close button

Emoji Meaning in Hindi | इमोजी क्या है व इमोजी कैसे बनाये

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि Emoji क्या होता है तथा इसका मतलब क्या होता है (Emoji Meaning in Hindi) वर्तमान समय सोशल मीडिया से जुड़े लोगो द्वारा इमोजी का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है अगर आप WhatsApp, Facebook, Instagram इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े है तो अक्सर आपको इमोजी देखने को मिलता है इसका आजकल काफी यूज किया जा रहा है।

जिसमे हम अपना मूड सामने वाले को बताने के लिए इमोजी भेजते है जैसे- मान लीजिए कि हम आपसे नाराज है तो हम आपको Sad होने का इमोजी भेजते हैं अगर खुश है तो Happy का इमोजी भेजते है इत्यादि इमेजी अपने मोड के अनुसार व्हाट्सएप्प या फेसबुक पर चैट करते वक्त हम लोग एक दुसरे को इमोजी भजते रहते है।

Emoji भेजना ओर पाना ये तो आसान है लेकिन क्या आप जानते है कि Emoji क्या होता है इसका अविष्कार किसने किया तथा यह कितने प्रकार का होता है हमे इसके बारे में भी जान लेना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि जो आप किसी चीज का इस्तेमाल कर रहे है उसके बारे में जानना जरूरी है आइये इसे अच्छी तरह से समझते है।

Emoji क्या है – Emoji Meaning in Hindi

Emoji Meaning In Hindi

Emoji वर्ड दो अक्षरों के मेल से बना है E+Moji, जापान में E का मलतब P का अर्थ Picture (तस्वीर) होता है और Moji का अर्थ Character होता है इसी वजह से इसको Pictorial Message भी कहा जाता है

इमोजी सोशल मीडिया पर ऑनलाइन चैट से बात करने के लिए एक आसान जड़िया समझा जाता है जिस बात को आप लिखकर “Text” द्वारा नही समझा सकते उसे आप एक इमोजी द्वारा सामने वाले को अपनी विचार समझा सकते है की हम क्या कहना चाहते है।

ये एक कम समय अपनी बात को चैट के जड़िये सामने वाले को समझाने का एक बेहतरीन चीज है जैसे की, अगर आप किसी बात से हस रहे है तो आप 😂ये एमोजी भेज सकते है या अगर आप दुखी है तो 😭 ये इमोजी भेजकर सामने वाले से अपना दुःख प्रकट कर सकते है

इस तरह से सोशल मीडिया जैसे, व्हाट्सएप्प, फेसबुक, मैसेंजर, ट्विटर आदि पर चैट के जरिये एक दुसरे को अपने भावनाओ को इमोजी के माध्यम से बता सकते है

इमोजी का इतिहास – Emoji History in Hindi

इमोजी की तरह दिखने वाला फॉन्ट जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 1990 में मार्केंट में लाया था इसका इस्तेमाल Sad ओर Smiley symbol में किया गया लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सबसे पहले Emoji का शुरुआत जापान के J-Phone में 1997 में लाया गया था ओर इसी फोन में 90 प्रकार के अलग-अलग इमोजी डाले गए थे इसमे पहली बार इसी फोन में यूज किया गया था।

कुछ समय बाद Shigetaka Kurita ने 1999 में इमोजी का सेट बनाया उसके बाद इमोजी के बनाया हुआ सेट वायरल हो गया आज के वक्त में आप जो भी इमोजी अपने मोबाइल फोन में देखते है या यूज करते है वह Shigetaka set से ही जुड़ा है जिसके कारण इसे Emoji inventor भी कहते है।

World Emoji Day In Hindi

Emoji Meaning In Hindi: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया मे 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे बनाया जाता है इस दिन बहुत सारी कंपनियां अपने कस्टमर को तरह तरह के इमोजी भेट करती है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Emojipedia वेबसाइट पर हमे इमोजी के बारे में जानकारी मिलता है इसे जेरेमी वर्ग ने बनाया है।

इमोजीपीडिया की शुरुआत 2014 में गई थी इसके पीछे एक वजह नही था जुल्मी वर्ग ने 17 जुलाई को apple का IPhone में इमोजी कलेंडर का फीचर देखा ओर उसी दिन से उन्होंने इमोजी डे का शुरुआत हो गयी इसके बाद क्या था गूगल भी 2016 वाला दिनांक बदलकर 17 जुलाई को तरह-तरह के प्रोडक्ट में वर्ल्ड इमोजी डे किया।

अपना इमोजी कैसे बनाये

बहुत सारे लोग सामने वाले लोगो को इम्प्रेस करने के खुद का इमोजी बनना चाहते है, और इसीलिए इन्टरनेट पर सर्च करते रहते है है Emoji Kaise Banaye अगर आप खुद का इमोजी बनना चाहते है तो आप सही जगह पर है वैसे तो Apna Emoji Banane के लिए प्लेस्टोर पर कई सारे ऐप्स मौजूद है

लेकिन बेस्ट एंड्राइड ऐप Bitmoji App है इसको इस्तेमाल करके आप खुद के इमोजी बना सकते है इस ऐप को प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इसे प्ले स्टोर पर 4.2* की रेटिंग मिली है जो एक काफी अच्छी रेटिंग मानी जाती है

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Bitmoji App को अपने फोन में इनस्टॉल करना होता है, इनस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें Google Account से अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है और अपना खुद का इमोजी बना कर सकते है

Social Media पर चैट करते समय इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें

किसी से चैट करते वक्त इमोजी भेजकर बाते करना इसका अलग ही इम्प्रेशन होता है अगर आपको भी नही पता है कि इमोजी कैसे भजते है तो नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से चैट करना चाहते है यानी WhatsApp या Facebook ओपन कर ले।

Emoji Meaning In Hindi

Step-2. आपको जिससे चैट करना है उसके चैट सेक्सन में जाना है और keyboard में ऊपर Type a massege के लेफ्ट साइड में Emoji का लोगो दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

Step2. अब आपके सामने इमोजी का लिस्ट मिल जाएगा आप अपने वर्ड के अनुसार इमोजी चुन सकते है।

1. 😃 “जोर से हँसता हुआ चेहरा”

चैट करते वक्त किसी हंसी वाले बात ये हँसता हुआ इमोजी भेजा जा सकता है।

2. 😟 “किसी बात से उदास चेहरा”

किसी वजह से अगर आप उदास है तो ये इमेजी चैट के समय इस्तेमाल कर सकते है।

3. 😭 “रोता हुआ चेहता”

किसी बात के कारण अगर आप रो रहे है तो आप यह इमोजी से सामने वाले को बता सकते है।

4. 😌 “सर्माता हुआ चेहरा”

चैट करते वक्त किसी बात पर अगर आप शर्मा रहे है तो इस इमोजी का इस्तेमाल कर सकते है।

5. 😡 “गुस्सा में लाल हुआ चेहरा”

किसी चीज के कारण आप ज्यादा गुस्सा है तो इस इमोजी को भेजकर सामने वाले को जता सकते है।

6. 💻 “चालू हुआ लेपटॉप का इमोजी”

अगर आप लेपटॉप चला रहे है तो आप इस इमोजी को सामने वाले को भेजकर बता सकते है।

7. 🖥️ “चालू हुआ कंप्यूटर का इमोजी”

अगर आप कंप्यूटर चला रहे है तो आप इस इमोजी को सामने वाले को भेजकर बता सकते है।

8. 📱”मोबाइल का इमोजी”

अगर आप मोबाइल चला रहे है तो आप इस इमोजी को सामने वाले को भेजकर बता सकते है।

9. ❤️ “दिल का फिगर का इमोजी”

अगर आपको किसी से प्यार है तो आप इस इमोजी से सामने वाले हो जता सकते है।

10. 😭”जोर से रोने वाला इमोजी”

जब आपको किसी चीज को लेकर ज्यादा रोना आ रहा है तो आप इस इमोजी को सेंड कर सकते है

FAQ

Q : Emoji Meaning in Hindi

Ans : इमोजी

Q : Emoji Meaning in Tamil

Ans : ஈமோஜி

Conclusion

आज के समय में सोशल मीडिया पर इमोजी लेंन-देन का काफी क्रेज है ऐसे में बहुत सारे लोग जानना चाहते थे की इमोजी का मलतब क्या है (Emoji Meaning in Hindi), इमोजी कैसे बनाया आदि इस लेख में इसके बारे में विस्तार प्रुवक बताया गया है

उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको इसके बारे में समझने में किसी भी तरह का दिक्कत आयी हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment