close button

दिमाग तेज करने के उपाय क्या है पूरी जानकारी 2022 में

नमस्कार दोस्तो आज के आर्टीकल में जानने वाले है कि दिमाग तेज करने के उपाय क्या है अगर आप एक छात्र है और आपको पढ़ने में बिल्कुल मन नही लगता है किताब खोलने है तो आपको नींद लगने लगती है आप सोचते है कुछ करने का लेकिन कर नही पाते है।

आपने काफी प्रयास किया फिर भी आप एक सक्सेज फूल आदमी नही बन पाते है अगर ये सभी चीज आपके साथ हो रही है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े हम सभी स्वामी विवेकानंद के बारे में जरूर जानते होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है कि वे ऐसे इंसान थे।

Dimag tej karne ke upay

जो किसी भी पुस्तक का पहला और अंतिम पेज पढ़कर पूरे किताब के अंदर सारी बातें जान जाते थे क्योंकि स्वामी विवेकानंद अपने दिमाग को एक अलग तरह से विकसित किया था जिसकी वजह से वे इस प्रकार की चीजें कर पातें थे अगर आप भी जानते है।

तो इस तरह का दिमाग विकसित कर सकते है क्योंकि अगर किसी भी इंसान को सफल होना है तो सबसे पहले अपने दिमाग पर काबू पाना होगा दोस्तो अगर आप जानना चाहते है कि दिमाग तेज करने के उपाय क्या है इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा तभी आप अच्छे तरह से समझ पाएंगे।

दिमाग तेज करने के उपाय क्या है

सबसे आपको अपने दिमाग मे एक बड़ी चीज सोच लेनी है जैसा कि आप सोच लो कि मुझे एक शानदार घर बनाना है या मुझे BMW कार लेनी है आप कुछ भी सोच सकते है बस आपको बड़ा सोचना है आप मे से काफी लोग सोच रहें होंगे कि इस तरह से फुजूल सोचने से क्या फायदा होगा

तो आपको हम आपको हम बता दे कि आप यही पर गलती कर रहे है मैंने पहले ही बताया था कि सारा खेल ही दिमाग का है अगर आप अपने दिमाग मे लेकर बैठ जाएंगे कि हमे मिलने वाला नहीं है।

तो भला कैसे आपको मिलेगा बस आपको अपने लक्ष्य को अपने मन मे बिठाकर प्रयास करना है और उसके ओर आगे बढ़ते जाना है अगर अपने ये चीज कर ली तो आपको अपनी मंजिल पाने से कोई नही रोक सकेगा।

दिमाग तेज करने के लिए सोच अच्छा कैसे करें

अगर आप सोच को तेज करना चाहते है तो आपको दो चीजो की जरूरत पड़ेगी जिसमे पहला Exercise (व्याम) ओर दूसरा Mind Rest (दिमाग को आराम देना) अगर आप ऐसा सोचते है कि मैं घर पे सोता हु तो दिमाग को आराम मिलता है तो ये गलत है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रात के सोने समय मे आपका दिमाग और भी तेजी से काम करता है क्योंकि आप जो दिन में करते है वही चीज रात में दिमाग सोचता है जिसके कारण रात में सोने के बाद आपका दिमाग अलग-अलग जगहों में जाता है।

अब आप सोच रहें होंगे कि दिन में हमारा दिमाग चलता ही है और रात में दिमाग ऑटोमैटिक काम करता है तो हम अपने दिमाग को आराम कैसे दें।

दिमाग तेज करने के लिए दिमाग को आराम कैसे दें

तो चलिए हम आपको दिमाग तेज करने का एक पुराना तरीका जानते है आपके सबसे पहले अपने दिमाग को शांत करने के ये Conectarte यानी एकाग्रता करना होगा इसके लिए आपको अपने आस पास कही पर भी खुली जगह पर चले जाना है और अपने पैरों को मोड़कर बैठ जाना है।

आंखों को बंद कर लेना है फिर अपने दिमाग मे किसी एक चीज का विचार बार-बार लगातार करना है आप देखेंगे कि 30 सेकेंड से ज्यादा आप उस चीज को सोच ही नही सकते हैं क्योंकि आपका एकाग्रता (Concentration)  की क्षमता सही नही है।

विज्ञान के क्षेत्र में दिमाग को तीन भागो में बांटा गया है

हमारे विज्ञान के क्षेत्र में दिमाग को तीन भागो में बांटा गया है जो नीचे दिया गया है।

  1. Monkey Mind
  2. Concentration Mind
  3. Bleast Mind

Money Mind: इसके बारे में बताये तो दुनिया के 90% के लोगो का दिमाग इसी कैटेगिरी के अंदर आता है क्योंकि काफी लोगो का दिमाग बंदर की तरह उछलता रहता है एक जगह स्थिर नही रहता है।

Concentration Mind: अगर आप चाहे तो Monkey Mind को Concentration Mind में चेंज कर सकते है क्योंकि दिमाग जो भी काम करता है उसे पूरी तरह से फोकस हो जाता है जिससे किसी एक चीज पर ध्याम होने लगता है आप फिर आवक दिमाग Concentration Mind में बदल जाता है

Bleast Mind: बलेस्ट माइंड काफी पावरफुल माइंड माना जाता है ये दुनिया मे गिने चुने लोगो के पास होता है इस दिमाग की खास बात यह है कि ऐसा दिमाग वाले लोगो का अपने दिमाग पर पूरा कंट्रोल होता है इनका दिमाग इस हद तक होता है कि जो चीज एक बार कर ली उसे पूरी जिंदगी नही भूलते है।

अपने दिमाग को Bleast Mind में कैसे बदलें

तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पतंजलि के संपादक बाबा रामदेवजी के अनुसार उसके असितांग रोग सूत्र यानी एक यम दो इयम तीन आसान चार प्राणायाम पांच प्रत्याहार छः धारणा सात ध्यान और आठ समाधी अगर कोई भी व्यक्ति इस योग को पूरे अनुशासन के साथ करता है तो बलेस्ट माइंड के स्टेज तक पहुँच सकता है।

अगर हम अपने दिमाग को आराम देने की बात करें तो आपको सुबह 4:00 बजे से लेकर 4:30 बजे तक ध्यान लगाना है चाहे आप 10 मिनट करें या 15 मिनट आपको ध्यान इसी समय लगाना है क्योंकि यह समय ब्रह्म मुहर्त म समय होता है।

इसके बाद आपको दिन में एक किताब, या इंटरनेट पर कोई आर्टीकल को पढ़ना रोज कम से कम 1 घंटा ये चीज करने के बाद आपसे वादा है कि आप अपने दिमाग को पहले से काफी बेहतर महसूस करेंगे।

यहां से वीडयो वीडियो देखें

हमने आज क्या सीखा –

अब तो आप जान गए होंगे कि दिमाग तेज करने के उपाय क्या है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको दिमाग तेज करने के उपाय के बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment