close button

CSC Full Form in Hindi | जानिए CSC क्या है तथा CSC सेंटर कैसे खोले

CSC Full Form in Hindi : क्या आपको आपको पता है कि CSC क्या है, CSC का फुल फॉर्म क्या होता है तथा CSC सेंटर कैसे खोले अगर नही जानते है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से जान जाएंगे अगर आपकी उम्र 18 वर्ष हो गई है तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिये क्योंकि इसमें हम एक ऐसी बिजनेस के बारे में बताने वाले है।

जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है जिसे आप भी कर सकते है तथा सीएससी के तहत आप घर बैठे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको TEC Certificate लेना पड़ेगा उसके बाद ही आप सीएससी के लिये apply कर सकते है

अगर आप भी इस रोजगार को करना चाहते है तो इस पोस्ट को आपको पूरा पढ़ना पड़ेगा तब भी आप अच्छी तरह से समझ पाएंगे की CSC Full Form क्या है और CSC सेंटर कैसे खोले सीएससी की सेवा एक नयी तकनीक का रोजगार देता है जो बहुत सारी जो बहुत सारी आवश्यक जन सेवाओं को देश के ग्रामीण और दूरदराज के उन जगहों पर मुहैया करवाता है।

जहां आज भी आधुनिक सेवाएं जैसे- इंटरनेट और कंप्यूटर की सही सुविधा उपलब्ध नहीं है कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं को जन-समुदाय तक पहुँचाया जाता है।

CSC क्या है – CSC Meaning in Hindi

csc full form in hindi

सीएससी एक भारत सरकार द्वारा जारी किया गया यह भारत निर्माण के तरत भारतीय नागरिकों के लिए E- Goverment Service को पहचाने के लिए CSC को शुरू किया गया है।

अगर सरल शब्दों में बताये तो CSC केंद्र सरकार द्वारा जारी किया ऐसा जॉब है जिससे आप जनता के लिए के लिए एक सेंटर दिया जाता है जिसमे आप पैनकार्ड, आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि चीजें बनाया जाता है। 

जिसके द्वारा आप अच्छे पैसे कमा सकते है 2019 में CSE सेंटर लेना काफी आसान था लेकिन 2020 ओर 2021 में CSE सेंटर लेने के लिए आपको TEC सर्टीफिकेट लेना पड़ेगा तभी आप एक CSE सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

CSC Full Form in Hindi

CSC का फुल फॉर्म Common, Service, Center होता है जिसका हिंदी मतलब जन, सेवा, केंद्र होता है यह एक अच्छा साधन है जिससे आप अपने घर बैठे आसनी से काम करके पैसे कमा सकते है।

  • C – Common (जन)
  • S – Service (सेवा)
  • C – Center (केंद्र)

CSC सेंटर खोलने के लिए आवश्यक चीजे

अब बात करते है कि सीएससी सेंटर खोलने के लिए हमारे पास कौन-कौन सी चीज होने चलिये ओर कितनी हमारी योग्यता होनी चाहिए इनके बारे में जानने के लिए नीचे पढ़ सकते है।

  1. 10वी पास होली चलिये किसी भी बोर्ड के से
  2. आपके पास एक दुकान होनी चाहिए
  3. फॉर्म को ऑनलाइन करने के लिए एक कंप्यूटर होनी चलिये
  4. प्रिंट निकलने के लिए एक प्रिंटर चलिये
  5. 24 घंटे इलेट्रिक के लिए एक इन्वर्टर या जरनेटर होना चाहिए
  6. अंतिम ने आपके पास एक अच्छी इंटरनेट कनेक्शन होनी चाहिये जिससे ऑनलाइन काम जल्दी-जल्दी हो सकें।

ये सभी समान आप CSC सेंटर Approved होने के पहले भी सकते है और CSC सेंटर Approved होने के बाद भी ले सकते है।

CSC सेंटर कैसे खोलें

अगर आप सीएससी सेंटर खोलना चाहते है तो आपको पहले TEC Certificate लेना पड़ेगा क्योंकि साल 2019 में टीइसी सर्टीफिकेट की जरूरत नही पड़ती थी लेकिन अब 2020 ओर 2021 से TEC Certificate अनिवार्य है उसके बाद ही आप CSC सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

CSC के लिए ऑनलाइन Apply कैसे करें

अब तो आप समझ गए होंगे कि CSC Full Form क्या होता है लेकिन अब जानते है कि CSC के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें अगर आप सीएससी सेंटर खोलने का मन बना लिया है और आप जानना चाहते है कि इसे ऑनलाइन कैसे अप्लाई कैसे करें तो आपको हमने बड़ी ही आसान शब्दो मे स्टेप बाई स्टेप बताया है आप उसे फॉलो कर सकते है।

Step-1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Google सर्च में register.csc.gov.in इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

Step-2. उसके बाद आपको तीन लाइन पर क्लिक कर Apply के ऑप्शन पर क्लिक करके New Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

csc full form in hindi

Step-3. अब आपके सामने एक नया टैब खुल जायेगा जिसमे आपको Select Application Type पर क्लिक कर (CSC VLE, SHG, FPO, FPS, Banking) ऑप्शन में किसी एक क्लिक करना है फिर मोबाइल नंबर डाले इसके बाद दिया गया कैप्चर कोड सेम वैसे ही डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

csc full form in hindi

Step-4. सबमिट करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर एक OTP 6 अंक का नम्बर जाता जाएगा उस ओटीपी को डालकर पुनः कैप्चर कोड डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-5. अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा जिसमे आपको VID ID, नेम, जेंडर, जन्म तिथि, अपना एड्रेस, लोकेसन टाइप में अगर आप गांव से है तो Rural और शहर से है तो Urban चुनना है और Authentication टाइप में OTP चुनना है और अंत मे कैप्चर कोड डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक लर देना है।

Step-6. अब आपको Aadhar Number को ठीक कर देना है और Generate OTP पर क्लिक कर देना है आपके मोबाइल नम्बर या जीमेल पर एक ओटीपी कोड जाता है उसे डालकर Validate OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-7. आपको केंडिडेट का फोटो उपलोड करना है इमेज का साइज ज्यादे से ज्यादे 20kb का होना चहिए ओर JPG/PNG होना चाहिए इमेज अपलोड करके के लिए Browse पर क्लिक कर फोटो चुनकर open के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-8. इसके बाद आपको डालना है CSC सेंटर का नाम, एड्रेस, गांव/शहर का नाम, वार्ड नंबर, पिन कोड, पोस्ट ऑफिस नेम, पुलिस थाना का नाम, अपना दुकान का लोकेसन चुनना है, पेन कार्ड नंबर डालना है Verify वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे पेनकार्ड वेरिफाई हो जाएगा।

Step-9. अब आपको अपना Account Details डालना है इसमे आपको Account Name, IFSC CODE, Branch Name, Branch Code तथा इसके बाद आपको अपने खाते का फोटो अपलोड कर देना है।

Step-10. इसके बाद आपको KYC डिटेल्स भरना होगा जिसमें आप Aadhar Card, Driving License, Voter ID Card, Indenty Card इत्यादि दे सकते है उसके लिए आपको Browse के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आईडी अपलोड कर देना है फिर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको Application Number दिया जाता है उसे आप कही सेव कर ले या लिख कर रख ले क्योंकि जब हम CSC कार्ड का स्टेट्स चेक करना हो कि कहा तक पहुँचा है तो उसके लिए इस ऍप्लिकेसन नंबर का जरूरत पड़ता है।

CSC Registration फॉर्म फील करने के बाद आप उसकी Status CSC की वेबसाइट से पता कर सकते है CSC Registration Form भरने के 25 से 45 दिन के बीच में आपके ईमेल या मैसेज पर CSC की सारी जानकारी आ जाएगी।

CSC Application Status कैसे चेक करें

Step-1. अगर आप CSC License Card का स्टेट्स चेक करना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए आपको register.csc.gov.in वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2. इसमे आपको फिर से Apply के ऑप्शन में जाकर “Check Status” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

csc full form in hindi

Step-3. अब आपको “Application Reference Number” और “Captcha Code” डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके फॉर्म का स्टेटस पता चल जायेगा

csc full form in hindi

CSC Login कैसे करें

अगर आपका CSC Approved हो गया है अब आप इसे लॉग इन करना चाहते है तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है जो निचे बताया गया है

Step-1. सबसे पहले आपको CSC आधारित वेबसाइट digitalseva.csc.gov.in ओपन करना है

Step-2. इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर “Login” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें

Step-3. अब आपको Username और Password डालकर “Login” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका CSC पोर्टल खुल जायेगा यहाँ से आप किसी भी तरह के फॉर्म apply कर पाएंगे

Conclusion

इस लेख में CSC क्या है, CSC Full Form क्या होता है तथा CSC सेंटर कैसे खोले  इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment