close button

दुनिया का सबसे ठंडी जगह कौन-सी है 2022 में पूरी जानकारी

आज के आर्टीकल में जानेंगे कि दुनिया का सबसे ठंडी जगह कौन-सी है हम सभी जानते है कि ये पृथ्वी गोल है जहाँ पर जिस प्रकार से बोली जाने वाली भाषा कुछ ही मिलो में बदल जाती है ठीक उसी प्रकार फैसम भी काफी ज्यादा बदल जाता है अपने ऐसे कई सारे जगह देखे होंगे जहाँ अधिक गर्मी होती है।

लेकिन कुछ जगह ऐसे भी है कि जहाँ पर इतनी ज्यादा ठंडी पड़ती है की वहाँ रहना मुश्किल हो जाता है लेकिन एक बात तो तय है मौसम जैसा भी हो वहाँ के रहने वाले लोगो को रहने की आदत हो ही जाती है।

इस पोस्ट में हम ऐसी जगह के बारे में ऐसी जगह के बारे में जानेगें की वहाँ के रहने वाले लोगो की आंखों की पलके तक भी जमने लगती है अगर आप दुनिया का सबसे ठंडी जगह के बारे में जानना चाहते तो आर्टीकल को लास्ट तक पढ़े तो चलिए बिना देरी किये जानते है की दुनिया का सबसे ठंडी जगह कौन-सी है।

दुनिया का सबसे ठंडी जगह कौन-सी है

Duniya ka sabse thanda jagah

तो चलिए जानते है दुनिया में इंसानों का रहने वाला सबसे ठंडी जगह कौन सा है तो आपकी जानकरी के लिए बता दे कि दुनिया का सबसे ठंडी जगह ओमायकोन (Oymyakon) हैं जो रसिया (Russia) में स्थित है आपको बता दे कि यहाँ अधिक्तर ठंडा में यहाँ का तापमान -3° डिग्री तक पहुच जाता है।

लेकिन रसिया में मौजूद ओमायकोन में पारा -60 से -70° तक पहुच जाता है वैसे तो ऐसिया का सबसे ठंडी जगह साइबेरिया है लेकिन ये उसका भी रिकॉर्ड तोड़ देता है ओर इतनी ज्यादा ठंड पड़ती है जिसमे गाड़ियों से लेकर पेड़ पौधे जम जाते है ये जगह जितनी भी अनोखी है लोग इस जगह के बारे में उतना ही कम जानते है।

ओमायकोन (Oymyakon) कैसा जगह है

यह जगह रसिया में एक ग्रामीण इलाका यहाँ साल में कुछ महीने काफी ठंडी पड़ती है ओर यहाँ के ठण्डे तापमान की वजह से इसे नॉर्दनपोल ऑफ कोल्ड के नाम से जाना जाता है जहाँ पर 800 से लेकर 1000 लोगो की आबादी होती है आपको बता दे कि इस जगह पर इतनी ज्यादा ठंडी पड़ती है कि अगर कोई गर्म पानी को हवा में उछाल दे तो जमीन पर आने से पहले बर्फ बन जाता है।

इस जगह पर रूस के कोई सारी टूरिस्ट कंपनियां के सारे लोगो को टूर के लिए ओमाइको ले आती है जिससे लोगो को ऐसी ठंडी का एहसान हो सके यहां पर फर्फ़ की मोटी-मोटी चादर बिछी होती है आपको दूर-दूर रख जमीन का दर्शन देखने को नही मिलेगा जिस धूप से आप बचते है और यहाँ के लोग इसी धूप के लिए महीनों तरसते है ओर धूप आने घर से बाहर निकलते है।

ओमायकोन (Oymyakon) के लोग किस तरह से रहते है

आप समझ गए होंगे कि दुनिया के सबसे ठंडी जगह कौन-सी है लेकिन जानेगें की यहाँ के लोग कैसे रहते है इस जानलेवा ठंडी में इस परिस्थिति में ठंडी से बचने के लिए लोग कपड़ो का 6 से 7 लेयर पहनते है ताकि उनके शरीर मे ठंड न लग सकें इतना भी सुरक्षा करने के बाद जब कड़ाके की ठंडी पड़ती है तब लोगो के आंखों के पलके ओर आइब्रो तक जमने लगती है ऐसे मौसन में छोटे बच्चे को भी काफी तकलीफ होती है 

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि यहाँ कपड़े सूखाने में ज्यादा समय नही लगता क्योंकि जब कपड़ो को सूखने के लिए डालते हैं तब कपड़ो का पानी जम जाता है जिसकी वजह से कपड़े कड़क हो जाते है फिर उस कपड़े से बर्फ हटाकर अपने घरों में सूखने के लिए डाल देते है।

अब आप खुद ही समझ सकते है कि जब कपड़ो की पानी बर्फ में बदल जाती है तो लोगो यहां पीने के लिए पानी कैसे लाते होंगे आपको भी बता दे कि यहां ना ही तो मोबाइल है और नाही इंटरनेट जहाँ पर पानी कुछ सेकेंड में बर्फ बन जाती है तो वहाँ मोबाइल कैसे काम करेंगा जहां दूसरे शहरों में पानी पाइपलाइन के जड़िये पहुँच जाता है और यही दूसरी ओर यहाँ पानी को पहुँचने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है 

क्योंकि पानी टेंकर की मदद से पानी को पहले ब्लोइंग पॉइंट तक लिया जाता है उस पानी को गर्म करके घर-घर पानी पहुँचाया जाता है इसमे अहम बात यह है कि पानी को गर्म करने वाला ब्लोइंग प्लांट को 24 घंटे चलना पड़ता है अब आप तो समझ गए होंगे कि रशिया के ओमायकोन में कितनी ज्यादा ठंड पड़ती है।

अंतिम पंक्ति –

अब तो आप समझ गए होंगे कि दुनिया का सबसे ठंडी जगह कौन-सी है अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत न हो मित्रो अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्याएं या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment