close button

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है – Duniya Ka Sabse Amir Aadmi 2022

दोस्तों क्या आप जानते है कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है उस अमीर आदमी का नाम क्या है अगर नही तो यह आपके लिए बिल्कुल सही है इस पोस्ट में Duniya Ka Sabse Amir Aadmi का Top 10 List जानेंगे अगर आप ज्यादातर न्यूज़ देखते है तो आपको मालूम ही होगा कि दुनिया का सबसे अमीर व्यतियों के लिस्ट में कुछ समय के लिए Tesla व Space X कंपनी के मालिक Elon Musk नंबर एक पर थे।

लेकिन अब वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में दूसरे नंबर पर हो गए है दुनिया में बहुत से लोग गरीब है तो कुछ लोग अमीर भी है इनके अमीर होने का कारण यह है कि ये दुनिया में कुछ अच्छा करके और दुनिया भर के जुरूरतो को पूरा करके अमीर बने है हम आज ऐसे दुनिया का सबसे 10 अमीर आदमी के बारें में बताएंगे जिन्हें जानकर चौक जाएंगे।

अगर मै बोलू की इन 10 लोगो के पास इतनी दौलत है जो दुनिया के आधे से ज्यादा लोगे के पैसे के बराबर है तो गलत नही होगा इससे आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितने अमीर है आपको बता दे कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची प्रत्येक वर्ष Forbes द्वारा लिस्ट जारी की जाती हैं इस लिस्ट दुनिया के तमाम लोग भी देखते है जो सच मे Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Hai जिनके पास धन दौलत और सबसे ज्यादा रुपया है।

प्रत्येक साल इस लिस्ट में बदलाव होते है जिस व्यक्ति के पास ज्यादा दौलत या ज्यादा पैसा कमाता है उसका नाम ऊपर होता है आइये आज हम आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी के बारे में बताते है अगर आप भी ज्यादा पैसे कमाकर अमीर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी – Jeff Bezos (जेफ्फ बेजोस)

Duniya ka sabse amir aadmi koun hai

Jeff Bezos दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में सबसे प्रथम पर है Jeff Bezos एक अमेरिका के रहने वाले है इनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका में USA शहर New Mexic में हुआ था इनकी स्कूली पढाई रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई।

Jeff Bezos बचपन से ही बुद्धिमान और इनका मन ज्यादा तर तकनीक में लगता था ये शुरू से अमीर नहीं थे इन्होने अपने जिंदगी में बहुत मेहनत किया और उनके माता-पिता उनके सपने को पुरे करने के लिए पूरी तरह से सहयोग किया।

जब 1993 में Jeff Bezos ने Online Books Stors खोलने का प्लान बनाया उन्होंने अपने पुराने नौकरी को छोड़कर अपने गैरेज में Amezon को बढ़ावा दिया और केवल तीन कंप्यूटर से Online Books Stors का सॉफ्टवेर खुद से बनाया था उनके काम से खुश होकर उनके Parents से उनको $300,000 डॉलर कि मदद कि थी।

कंपनी शुरू के समय उनके पिता ने पहला सवाल ये पूछा था इंटरनेट क्या होता है? इसपर उनके माँ ने जवाब देते हुए कहा कि हमने इंटरनेट पर नहीं चैफ पर दाव लगाया है amezon शुरुआत में तो केवल बुक स्टोर था बाद में इसमें चीजे जुड़ती चली गई कहा जाता है Jeff Bezos साल कि $81,840 डॉलर कमाते है।

लेकिन उनके Network का ज्यादा तर हिस्सा Amezon के शेयर से आता है आप जानकर हैरान होंगे क़ि ये करीब $2,489 डॉलर हर सेकेण्ड में कमाते है Jeff Bezos जून 2021 के हिसाब से $182 बिलियन डॉलर के मालिक है।

2. Elon Musk (एलन मस्क)

एलोन मस्क साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया शहर के रहने वाले है इसका जन्म 28 जून 1971 को हुआ था उनके पिता का नाम एरोल मास्क था ओर वे इंजीनियर होने के साथ एक पायलट भी थे ओर उनकी माता का नाम माये मस्क था।

जो एक मॉडल और डाइटिशियन थी एलोन मास्क शुरू से ही पढ़ने लिखने में काफी रुचि रखते थे ओर वे 10 वर्ष के ही उम्र से कंप्यूटर से लगाव हो गया था 12 साल के उम्र में उन्होंने प्रोग्रामिंग सीखकर एक ब्लास्टर नामक गेम बना दिया था।

जिसे 500$ डॉलर में Pc & Office टेक्नोलोजी से बेच दिया इनको स्कूल के समय मे काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था 17 साल की उम्र में एलोन मस्क ने अपनी स्नातक की पढ़ाई शुरू किया फिर दो साल बाद वे University of Pennsylvania ट्रांसफर हो गए।

1992 में वे Physics में Bachelor of Science की डिग्री लिया 1995 में एलोन मस्क PHD करने के लिए कैलिफोर्निया शिफ्ट हो गए शुफ्त होने में दो दिन बाद ही वे अपनी पढ़ाई छोड़ दी और अपने भाई के साथ Zip2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की जिसे आगे चलकर Compaq ने 307$ मिलियन डॉलर में उसे खरीद लिया।

इसके बाद इसके बाद उन्होंने कई सारे कंपनी खरीदी Spacex, Paypal, Solar panel ओर Tesla इस कंपनी को तो आप जानते ही होंगे ऐसे ही एलोन मस्क अपने के करियर में आगे बढ़ते गए और आज एलोन मस्क जो उनकी पूरी सम्पति $179.2B डॉलर है दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में दूसरे नंबर पर है।

3. Bernard Arnault (बर्नाड अर्नाल्ड)

Bernard Arnault का जन्म 5 मार्च 1949 एक एक बिजनेस फैमली में फ्रांस के Roubaix शहर में हुआ था। यह दुनिया के सबसे बड़ी लग्जरी कंपनी ट्रान्सीसी समूह LVMH Moet Hennessy के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में जाने जाते है Arnault ने इंजनीरिंग में डिग्री के साथ पेरिस में नीकॉल से स्नातक किया 1971 में उन्होंने अपने पिता कि कंपनी Join किया।

Bernard Arnault ने दो शादी की है पहली पत्नी Anne Dawavrin से हुआ ये शादी 1973-1990 तक चली पहली शादी से दो बच्चे है और दूसरी शादी Helene Mercier से हुई इस शादी से एक बेटी है जिसका नाम Louis Vuitton है जो LVMH कंपनी की President हैं।

और Executive Committee की Member भी हैं। कहा जाता है कि अप्रैल 2018 में Bernard Arnault फैसन के क्षेत्र में धनी व्यक्ति बने और जरा के मालिक एमिनो और गेटा को पीछे छोड़ दिया आज के समय में ये तीसरे स्थान पर है और इनके आय कि बात करे तो यह लगभग $146.1B बिलियन डॉलर का मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में तीसरे नंंबर पर है।

4. Bill Gates (बिल गेट्स)

Bill Gates एक ऐसा नाम है जो सायद ही कोई नहीं जनता हो जब भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का जिक्र होता है तो बिल गेट्स का नाम जरूर आता है आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी दुनिया का सबसे अमीर आदमी के सूची में 18 बार बिल गेट्स नंबर 1 पर रहे वर्तमान समय में वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है।

इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति 1 नंबर पर जेफ्फ बेज़ोस है जिनके बारे में हम बता चुके है साल 2019 तक तक बिल गेट्स के कुल आय $96.5 मिलियन डॉलर थी।

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 अमेरिका के एक उच्य माध्यम वर्ग परिवार हुआ इनके पिता का नाम बिल्यम एच् गेट्स तथा माता का नाम मेरी मैक्सवेल था पिता एक प्रतिष्ठित वकील और माता एक मानक वेवस्थापक मैंडल कि सदस्य थी विल गेट्स वैसे आदमी है जिन्होंने कॉलेज डिग्री नहीं ली है।

उन्होंने हावड विस्वविद्यालय में Maths और Computer Science पढने के लिए अपना दाखिला तो कराया लेकिनं कंप्यूटर कोडिंग और प्रोग्रामिग के ज्यदा उची के कारण खुद का कंपनी खोलने के विचार से अपना पढाई बिच में ही छोड़ दिया सन 1975 में अपने स्कूल सीनियर और मित्र पॉल एलेन के साथ मिलकर Microsoft कि शुरुआत कि असल में बिल गेट्स ने अपने कैरियर कि शुरुआत 15 वर्ष में शुरू कर दी थी।

तब उन्होंने पॉल के साथ एक Traf-O-Data नाम कि एक कंपनी बनाई थी लेकिन ये कंपनी ज्यदा सफल नहीं हुई कुछ वर्ष के बाद माइक्रोसॉफ्ट के निर्मार्ण के दौरान उनका ये अनुभव बहुत मदद किया Microsoft कि शुरुआत थोड़ी धीमी रही और लेकिन साल 1979 तक कंपनी सॉफ्टवेर से 2.5 मिलियन डॉलर थी।

उस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों कि सांख्या 25 थी लेकिन 1981 आते-आते उनकी आय 2.5 मिलियन डॉलर से 16 मिलियन डॉलर हो गयी इसके बाद दिन पर दिन Microsoft कंपनी तर्रक्की कि योर आगे बढ़ने लगी और वही के समय में लगभग $120.2 B बिलियन डॉलर का मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में चौथे नंंबर पर है।

6. Mark Zuckerberg (मार्क जकरवर्ग)

Mark Elliot Zuckerberg का इनका जन्म 14 मई 1984 को White Plains New York शहर में हुआ था ये अपने पिता और पिता के साथ रहते थे इसके माता-पिता दोनों डॉक्टर थे Mark ने प्राइमरी शिक्षा के साथ-साथ अपने पिता से Basic Programming सीखी जब Mark 18 साल के थे।

तब अटारी बेसिक प्रोग्रामिंग सिखकर के एक Massaging Program बनाया जिसका नाम उन्होंने Zucknet रखा मार्क के पिता इस Program को अपने क्लिनिक में प्रयोग करते थे जिसके द्वारा कमरे में आकर चिल्लाये बिना अगले रोगी को डॉक्टर को मिलने की सुचना मिल जाती थी इस Program से उनके डॉक्टर पिता को काफी मदद मिली।

मार्क ने एक एक मेसेजिंग एप्प बनाने सोचा Facebook का Application बनाने के लिए बहुत सारी सॉफ्टवेर कम्पनियाँ फेसबुक से जुड़ने लगी मई 2008 को Mark Zuckerberg ने Facebook Connect Program लंच किया जिससे अलग-अलग वेबसाइट पर Sign UP करने की जगह डाइरेक्ट फेसबुक से Login होने का जगह मिल गया।

Mark Zuckerberg शुरू से Apple Company का मालिक स्टीव जाब्स की अपना रोल मॉडल मानते थे मार्क ने 19 मई 2012 को लम्बे समय से रही अपनी चाइनीज मूल की Girl Friend क्रिसिला चैन से शादी कर ली जिनसे उनकी एक बेटी भी है आज के समय मे इनकी कुल सम्पति 100$ बिलियन डॉलर के मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पाचवें नंंबर पर है।

6. Sergey Brin (सर्गी ब्रिन)

 सर्गी ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 को मास्को में हुआ था जो रूस की राजधानी है इसके पिता रूसी गणितज्ञ तथा अर्थशास्त्री थे ये अपनी सुरुआति पढाई के बाद उन्होंने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से वाशिंगटन डीसी में गणित और कम्प्यूटर विज्ञान में डिग्री प्राप्त की इसी बीच उनकी मुलाक़ात लैरी पेज से हुयी दोनों ने कम्प्यूटर विज्ञान में साथ पी.एच.डी. की ओर एक सर्च इंजन पर काम किया।

कुछ दिन बाद में इसके विकसित रूप को 1998 में गूगल नाम से लांच किया गया आपको बता दे कि दुनिया का सबसे बड़ी टेक्निकल कंपनी Google जिसका मालिक यही दोनों है जो आज के समय मे लगभग $94.2B बिलियन डॉलर के मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पाचवें नवें नंंबर पर है।

7. Warren Buffett (वारेन बफेट)

Warren Buffett एक महान निवेशक थे और उनकी बुद्धिमता के वजह से वे दुनिया के चौथे अमीर आदमी है ये एक समान व्यक्ति है इनको देखकर नहीं लगता है कि ये इतने पैसे वाले है इनके पास पैसा तो है पर पैसा का घमंड नहीं है और ये छोटे बड़ो में वेदभाव नहीं करते है इनका जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका हुआ था और इनको बचपन से ही Investment का सौख था और इन्होने शुरू से ही अमीर नहीं थे।

बचपन में वे गाड़ी साफ और समाचार पत्र घर-घर बाटते थे और जो समाचार पत्र बाटते थे उसका नाम The Washington Post था इसी पैसा कमाकर उसी कंपनी का शेयर खरीद लिया था और आज भी वह समाचार पत्र के सबसे बड़े शेयर होल्डर है इन्हे शेयर बाजार का जादूगर कहा जाते है और वह आगे बढ़ते गए और आज वही उनका आय लगभग $88.1B बिलियन डॉलर का मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पाचवें छठे नंंबर पर है।

8. Larry Ellison (लैरी एलिसन)

Larry Ellison का जन्म 17 अगस्त 1944 के अमेरिका का USA में हुआ था उनकी मां, फ्लोरेंस स्पेलमैन वह एक अविवाहित महिला थी। एलीसन के पिता एक इटालियन अमेरिकन यूनाइटेड स्टेट आर्मी एयर कॉर्प्स पायलट थे। उनके पास पैसा नहीं था जिसके कारण उनका बचपन दुखी से बिता 966 में कैलिफोर्निया चले गए और वहाँ उन्होंने पहला कंप्यूटर बनाया। वहां पढ़ाई के साथ-साथ नयी- नयी चीजे सिखने को मिली।

अपने दो साथियो के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैबोरेट्रीज (SDL) की स्थापना की और उसमें 2000$ का निवेश किया। 1982 में, उन्होंने सर्वोत्कृष्ट उत्पादन ओरेकल डेटाबेस (आकाशवाणी आकड़ाकोष) के लिए ओरेकल सिस्टम कारपोरेशन बनाई गयी।

आज एलिसन के खुद के शेयर Salesforce.com , नेट्सूट, क्वार्क बायोटेक्नोलॉजी इंक. और Astex Pharmaceuticals में है, जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में गिनी जाती हैं। और इसके बाद ये दिन पर दिन तरक्की कि ओर बढ़ने लगे और आज के समय में उनका आय लगभग $86.9B बिलियन डॉलर का मालिक है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पाचवें सातवें नंंबर पर है।

9. Mukesh Ambani (मुकेश अम्बानी)

हम आपको बता दे कि हमारे लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में दसवें नम्बर पर मुकेश अम्बानी है जो हमारे भारत दे के निवासी है इन्हें कौन नही जानता मुकेश अंबानी दक्षिण मुंबई में अपने 27 मंजिली ईमारत ‘एंटीलिया’ में रहते हैं।

जिसे दुनिया का सबसे महंगा घर माना जाता है जो आज रिलायंस (जियो) कंपनी का चेयर मैन है और हम इनकी कुल सम्पति की बात करे तो $85B बिलियन डॉलर के आस पास कुल सम्पति है

10. Larry Page (लैरी पेज)

लेरी पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ इनके माता-पिता दोनो ही कंप्युटर विशेषज्ञ थे इन्हें बचपन से ही कंप्यूटर में ज्यादा रुचि थी जैसे की हमने बताया था कि हमने बताया है कि लैरी पेज ओर सर्गी ब्रिन

दोनों गूगल के फॉउंडर है जिसमे लैरी पेज की कुल सम्पति $94.2B बिलियन डॉलर के आस-पास है ओर वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के गिनती में पाचवें आठवें नंंबर पर है।

दुनिया का सबसे अमीर आदमीयों का Top 10 List

फ़ोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार हर साल की भांति इस साल भी दुनिया का सबसे अमीर आदमी के टॉप 10 लिस्ट की सूची जारी हो गयी है आपको बता दे कि जिस व्यक्ति के पास दुनिया मे सबसे ज्यादा पैसा होता है उसे ही Duniya Ka Sabse Amir Aadmi कहा जाता है आइये अमीर व्यक्तियों के बारे में विस्तार से जान लेते है।

क्र०नामकंपनीसम्पतिदेश
1जेफ बेजोसअमेजन$181.0 BUnited's
2एलोन मस्कटेस्ला स्पोर्ट्स$179.2 BUnited's
3बर्नार्ड अरनॉल्टLVMH के
सीईओ
$146 BFrance
4बिल गेट्समाइक्रोसॉफ्ट$120.2 BUnited's
5मार्क जकरबर्गफेसबुक$92.1 BUnited's
6वारेन बफेटबर्कशायर हाथवे
का चेयरमैन
$88.1 BUnited's
7लैरी एलिसनसॉफ्टवेयर$86.9 BUnited's
8मकेश अंबानीरिलायंस$78.3 BIndia
9लेरी पेजगूगल$76.4 BUnited's
10सर्गी ब्रिनगूगल$70.5 BUnited's

भारत का सबसे अमीर आदमी का Top 10 List

दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में जान चुके है अब भारत के सबसे अमीर आदमीयों के टॉप 10 लिस्ट जानेंगे ये आंकड़े फ़ोर्ब्स रिपोर्ट द्वारा जारी किया गया है।

क्रमांकदेश का नामअरबपतियों की
संख्या
1.अमरीका614
2.चीन388
3.जर्मनी107
4.भारत102
5.रूष99
6.हांगकांग67
7.ब्राजील45
8.यूनाइटेड किंगडम45
9.कनाडा44
10.फ्रांस39

अब तो आप समझ गए होंगे कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है -World richest man in hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment