close button

Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश का है

आज हम बताएंगे कि Facebook का मालिक कौन है और यह किसी देश का है आज के समय में सायद ही कोई भी व्यक्ति होगा जिसके पास Smart Phone न हो और उस फोन में में सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक का इस्तेमाल न करता हो इसी के वजह आज के समय मे फेसबुक पर अरबों यूजर्स है

फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफार्म में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल नेटवर्किंग साइट है आपको याद होगा कि सबसे पहले सोशल मीडिया की शुरुआत फेसबुक से हुई थी आज के समय मे इंटरनेट के दुनिया मे अनेको सोशल मीडिया साइट आ गयी है लेकिन उनमें सबसे पुराना फेसबुक को माना जाता है

आपने फेसबुक इस्तेमाल किया है तो आपको मालूम होगा कि फेसबुक पर किसी भी व्यक्ति के पास Friend request भेजकर उसे अपना मित्र बना सकते है और अपने संपर्क में कर सकते है।

अगर अपने फेसबुक इस्तेमाल करते है तो आपको मालूम होना चाहिए कि Facebook का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

Facebook क्या है – What is Facebook In Hindi

Facebook ka Malik koun hai

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो दुनिया मे सबसे पहले इंटरनेट की दुनिया मे सोशल मीडिया के रूप में आया था और इसका इस्तेमाल आज के समय के हर एक नागरिक कर रहे है फेसबुक केवल स्मार्टफोन में ही नही बल्कि कीपैड फोन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है इसी वजह से फेसबुक का नेटवर्क केवल चाइना को छोड़कर बाकी सभी देशों में इस्तेमाल किया जाता है।

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल वेबसाइट है इसके आप दुनिया के किसी भी कोने में रहकर किसी को भी अपना Friend बना सकते है और उसे मैसेज या कॉल के द्वारा बात कर सकते है इसपर अगर एक्टिव यूजर की बात करे तो लगभग 1 अरब 37 करोड़ है मेरे कहने का मतलब यह है की फेसबुक को लगभग 1 अरब 37 करोड़ लोग चलाते है जो अन्य सोशल वेबसाइट से ज्यादे है।

Facebook का मालिक कौन है

फेसबुक का मालिक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है इन्होंने की फेसबुक बनाया है यह एक ऐसे नवयुवक है जिन्होंने काफी कम उम्र में इंटरनेट की दुनिया मे सफलता हासिल की है आपको बता दे कि फेसबुक की खोज 4 फरवरी 2004 में किया गया था तब से लेकर आज तक इस कंपनी को संभाला है आज के समय मे गूगल और यूट्यूब के बाद तीसरा स्थान फेसबुक का आता है।

इसका पूरा श्रेय मार्क जकरबर्ग को जाता है क्योंकि इसमे उनकी काफी मेहनत और लगन किया गया परिणाम है इसी के वजह से आज के समय मे फेसबुक पर

एक्टिव यूजर्स लगभग 1 अरब 37 करोड़ है जैसा कि आप जानते होंगे कि किसी भी कंपनी में कंपनी का मालिक अलग और CEO अलग होता है लेकिन फेसबुक कंपनी के मालिक कौन सीईओ मार्क जकरबर्ग ही है।

Facebook किस देश की कंपनी है

आपने लगभग सभी के मोबाइल फ़ोन में फेसबुक को दिखो होगा या आपके दिमाग ये जरूर आया होगा की फेसबुक किस देश का है तो आपको बता दु की फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है और इसके मालिक का नाम मार्क जकरबर्ग है फेसबुक का आविष्कार न्यूयॉर्क के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किया था इसी वजह से फेसबुक अमेरिकन कंपनी मानी जाती है।

Facebook की शुरूआत कैसे हुई

Facebook का खोज Mark Zuckerberg ने किया था इसका पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg है उन्होंने कहा था की बिजनेस का एक बेसिक रूल है अगर आप ऐसे चीजों पहले करेंगे जो आपके लिए आसान है तो आप तरक्की कर पाएंगे ये कहना है जो 100 करोड़ से ज्यादा लोगो को जोड़ने वाले Facebook के मालिक Mark Elliot Zuckerberg का जिनका जन्म 14 मई 1984 को White Plains New York शहर में हुआ था।

ये अपने पिता और पिता के साथ रहते थे इसके माता-पिता दोनों डॉक्टर थे मार्क ने प्राइमरी शिक्षा के साथ-साथ अपने पिता से Basic Programming सीखी जब Mark 18 साल के थे तब अटारी बेसिक प्रोग्रामिंग सिखकर के एक Massaging Program बनाया जिसका नाम उन्होंने Zucknet रखा मार्क के पिता इस Program को अपने क्लिनिक में प्रयोग करते थे।

जिसके द्वारा कमरे में आकर चिल्लाये बिना अगले रोगी को डॉक्टर को मिलने की सुचना मिल जाती थी इस Program से उनके डॉक्टर पिता को काफी मदद मिली यही Zucknet प्रोग्राम उनके घर में भी लगा था जो एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर बात-चित वीडियो कॉल के जरिये उपयोग किया जाता था मार्क के पिता ने कंप्यूटर के प्रति मार्क को दिलचस्बी देखकर उन्होंने एक प्रसनल कम्प्यूटर शिक्षक डिवीड नव्मा को रखा।

जो हप्ते में 1 बार मार्क के घर पर आते और उसके साथ काम करते थे मार्क ने अपने हाई स्कूल में एक ऐसा Music Player स्नेक्स मिडिया प्लेयर बनाया जिसमे Mp3 फाइल्स का लिस्ट बन जाती थी और इसमें अपने आप यूजर के एक्टिविटी से वही लिस्ट बनती थी जो यूजर सुनना चाहता है।

इसके बाद उन्होंने Harvard Univercity में नमांकन करा लिया जहां साल 2003 में Harvard Univercity के Database को इसलिए Hack कर लिया क्योकि Univercity के बॉयोडाटा और कॉलेज में नामांकन के समय दी जाने वाली Passport साइज फोटो अपलोड रहती थी जो अधिक्तर छात्र बदलना चाहते थे क्योकि कॉलेज समाप्त होने तक छात्रों के I card ,Marksheet और Degree में आने वाली थी।

इसी को बदलने लिए Univercity के Database को इसलिए Hack कर लिया इस Database से उनके हाथ सभी छात्रों का फोटो मिल गई और उन्हने इन फोटो को उपयोग एक वेबसाइट FaceMash बनाने के लिए लिया जो Database से 2 Female फोटोग्राफ सो करती थी और यूजर को वोटिंग करने का Option मिलती थी।

दोनों फोटोग्राफ में कौन अच्छा दिखता है और नहीं इसका Option ये वेबसाइट कराती थी इस वेबसाइट पर बहुत काम समय में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने लगा ज्यादा तर ट्रैफिक उसी Harvard Univercity के छात्रों का था ज्यादा ट्रैफिक होने के वजह से सर्वर Crash गया इस हादसे के बाद मार्क पर हैकिंग का इंजाम तो लगा लेकिन मार्क ने अपनी गलती को स्वीकार किया और इसके लिए माफ़ी भी मांगी।

जिसके बाद कॉलेज प्रशासन ने उन्हें माफ़ तो किया लेकिन साथ-साथ उस Univercity के शिक्षक उससे प्रभवित हुए की कैसे एक 19 साल का लड़का इतने कम समय में Harvard Univercity के Database को Hack कर लिया Facemace के सफलता के बाद भारत के दिव्य नरेंद्र और दो जुड़ुआ भाई Minkal Boss मार्क के पास आये।

जिन्होंने मार्क को सोशल नेटवर्किंग साइट बनाने सुझाव एक प्राइवेट मीटिंग में दिया जिसपर मार्क काम करने के लिए तैयार हो गए Harvard Univercity में मार्क पढाई के दौरान Univercity हॉस्टल में रहने वाले कमरे में अपने दोस्तों के साथ मिलकर Harvard Connection नाम का एक सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई जो पुरे कॉलेज के छात्रों के लिए थी।

लेकिन मार्क इससे भी कुछ बड़ा करना चाहते थे और Harvard Connection पर काम करने के दौरान मार्क को खुद की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनने का बेहतरीन सुझाव आया अपने इस सुझाव को हकीकत में बदलने के लिए उन्होंने 4 फ़रवरी 2004 को Www.TheFacebook.Com डोमिन रजिस्टर किया जो आज Facebook.com के नाम से जाना जाता है।

मार्क को इस प्रोजेक्ट में काफी पैसो की जरुरत थी जिसपर उनके एक दोस्त एडवर्डो सेभरी ने ज्यादा तर पैसा दिया मार्क्स ने फेसबुक पर पूरा ध्यान लगाने के लिए Harvard Univercity कॉलेज छोड़ दिया जो एक कठिन फैसला था उन्होंने ये फैसला इसलिए लिया क्योकि इन्होने कभी नौकरी करने कि चाहत नहीं की और हमेशा खुद के कंपनी के बारे में सोचते थे।

साल 2017 में Harvard Univercity ने ये घोसणा की है की Mark Zuckerberg को 2003 में कॉलेज छोड़ने के बाद डिग्री नहीं दी गई थी वो अब उन्हें दी जाएगी क्योकि Univercity का कहना था की जो उन्होंने किया है कोई ग्रेजुएट भी नहीं कर सकता है 2005 से फेसबुक Usa से सभी Univercity के छात्रों के लिए लंच किया गया फेसबुक पर बहुत तेजी से टलोग बढ़ने लगे।

जिसकी वजह से ट्रैफिक भी बढ़ने लगा और जैसे ही 50 मिलियन ट्रैफिक हुए तब Yahoo ने फेसबुक को 1 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया माना की यह रकम बहुत बड़ी थी पर मार्क ने ऑफर को ठुकरा दिया इसके बाद साल 2006 में Mark Zuckerberg ने Palo Alto California आय और लीज पर एक घर लिया और अपना ऑफिस खोला और यही से 24 मई 2007 से उन्होंने Facebook प्लेटफॉर्म की घोसणा किया।

जिसके बाद पुरे दुनिया भर से 8 लाख से भी ज्यादा Developer फेसबुक से जुड़े. Facebook का Application बनाने के लिए बहुत सारी सॉफ्टवेर कम्पनियाँ फेसबुक से जुड़ने लगी मई 2008 को Mark Zuckerberg ने Facebook Connect Program लंच किया जिससे अलग-अलग वेबसाइट पर Sign Up करने की जगह डाइरेक्ट फेसबुक से Login होने का जगह मिल गया।

Mark Zuckerberg शुरू से Apple कंपनी का मालिक स्टीव जाब्स की अपना रोल मॉडल मानते थे मार्क ने 19 मई 2012 को लम्बे समय से रही अपनी चाइनीज मूल की Girl Friend क्रिसिला चैन से शादी कर ली जिनसे उनकी एक बेटी भी है।

Facebook कितना और कैसे कमाता है

दुनिया में फेसबुक पर रोज लगभग 200 करोड़ लोग फ्री में फेसबुक यूज़ करते है लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की ये कंपनी पैसा कैसे कमाती है और कितना कमाती है अगर नहीं जानते तो ये टॉपिक आप ही के लिए है जान लीजिए फेसबुक का Analatics के हिसाब से 1 यूजर लगभग फेसबुक को 40 मिनट रोज बीतता है।

आसान भाषा में बताऊ तो फेसबुक का कमाई यूजर का डाटा इक्क्ठा करके उनको कारोबारी कंपनियों को बेचता है मेरे कहने का मतलब आपका हर एक क्लिक कही-कही किसी कंपनी से जोड़ता है फेसबुक का कमाई का एक और साधन है विज्ञापन दिखाकर अपने कभी गौर किया होगा कभी आप किसी वर्ड सर्च करते है।

आपके सामने कई सारे उस वर्ड से जुड़ी तस्वीरें आने लगती है वह देखते में एड्स जैसे नहीं लगता है लेकिन वह एक एड्स ही है जिसका नाम Sponser Ads कहते है ये ज्यादा तर इन्ही 2 तरीको से पैसा कमाता है अगर हम फेसबुक की कमाई के बारे में बात करे तो उसका प्रति सेकंड की कमाई लगभग 83$ डॉलर है।

अगर भारतीय मुद्रा में बताये यो हर सेकंड का लगभग 6 हजार 238 रूपए और आप अंदाजा लगा सकते है अगर 1 सेकंड का इतना कमाता है तो महीने का कितना कमाता होगा और साल का कितना कमाता होगा।

FAQ

Q : फेसबुक का ओनर कौन है?

Ans : मार्क जकरबर्ग है जिन्होंने साल 2004 में फेसबुक को बनाया था।

Q : फेसबुक किस देश का है?

Ans : फेसबुक अमरिका की कंपनी है क्योंकि जुकरबर्ग न्यूयॉर्क अमेरिका के निवासी है।

Q : फेसबुक ने WhatsApp और Instagram को कब खरीदा?

Ans : फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को साल 2012 में खरीद लिया और उसके 2 साल बाद 2014 में इंस्टाग्राम को खरीद लिया क्योंकि उनको मालूम था कि आने वाले समय मे सोशल मीडिया प्लेटफार्म ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश का है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment