close button

Civil Score Check Karne Wala Apps | सिविल स्कोर चेक करने वाला ऐप

Civil Score Check Karne Wala Apps : यहाँ इस लेख में आपको Civil Score Check Karne Wala Apps के बारे में बताएँगे की बहुत सारे लोग जो किसी भी तरह का लोन ले लेते है फिर बाद में जब उन्हें लोंन के अमाउंट देने होते है बहुत सारे लोग सही सही समय पर लोन नहीं चूका पाते है इसी वजह से उनका सिविल बढ़ जाता है। 

बहुत सारे लोगो को ऑनलाइन सिविल स्कोर चेक करने में परेशानी होती है इसलिए आज इस पोस्ट में आपको Best Civil Score Check Karne Wala Apps के बारे में जानेंगे अक्सर जो व्यक्ति अधिकतर लोन राशी लेते है उसको अपना सिविल स्कोर चेक करते रहना चाहना चाहिए  क्योकि उनका सिविल स्कोर घटता बढ़ता रहता है। 

वर्तमान समय में Civil Score Check Karne Wala Apps इन्टरनेट पर कई सारे आ गये है लेकिन बहुत सारे लोगो को यह कन्फ्यूजन रहता है की Civil Score Check Karne Wala Best  Apps कौन सा है अगर आपको अपना सिविल स्कोर चेक करना है तो अपक कही और जाने की जरूरत नहीं है। 

क्योकि यहाँ आपको हम एक से बढ़कर एक Civil Score Check Karne Wala Apps के बारे में बताएँगे जिसे चेक करके आप अपना सिविल कम करने अगर आपका सिविल ज्यादा है तो उसे कम करने का कोशिश कर पाएंगे आइये Civil Score Check Karne Wala Apps के बारे अध्धयन करते है।

Civil Score क्या है 

Civil Score Check Karne Wala Apps | सिविल स्कोर चेक करने वाला ऐप

सिविल स्कोर का सीधा मतलब होता है की जब आप किसी भी तरह का लोन लेते है और उसके निश्चित समय लोन राशी नहीं भरते है तो तो आपका सिविल ख़राब होता है इसी वजह से सिविल स्कोर बढ़ जाता है, सिविल स्कोर आपके लोन राशी भुगतान पर निर्भर करता है। 

सिविल स्कोर आपके Transaction का स्कोर पर निर्भर करता है आपके Loan Transaction की History पर Cibil Score आधारित करता है।

Civil Score के फायदे व नुकसान – Civil Score Profit & Loss

अगर आप इस चीज में बिलकुल नए है तो आपको जानना चाहिए की सिविल स्कोर से फायदे और नुकसान क्या है आइये इसके बारे में जानते है।

Civil Score Check Karne Wala Apps

बहुत सारे लोग ऐसे भी है जिनको अपना सिविल स्कोर चेक करना है लेकिन उनको ये नहीं पता है की Best Civil Score Check Karne Wala Apps कौन सा है जिससे आप अपने इनस्टॉल करके कभी कभी अपना सिविल चेक कर पायेगे आइये Top 5 Civil Score Check Karne Wala Apps के बारे जानते है।

1. Paisabazaar

सिविल स्कोर चेक करने के लिए सबसे सबसे बढ़िया एप Paisabazaar को माना जाता है यह एप सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है इससे आप एक दो बार नहीं बल्कि पुरे जीवनभर फ्री में सिविल स्कोर फ्री में चेक कर सकते है इससे आप केवल सिविल स्कोर ही नहीं चेक कर सकते है बल्कि सिविल का रिपोर्ट भी देख सकते है।

Civil Score Check Karne Wala Apps

Paisabazaar App डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया गया है ऐसे इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में निचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

Paisabazaar app से Civil Score चेक कैसे करें

Step-1. सबसे पहले Paisabazaar App को डाउनलोड करके सभी परमिशन Allow करके एप को ओपन करें।

Step-2. अब आपके सामने ऊपर Skip का ऑप्शन दिखेगा आपको Skip के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Civil Score Check Karne Wala Apps

Step-3. अब आपको Sign in करने का ऑप्शन दिखेगा आपको यहाँ दो ऑप्शन देखने को मिलेगा GOOGLE OR MOBILE NUMBER आप जिस तरीके से करना चाहते है उस पर क्लिक करें। 

Step-4. यहाँ हम आपको मोबाइल नंबर से Sign in करके बताते है आपको ‘SIGN IN WITH MOBILE NUMBER’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-5. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Civil Score Check Karne Wala Apps

Step-6. इसके बाद आपके फोन में आया ओटीपी को फिल करके सबमिट कर दें।

Step-7.  इसके बाद अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी और जेंडर चुनकर Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Civil Score Check Karne Wala Apps

Step-8. अब आपको अपना पेन कार्ड का नंबर, पिनकोड और जन्म तिथि डालकर निचे Get Your Credit Score के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Civil Score Check Karne Wala Apps

Step-9. इसके बाद आप Employment type, Profession Type चुने फिर Annual income फिल करके निचे view रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Civil Score Check Karne Wala Apps

Step-10. इसके बाद एप के होम पेज पर आ जायेगे आपको निचे Credit Score के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको आपका क्रेडिट स्कोर दिख जायेगा। 

2. CreditScore

सिविल स्कोर चेक करने के लिए यह एप भी काफी फेमस है इस एप को BankBazaar वेबसाइट ने बनाया है इस एप से आप आसानी से अपना सिविल स्कोर देखने के अलावा आप अपना सिविल ट्रैक में भी कर सकते है इसमें भी सिविल स्कोर देखने के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है।

Civil Score Check Karne Wala Apps

 BankBazaar App पर सिविल स्कोर देखने के अलावा आप बैंक लोन, क्रेडिट कार्ड आदि अक ऑफर्स ले सकते है BankBazaar App 9 MB का एप प्ले स्टोर पर 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है इस एप को प्ले स्टोर पर 4.4* की रेटिंग मिली जो एक अच्छी रेटिंग मानी जाती है।

3. Paytm

आपने Paytm का तो नाम जरुर सुना होगा इस एप से आप सिविल स्कोर देखने के अलावा मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, गैस बिल, UPI, लोन सुविधा आदि जैसे सुविधाओ का आनंद ले सकते है वर्तमान समय में लगभग सभी स्मार्टफोन यूज करने वाला व्यक्ति Paytm का इस्तेमाल कर रहा है।

Paytm में लोन और सिविल स्कोर चेक करने का नया फीचर्स लंच किया है जहाँ से आप लोन भी ले सकते है और अपना सिविल भी चेक कर सकते है इसके लिए आपके पास पेन कार्ड, आधार कार्ड होना जरुरी है

Paytm काफी फेमस एप है इसको प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया और इस एप को 4.6* की रेटिंग मिली है जो एक बहुत बढ़िया रेटिंग मानी जाती है।

सिविल स्कोर से फायदे 

अगर आपका सिविल स्कोर 700 के आसपास है तो ये स्कोर अव्र्रेज माना जाता है इससे आपको छोटा-मोटा लोन राशी मिल सकता है।

इसके अलावा आपका सिविल स्कोर 750 से अधिक है तो आपको किसी भी बैंक में लोन अधिक लोन राशी मिल सकता है आपका जितना ज्यादा सिविल होगा उतना ही अच्छा माना जाता है।

सिविल स्कोर से नुकसान 

अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको किसी भी तरह का लोन लेने में दिक्कत हो सकता है, यानि की अगर आपका सिविल स्कोर 400-500 है या 700 से कम है तो आपका सिविल ख़राब माना जाता है अगर आपका सिविल ख़राब है तो आपको इसे सही करने की जरूरत है अपना सिविल ठीक करने के लिए लोन राशी भर दें।

Best Civil Score Check Karne Wala Apps

अगर किसी कारण ऊपर बताये गये एप सही से काम नहीं कर रहे है तो आप निचे बताये गये एप को इस्तेमाल कर अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते है।

  • Creditmantri
  • CreditScore 
  • One Score Credit Score Insights

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि Civil Score Check Karne Wala Apps इसके बारे मेंइसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मिडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment