close button

DM का मतलब क्या है | DM Meaning in Social Media

DM Meaning in Hindi : दोस्तो आज आपको हम बताएंगे कि सोशल मिडिया पर DM का मतलब क्या है (DM Meaning in Social Media) अगर आप सोशल मिडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter आदि सोशल मिडिया साईट आप इस्तेमाल करते है तो अपने कभी न कभी DM का नाम जरूर सुना होगा

लेकिन क्या आप जानते है की DM Meaning in Hindi क्या होता है अगर नहीं जानते और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर इस पोस्ट में Social Media Par DM Ka Meaning क्या है इसके बारे में बिस्तर से बताएँगे

वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर व्हाट्ससप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल किया जा रहा है सभी लोगो सोशल मीडिया पर अपना अपना फ़ोटो को अपलोड करते है ताकि लोगो के बीच अपना एक पहचान बना सकें।

अपने देखा होगा कि जब भी कोई सोशल मीडिया पर वीडियो, फ़ोटो शेयर करते है तो उसके कमेंट सेक्सन में लोग अपने अपने मन से कुछ राय देते है बहुत सारे कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करके कमेंट करते है बहुत से लोगो को उस मतलब नही पता होता है उन्ही सभी शब्दो मे सोशल मीडिया पर DM शब्द काफी फेमस है।

DM वर्ड का इस्तेमाल इंस्टाग्राम पर आज के समय काफी ज्यादा किया जा रहा है बहुत सारे लोगो को DM Meaning और DM Full Form क्या है इसके बारे में मालूम नही अगर आपको डीएम के बारे में पूरी जानकारी जानना है तो पोस्ट को अंत तक पढ़े।

DM क्या है – DM Meaning in Hindi

DM Meaning in Social Media, dm meaning in hindi, dm ka full form kya hai, dirrect message menning in hindi

अलग अलग क्षेत्र में DM का मलतब अलग अलग होता है जैसे की सोशल पर जैसे – Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter आदि प्लेटफार्म पर DM का Meaning Direct Messageहोता है।

ठीक वैसे ही गवर्मेंट सर्विस में DM का मतलब Distric Magistrate होता है जो एक गवर्मेंट का पुलिस प्रशासन का सर्विस होता है।

DM Meaning in Social Media

सोशल मीडिया पर डीएम का फुल फॉर्म “Direct Message” होता है इसे हिंदी शब्द में डायरेक्ट मैसेज कहा जाता है इसका हिंदी मतलब सीधा संदेश होता है अधिक्तर इस शब्द को सोशल मीडिया WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर देखने को मिलता है।

इसका इस्तेमाल जब हमें किसी खास व्यक्ति के पास प्राइवेट या डारेक्ट मैसेज द्वारा बात करता होता है इस वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

DM Meaning in Police

अगर आप पुलिस क्षेत्र में DM का फुल फॉर्म District Magistrate होता है जिसे हिंदी में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कहते है जिसका हिंदी मतलब जिला न्यायाधीश होता है यह पुलिस प्रशासन क्षेत्र के अधिकारी होते है यह भारतीय प्रशानिक सेवा का सदस्य होता है।

इसे भारतीय जिले का मुख्य प्रशासनिक और राजस्व अधिकारी नियुक्त किया जाता है अगर आसान शब्दो मे बताये तो यह भारतीय प्रणाली में एक जिले के शासनिक स्तर पर सबसे ऊपर होता है जिला कलेक्टरों को जिला मजिस्ट्रेट भी कहा जाता है।

जो राज्य सरकार के आँख, कान और हथियार के रूप में कार्य करते है सरकार के प्रत्यक्ष प्रतिनिधि होने के नाते आम जनता के साथ सीधे संपर्क में एक डीएम होता है।

DM Meaning in All Area

सोशल मीडिया और पुलिस प्रशासन क्षेत्र में डीएम का मतलब समझ गए है अब इसके अलावा अन्य क्षेत्र में जैसे कि, Messaging, Marketing, Technology आदि में DM Full या DM Meaning जान लेते है।

Full form in messaging

Direct Message

In email

Direct Mail

In marking

Digital Marketing

In technology 

Device Manager

In police

District Magistrate

DM For Paid Promotion Meaning in Hindi

बहुत सारे लोग लोगो के मन मे ये सवाल है कि DM For Paid Promotion का मतलब क्या होता है इस वर्ड को अपने सोशल मीडिया पर लिखा देखा होगा अक्सर ये यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर BIO में DM For Paid Promotion लिखा रहता है।

इस सेंटेंस का मतलब अगर कोई अपनी ब्रांड, कंपनी का प्रमोशन करवाना चाहता हैं तो उनके पास डायरेक्ट मैसेज कर सकते है अगर आपको किसी ब्रांड का प्रमोशन करवाना चाहते है तो आप उनके पास जब मैसेज करेंगे तो आपसे उस ब्रांड के प्रचार के लिए पैसे लेते है यह प्रकार के सोशल मीडिया मार्केटिंग होता है।

इससे क्रिएटर और ब्रांड को फायदा होता है आज के समय मे DM For Paid Promotion काफी ज्यादा ट्रेंड में है।

DM For Collaboration Meaning in Hindi

अपने अक्सर इंस्टाग्राम के Bio में Collaboration का ऑप्शन दिया गया होता है जिसका मतलब की अगर आप भी इंस्टाग्राम पर क्रिएटर है और आप भी अपने bio में Collaboration का ऑप्शन दिए है तो आप एक दूसरा का मदद Collaboration के माध्यम से कर सकते है Collaboration करने के लिए Creaters एक दूसरे से Direct message द्वारा एक दूसरे के फायदे होने के बात करते है।

जहाँ एक दूसरे के अकॉउंट प्रमोशन करने के बाते होती है Collaboration करने से एक दूसरे के काफी फायदा होता है जहाँ दोनों लोगो के फॉलोवर्स बढ़ते लगते है Collaboration का यूज Community बनाकर करते है।

DM Meaning For Collaboration

मान लीजिए अगर आप इंस्टाग्राम पर क्रिएटर है और आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी पोस्ट पब्लिस करते है आपको अगर Collaboration करना है तो आप पहले अपने Bio में Community बनाकर उसमें Collaboration बनाएं।

उसके बाद अपने Nich से जुड़ी और लोगो से सपंर्क करे जो Collaboration करना चाहते है उनसे मैसेज करके DM For Collaboration के बारे में बात कर सकते है।

Instagram पर DM कैसे करें

आप DM Meaning in Hindi के बारे में समझ चुके है अब बहुत सारे लोग जानना चाहते है कि Instagram Par DM Kaise Kare आइये इसके बारे में आसान स्टेप्स के साथ समझ लेते है।

Step-1. सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ऐप्प ओपन कर ले और जिस व्यक्ति के पास DM करना है उसे फॉलो कर लें।

Step-2. अब उस व्यक्ति प्रोफाइल खोल लेनी है आपको Message के ऑप्शन पर क्लिक करना है आप नीचे तस्वीर में दिख सकते है।

instagaram dm meaning in hindi, dm meaning in hindi on social media

Step-3. फिर आपके सामने Chart बॉक्स खुल जायेगा आप नीचे दिए Message के ऑप्शन पर अपना संदेश लिखकर DM कर सकते है।

instagaram dm meaning in hindi, dm meaning in hindi on social media

अब कुछ समय बाद जब सामने वाला व्यक्ति आपका संदेश पढ़ने के बाद आपको उसका उत्तर मिलता है।

FAQ

Q : DM Meaning on Twitter in Hindi?

Ans : Twitter पर DM का मलतब “Direct Message” होता है

Q : DM Meaning on Facebook in Hindi?

Ans : Instagram पर DM का मलतब “Direct Message” होता है

Q : DM Meaning on WhatsApp in Hindi?

Ans : WhatsApp पर DM का मलतब “Direct Message” ही होता है

Q : DM Meaning in Marathi?

Ans : DM को माराठी भाषा में “ডিএম” कहा जाता है

Q : DM Meaning in Punjabi?

Ans : DM को पंजाबी भाषा में “ডিএম” कहा जाता है

Conclusion

DM एक ऐसा वर्ड है जिसका मतलब हर एक सोशल मिडिया पर एक्व्यटिव व्यक्ति को मालूम होना चाहिए कोई भी आपसे DM का मलतब क्या होता है पूछ सकता है ।

अब तो आप समझ गए होंगे कि सोशल मिडिया पर DM Meaning in Hindi क्या है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment