जिला और दक्षिण गोवा जिला है 
  • गोवा शहर मांडवी नदी के तट पर स्थित है इस शहर मव में  मांडवी पर तैरते क्रूज पर संगीत एवं नृत्य के कार्यक्रम में गोवा की संस्कृति की एक झलक देखने को मिलती है। 
  • गोवा का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबाल है यहाँ बहुत सारे मशहर फुटबॉल क्लब है इसके अलावा यहाँ के बहुत से खिलाडी हांकी खेलना पसंद करते है।
  • गोवा में अनेको समुंद्री तट(बिच) है जिसमे से कुछ है जैसे, बागा समुद्रतट, कलांगुते समुद्रतट, कोला समुद्रतट आदि मौजूद है जहाँ जहाँ लोग घुमने के लिए जाते है। 
  • गोवा का प्रमुख उद्योग पर्यटन है और इसके अलवा गोवा में लौह खनिज भी अधिक मात्रा में पाया जाता है।
  • गोवा मछली उद्योग के लिए वभी जाना जाता है लेकिन आपको बता दे की यहाँ मछ्ली निर्यात नहीं की जाती है बल्कि स्थानीय बाजारों में बेचीं जाती है इसके अलावा गोवा से ही काजू सऊदी अरब, ब्रिटेन तथा और भी विदेशी राष्ट्रों में निर्यात होता है।
  • गोवा पर लगभग 450 सालों तक पुर्तगाली शासन रहा है इसी वजह से यहाँ यूरोपीय संस्कृति का प्रभाव बहुत महसूस होता है गोवा में करीब 60% हिन्दुओ की जनसँख्या और करीब 28% ईसाई है।

गोवा प्रदेश में पर्यटन स्थल

गोवा एक ऐसी जगह है जहाँ एक युवा एक बार जरुर जाना चाहेगा ताकि वह अपने जिन्दगी को फुल इंजॉय कर सकें अगर आप भारत में रहकर अच्छी तरह से नाईट लाइफ और बाकि चीजो का इंजॉय करना चाहते है तो गोवा से अच्छी जगह आपको कही नहीं मिलेगी दोस्तों अगर आप गोवा घूमना चाहते है और आप कुछ विशेष दर्शनीय या पर्यटक स्थल के बारे में जानना चाहते है तो हमने निचे सूची में कुछ महत्वपूर्ण गोवा राज्य में स्थित पर्यटल स्थल के बारे में जानेंगे।

पर्यटल स्थल का नामस्थान का नाम
ओल्ड गोवापणजी, गोवा
गोवा बीच अरब सागर के किनारे, गोवा
अगोंडा साउथ गोवा
अंजुना नार्थ गोवा
अरम्बोल नार्थ गोवा
बागा और कालंगुतेउत्तमवडो, कलंगुट, गोवा
बेनौलिम बीच बेनौलिम, गोवा
कोल्वा बीच कोल्वा, गोवा
पालोलेम बीच पालोलेम, गोवा
पणजी मंडोवी नदी के पास
स्थित, गोवा
वास्को-डा-गामावास्को-डा-गामा, गोवा
मापुसा मापुसा, गोवा
बागा बीच उत्तरी गोवा
दूधसागर वॉटरफॉलवॉटरफॉल मांडवी
नदी पर स्थित

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

गोवा की राजधानी क्या है?

गोवा की राजधानी पणजी है यह भारत का सबसे ज्यादा बीच और बार वाला शहर है यहाँ कुल 7000 से अधिक बार है 

गोवा में कुल कितने जिले है?

गोवा में कुल 2 जिले है क्षेत्रफल के दृष्टि से इस राज्य का सबसे बड़ा जिला उत्तरी गोवा और सबसे छोटा दक्षिण गोवा है 

वर्तमान में गोवा की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के मुताबिक गोवा की आबादी लगभग 18.2 लाख है।

गोवा की स्थापना कब हुआ था?

गोवा की स्थापना 30 मई 1987 में हुआ था।

गोवा घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

गोवा घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

गोवा की भाषा क्या है?

गोवा में मुख्य रूप से राजकीय भाषा कोंकणी और लिपि देवनागरी बोली जाती है।

वर्तमान में गोवा का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर है जिन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ 14 मार्च 2017 को लिया था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि गोवा की राजधानी कहाँ है – Goa ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको गोवा के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment