close button

Dream11 का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है

दोस्तो आपने ड्रीम11 का नाम जरुर सुना होगा अक्सर इसका विज्ञापन इन्टरनेट पर देखने को मिलता रहता है भारत में बहुत सारे लोग ड्रीम11 पर पैसे लगते है लेकिन क्या आपको मालूम है की Dream11 का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है हमारे बीच जब भी Fantasy Cricket की बात होती है तो ड्रीम11 का नाम पहले आता है

क्योंकि क्रिकेट प्रेमी इस प्लेटफार्म को ज्यादा पसंद करते है जैसे कि हम सभी जानते है कि ड्रीम11 काफी मसहूर है इसकी वजह है कि भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इसका प्रचार करते है अक्सर आपने टीलीविजन, यूट्यूब या इंटरनेट पर देखने को मिलता है पूरे दुनिया मे आईपीएल के क्रेज है।

जब भी आईपीएल शुरू होती है तो दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी लोग Dream11 पर अपना अपना टीम बनाते है और ड्रीम11 में अच्छा रैंक पाकर जीत जाते है जिनसे वह लाखो रुपये कमा लेते है यह सत्य बात है लेकिन बहुत सारे लोगो के मन मे संदेह रहता है कि यह ड्रीम11 खेलना गैरकानूनी तो नही है।

क्योंकि इसमें पैसे लगाकर टीम बनाते है तो आपको हम बता दे कि Dream11 भारत सरकार द्वारा Approved प्लेटफार्म है इसलिए आप बिना कुछ सोचे निसंकोच पैसे लगाकर अपना टीम बना सकते है वैसे तो इंटेरनेट पर सैकड़ो वेबसाइट है जिसपर आप टीम बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

लेकिन ड्रीम11 काफी प्रचलित और भरोसेमंद वेबसाइट है लेकिन दोस्तो क्या आपने कभी सोचा है कि Dream11 का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है अगर नही तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें इसमे आपको ड्रीम11 के बारे में सभी जानकारी मिलेंगी।

Dream11 क्या है

Dream11 ka malik koun hai

Dream11 ऑनलाइन क्रिकेट खेलकर पैसे कमाने वाला वेबसाइट है जिसमे अगर आपको क्रिकेट के बारे में जानकारी है तो अपनी मत से चल रहे क्रिकेट मैच से दोनों टीमों में अच्छे खेलने वाले प्लेयर को चुनकर अपना एक टीम बनानी होती है।

TypePrivate
IndustryFantasy sports
Founded2008
FoundersHarsh Jain
Bhavit Sheth
Area servedIndia
OwnersDream Sports
Employees542(August 2020)
ParentDream Sports
HeadquartersMumbai, Maharashtra, India
Source : Wikipedia

अगर आपके चुने गए पलेयर्स रियल मैच में अच्छा खेलते है तो आप कांटेस्ट जीत जाते है आपको अच्छा करम दिया जाता है जो आप अपने बैंक एकाउंट में डाल सकते है।

Dream11 का मालिक कौन है

ड्रीम11 की शुरुआत 2016 से हुई है पहले ये Fantacy क्रिकेट के रूप में थी लेकिन आज के समय मे यह करोड़ो की कंपनी बन चुकी है वर्तमान में Dream11 का मालिक का नाम हर्ष जैन और भावित शेठ है दोनों ने मिलकर इसकी शुरुआत 2008 में की थी।

आज के समय मे Harsh Jain ड्रीम11 कंपनी का CEO और Bhavit Sheth हैं COO के रूप में है आपको बता दे कि यह Guinness World Record बनाने वाली दुनिया की पहली Fantasy sports Match है वर्ष 2012 में क्रिकेट प्रेमियों के लिए इंडिया में Freemium fantasy खेल शुरू किया।

उसके बाद लोगो के बीच इसका काफी प्रभाव पड़ा साल 2017 में ड्रीम11 के 1 करोड़ यूजर्स हो गए थे और बढ़ते बढ़ते आज के समय मे 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हों गये है 2017 में पहली बार हर्षा भोगले ने ड्रीम11 के ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया था।

लेकिन साल 2018 से अभी तक इंडिया क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी Dream11 के ब्रांड एंबेसडर रूप में है आपको बता दे कि महेंद्र सिंह धोनी ने IPL 2020 Season 13 का Title Sponsor 1 साल का कांट्रेक्ट 222 करोड़ लिया था।

Dream11 किस देश का है

ड्रीम11 एक Fantasy Cricket गेमिंग ऐप्प है जिसको वर्ष 2008 में दो इंडियन Harsh Jain और Bhavit Sheth ने बनाया है इससे अस्पस्ट है कि Dream11 भारत में स्थित एक भारतीय फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है जो आज भारत मे ड्रीम11 के बारे में बच्चा बच्चा जनता है।

साल 2012 में Harsh Jain और Bhavit Sheth ने क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भारत में फ्रीमियम फंतासी खेल शुरू किया, 2014 में, कंपनी ने 1 मिलियन पंजीकृत यूजर्स हो गए तथा 2016 में 2 मिलियन और 2018 में बढ़कर 45 मिलियन हो गई थी वर्तमान में यूजर्स की संख्या और भी बढ़ गया होगा।

ड्रीम11 का मुख्यालय मुम्बई, भारत मे है तथा इस कंपनी में काम कर रहें कर्मचारियों की संख्या 542 (अगस्त 2020) के अनुसार है।

Dream11 Meaning क्या है

जब यह वेबसाइट बनी थी उस वक्त इसका उद्देश्य केवल क्रिकेट ही था जिस तरह से क्रिकट मैच एक टीम 11 प्लेयर्स की होती है इसी के कारण 11 भी ऐड किया गया है

आपको बता दे कि Dream शब्द का मतलब खिलाड़ी होता है और 11 उत्पति जिस प्रकार एक मैच में 22 प्लेयर होते है उसकी पलेयर्स में से आपको 11 प्लेयर्स चुनना होता है।

Dream11 से जुड़ा विवाद

यह घटना साल 2017 की है ड्रीम11 के खिलाफ उच्च न्यालय में शिकायत दर्ज कराया गया था लेकिन कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया की ड्रीम11 गेम खेलने से अच्छा ज्ञान पाप्त होता है इससे खेलने वाले लोगो का मानसिक स्थिति तेज होती है और इसे खेल का ज्ञान, निर्णय और ज्ञान सामिल है।

इस वेबसाइट में कौशल विकास के परिमाण आते है जिसके वजह से ड्रीम11 पर बैन नही लगाया जा सकता है इसके बाद कि गई अपील को खरिज कर दी गयी और पूरे भारत देश मे स्वंत्रता से चलाने की इजाजत दी गयी।

इसके वजह से भारत Dream11 का काफी लोगो ने पसंद किया जिसकी वजह से आज के समय मे ड्रीम11 डौनलोडिंग 100 मिलियन से भी ज्यादे है।

FAQ

Q : Dream11 को किसने बनाया है?

Ans : Dream11 को दो भारतीय Harsh Jain और Bhavit Sheth ने बनाया था।

Q : Dream11 क्या सच मे पैसे देता है?

Ans : जी हां ! ड्रीम11 वाकई में जब आप अच्छे रैंक पर आएंगे या टॉप 5 खिलाड़ियों में आते है तो आपको पैसे दिए जाते है और ये पैसे आपके एकाउंट में आते है।

Q: Dream11 भारत के किस राज्य में बैन है?

Ans : ड्रीम11 भारतीय कानून के अनुसार असम, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, नागालैंड और सिक्किम के कानून कौशल के खेल पर अस्पष्ट हैं जो इन राज्यों के निवासियों को ड्रीम 11 पर किसी भी नकद प्रतियोगिता में शामिल होने की अनुमति नहीं है।

Q: Dream11 का हेडक्वार्टर कहाँ पर है?

Ans : ड्रीम11 का हेडक्वार्टर मुंबई शहर में है।

Q: Dream11 का Net Worth कितनी है?

Ans : ड्रीम11 का नेट वर्थ करीब 1 बिलियन है।

Q: Dream11 का CEO कौन है?

Ans : ड्रीम11 का सीईओ हर्ष जैन है जो इस कंपनी का मालिक भी है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Dream11 का मालिक कौन है तथा Dream11 किस देश की कंपनी है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment