close button

Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें – जानिए आसान तरीका

दोस्तो इस पोस्ट में जानेंगे कि Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें इसका सारा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप जानेंगे हम जानते है कि कॅरोना वायरस एक खतरनाक बीमारी है जो जानलेवा है इस समय कॅरोना वायरस का दूसरी लहर शुरू हो गयी है जिससे लोगो के बीच एक बड़ी दहसत फैल गयी है।

आये दिन हमे अलग अलग तरह का न्यूज़ सुनने को मिलता है ओर सभी लोग अपने संघी संबंधी सावधान ओर घर मे ही रहने का सलाह देते है जिससे सभी लोग सुरक्षित रह सकें प्रतिदिन कोरोना वायरस का केस बढ़ता ही चला जा रहा है कोरोना के बढ़ते मामलों से काफी लोग बीमार ओर बहुत सारे लोगो की मौत हो चुकी है।

इसी चीज से बचने के लिए हमारे देश के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है Covid Vaccine जो भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों को लगाना शुरू हो गया है लेकिन Covid Vaccine को लगवाने के लिए पहले हमें Corona Virus Vaccine Registration करना पड़ेगा तभी आप वैक्सीन लगवा पाएंगे।

जो ऑनलाइन आप अपने मोबाइल फ़ोन में चल रहे इंटेटनेट के माध्यम से आसानी से कर सकते है ओर अगर आपका उम्र 18+ है या 45+ इस पोस्ट में हम Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें इसका पूरा स्टेप आसान शब्दो मे जानेंगे ताकि आपको Covid-19 Vaccine Registration करने में कोई समस्या न हो इसके लिए आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा तभी अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

Covid-19 Vaccine क्या है

Covid-19 Vaccine Registration Kaise karen

आपकी जानकारी के लिए बात दे की Covid Vaccine ऐन्टीवायटिक दावा है जो हमारे शरीर मे एक अलग प्रकार का ह्मयूनिटी पवार बढ़ाता है जिसे लगवाने के बाद कोरोना वायरस के संपर्क जब हमारा शरीर जाता है तब ये वैक्सीन ज्यादा बचाने का कोशिश करता है।

कोविड वैक्सीन लगवाने से अनेको प्रकार के फायदे है जैसे- कमजोडी, सुस्त रहना, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ इत्यादि चीजो सही तरह से ठीक करता है।

Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें 

Covid Vaccine Registration करना बहुत ही आसान है अगर आपके पास कोई स्मार्टफोन/एंड्राइड फ़ोन है जिसमे इंटेटनेट चलता हो तो आप आसानी से Covid Vaccine Registration कर सकते है।

इस पोस्ट में हम तो तरीके से कोविड वैक्सीन रेजिस्ट्रेशन करना सीखेंगे जिसमे पहला तरीका Aarogya Setu App से Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें और दूसरा Google से Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें चलिए दोनों स्टेप्स को आसानी से समझते है।

गूगल से Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें

Step-1.  सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में कोई भी इंटरनेट बोउजर में गूगल ओपन कर लेना है।

Step-2.  उसके सर्च बॉक्स में cowin.gov.in वेबसाइट पर जाना है या लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।

Step-3. वेबसाइट के होम पेज आने के बाद अगर आप पहली बार आये है तो ऊपर दिया गया Register/Sign In yourself पर क्लिक करना है।

Step-4.  अब आपको अपना मोबाइल नंबर देना है फिर ओटीपी को डालकर वेरिफाई कर लेना है।

Covid-19 Vaccine Registration

Step-6.  अब आपको Schedule के ऑप्शन पर क्लिक करना है ओर अपना एरिया पिन कोड डालकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-6. अब आपके सामने एक कलेंडर खुल जाएगी जिसे आपको हरा रंग से डिनोट किया गया नम्बर में से किसी एक को अपने मन से चुन लेना है।

Step-7. अब आपको वैक्सीन लेने का टाइम चुनना है ओर नीचे Conform के ऑप्शन पर क्लिक करना है 

Step-8. अब आपका वैक्सीन लेने का Appointment Successful हो जाएगा।

Aarogya Setu App से Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर पर जाना है Aarogya Setu ऐप्प को।डाउनलोड करके इनस्टॉल करना है।

Step-2. इसके बाद ऐप्प कप ओपन करें कुछ पर्मिसन मांगेगा सभी पर्मिसन को Allow कर दे।

Step-3. अब आप Aarogya Setu App के होम पेज पर आ जाएंगे आपको ऊपर तीन नंबर पर दिया गया Vaccine के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-4. अब आपको अपना मोबाइल नंबर देना है फिर ओटीपी को डालकर वेरिफाई कर लेना है।

Step-5. अब आपको Covid Vaccine Registration पेज नजर आएगा उसमे आपको नाम, जन्मतिथि, जेंडर आदि डालकर रजिस्टर ले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-6. अब आपको Schedule के ऑप्शन पर क्लिक करना है ओर अपना एरिया पिन कोड डालकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-7. अब आपके सामने एक कलेंडर खुल जाएगी जिसे आपको हरा रंग से डिनोट किया गया नम्बर में से किसी एक को अपने मन से चुन लेना है।

Step-8. अब आपको वैक्सीन लेने का टाइम चुनना है ओर नीचे Conform के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step-9. अब आपका वैक्सीन लेने का Appointment Successful हो जाएगा आप अब कोविड वैक्सीन चुना गया सेंटर पर जाकर ले सकते है।

Covid-19 Vaccine 18+ Registration कैसे करें 

अगर आपका 45 वर्ष से कम है ओर आप तो ये आपके लिए है कुछ महीनों पहले कोरोना वैक्सीन केवल 45+ उम्र वाले लोगो को दिया जाता था लेकिन अब इसकी उम्र सीमा को घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया है अब 18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन ले सकता है।

इसके लिए ऑनलाइन हो रजिस्ट्रेशन हो रहा है जो आप अपने मोबाइल से भी कर सकते है तो चलिए जानते है कि Covid-19 Vaccine 18+ Registration कैसे किया जाता है इसकी क्या प्रक्रिया है हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले गूगल में cowin.gov.in सर्च करना है और इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

Step-2. अब आपको Register/Sign In yourself पर क्लिक करना है।

Step-3. फिर अपना मोबाइल नंबर देना है फिर ओटीपी को डालकर वेरिफाई कर लेना है।

Step-4. अब आपको Covid Vaccine Registration पेज नजर आएगा उसमे आपको नाम, आईडी प्रूफ, जन्मतिथि, जेंडर आदि डालकर रजिस्टर ले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-5. अब आपको Schedule के ऑप्शन पर क्लिक करना है ओर अपने Area का पिन कोड डालकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर अपना सेंटर चुने।

Step-6. अब आपके सामने एक कलेंडर खुल जाएगी जिसे आपको हरा रंग से डिनोट किया गया नम्बर में से किसी एक को अपने मन से चुन लेना है।

Step-7. फिर वैक्सीन लेने का टाइम चुनना है ओर नीचे कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है 

Step-8. अब आपका वैक्सीन लेने का Appointment Successful हो जाएगा आप अपने दिए गए सेंटर पर जाकर वैक्सीन ले सकते है।

Covid-19 Vaccine Registration वीडियो से सीखें

अब तो आप समझ गए होंगे कि Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment