close button

Full Form OF OYO in Hindi: OYO क्या होता है? Rooms Booking

आज हम जानेंगे कि OYO क्या होता है तथा OYO का फुल फॉर्म क्या है (Full Form OF OYO in Hindi) इसके बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है दोस्तो जैसे की हमे पता है कि OYO Rooms Service आज के बहुत चर्चा में है यह हमारे भारत मे ही नही बल्कि Asia, Europe और Americas आदि देशों में तेजी से बिज़नेस बढ़ रहा है।

काफी सारे लड़के इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते है कि उनके साथ कोई लड़की है तो होटल में रूम बुक कैसे करें क्योंकि अधिक्तर होटल्स कपल्स को रूम नही देते है लेकिन OYO एक ऐसा होटल है जिसमे अगर आपके साथ लड़की है तो भी बेहिचक रूम बुक कर सकते है।

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि इस कंपनी का नाम OYO क्यों रखा गया है OYO का Full Form क्या है (Full Form OF OYO in Hindi) तथा OYO Rooms Book कैसे किया जाता है आदि अगर आपके मन मे ऐसे सवाल उठ रहे है तो आप बिलकुल निचिंत रहें इस पोस्ट में OYO के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़े तभी अच्छे से समझ आएगा।

OYO क्या होता है? OYO Meaning in Hindi

OYO Ka Full form kya hota hai

OYO एक काफी बड़ी कंपनी है जिसके अलग अलग शहरों में काफी होटल्स है ओयो काफी सिविधा देता है जिसकी वजह से इतना फेमस है सभी सुविधाओं में सबसे बड़ी सुविधा ये की यह अपने सभी होटल्स कपल फ्रेंडली होते है इसमे आप लोकल आईडी पर भी रूम बुक कर सकते है OYO में किसी भी प्रकार का छापा मारी या पुलिस का पंगा नही होता है क्योंकि इसका पहले से ही License होता है।

OYO का Full Form क्या है? Full Form OF OYO 

ओयो एक शॉर्टफ़ोर्म नाम है OYO का फुल फॉर्म On Your Own होता है जिसका हिंदी मतलब खुद से ही बुकिंग करना होता है आपको बता दे कि यह भारत का Biggest Hotel Network है जो दुनिया मे लगभग 199 शहरों अपना नेटवर्क फैलाया हुआ है इस कंपनी का मुख्यालय गुड़गांव में स्थित है।

OYO भारत मे तेजी से ग्रो हो रहा है यह पिछले 8 वर्षो में इंडिया का No1 होटल कंपनी में OYO का नाम सबसे ऊपर आता है और यह आज के समय मे Real State Company भी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि OYO केवल होटल ही नही बल्कि OYO Home और Town House का भी सुविधा देता है जिससे आप चाहे तो लंबे समय तक भी रूम या घर रेंट पर ले सकते है।

OYO Services Details

वैसे तो OYO Rooms में अनेको प्रकार ले सुविधाएं देखने को मिल जाती है लेकिन इनमें कौन भी कुछ खास सुविधाएं नीचे बताये गए है जो अन्य होटल्स में देखने को नही मिलते है।

OYO Home: अगर आप सोच रहे है कि  एक घर की तरह रेंट पर लेनी की तो ओयो आपको ये सुविधा देता है जिसे पूरी तरह से OYO कंट्रोल करता है।

OYO Townhouse: अगर आप एक फ्लेट लेने की सोच रहे है तो ओयो आपको ये सुविधा भी प्रदान करता है।

Couples Safe Room: यह सर्विस नया है और सेफ भी क्योंकि ज्यादा तर Unmarried Couples किसी एकांत स्थान की तलाश करते है ऐसे में किसी ओर होटल में सुरक्षा का खतरा रहता है मगर वही OYO Hotel Service में आपको ऐसा कुछ देखने को नही मिलता है।

आपका सुरक्षा पूरा ध्यान रखा जाता है और किसी भी प्रकार का पुलिस पंगा होने का खतरा नही रहता है यानी हम कह सकते है कि OYO Couples के लिए एक अच्छा साधन है। 

OYO Life: अगर कोई आदमी फ्लेट या कमरा काफी लंबे या जीवनभर के लिए लेना चाहता है तो ओयो ये सुविधा भी देती है।

Cheap Price: आप अगर कोई यात्री है और आप कुछ घंटे के लिए कमरा बुक करना चाहते है तो OYO में यह फैसिलिटी भी दिया गया आप ओयो के प्लेन के अनुसार रूम बुक कर सकते है जैसे- 399 रुपये में 4 घंटो के लिए। 

Online Booking: यह सर्विस ग्राहक को काफी अच्छी लगती क्योंकि अधिक्तर लोग चाहते है कि बिना होटल जाए अपने घर से रूम बुक कर ले तो ओयो में ये सुविधा दिया गया है आप ऑनलाइन अपने Android Phone फोन से OYO Rooms Booking कर सकते है।

OYO App Download कैसे करें?

OYO App Download करना बहुत ही आसान है आप आसानी से प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है या नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

OYO Ka Full form kya hota hai

स्टेप-1 सबसे पहले आपको Playstore पर जाना है OYO नाम सर्च करके पहले वाले App को डाउनलोड कर लेना है।

स्टेप-2 फिर इनस्टॉल करके ओयो ऐप्प को ओपन करना है।

OYO Account कैसे बनायें?

जबसे OYO ने Mobile App लांच किया तब से ओयो पर एकाउंट बनाना काफी सरल हो गया है OYO पर एकाउंट कैसे बनाया जाता है जानने के लिए नीचे दिया गया स्टेप को फॉलो करें।

OYO Ka Full form kya hota hai

स्टेप-1 OYO ऐप्प के सभी पर्मिसन Allow करके OYO App को ओपन करना है।

स्टेप-2 आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है अगर आपके फोन में वही सिमकार्ड लगा है तो ऑटोमैटिक डिडेक्ट लेगा।

OYO Ka Full form kya hota hai

स्टेप-3 अब आपको अपना जीमेल आईडी और उसके नीचे नाम डालना है फिर नीचे Referral Code में NISHX99QNL इसे डाल दे आपको Extra छूट मिलेगा फिर Create An Account पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 अब आपका एकाउंट बन चुका आप बुकिंग चालू कर सकते है बुकिंग कैसे किया जाता है जानने के लिए नीचे स्टेप्स दिया गया है।

OYO Rooms Book कैसे करें?

OYO पर एकाउंट बनाने के बारे में पढ़ चुके है जो काफी आसान था आइये अब जानते है कि OYO Room Book कैसे किया जाता है जानने के लिए निचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

OYO Ka Full form kya hota hai

स्टेप-1 आपको OYO App ओपन कर लेना है ऊपर दिया गया Search For Hotel पर क्लिक करके आप जिस शहर में होटल बुक करना चाहते है उसे सर्च कर लेना है या अगर आप अपने नजदीक के कोई  होटल बुक करना चाहते है Near by वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना नजदीकी होटल चुने।

स्टेप-2 अब आपको कई सारे कमरे का प्लान नजर आएंगे आपको जो भी पसंद आये उसे चुने।

OYO Ka Full form kya hota hai

स्टेप-3 अब थोड़ा नीचे Date for travels & guests में Edit वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 आपको अब Check in, Check Out और Room का ऑप्शन दिखाई देगा इसके बारे में बिस्तर से नीचे बताया गया है।

CHECK IN:- इसमें आपको जिस दिन रूम बुक करना है उस date को सेलेक्ट करना है।

CHECK OUT:- आप किस दिनांक को रूम छोड़ना चाहते है उस date को चुनना है।

1 Room:- आपके सामने Adult का ऑप्शन में आप कितने लोग उस कमरे में रहना चाहते है उसे चुनना है और अगर आपके साथ कोई 5 वर्ष तक बच्चा है तो Traveling with children? (0-5 years) के सामने टिक करना है अगर आप Signal हो तो Adult के ऑप्शन में 1 पर क्लिक करके नीचे Apply के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-5 अब नीचे आपको Book Now के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपका होटल बुक हो जाएगा।

OYO कंपनी की सफलता की कहानी

यह कहानी शुरुआत होती है 16 नवंबर 1993 से जिसमे उड़ीसा के एक छोटे से गांव बिशमा कतेक में रितेश अग्रवाल का जन्म हुआ था उन्होंने अपने स्कूली पढ़ाई अपने जिले के Scared Heard Schools से पूरी करने के बाद IIT के Entrance Exam पास करने के लिए कोटा आ गए रितेश अग्रवाल पढ़ाई के अलावा दोस्तो के साथ अलग अलग घूमना भी पसंद करते है।

उन्हीने के कोटा में रहते हुए भी उन्हीने एक किताब लिखी जिसका नाम A Complete Encyclopedia OF Top 100 Engineering Colleges था 16 साल के उम्र में Tata Institute OF Fundamental Research में आयोजित Asian Science Camp के लिए रितेश को चुना गया था।

रितेश को नए नए किताबे पढ़ने का काफी शौख था साथ ही मुम्बई और दिल्ली में होने वाले समेलन में जाया करते थे यही वजह थी कि रितेश को अपने बजट के अनुसार ही रूम खोजकर रहना पड़ता था।

रितेश airbnb नाम की कंपनी से काफी प्रभावित थे दरसल यह कंपनी Online Marketing और Hospitality Sevice थी फिर पूरे प्लानिंग के साथ साल 20212 में Oravel Stays की शुरुआत की इस कंपनी का उद्देश्य था कम दाम में लोगो के लिए ऑनलाइन कमरे बुक करना रितेश के पास पहले से ही इतनी जानकारी थी कि कैसे फंडिंग लेनी है और कैसे आगे बढ़ना है।

इसी वजह के कारण Venture Nursery से 30 लाख रुपये फंडिंग मिल गयी अब रितेश के पास कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसे थे Oravel Stays में कम पैसे में रूम तो मिल जाते थे लेकिन इसमें ग्राहकों को अच्छी सुविधा नही मिल पाती थी जिसकी वजह आगे चलकर इसकी लोकप्रियता कम होने लगी थी।

फिर रितेश ने Oravel Stays के कमियों नजर रखी और उसमें अच्छी सुधार किया फिर Oravel Stays नाम बदलकर OYO नाम से लांच किया इसमे रूम के साथ साथ पूरे परिवार ले जाने की सुविधा भी दी गयी इन्ही सभी बदलाव के कारण रितेश अग्रवाल की कंपनी देश की सबसे बड़ी Hospitality कंपनी बन गयी।

फिर OYO को कई सारे फंडिंग मिले इसके बाद OYO कंपनी कभी पीछे मुड़कर नही देखा जिसके वजह से OYO आज केवल भारत मे ही नही बल्कि कई देशों के शहर में स्थित है।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

प्रश्न 1 OYO कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर OYO कंपनी का मालिक रितेश अग्रवाल है?

प्रश्न 2 OYO किस देश की कंपनी है?

उत्तर OYO भारत की कंपनी है जिसका मुख्यालय गुड़गांव में स्थित है।

प्रश्न 3 OYO कंपनी की शुरुआत कब हुई?

उत्तर OYO कंपनी की शुरुआत साल 2013 में हुई थी।

प्रश्न 4 क्या OYO में जाना सेफ है?

उत्तर जी हां! लोगो के तजुर्बे के पता चलता है कि OYO सेफ है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि OYO क्या होता है तथा OYO का फुल फॉर्म क्या है (Full Form OF OYO in Hindi) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment