पानी पीने का सही तरीका क्या है पूरी जानकारी

आज का आर्टीकल बहुत ही मजेदार होने वाला है क्योंकि आज के आर्टीकल में जानेंगे कि पानी पीने का सही तरीका क्या है और इससे जुड़े हुए और भी बाते जानेंगे आप जानते हि होंगें की हमारा शरीर पाँच तत्वो से मिलकर बना होता है जिसमे एक पानी भी होता है ये भी जानते ही होंगे कि हमारे शरीर मे 60% से 70% पानी ही होता है।

Pani Pine Ka Sahi Tarika Kya Hai

ऐसे पानी हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है लेकिन बहुत सारे लोग सोचते है कि पानी को कैसे भी ओर कभी भी पिया जा सकता है जो गलत है क्योंकि अगर पानी सही मात्रा में ओर सही तरीको से पिया जाए तो आपके जीवन मे कुछ ऐसे बदलाव होंगे जिनकी बारे में आप सोच भी नही सकते है तो दोस्तो आज पोस्ट में पानी पीने के सही तरीको के बारे में जानेगें तो देर की बात की चलिए शुरू करते है।

पानी सही तरीका से नही पिया गया तो क्या होगा

पिछले पोस्ट में पढ़ चुके है कि दूध पीने के सही तरीका क्या है आज के आर्टीकल में जानेगें की पानी पीने का सही तरीका क्या है दोस्तो पेट से लेकर त्वचा तक वजन बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक पानी का इसमे बहुत बड़ा रोल है यानी पानी का इस्तमाल ज्यादा होता है इसलिए हम किसी ओर चीज को नजर अंदाज कर सकते है लेकिन पानी पीने के तरीकों को नजर अंदाज करना जैसे अपने पैर पर कुल्हाड़ी मरना जैसा होगा जिसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आदमी कितनी भी अच्छी चीज क्यों न खा ले।

लेकिन पानी सही मात्रा में सही तरीको से नही मिला तो आपको कुछ भी फायदा नही होने वाला लेकिन पानी सही ढंग से न पिया गया तो आपको अपचन, कब्ज, गैस, लिवर कमजोड़ी, स्क्रीन एनर्जी, दाग ओर खुजली जैसे अनेको बीमारियां केवल पानी के वजह से होती है हमारे द्वारा पानी के किये गए प्रयोग हमारे इंटरनल ऑर्गन जैसे किडनी, लिवर ओर डिजेस्टिनग सिस्टम के साथ-साथ शरीर के सभी हिस्सों को ठीक तरह से करने के लिए पानी का हमारे शरीर मे पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी है।

1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए

अब सवाल ये आता है कि 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दिन भर में कम से कम 2.500 लीटर से 3 लीटर तक पानी यानी 8 से 10 ग्लास पानी पीना तो जरुर चाहिए और जो लोग फिजिकल ब्याम करते है या गर्मीयों के दिनों में हमारे शरीर ज्यादा पसीना निकलता है तो आप ज्यादा पानी भी ले सकते है आपके शरीर मे हर रोज लगभग 2 लीटर पानी की खपत होती है तो आपको पूरा करने के लिए थोड़ा सा अधिक पानी तो लेना ही होगा।

पानी पीने का सही तरीका क्या है

चाहिए जान लेते है कि पानी पीना का तरीका तो आपको बता दे की पानी हमेसा बैठकर ओर मुंह मे 2 से 3 सेकेंड रखने के बाद ही घोटना चाहिए ऐसा करने से जो हमारे मुँह में जो लार बनती है वो शरीर मे जाकर असीडीटीज जैसी समस्याओं को शांत करती है ओर जब आप हड़बड़ी में पानी पीते है।

तो हमारी किडनी ठीक तरह से फिल्टर यानी साफ नही कर पाती ओर पानी आपको ज्यादा से ज्यादा एक बार मे 1 ग्लास पीना चाहिए  क्योंकि एक साथ ज्यादा पानी पीने से किडनी ठीक तरह से फिल्टर नही कर पाती है ओर पीना शरीर से मिले वो पानी पेशाब के जड़िये बाहर आ जायेगा।

हमे किस तरह का पानी पीना चाहिए

अब बात आती है कि हमे किस तरह का पानी पीना चाहिए तो आपको बाते की हमे ठंडा पानी कभी नही पीना चाहिए क्योंकि किसी भी प्रकार के पीनी ठंडा हो या गर्म पानी पीने से सबसे पहले जब आपके शरीर मे जाता है तो वो पानी गर्म किया जाता है ओर अगर आप ठंडा पानी पीते है।

तो आपकी ज्यादा ऊर्जा जाती है इसलिए हमेसा गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी आपके शरीर मे डायरेक्ट जाकर अपने काम मे लग जाए ओर आपकी ऊर्जा को बढ़ाये।

अगर ज्यादा पानी पिया जाए तो क्या होगा

आपको पता ही होगा कि किसी भी चीज़ को आवश्यकता से ज्यादा कर लिया जाए तो नुकसान उठाना पड़ सकता है ठीक उसी प्रकार पानी अधिक पीने से हमारी किडनी का काम थोड़ा बढ़ जाता है ओर खून में सोडियम के कम होने से कारण बन जाते है ये तभी होता है जब आप 4 से 5 लीटर पानी दिन भर में पी लेते है जो हमारे हिसाब से असंभव है।

पानी कब-कब पीना चाहिए

अब सवाल ये आता है कि पानी कब कब पीना चाहिए ओर कब नही पीना चाहिए तो हम आपको बता दे कि खाना खाने के तुरंत बाद अधिक मात्रा में पानी नही पीना चाहिए पानी आपके खाने की पतला बना देता है ओर हमारे शरीर मे पाचक रस अच्छी तरह निकल नही पाते जिसकी वजह से पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है।

इसलिए पानी खाना खाने के 45 से 60 मिनट के बाद ही पीना चाहिए बहुत से लोग सोने के पहले ओर रात के नींद टूटने के तुरंत बाद पानी पी लेते है तो हम आपको बता दे ये गलत बात है क्योंकि दिन में पानी पीना जितना ही अच्छा है रात में उनता ही नुकसान है क्योंकि दिन में हमारा शरीर शांत रही रहता इसी कारण पानी सीधे किडनी पर फिल्टर होने के लिए पहुंच जाता है।

इसलिए पानी रात को पीना चाहिए हॉ अगर ज्यादा प्यास लगे तो थोड़ा सा पानी ले सकते है एक बात और पानी जल्दी-जल्दी भी नही पीना चाहिए एक बार से दूसरी बार पानी पीने का कम से कम 45 मीनट का पानी पीना चाहिए अब तो आप समझ गए होंगे कि पानी पीने का सही तरीका क्या है अगर पोस्ट अच्छा लगे तो आगे शेयर कीजिये।