close button

WiFi Full Form in Hindi | जानिए Wi Fi का फुल फॉर्म क्या है

WiFi Full Form in Hindi : कई बारे WiFi द्वारा इन्टरनेट चलाते वक्त हमारे दिमाग में एक सवाल आता रहता है की Wifi का फुल फॉर्म क्या होता है अगर आप WiFi के बारे में जानकारी लेना चाहते है इस लेख पर अंत तक बने रहे जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि इंटरनेट का अविष्कार कई सालों पहले हो गया था पर लेकिन उस समय इंटेरनेट बहुत कम ही लोग चला पाते थे।

क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे केवल की जरूरत पड़ती थी लेकिन जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ती गई वैसे ही जटिल चीजो को आसान बनाने की प्रक्रीया बनती चली गयी है तकनीक में बदलाव में कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने वायर केवल जी जगह पर एक ऐसा वायरलेस बनाया जिसे सारी दुनिया WiFi के नाम से जानते है।

जिसका इस्तेमाल आज सभी जगह पर तथा हम ओर आप भी कर रहें है आपकी जानकरी के लिए बता दे कि आज से लगभग 10 वर्ष पहले इंटरनेट इतेमाल करना सबसे बस की बात नही था अधिक्तर लोग उस समय इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए Internet Cafe जाना पड़ता था।

लेकिन वही आज इंटरनेट सबके पॉकेट ओर हाथों में है आज के समय मे सभी लोग आसानी से इंटेरनेट इस्तेमाल कर रहे है इसका सबसे ज्यादा श्रेय WiFi को जाता है क्योंकि आज हम अगर किसी भी डिवाइस में इंटरनेट इस्तेमाल करे चाहे वो स्मार्टफोन या फिर लेपटॉप/कंप्यूटर हो सभी जगह पर हम WiFi के जड़िये इंटरनेट इस्तेमाल कर पाते है।

इसलिए आज के इस शानदार पोस्ट में हम जानने वाले है WiFi क्या होता है, WiFi Full Form क्या है WiFi से जुड़े सभी चीजो को हम इस पोस्ट में अध्यन करेंगे।

WiFi Full Form in Hindi

wifi full form in hindi

WiFi का फुल फॉर्म Wireless Fidelity (वायरलेस फिडेलिटी) होता है कहाँ जाता है कि वायरलैस फिडेलिटी का कोई खास मतलब नही होता है आसान बात यह है कि WiFi एलियंस कंपनी वाईफाई को बनाती है WiFi का नाम Hi-Fi (High Fidelity) से लिया गया है।

आज के समय में जितने भी कंप्यूटर/लेपटॉप या मोबाइल आ रही है उनमें एक WiFi चिप होती है जिसके जड़िये हम इंटरनेट को एक दूसरे से कनेस्ट करते है जिसके जड़िये हम ओर आप इंटरनेट इस्तेमाल कर पाते है।

WiFi क्या है – What is Wi Fi in Hindi

वाईफाई एक लोकप्रिय Wireless Networking Technology है जो हाई इंटरनेट ओर नेटवकिंग स्पीड के लिए रेडियो सिग्नल का प्रयोग करता है इसका पूरा नाम Wireless Fidelity होता है WiFi का अविष्कार John O’Sullivan ओर John Deane ने सन 1991 में किया था।

सरल शब्दो में कहां जाए तो ये एक वायरलैस नेटवकिंग सुविधा है WLAN (Wireless Local Area Networking) के नाम से भी जानते है यह एक ऐसा सुविधा है जिसकी माध्यम से हम इंटरनेट को आसनी से इस्तेमाल कर पा रहे है।

ये तकनीक लोकल नेटवकिंग एरिया के अंतर्गत आती है यानी इसका पॉवर कम एरिया तक होती है इससे हम एक सीमित स्थान तक इंटरनेट से जुड़ सकते है।

WiFi काम कैसे करता है

जानकारी के लिए बता दे कि WiFi टेक्नोलॉजी में एक ऐसी डिवाइस लगी रहती है जो वायरलेस सिग्नल को ट्रांसफर करती है जो अधिकांस WiFi Router या Hotspot होता है इसमे वायरलेस रूटर इंटरनेट से जुड़कर एक सूचना को रेडियो तरंगों में बदल देता है ओर वाईफाई डिवाइस वातावरण में मौजूद संकेतो से अपने आस-पास मौजूद सिंग्नल से एक छोटा सा वाईफाई एरिया बनाता है जिसे हम वाईफाई जॉन कहते है।

इस छोटे से एरिया में जितने भी डिवाइस होती है जैसे- कंप्यूटर, लेपटॉप, स्मार्टफोन, प्रिंटर आदि चीजों होती है इनमे In-Built Wireless Adapter होते है जिसकी मदद से बड़ी ही आसनी से वाईफाई सिग्नल को कनेक्ट कर पाते है आज से समय मे WiFi सेवा के साथ Hotspot का भी ऑप्शन आता है।

जिसने माध्यम से आप न केवल किसी ओर से वाईफाई कनेस्ट कर सकते है बल्कि अपने फोन को रूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते है यानी आप अपने फोन से दूसरे में इंटेरनेट कनेस्ट कर सकते है अगर अचानक आपके फोन का इंटरनेट डेटा खत्म हो जाने पर किसी ओर के फोन से हॉटस्पॉट के माध्यम से आप अपने फोन में भी इंटरनेट इतेमाल कर पाएंगे।

वाईफाई से क्या फायदे है

  1. यह साधन काफी यूजर का सहायक है आप किसी भी लेपटॉप, मोबाइल या कंप्यूटर को आसानी से इंटरनेट कनेक्ट कर सकते है।
  2. इसे कनेक्ट करना बहुत ही आसान है इसमे आपको अपना मोबाइल का वाईफाई ओपन करना है और अगर पासवर्ड है तो डालकर कंनेट के ऑप्शन पर क्लिक करना जिससे आपके डिवाइस WiFi कनेक्ट हो जाएगा।
  3. आज के समय में WiFi काफी जगहों पर देखने को मिल रहा है जैसे बस, ट्रेन, रेलवे स्टेसन, होटल इत्यादि।
  4. एक WiFi डिवाइस के साथ आप कोई सारे दूसरे डिवाइस को कनेक्ट कर सकते है।
  5. अगर आप किसी भी कंपनी का सिम कार्ड यूज कर रहें है उसकी तुलना में WiFi रूटर का इंटरनेट स्पीड काफी फास्ट होता है।

वाईफाई से क्या नुकसान है

  1. वाईफाई का इस्तेमाल हम केवल एक निश्चित वाईफाई एरिया में रहकर कर सकते है इससे बहार जाने पर आपका नेटवर्क डिसकनेक्ट हो जाता है
  2. वाईफाई की सिक्योरिटी कमजोर होती है अगर आप वाईफाई इस्तेमाल करते है तो उसका पासवर्ड हमेशा मजूबत रखे
  3. वाईफाई के कई प्रकार है अगर आप सिंगल यूज के लिए वाईफाई लगवाया है और आपके वाईफाई से कई सारे लोग कन्नेट कर लिए है तो तो इन्टरनेट स्पीड कम हो सकती है
  4. अगर आप पहली बार वाईफाई लगवाने की प्लानिग कर रहे है तो इसमें वाईफाई इनस्टॉल करवाने में थोडा खर्चा ज्यादा आता है

FAQ

Q : वाईफाई का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : वाईफाई का फुल फॉर्म “Wireless Fidelity” होता है

Q : वाईफाई लगवाने में कितना पैसा लगता है?

Ans : अगर आप अपने प्रस्नल कार्यो के लिए फाइबर केवल लगवाते है तो इसमें थोड़ा कम पैसा लगता है वही अगर आप बिजनेस के लिए वाईफाई लगवाना चाहते है तो उसमे जाहिर से बात है ज्यादा पैसा लगेगा

Q : वाईफाई रेंज कितना होता है?

Ans : ऐसा कोई निश्चित नहीं की की वाईफाई की दुरी इतना ही होगा अलग अलग तरह के वाईफाई GHz और Mbps के अनुसार दुरी निर्धारित करता है जैसे – 5 GHz पर 54 Mbps गति से 110 फिट तक काम कर सकता है, 5 GHz आवृत्ति पर 11 Mbps गति से 115 फीट तक काम कर सकता है, 2.4 GHz पर 54 Mbps गति से 120 फिट के लिए सक्षम है, 1.3gbps यह 5 GHz की फ्रीक्वेंसी पर कार्य करता है तथा इसकी रेंज 115 फीट है आजकल ज्यादातर सभी डिवाइस इस वाईफाई का प्रयोग करती हैं इसके अलवा और भी वाईफाई है जो अलग अलग GHz पर पर काम करती है और उनकी क्षमता अलग है

Q : वाईफाई का आविष्कार किसने किया?

Ans : वाईफाई का आविष्कार Dr. John O Sullivan को माना जाता है

Q : वाईफाई कितने प्रकार के होते है?

Ans : वाईफाई मुख्यतः चार प्रकार के होते है जिनका नाम निचे निम्नलिखित है
1. Wireless Personal Area Networks (WPAN)
2. Wireless Metropolitan Area Networks (WMAN)
3. Wireless Local Area Networks (WLAN)
4. Wireless Wide Area Networks (WWAN)

अब तो आप समझ गए होंगे कि WiFi Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment