close button

ED Full Form in Hindi | ED का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तो क्या आपको मालूम है ED क्या होता है तथा ED Full Form क्या है अगर नही आप ईडी के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को आपको पूरा पढ़ने की जरूरत है क्योंकि इस पोस्ट में What is ED Full Form के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है आपके अक्सर टीवी चैनल और न्यूज़पेपर पर ED का नाम जरूर सुना होगा ईडी आज कल बहुत चर्चा में है।

इसलिए इसके जुड़ी प्रश्न PSC, SSC, Railway के परीक्षा में आ सकते है इसलिए हमने सोचा की इस टॉपिक के बारे को आपके साथ जरुर शेयर करना चाहिए आपको बता दे कि ED यानि प्रवर्तन निर्देशालय का स्थापना 1956 में किया गया था और ये भारत सरकार के वित् मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

इसे हम एक जाँच अन्जेसी कह सकते है ED का मुख्यालय दिल्ली में है इसके अलावा ED में बारे में और भी जानकारी इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ED Full Form In Hindi इससे जुड़ी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

ED क्या होता है – ED Meaning in Hindi

ED full form in hindi

अपने अक्सर टीवी चैनलों में देखा होगा की ज्यादा तर बड़े-बड़े केसों में ED का नाम लिया जाता है ED का मतलब होता है प्रवर्तन निदेशालय होता है कुछ समय से अपने अच्छे काम की वजह से ED डिपार्टमेंट मिडिया में छाया हुआ था।

अगर इसके बारे में आसान शब्दो मे बताये तो ED एक प्रकार की ख़ुफ़िया चार्ज एजेंसी है जो हमारे देश में फाइनेंस के कार्यो में नजर रखती है काले पैसे की बारे में जांच करती है और आय से अधिक सम्पति की जाँच और पूछताछ करती है।

दरसल ED एक प्रकार का जाँच एजेंसी है जो भारत सरकार के वित् मंत्रालय के विवादों के अधीन काम करती है और मुख्य रूप से ED Directorate of Enforcement का काम भारत में विदेश से जुड़े सम्पति के मामले और अन्य तरह की सम्पति की जाँच है और साथ ही इसके अंतर्गत जो अधिकारी काम करते है।

उनका चुनाव I.A.S और I.P.S रैंक के आधार पर तय किया जाता है किसी भी प्रकार की आर्थिक उथल-पुथल स्थिति में ED की ये जिम्वारी होती है की सही तरह से उस मामले की जाँच करे और आर्थिक रूप से कानून लागु करने की शक्ति भी ED के पास होती है।

दोस्तों ED की स्थापना 1 मई 1956 को की गयी थी इसके मुख्य 5 कार्यालय है जो की मुंबई, चंडीगड़, चन्नई, कोलकाता और दिल्ली में स्थित है।

ED Full Form क्या होता है

ED का फुल फॉर्म “Enforcement Directorate” या Directorate General of Economic Enforcement होता है इसका हिंदी मतलब प्रवर्तन निदेशालय या आर्थिक प्रवर्तन महानिदेशालय होता है यह जांच एजेंसी केंद्र सरकार के अधीन देश के अंदर या देश से बाजार काले पैसों और आय से ज्यादा समाप्ति की जांच करती है।

ED FULL FORM – DIRECTORATE OF ENFORCEMENT

ED का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, इसके अतिरिक्त ED के पांच राज्यों में 5 मुख्य कार्यकाल स्थित है जिसमे  चेन्नई, चंडीगढ़, मुंबई, कोलकत्ता एवं दिल्ली है इसके अलावा 16 क्षेत्रीय कार्यालय भी है जो देश के अलग अलग शहरों में मौजूद है।

ED का फुल फॉर्म अन्य क्षेत्र में

आपने ED Meaning सरकारी अधिकारी के क्षेत्र में समझ चुके है अब इसके अलावा अन्य क्षेत्र में जैसे कि, Engineering, Networking, Indian Railway आदि में ED Full Form जान लेते है।

ED full form in networking

Early Deployment

in indian railway

ERODE JN

in chemistry

Edged Dilute Chemistry, Extrusion Direction

in electronics

Electro Deposited

in banking

Executive Director

in accounts and finance

Exposure Draft

in space science

Edge Distance, Engineering Directive, Explosive Device

in computer hardware

Extra-high Density, Electrostatic Deflector, Engineering Desige, Enclosed Dust

in physics

Expanded Discrimination, Element Distinctness, Electron Diffraction

ED कैसे काम करता है

ED कई प्रमुख काम होते है जिनमे लेन-देन से संबधित मामलों और फ़ौरन एक्सचेंज से जुड़े मामलो का तहकीकात करना ED का काम माना जाता है इसके द्वारा पूछताछ करने वाला व्यक्ति को लेन-देन की जांच की जाती है इसके आलावा अगर आप विदेश में किसी भी प्रकार का सम्पति खरीदते है तो ED उसकी जांच करता है।

अगर आप किसी से ज्यादा मात्रा में विदेशी मुद्रा लेकर अपने पास रखते है तो इसकी जांच भी यह करता है और किसी ने विदेशी पैसा का व्यापार करना शुरू कर दिया है जिसकी उसको अनुमति नहीं मिली है तो इसके बारे में यह जाँच करता है।

इसके अलावा इसके पास फेमा उलंघन दोषी पाए गए लोगो की सम्पति जप्त करने का अधिकार भी होता है यह देश या विदेश में किसी भी तरह से सम्पति द्वारा होने वाली धोखा-धडी से बचाता है और दोषियों पर उचित करवाई करता है और इसी भारतीय सरकार ने वित् मंत्री और राजस्व विभाग के तहत ED सर्वउंच स्थान दिया है।

ED का अधिकार क्या है

ED यानि प्रवर्तन निदेशालय को फेरा 1973 और फेमा 1999 ये दो अधिनियम के तहद भारत सरकार के तहद किसी भी प्रकार के चार्ज करने का शिकार ED को प्रदान किया गया है इसके अलावा भारत सरकार ने इसको विदेशी मुद्रा के अधिनयम के तहद निपटने की पूरी छुट दी है।

इसके अलावा सरकार के द्वारा इसको कुछ और भी अधिकार प्राप्त है जैसे विदेश में किसी भी सम्पति पर कारवाही करके रोकने और तंग करने का अधिकार इसके पास है काले पैसे के आरोप में पाए गए लोगो के खिलाफ जप्ती, गिफ्तारी और कोच करने का भी अधिकार ED के पास है।

ED ऑफिसर कैसे बने

अगर आप ईडी ऑफिसर बनाना चाहते है तो आपको ईडी ऑफिसर कैसे बनते है इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए ED ऑफिसर का आवेदन देने से पूर्व आपको कुछ बातों हो ध्यान देनी चाहिए जिसके उदाहरण नीचे दिया गया है।

  • अगर अपने स्नातक (Graduation) पूरा कर लिया है किसी भी विषय से तो आप आप ED ऑफिसर बनने के किये योग्य है।
  • ED में आवेदन देने से पहले आपका उम्र 21 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।
  • जाती के अनुसार आरक्षण की सुविधा दी जाती है।
  • ED ऑफिसर बनने के लिए आपको पहले SSC सीजीएल परीक्षा पास करना होगा।

इसके अलावा और भी बातें हों सकते है जो आपको ध्यान रखना जरूरी है अगर आप ऊपर बताये सभी सभी योग्यताएं आपके पास है तो आप ED ऑफिसर के लिए आवेदन दे सकते है।

ED ऑफिसर का वेतन – ED Officer Salary

ED ऑफिसर का वेतन अलग अलग पद के हिसाब से अलग अलग हो सकता है इसी बात को ध्यान में रखे तो यह बताना कठिन होगा कि ED Officer Salary कितना होता है आपको हम बता दे कि इंटरनेट से मिली जानकारी के मुताबिक ED Officer की वेतन ₹52000 से लेकर ₹120000 तक हो सकता है निभर करता है कि आप किस पोस्ट पर जॉब कर रहे है।

ED के कार्यालय कहां कहां स्थित है

भारत मे ईडी के कार्यालय पहले के समय मे कोलकाता और दिल्ली दो हो जगह थे केवल समय के अनुसार अब भारत के लगभग सभी राज्यो में ईडी का कार्यालय बना दिये गए है जिसका उदाहरण नीचे देख सकते है

  • हैदराबाद
  • मुम्बई
  • चेन्नई
  • चंडीगढ़
  • कोलकाता
  • दिल्ली
  • लखनऊ
  • कोचीन
  • अहमदाबाद
  • बैंगलोर

इसके अतिरिक्त ईडी के उप कार्यालय अलग अलग जगहों पर स्थित है आपको बता दे कि वर्तमान में ED का मुख्यालय एक ही जगह पर नई दिली दिल्ली में स्थित है।

प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख कौन है

ED (प्रवर्तन निदेशालय) संस्था के प्रमुख कार्यपालक संजय कुमार मिश्रा, आईआरएस, निदेशक सीमांचल दास, आईआरएस, विशेष निदेशक है इसका मुख्यालय दिल्ली में है

ED के क्षेत्रीय व उप क्षेत्रीय कार्यालयों के नाम

क्र.ED 16 क्षेत्रीय कार्यालयों का नाम11 उप क्षेत्रीय कार्यालयों का नाम
1.बेंगलुरुदेहरादून
2.चंडीगढ़भुबनेश्वर
3.अहमदाबादमदुरै
4.लखनऊनागपुर
5.श्रीनगरप्रयागराज
6.मुंबईकोजीकोड
7.कोलकातारायपुर
8.दिल्लीइंदौर
9.जयपुररांची
10.गुवाहाटीसूरत
11.हैदराबादशिमला
12.पणजी
13.कोच्चि
14.जालंधर
15.चेन्नई
16.पटना

ED का इतिहास

ED यानि प्रवर्तन निदेशालय की गठन 1 मई 1956 को हुआ था जब विदेशी मुद्रा अधिनियम 1947 फेरा के अंतर्गत विनियम नियंत्रण विधियों के उल्लंघन को रोकने केलिए इस संस्थान का गठन किया गया था साल 1957 में इसको प्रवर्तन निर्देशालय के रूप में दुबारा नामकरण किया गया था और मद्रास में एक और ब्रांच खोली गई।

FAQ

Q : ED का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : ED का पूरा नाम ‘Enforcement Directorate‘ है।

Q : ED का हिंदी अर्थ क्या है?

Ans : ईडी को हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय कहा जाता है

Q : ED का मुख्यालय कहाँ है?

Ans : नई दिल्ली

अब तो आप समझ गए होंगे कि ED ऑफिसर क्या है तथा ED Full Form क्या है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट ED Full Form आपको पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment