close button

GDS Full Form in Hindi | जीडीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

GDS Full Form in Hindi : आपने अपने जीवन में GDS का नाम जरुर सुना होगा बहुत सारे लोग जीडीएस का फुल फॉर्म नहीं जानते है आज इस लेख में GDS का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। 

आपने अक्सर देखा होगा की गाँवों व शहरो में डाकघर होते है और जिसमे सरकारी कर्मचारी कार्य करते है, डाकघर केद्रीय सरकार द्वारा चलाया जाता है इस डाकघर से आप अपने पत्रों या सूचनाओ को एक जगह से दूसरी जगह पहुचने का कार्य करते है इसे ही Gramin Dak Sevak कहा जाता है।

ग्रामीण डाक देवक बनने के लिए बहाली होती है जिसमे मेरिट के आधार पर भर्ती की जाती है यहाँ आपको GDS क्या है व GDS Full Form क्या है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

GDS क्या है – What is GDS in Hindi

GDS Full Form in Hindi

आपको कभी न कभी डाक द्वारा कोई पत्र जरुर आया होगा जब भी डाक से कोई पत्र या वस्तु आता है तो उसको डाकिया द्वारा आपके घर पे लाया जाता है उसे ही जीडीएस कहा जाता है, अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो डाकिया जो पत्रों को डाक से घर घर पहुचाते है उसे जीडीएस कहते है यह एक तरह का सरकारी जॉब होता है जिसकी बहाली समय समय पर निकाली जाती है।

GDS Full Form क्या है

GDS Full Form “Gramin Dak Sevak” होता है जिसका हिंदी मलतब “ग्रामीण डाक सेवक” होता है, यह इंडियन पोस्ट ऑफिस की एक नौकरी होती है।

GDS Full Form “Gramin Dak Sevak” होता है.

जो भारतीय सरकार के अंतर्गत आती है इस नौकरी का काम ग्रामीण क्षेत्रों में घर घर आये हुए पोस्ट को पहुंचना या वितरण करना होता है।

GDS का कार्य

जीडीएस के अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग कार्य होते है जिसमे मुख्य रूप से डाक द्वारा आये पत्रों को घर घर उसके सही पते पर वितरण करना होता है इसके अलावा और भी कार्य है आइये इन सब के बारे में जानते है।

  • डाक विभाग के सभी अच्छी योजनाओ के बारे में लोगो को जानकारी देना
  • डाक से जुडी हर एक सेवाओ को लोगो तक पहुचना 
  • डाक द्वारा आया किसी भी वास्तु को उसके सही एड्रेस पर पहुचना 
  • पोस्ट ऑफिस बैंक के सभी स्कीम के बारे में लोगो को जानकारी देना 

इसके अलावा और भी ग्रामीण डाक सेवक के कार्य हो सकते है।

FAQ

Q : GDS कैसे बने?

Ans : ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए सरकरी द्वारा भर्ती आती है, भर्ती आने पर आपको आवेदन देना होगा, आपकी योग्यता कम से कम 10वी तक होना चाहिए, 10वी के रिजल्ट के आधार पर मेरिट के आधार पर selection होता है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पेज पर  GDS Recruitment जा सकते है।

Q : GDS की सैलरी कितनी होती है?

Ans : ग्रामीण डाक सेवक का वेतन क्षेत्र के आधार पर निर्धारत होता है, ऐसे देखा जाए तो GDS का वेतन 10500 रूपए से 14500 रूपए होता है इससे ऊपर या निचे हो सकता है।

Q : GDS के लिए योग्यता

Ans : इसके लिए कम से कम 10वी अच्छे अंक से पास होना चाहिए।

Q : GDS  के लिए उम्र सीमा क्या होनी चाहिए?

Ans : ग्रामीण डाक सेवक उम्र सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी जरुरी है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment