close button

Dark Web क्या है जानिए यह कैसे काम करता है

आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Dark Web क्या है और कैसे काम करता है जब हम सभी को कुछ भी जानना होता है हम Google पर सर्च करते है या इससे ही हमें अपना Information मिल जाती है इससे लोगो लगता है Google के पास ज्ञान का भण्डार है।

अगर आप भी यही सोचते है हम बता दे कि Internet से केवल 4% डाटा ही केवल इस्तमाल कर पाते है और 96% डाटा हम नहीं उपयोग कर पाते है।

जिस डाटा को हम देख पाते है वो केवल Google और दूसरी वेबसाइट के जरिए आप अपने जरुरत के चीजो को सर्च करते है.वो भी केवल 4% ही है यानि कि आप जो दुनिया जो इन्टरनेट पर देख रहे है उससे अलग एक दुनिया है जिसे Deep Dark Web कहा जाता है यह दोनों अलग-अलग तकनीक है।

इस आर्टिकल में Dark Web के बारे में ऐसी-ऐसी बाते बताने वाला हूँ आप जानकर हैरान हो सकते है इसलिए इसे लास्ट तक पढ़े।

Dark Web क्या है

Dark web kya hai

आपके दिमाग ने ये सवाल जरूर आता होगा कि आखिर Dark Web क्या है तो सबसे पहले हम ये आपको बता दे में Dark Web में Website का Owner तथा Website को चलाने वाला यूजर दोनों की पहचान गुप्त होती है।

जिस वजह से लोग फ्री में यहाँ पर किसी भी प्रकार डेटा एक दूसरे से Shere कर सकते है और ये इंटरनेट का काला सच है और यहाँ पर आपको तरह-तरह के डेटा का चोरी होती है और डेटा हो बेचा जाता है।

और कई प्रकार के Prasnal Detail बेचीं और खरीदी जाती है जैसे आप मान लीजिये कि आपको किसी का Passport बनवाना है तो वो सब इसी चीज के जरिये होता होता है और वो भी पुरे सावधानी के साथ जिसके लिए कुछ पैसा भी देना पड़ता है।

इसके साथ-साथ कई Credit Card का Detail डार्क वेब में छुपे है यानिक हर गुप्त चीज यहाँ पर होती है जो चीज लोगो से छुपाई जाए वो काफी हद तक गलत ही होगी यहाँ भी यही होता है.

जिसमे दुनिया भर के आतंकवादी अपना Prasnal Informatin यही पर डार्क वेब के जरिये एक दूसरे से Shere करते है जिससे कोई भी उन्हें Track ना कर पाए और इस कारण Terrorism इतना बढ़ गया है।

हम बता दे कि जैसे हमारे Normal इंटरनेट पर दिखाई देने वाली वेबसाइट में .Com या .In होता है उसी तरह यहाँ पर .Onion होता है अब आप सोचेंगे की .Onion क्यों होता है।

तो हम बता दे कि इस तरह का Domin इस लिए रखा जाता है कि ये उसके यूजर को सुनिश्चित करा दे आप तक पहुंचने से पहले कई सरे परते खोलने पड़ेंगे जिन्हे खोलते-खोलते हैरान परेशान हो जाएंगे।

लेकिन असली यूजर तक नहीं पहुंच सकते और यहाँ का काम इसी हिसाब से होता है जो अलग-अलग परतो में होता है जिससे कोई एक दूसरे का डाटा आसानी से खोल नहीं पता।

 इंटरनेट को तीन भागो में बाटा गया है

Dark Web kya hai
  1. Dark Web
  2. Deep Web
  3. Sarface Web

Dark Web चलना Legal है या नहीं

तो हम आपको बता दे की इसको चलना कोई गलत बात नहीं है इसे कोई बच्चा भी चला सकता है इसे डरने की जरुरत नहीं है लेकिन इसके जरिये कोई गलत काम करना गैरकानूनी है पर ये Rule भी क्यों बनाया गया है की जब आप गलत काम करने वाले को पकड़ ही नहीं सकते तो उसके ऊपर करवाई क्या करेंगे।

तो सबसे ज़्यदातर इसका उपयोग Criminal Activity के लिए किया जाता है जिसमे Drugs Supply, Human Trafficing, Terrorism जैसी चीजे मौजूद है जो Dark Web के जरिये लोग आसानी से करते जा रहे है जहां पर इंसान के हर Prasnal Detaill मौजूद होती है।

जैसे कि Unacademy जो एक ऑनलाइन Stardy Potal है उस पर मौजूद 23 मिलियन यूजर कि Id Hack कर ली गयी अब उसमे सभी चीज Hack कर ली गई है जो यूजर आपका अकॉउंट रजिस्टर करते वक्त डाली थी।

जिसमे फ़ोन नंबर से लेकर वह कहा पर रह रहा है ये सभी चीजे मौजूद होगी और ये सब कुछ Dark Web में बेचा जा सकता है जिसे खरीदने वालो की वहा पर कोई कमी नहीं है क्योकि आपके द्रारा की गई Activity से रही पता चलता है।

कि आप किस तरह के Customer है जिसके बाद आपको उसी तरह का Product बेचकर बड़ी-बड़ी कंपनी अपना मुनाफा कमाती है और ये सभी बड़ी-बड़ी कंपनी लोगो से इनफार्मेशन खरीदती है।

ये सारा काम Autopailet Mude पर चलता है जिससे किसी को भनक भी नहीं लगती और वह इस काली दुनिया का शिकार हो जाता है उम्मीद है की Dark Web Kya Hai इससे जुड़ी जानकारी आपको समझ ने आ गया होगा।

Deep Web क्या है

अब तो आप समझ गए होंगे कि Dark Web क्या है लेकिन चलिए अब जानते है कि Deep Web क्या है इस Web में आपको लोगो का कुछ ऐसी Information मिलेंगी जो थोड़ी Prasanal होती है।

जैसे मान लीजिये कि आप हॉस्पिटल में अपने सभी मरीजों का डेटा इस Deep Web में छुपा रखा है जिससे उनके लिए थोड़ा सुरक्षा भी है इसे खोलने के लिए हमें Login & Password की जरुरत पड़ती है।

Surface Web क्या है

अब चलिए जानते है कि Surface Web क्या है Sarface Web वो चीज है जिसे आप Acess कर सकते हो या जिसपर आप पहुंचकर सभी कार्य कर सकते हो और इसकी सभी डाटा Google ,YouTube ,Facebook इत्यादि जैसे अन्य वेबसाइट से ले सकते है

Dark Web कैसे काम करता है

Dark Web को इंटनेट का किंग भी कहा जाता है इसपर पहुंचने के लिए आपको एक अलग ब्राउज़र कि जरुरत पड़ेगी इसे आप Crome ब्राउज़र तथा किसी अन्य ब्राउज़र से इस Dark Web में प्रवेश नहीं कर सकते है।

यहाँ तक पहुंचने के लिए आपको एक अलग सॉफ्टवेर और एक ब्राउज़र चाहिए जिसमे Tor Browser काफी मसहुर है इस ब्राउज़र के जरिये आप Dark Web में प्रवेश कर सकते है।

अब तो आप जान गए होंगे कि Dark Web क्या है ओर यह कैसे काम करता है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

2 thoughts on “Dark Web क्या है जानिए यह कैसे काम करता है”

Leave a Comment