close button

ईमेल (Email) कैसे भेजते है – Email Kaise Karte Hain

दोस्तों क्या आपको इमेल भेजने नहीं आता है अगर अगर तो परेशान होने की जरूरत नहीं है आज इस पोस्ट में आपको हम सिखायेंगे की मोबाइल और कंप्यूटर से ईमेल (Email) कैसे भेजते है इसके बारे में आसान भाषा में बतायंगे।

आज के समय हर एक व्यक्ति के पास ईमेल एड्रेस होना चाहिए क्योकि वर्तमान समय में किसी भी तकनिकी से जुडी कार्य को करने के लिए हमें जीमेल एकाउंट की जरुरत बड ही जाती है जैसे की, किसी सरकारी फॉर्म में आवेदन देने में या भी अपने स्मार्टफोन में किसी भी तरह का एप्प या एक्टिविटी को करने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है।

ऐसे भी जब हम किसी जॉब या किसी इंटरव्यू के लिए जाते है तो वहां के अधिकारी आपकी सारी डिटेल्स ईमेल (Email) द्कवारा भेजने को कहता है ऐसे में आपको पता होना चाहिए की Email Kaise Karte Hain आपको इसके बारे में मालूम होगा तभी आप किसी दुसरे की ईमेल आईडी पर कुछ भेज सकते है।

आज के समय मे ईमेल भेजना सीखना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप किसी नौकरी, इंटरवियू या फिर किसी दूसरे दूर बैठे आदमी को अपना डोकोमेंट्स, फोटो आदि भेजने के लिए आपको ईमेल कैसे किया जाता है इसके बारे में पता होना चाहिए।

आइये आज आपको हम बताते है बिलकुल आसान भाषा में की ईमेल (Email) कैसे भेजते है अगर आपके पास एक स्मार्टफोन यानी एंड्राइड फ़ोन है तो आप इसकी माध्यम से भी ईमेल करना सीख सकते है तो चलिए जान लेते है ईमेल कैसे किया जाता है।

ईमेल (Email) भेजना क्या होता है

image 1

पुराने समय मे लोग किसी लेटर को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुचने के लिए डाकिया यानी पोस्टमैन की जरूरत पड़ती थी ये सुविधा अभी भी है लेकिन अब ज्यादा तर डाकिया सरकारी कामो के लिए अब इस्तमाल किया जा रहा है।

लेकिन आज समय मे एक पर्सनल व्यक्ति किसी पर्सनल व्यक्ति को अपने कुछ सूचना, दस्ताज आदि चीजे भेजने के लिए ईमेल का प्रयोग हो रहा है और यही चीज एक व्यक्ति से किसी दूसरे व्यक्ति को सूचना पहुचाना ही नए जवाने में ईमेल भेजना कहते है।

ईमेल (Email) भेजने के लिए क्या चाहिए 

अगर आप किसी के भी इमेल आईडी पर कुछ भेजना चाहते है तो आपको सबसे पहले कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है जिसके बारे में निचे बताया गया है।

  • किसी दुसरो को इमेल द्वारा कुछ भेजने के लिए आपको पास खुद का ईमेल एकाउंट होना जरुरी है।
  • उसके बाद किसी के पास ईमेल करने के लिए आपको पास एक स्मार्टफोन या कम्पुटर होना चाहिए।
  • अगर आपको पास ईमेल आईडी है तो आप उसे अपने फोन/कम्पुटर में लॉग इन कर ले ताकि इमेल करने में आसानी हो।
  • और सबसे जरुरी बात एक दुसरे को ईमेल करने के लिए आपको पास इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है।

अगर आपको पास ऊपर बताये गए सभी चीजे मौजूद है तो आप आसानी से किसी के ईमेल आईडी पर अपने आईडी से ईमेल भेज सकते है आइये सीखते है ईमेल कैसे भेजा जाता है।

ईमेल (Email) कैसे भेजते है

सबसे पहले ईमेल भेजने के लिए आपके पास एक स्मार्टफ़ोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए इसके अवाला आपके पास किसी ओर के पास ईमेल भेजने के लिए एक जीमेल आईडी होना बहुत जरूरी है जो हमने पहले ही बता दिया है अगर आपके पास ईमेल आईडी नही है ईमेल आईडी कैसे बनाते है सीखने के लिए इस पोस्ट को पढ़ सकते है ईमेल कैसे भेजा जाता है इसके बारे में आसान स्टेप निचे बताया गया आप उसे फॉलो कर सकते है।

Step-1. सबसे पहले आप Gmail App या Gmail.com पर जाकर अपना अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर को साइन इन कर लें।

Email Kaise Bhejte Hai

Step-2. उसके बाद जैसे ही आप जीमेल एप्प को ओपन करेंगे आपको सामने निचे की ओर एक पेन्सिल के आइकॉन जिसपर Compose लिखा रहता है उस पर क्लिक करें।

Email Kaise Bhejte Hai

Step-3. अब आपके सामने ईमेल भेजने का सभी फँसन खुल जाएंगे जिसमे From, To, Subject और Compose email का ऑप्शन दिया रहता है आइये इन सब के बारे में जानते है।

Email Kaise Bhejte Hai
  • From – यहाँ अपना ईमेल आईडी डालना होता है अगर आप ईमेल एकाउंट को जीमेल एप्प में लॉग इन किया हुआ है तो आपका ईमेल एकाउंट आटोमेटिक फैच कर लेता है।
  • To – इसमें आप जिस व्यक्ति के ईमेल एकाउंट पर भेजना चाहते है उसके आईडी दर्ज करें।
  • Subject – आप किस विषय में उनके पास मैसेज करना चाहते है उसे लिखना है।
  • Compose email – सब्जेक्ट के निचे एक बड़ा बॉक्स में आपको जिस तरह के मैसेज भेजना चाहते है उसे लिखना है।
Email Kaise Bhejte Hai

Step-4. अगर आप किसी मैसेज के साथ साथ फ़ोटो, डोकोमेंट्स, वीडियो आदि भेजना चाहते है तो ऊपर Attach आइकॉन पर क्लिक करके Attach File के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपको जिस इमेज या PDF को भेजना है उसे चुन लेना है।

Email Kaise Bhejte Hai

Step-5.  मैसेज और फाइल को अटैच करने के बाद ऊपर दिया गया Send के आइकॉन पर क्लिक करना है  आप निचे तस्वीर में देख सकते है।

 Email Kaise Karte Hain

अब कुछ ही समय में मेल सेंड हो जायेगा निर्भर करता है की आपकी इन्टरनेट स्पीड कैसी है।

Computer Se Email Kaise Bhejte Hai

अगर आप मोबाइल फोन ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते है आप कंप्यूटर या लेपटोप से ईमेल भेजना सीखना चाहते है तो निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको अपने इन्टरनेट ब्राउजर में जाकर Gmail.com सर्च करना है।

Step-2. यहाँ पर अपना ईमेल एकाउंट और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है।

Step-3. अब आपको (+) Compose के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

computer se Email Kaise Bhejte Hai

Step-4.फिर To के ऑप्शन में आप जिसके पास ईमेल भेजना चाहते है उसका ईमेल आईडी दर्ज करें।

Step-5. अब Subject के ऑप्शन में आप किस विषय में मेल करना चाहते है उसे सक्षेप में लिखें।

Step-6. उसके बाद निचे खाली बॉक्स में आप जो मेल में लिखना चाहते है लिख सकते है।

Step-7. अगर आप लिखने के साथ साथ कुछ Attach file में फोटो, विडियो या कोई PDF सेंड करना चाहते है तो निचे Attach file के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-8. सभी चीजे कम्प्लीट कर के निचे दिया दिया गया Send के बटन पर क्लिक कर देना है।

computer se Email Kaise Bhejte Hai

अब कुछ ही समय में आपका मेल सेंड हो जायेगा कितना समय लग सकता है आपके इन्टरनेट स्पीड पर डिपेंड करता है।

Send Email कैसे देखें

अगर आपने ईमेल सेंड कर दिया और और आपको देखना है की ईमेल सेंड हो गया है या नहीं तो इसके लिए निचे बताया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको Gmail App को ओपन कर लेना है।

Step-2. फिर बाये ओर तीन लाइन पर क्लिक करें।

Email Kaise Bhejte Hai

Step-3. अब आपको ढेर सारी ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको Sent वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Email Kaise Bhejte Hai

Step-4. आपके सामने अपने अभी तक जितने भी ईमेल सेंड किया है सभी मेल दिख जाएँगी आप जिसको भी ओपन करना चाहते है उस ईमेल पर क्लिक ओपन कर सकते है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि मोबाइल और कंप्यूटर से ईमेल (Email) कैसे भेजते है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment