close button

DNA Full Form in Hindi | डीएनए का फुल फॉर्म क्या होता है

आज इस पोस्ट में आपको बताएँगे की DNA क्या होता है तथा डीएनए का फुल फॉर्म क्या होता है (DNA Full Form Hindi) आपने अपनी चलती-फिरती जिंदगी में DNA का नाम जरूर सुना होगा या डीएनए टेस्ट के बारे में जानते ही होंगे क्योंकि अक्सर फिल्मों या टीवी सीरियलों में इन सभी नामों का अधिक्तर जिक्र होता है।

क्या आपको मालूम है कि DNA क्या है, कहाँ पाया जाता है तथा DNA Full Form क्या होता है अगर इन सभी प्रश्न का उत्तर नही जानते है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सब कुछ जान जाएंगे डीएनए इंसान के शरीर के अहम अणुओं में इसका एक विशेष दर्जा है।

आपने बहुत जगहों पर डीएनए का नाम सुनने को मिला होगा लेकिन हमारे पास इसका सटीक जानकारी नही होती है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोई भी इंसान जन्म के बाद ही सभी डीएनए उसके शरीर मे पाया जाता है हर एक व्यक्ति के डीएनए अलग-अलग होता है।

लेकिन अगर जुड़वा हो तो डीएनए समान हो सकता है दोस्तो अगर आप एक छात्र है तो आपको DNA क्या है यह कितने प्रकार का होता है DNA की खोज किसने की थी इससे जुडी जानकारी आपको पता होना चाहिए आइये इस लेख में आपको डीएनए से जुड़ी जानकारी बताते है।

DNA क्या होता है

DNA Full Form in Hindi

डीएनए हमारे शरीर कोशिकाओं से मिलकर बना होता है और हमारे हर एक कोशिका में DNA यानी Janetic Code आपको बता दे कि केवल RBC (Red Blood Cell) में डीएनए नही होता है इस डीएनए से हमें अपनी पहचान मिलता है।

डीएनए इस मत्त्वपूर्ण इस लिए होता है क्योंकि इसमें हमारी विकाश, ग्रोथ, रीप्रॉडक्शन तथा कार्यो के लिए निर्देश होते है अधिकांश डीएनए न्यूक्लियर में पाये जाते है जिसे न्यूक्लियर डीएनए कहाँ जाता है तथा डीएनए का एक छोटा पोषण माइटोकांड्रिया में पाया जाता है Mitochondria DNA कहते है।

DNA Full Form क्या होता है

हम आपकी जानकारी के लिये बता दे कि DNA Full Form यानी डीएनए का फुल फॉर्म Deoxyribonucleic Acid होता है जिसका हिंदी में मतलब डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल होता है और ये जैविक अम्ल नाइट्रोजन चार अणुओं से मिलकर बना होता है।

DNA Full FormDeoxyribonucleic Acid
DNA Full Form in Hindiडिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल
DNA की खोजफ्रेडरिक मिशर (1869 ई. )

मनुष्य के डीएनए में लगभग 3 बिलियन बेसेस पाये जाते है ओर डीएनए का लगभग 99% हर एक व्यक्ति में सिमिलर होता है डीएनए एक लंबी (सिक्कर) जंजीर जैसा दिखने वाला अणु होता है तो जीव के अनुवंसित विशेताओ को अंकोड करता है।

आश्चर्य की बात यह है कि हमारे शरीर के सभी डीएनए को जोड़ा जाए तो ये इतने लंबे होंगे कि यह सूरज तक पहुचकर 300 गुणा बार धरती पर आ सकेंगे डीएनए घुमावदार सीधी बनाता है डीएनए एक घुमावदार सीढ़ी नुमा आकृति बनाता है ओर इसे डब्बल हेलिल्स कहा जाता है और इसे डबल हेलिक्स कहा जाता है।

डीएनए के बारे में जानकारी

न्यूक्लियोटाइड्स का डबल स्ट्रैंडेड पॉलीमर डीएनए होता है लेकिन सिंगल स्ट्रैंडेड डीएनए भी पाए जाते हैं हर न्यूक्लियोटाइड्स में डीएनए पाए जाते हैं डीएनए न्यूक्लिक एसिड होता है इसके अंतर्गत सभी जीवित प्राणियों के विकास का संकेत देता हैं यह सभी प्रकार के जीवित प्राणियों तथा वायरस में भी DNA पाया जाता है।

अगर हम आसान शब्दो मे बताये तो डीएनए जीवित प्राणी के बॉडी में मौजूद एक जेनेटिक कोड होता है जिसके जड़िये प्राणी के शरीर के सभी क्रियाओं अनुभव किया जाता है।

वास्तव में डीएनए बताता है कि आप कौन है? जैसे कि जब बच्चा का जन्म होता है तो उसके माता-पिता का DNA उसके बच्चे के DNA से मैच होता है ओर इस चीज को Hereditary Material तथा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में सेकेंट पहुंचना कहते हैं।

इसी के द्वारा हम किसी भी आदमी का को पता लगाया जा सकता है कि उनके माता-पिता कौन है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केवल मनुष्य ही नही बल्कि जानवर, पक्षी तथा ओर भी जितने भी सजीव प्राणी है इन सभी जीवों में DNA पाया जाता है।

इंसान का शरीर अनेको अणुओं से मिलकर बना होता है उसके डीएनए नामक अणु एक अहम रोल निभाता है आपको बता दे कि डीएनए नामक अणु घुमावदार सीढ़ी नुमा आकृति का होता है इसे दिखने में सिक्कर जैसे लगता है प्रत्येक आदमी का डीएनए समान नही होता है इसी क्रम में विशेष प्रकार कोड होते है।

डीएनए कहां पाया जाता है

क्या आप जानते है कि मुनष्य के शरीर मे DNA कहाँ पाया जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डीएनए मनुष्य के शरीर मे कोशिकाओं से मिलकर बना होता है आपको बता दे क्रोमोसोम यानी गुणसूत्र हमारे शरीर मे पाये जाते है ज्यादेतर DNA कोशिकाओं में पाया जाता है।

जैसे यूकैरियोटिक, जानवरों के कोशिकाओं में, पौधों के कोशिकाओं में, कवक कोशिकाओं में इत्यादि में पाया जाता है तथा इंसान के बॉडी में यूकैरियोटिक कोशिकाओं के भीतर Nucleus पाए जाते हैं व Nucleus के भीतर X आकार के गुणसूत्र पाये जाते है।

DNA का प्रकार

किसी भी सजीव प्राणी में DNA Nucleotide नाम का छोटे-छोटे अणुओं से मिलकर बना होता है डीएनए चार प्रकार के केमिकल आधार पर बना होता है जो आप नीचे देख सकते है।

  • Adenine (A) एडेनिन
  • Guanine (G) ग्वानिन
  • Cytosine (C) साइटोसिन
  • Thymine (T) थायमिन

DNA Test कैसे किया जाता है

आपको बता दे कि विज्ञान में आज के समय मे 1200 प्रकार के डीएनए टेस्ट मौजूद है जिसे अलग-अलग तरीको से इस्तेमाल किया जाता है हमारे बॉडी से कई प्रकार से डीएनए का सेम्पल लिया जाता है जो आप नीचे देख सकते है।

  1. मुँह से डीएनए टेस्ट :- इसमे व्यक्ति का डीएनए टेस्ट के लिए मुह से सैंपल लिया जाता है ओर इसे प्रयोगशाला में जांच किया जाता है इसका रिपोर्ट लगभग 14 से 15 दिन में आता है।
  2. बालो के द्वारा डीएनए टेस्ट :- बहुत सारे डीएनए टेस्ट बालो के द्वारा किया जाता है इसमे व्यक्ति का सर के बाल द्वारा डीएनए जांच किया जाता है।
  3. मूत्र द्वारा डीएनए टेस्ट :- बहुत बार डीएनए के जांच के लिए व्यक्ति का मूत्र भी लिया जाता है जिससे डीएनए का अच्छी तरह से जांच हो सकें।
  4. खून द्वारा डीएनए टेस्ट :- डीएनए टेस्ट के लिए व्यक्ति का खून का सैंपल लिया जाता है ओर इसके माध्यम से डीएनए का सम्बन्धो के बारे में पहचानने में मदद मिलता है।

डीएनए के बारें रोचक बातें

  1. डीएनए का जांच करने के लिए खून और पेशाब का सेम्पल लिया जाता है।
  2. प्रत्येक दिन में लगभग 1000 से 10 लाख तक हमारे शरीर से डीएनए नष्ट हो जाते है।
  3. कहाँ जाता है कि 1 चम्मच डीएनए पूरे संसार के मनुष्य जाति के का डीएनए रखी जा सकती है।
  4. इंसान के शरीर के कोशिकाओं में डीएनए पाया जाता है जब कोशिकाओं के विभाजन होता है तो उसके एक एक कॉपी बन जाती है इससे दो अलग-अलग कोशिकाओं में डीएनए आ जाता है।

FAQ

Q : DNA का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : DNA का फुल फॉर्म Deoxyribonucleic Acid होता है हिंदी मेंडिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल कहा जाता है।

Q : DNA का खोज किसने किया था?

Ans : DNA का खोज पहली बार 1866 में ग्रेगर मेंडल द्वारा खोजा गया था, जिसे बाद में आनुवंशिकी का जनक करार दिया गया था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि DNA Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment